25 फरवरी : नवादा की मुख्य खबरें

0

10 अप्रैल को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत, व्यवहार न्यायालय में तैयारियां शुरू

नवादा : राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन 10 अप्रैल को होगा। अदालत की सफलता को ले व्यवहार न्यायालय नवादा में बैठकों का दौर शुरू हो गया है। पक्षकारों को सूचना भेजी जा रही है। जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष राजेश नारायण सेवक पांडेय के निर्देश पर प्राधिकार के सचिव प्रवीण कुमार ने 24 फरवरी बुधवार को प्रथम श्रेणी के न्यायिक दंडाधिकारियों के साथ बैठक की। जिसमें समझौता योग्य अधिक से अधिक मुकदमों का निपटारा करने से संबंधित निर्देश दिये गये।

प्राधिकार के सचिव ने बताया कि लोग अदालत में विभिन्न न्यायालयों में लंबित समझौता योग्य मुकदमों के पक्षकारों को सूचना भेजने का काम किया जा रहा है। वाहन दुर्घटना दावा वाद का भी निपटरा समझौता के आधार पर करने हेतु बीमा कंपनी के अधिवक्ताओं के साथ भी बैठक की गई है। अन्य विभाग के पदाधिकरियों के साथ भी बैठक निर्धारित है। उन्होंने कहा कि लोक अदालत दोनों पक्ष को मिलने का कानूनी प्लेटफार्म देता है। समझौता हाेने पर उसे कानूनी मान्यता देता है। समझौता के आधार पर हुए फैसला के बाद कोई अपील नहीं होता है।

swatva

इस फैसला में किसी की जीत अथवा किसी की हार नहीं होती है। समाज में प्रेमभाव पनपता है। पक्षकार पिछले दुख को भूल जाते हैं और पूर्व की तरह रहना पसंद करते हैं। आयोजित बैठक में दीवाकर कुमार, प्रशांत कुमार राजीव कुमार, अदीति कुमारी आदि मौजूद थे ।

जंगली हाथी ने दो लोगों को मौत के घाट उतारा,मची अफरातफरी

नवादा : जिले से बड़ी ख़बर सामने आ रही है। जहां जंगल से भटककर गांव की ओर आये हाथी ने दो अलग-अलग स्थानों पर दो लोगों को मौत के घाट उतार दिया। जिले के नारदीगंज थाना इलाके में 25 फरवरी की सुबह बभनौली गांव में बिनोद चौहान और हिसुआ थाना इलाके के सकरा गांव के रिटायर्ड शिक्षक आनंदी सिंह को कुचलकर मार डाला। बताया गया कि हाथी को इसी जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला थाना इलाके के जंगलों में एक दिन पूर्व देखा गया था। यह इलाका झारखंड के जंगलों से मिलता है।

सिरदला के जंगलों में हाथी ने कई महुआ शराब की भठियों को तोड़ा था तब जंगल से लोग भाग खड़े हुए थे। इस बीच बीती रात हाथी नारदीगंज थाना इलाके के बभनौली गांव में देखा गया। सुबह में बिनोद चौहान को मार डाला। उसके बाद सकरा गांव की ओर गया। दो लोगों की हत्या से इलाके में अफरा तफरी मची है।

सूचना वन विभाग को दी गई है। गया से वनकर्मियों की टीम को बुलाया गया है। सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस शव बरामद करने में जुट गयी है। बता दें इसके पूर्व वर्ष 2010 में रजौली के जंगलों व पहाड़ी क्षेत्रों में पहुंचे हाथी ने एक को मौत के घाट उतार दिया था जबकि रजौली एसडीओ आवास में तोङफोङ कर जंगल वापस लौट गया था।

सांसद विवेक ठाकुर ने समाहर्ता से मिल जिले के विकास पर की चर्चा

नवादा : भाजपा के राज्यसभा सांसद श्री विवेक ठाकुर गुरुवार को नवादा अपने एकदिवसीय दौरे पर नवादा पहुंचे। इस क्रम में उन्होंने जिलाधिकारी यश पाल मीणा एवं जिला पुलिस अधीक्षक श्रीमती डी०एस०सालाराम के साथ नवादा में केंद्रीय विद्यालय का निर्माण तथा कादिरगंज व सोखोदेवरा हथकरघा उद्योग केन्द्र के विकास पर भारत सरकार के हथकरघा विभाग के अधिकारीयों के साथ बैठक किया।

बैठक में नवादा में वार एसोसिएशन हेतु भवन निर्माण, श्रमजीवी एक्सप्रेस का विस्तार तिलैया जंक्शन तक करने, पर्यटन को बढ़ावा एवं अन्य विषयों पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने इसके लिए अपनी अनुसंशा व भूमि की उपलब्धता से संबंधित प्रस्ताव भेजने का अनुरोध किया। अधिकारियों से भेंट व वार्ता के बाद वे अपने अन्य निर्धारित कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए प्रस्थान किया। मौके पर जिलाध्यक्ष संजय कुमार मुन्ना, पूर्व जिलाध्यक्ष सह शेखपुरा जिला प्रभारी वीरेन्द्र सिंह समेत भाजपा के कई वरीय नेता मौजूद थे।

सांसद ने किया कादिरगंज सिल्क केन्द्र का निरीक्षण

नवादा: भाजपा नेता एवं राज्यसभा सांसद श्री विवेक ठाकुर ने नवादा सदर प्रखंड के कादिरगंज स्थित सिल्क-तसर कपड़ा हथकरघा उद्योग केंद्रों के विकास हेतु केंद्रीय स्तर पर पहल करने के उपरांत आज उन सभी हथकरघा केंद्रों का निरीक्षण किया। भारत सरकार के हथकरघा विभाग के अधिकारी विनोद भैसारे एवं सुरेंद्र सिंह, नवादा प्रखंड विकास पदाधिकारी शैलेंद्र कुमार स्थानीय व्यवसायियों तथा बुनकरों के साथ जायजा लिया।

विवेक ठाकुर ने कहा बिहार में हुनर की कोई कमी नहीं है। इन केंद्रों का विकास हो जाय तो आत्मनिर्भर भारत के साथ-साथ आत्मनिर्भर बिहार को काफी बल मिलेगा और बिहार के होनहार युवाओं के लिए नए रोजगारों का सृजन होगा। इस दौरान पूरे कार्यक्रम में भाजपा सांसद विवेक ठाकुर के साथ भाजपा जिला अध्यक्ष संजय कुमार मुना, पूर्व जिला अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह भाजपा नेता प्रमोद कुमार चुन्नू अनिल मेहता जिला मीडिया प्रभारी नंदकिशोर चौरसिया युवा नेता रवि शंकर प्रवक्ता भोला सिंह कोषा अध्यक्ष जितेंद्र कुमार आती मुखिया मनोज सिंह पूर्व मुखिया जितेंद्र सिंह पूर्व पंचायत समिति नवीन कुमार आदि मौजूद थे

वीडियो वायरल होने के बाद डीपीओ ने कार्रवाई के लिए डीडीसी को की अनुसंशा

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड में सेविका/ सहायिका के चयन में भारी धांधली की जा रही है। प्रखंड क्षेत्र में आंगनवाड़ी सेविका व सहायिका के जितने भी पद रिक्त हैं। रिक्त पदों पर बहाली के लिए इस समय प्रक्रिया चल रही है। बहाली प्रक्रिया को अंतिम रूप देने से पहले कार्यालय की सीडीपीओ व महिला पर्यवेक्षिका द्वारा दलालों के माध्यम से चयन का रेट तय किया जा रहा है।

ऐसा ही एक वाक्या मंगलवार को देखने को मिला था। इससे संबंधित वीडियो वायरल हुआ था। प्रखंड के हरदिया पंचायत में न्यू सिंगर में सेविका का चयन के लिए आमसभा होनी थी। लेकिन सीओ के मौके पर नहीं पहुंचने के कारण महिला पर्यवेक्षिका मोनिका द्वारा बहाली प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया।

जिसके बाद ग्रामीणों ने इसका जमकर विरोध किया। विरोध होने पर वहां मीडियाकर्मी भी पहुंचे। तब तक दलाल के साथ पहुंची महिला पर्यवेक्षिका मोनिका अपने कार में सवार होकर जाने लगी। मौके पर पहुंचे मीडियाकर्मियों ने महिला पर्यवेक्षिका के साथ रहे उक्त अनजान व्यक्ति के बारे में उनसे पूछा तो मोनिका ने मीडिया कर्मियों को जवाब दिया कि वह इस व्यक्ति को नहीं जानती। जब उनसे यह पूछा गया कि क्या यह व्यक्ति उनका रिश्तेदार है, तो उन्होंने कहा कि नहीं। जब उनसे पूछा गया कि यह आदमी आपकी गाड़ी में कैसे बैठा हुआ है तो महिला पर्यवेक्षिका मोनिका ने दवाब में सच बताते हुए कहा कि वह ऑफिस से ही मेरे साथ आया है।

जानकार सूत्रों का कहना है कि जो व्यक्ति महिला पर्यवेक्षिका के साथ है,वह रजौली में हाल ही में बहाल हुई एक सेविका के पति पुरानी बस स्टैंड निवासी जितेन्द्र कुमार हैं जो इस समय सीडीपीओ कार्यालय में अनाधिकृत रूप से सेविका के पति के रुप में रहकर दलाली का धंधा कर रहे हैं। हालांकि मीडिया कर्मियों द्वारा वीडियो वायरल किए जाने के बाद सीडीपीओ कार्यालय द्वारा इस मामले में पल्ला झाड़ लिया।

आईसीडीएस के डीपीओ द्वारा रजौली सीडीपीओ से इस मामले में स्पष्टीकरण मांगा गया। जिसके बाद सीडीपीओ ने महिला पर्यवेक्षिका से स्पष्टीकरण मांगी। महिला पर्यवेक्षिका द्वारा दिए गए स्पष्टीकरण के जवाब से सीडीपीओ संतुष्ट नहीं हुई। उन्होंने स्पष्टीकरण का जवाब को अमान्य बताते हुए उस पर कार्रवाई के लिए आईसीडीएस डीपीओ को अनुशंसा कर दिया।

सीडीपीओ द्वारा कार्रवाई के लिए अनुशंसा किए जाने के बाद आनन-फानन में आईसीडीएस के डीपीओ ने भी सीडीपीओ के लिखित प्रतिवेदन के आधार पर कार्रवाई के लिए डीडीसी को अनुशंसा कर दी। जिसके बाद अब इस मामले में महिला पर्यवेक्षिका के ऊपर कार्रवाई की तलवार लटक रही है।

गौरतलब है कि इन दिनों सीडीपीओ कार्यालय में कई सेविका पति दलाल के रूप में कार्य कर रहे हैं जो प्रखंड क्षेत्र में सेविका व सहायिका के चयन की प्रक्रिया में मुंह मांगा रकम देने पर आम सभा को कोरम पूरा बताकर नियुक्ति पत्र देने तक की एग्रीमेंट कर रहे हैं। ऐसे में आंगनवाड़ी सेविका व सहायिकाओं के चयन में पारदर्शिता नाम की कोई चीज नहीं रह गई है और लाखों रुपए में सेविका की नौकरी बेची जा रही है।

मालगाड़ी से कटकर अज्ञात युवक की मौत

नवादा : जिले के नवादा रेलवे स्टेशन के निकट किउल-गया रेलखंड पर खुरी पुल के निकट एक अज्ञात युवक रेलवे पुल पार करने के क्रम में मालगाड़ी से कटकर मौत हो गयी । वह लाइन के बीच में चल रहा था और कान में मोबाइल का इयररिंग का कोड़ लगाए हुए था।

इसी बीच क्यूल की ओर से गया जाने के लिए एक मालगाड़ी आ गया। मृत युवक मालगाड़ी की आवाज बहुत देर पर सुन पाया। तब तक काफी देर हो चुकी थी।जब तक वह भागने का प्रयास करता तब तक मालगाड़ी के इंजन उसे कुचलते हुए निकल गई। रेल पुलिस थाना लाश को लाइन से हटा कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल नवादा भेजा। मृतक की पहचान नहीं हो पाई है। पुलिस पहचान के प्रयास में लग गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here