24 फरवरी : नवादा की मुख्य खबरें

0

गोल्डन कार्ड निर्माण में लायें तेजी : – डीएम

नवादा : जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा के आदेशानुसार नवादा जिला के सभी प्रखंडों में आयुष्मान भारत अन्तर्गत गोल्डेन कार्ड निर्माण का कार्य अभियान चलाकर किया जा रहा है। गोल्डेन कार्ड निर्माण हेतु सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि वे अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत कार्यपालक सहायक की मदद से गोल्डेन कार्ड निर्माण हेतु पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना सुनिश्चित करेंगे।

कल से सभी प्रखंडों में सभी कॉमन सर्विस सेंटर पर निःशुल्क रोस्टर के अनुसारी आयुष्मान भारत अन्तर्गत गोल्डेन कार्ड का निर्माण बृहद पैमाने पर बनाने का निर्देश दिया गया है। आज तक सभी प्रखंडों में लगभग 1700 गोल्डेन कार्ड बनाया गया है। दिनांक 17.02.2021 से 03.03.2021 तक आयुष्मान पखवाड़ा के तहत गोल्डेन कार्ड निर्माण हेतु बेनिफिसरी आइडीफिकेन (बीआईएस) बृहत पैमाने पर किया जा रहा है।

swatva

सिविल सर्जन डॉ विमल प्रसाद सिंह के द्वारा जिलेवासियों से अपील की गयी है कि वे ज्यादा से ज्यादा संख्या में आयुष्मान पखवाड़े के तहत गोल्डेन कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें ताकि जिलेवासियों को आयुष्मान भारत गोल्डेन कार्ड का लाभ मिल सके। उन्होंने सभी पीएचसी स्तर पर सभी आा, एएनएम को निर्देश दिया है कि वे अपने-अपने क्षेत्र के लाभुकों को पंचायत भवन (आरटीपीएस पटल) तक लाना सुनिश्चित करें, ताकि असहाय गरीब लोगों को गोल्डेन कार्ड का आर्थिक लाभ मिल सके।

इसके लिए जिले भर में गोल्डेन कार्ड निर्माण के लिए सभी जीविका, मुखिया, वार्ड सदस्य, जन वितरण प्रणाली बिक्रेता को निर्देश दिया गया है कि अपने-अपने क्षेत्र के सभी लाभुकों को आरटीपीएस पटल तक लाना सुनिश्चित करेंगे ताकि जीवन रक्षा के लिए गोल्डेन कार्ड बनाया जा सके। आयुष्मान भारत की तरफ से जिला कार्यक्रम समन्वयक श्रीमती नितु कुमारी, आईटी मैनेजर श्री आशिष कुमार, कार्यक्रम प्रबंधक जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा इस कार्य में सहयोग से प्रखंड स्तर पर बृहद पैमाने पर अभियान चलाकर आयुष्मान भारत गोल्डेन कार्ड का निर्माण किया जा रहा है।

26 को लगेगा रोजगार कैंप

नवादा : श्रम संसाधन विभाग, बिहार, पटना के निर्देशानुसार जिला नियोजनालय,नवादा द्वारा 26.02.2021 को संयुक्त श्रम भवन (सरकारीआई0टी0आई0) नवादा के प्रागंण में एक दिवसीय रोजगार कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। वेलस्पून इंडिया लि0, गुजरात की कम्पनी भाग ले रही है।

एक दिवसीय रोजगार कैम्प में ट्रेनींमशीन ऑपरेटर 300पद के लिए योग्यता 8वां, 9वां, 10वां, 12वीं पास/स्वींग टेक्नॉलोजी/ड्रेसमेकिंग है के लिए वेतन (स्टाईपेंड) 8437.00 केअलावे ई0पी0एफ0, ईयरलीबोनस फ्री मेडिकल सुविधा एवं ट्रेनींफिटर 50 पद के लिए योग्यता आई0टी0आई0 फिटर/मैकेनिक/डीजल मैकेनिक जिसके लिए वेतन (स्टाईपेंड) 8687.00 के अलावे ई0पी0एफ0, ईयरलीबोनस फ्रीमेडिकल सुविधा एवं उम्र 18 से 30 साल निर्धारित है।

इच्छुकआवेदक/आवेदिकाऐं अपने शैक्षणिक प्रमाण-पत्र एवं आधार की छाया प्रति रंगीन फोटो एवं बायोडाटा के साथ ही शोसल डिस्टेंसिंग एवं मास्क के प्रयोग करते हुए चयन हेतु कैम्प स्थल संयुक्त श्रम भवन (सरकारीआई0टी0आई0) नवादा के प्रागंण में आकर इस अवसर का लाभ उठा सकते है।

रोजगार कैम्प प्रातः 11ः00 बजे आयोजित होगी। जो आवेदक NCS Portal पर निबंधित है वही आवेदक/आवेदिकाऐं रोजगार कैम्पमें भाग ले सकते है। जो आवेदक निबंधित नही है वो आवेदक NCS Portal पर अपना निबंधन कराकर भाग ले सकते है। नियोजक निजी क्षेत्र के है,नियोजन के शर्तों के लिए वे जिम्मेदार होगें। नियोजनालय केवल सुविधा प्रदाता की भूमिका में होगा।

भाजपा सांसद विवेक ठाकुर 25 को आएंगे नवादा, जेपी आश्रम तक जाएंगे

नवादा : बिहार से राज्य सभा सदस्य व भाजपा नेता विवेक ठाकुर 25 फरवरी को नवादा आएंगे। एकदिवसीय दौरे पर आ रहे श्रीठाकुर व्यस्त कार्यक्रम के दौरान डीएम से मिलेंगे और कादिरगंज होते हुए कौआकोल तक जाएंगे। वहां से वारिसलीगंज होते हुए पटना को लौटेंगे।

कौआकोल प्रखंड भाजपा पूर्वी मण्डल के अध्यक्ष अमित कुमार ने बताया कि सांसद श्रीठाकुर कौआकोल के सोखोदेवरा गांव अवस्थित लोकनायक जयप्रकाश नारायण के आश्रम पहुंचेंगे। वे ग्राम निर्माण मण्डल एवं कृषि विज्ञान केंद्र के द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न परियोजनाओं का जायजा लेंगे।

उनके आगमन को लेकर 23 फरवरी मंगलवार को भाजपा नेताओं की एक टीम ने सोखोदेवरा का दौरा किया तथा ग्राम निर्माण मण्डल के प्रधानमंत्री अरविंद कुमार से मिलकर आवश्यक जानकारी प्राप्त किया। सांसद के आगमन को ले भाजपा के गोविंदपुर विधानसभा प्रभारी अनिल मेहता के नेतृत्व में जिला प्रवक्ता विश्वास बिसु, जिला मंत्री उपेन्द्र चंद्रवंशी, जिला कार्यसमिति सदस्य भोली सिंह, भाजपा पश्चिमी मण्डल के अध्यक्ष अशोक सिंह, ज्योतिष कुमार, सोनु कुमार विश्वकर्मा आदि इस दौरान साथ थे।

जिला मीडिया प्रभारी नंद किशोर चौरसिया ने सांसद के कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि उनके आगमन को लेकर कार्यकर्ताआें में काफी उत्साह है। कौआकोल से वापसी के क्रम में शाम 7 वारिसलीगंज प्रखंड के दौलतपुर गांव में पार्टी नेता प्रमोद कुमार चुन्नु के घर पर रूकेंगे। वहां से चाय-नाशता के बाद पटना के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

सांसद का कार्यक्रम :-

10:00 AM- नवादा परिसदन में स्थानीय कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे।
11:00 AM- नवादा जिलाधिकारी के साथ केंद्रीय विद्यालय एवं हस्तकला केंद्र के संदर्भ में बैठक करेंगे।
12:00 PM- कादिरगंज स्थित हस्तकला केंद्र का जायजा लेंगे।
01:00 PM- आंती स्थित पातालपुरी महादेव का दर्शन एवं वहां स्थानीय लोगों के साथ भोजन करेंगे।
03:00 PM- धनवां (रूपौ) में सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।
04:00 PM- शेखोदौरा (कौआकोल) स्थित हस्तकला केंद्र का जायजा लेंगे।
07:00 PM- दौलतपुर में अल्पाहार होगा।

पुलिस-पब्लिक फ्रेंडली क्रिकेट टूर्नामेंट का हुआ आगाज

नवादा : पुलिस सप्ताह के मौके पर पकरीबरावां इंटर विद्यालय के खेल मैदान पर मंगलवार को पंचायत स्तरीय पुलिस पब्लिक फ्रेंडली क्रिकेट टूर्नामेंट का भव्य आयोजन किया गया। बिहार पुलिस सप्ताह के अवसर पर आयोजित टूर्नामेंट का उद्घाटन एसडीपीओ मुकेश कुमार साहा एवं राजद नेता रामबालक यादव ने संयुक्त रूप से किया।

मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी डॉ0 अखिलेश कुमार, अंचलाधिकारी शुक्रांत राहुल, रालोसपा प्रखंड अध्यक्ष राजेश कुमार, गुलनी मुखिया मनोज चौरसिया, पोकसी मुखिया प्रतिनिधि अनिरुद्ध पासवान, उपप्रमुख दिनेश सिंह समेत अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे। आयोजक थानाध्यक्ष सरफराज इमाम ने बताया कि टूर्नामेंट में पकरीबरावां एवं धमौल थानाक्षेत्र की 16 क्रिकेट टीमें भाग ली है। प्रत्येक मैच 12 ओवरों का होगा।

उद्घाटन मुकाबला पोकसी क्रिकेट क्लब और गुलनी क्रिकेट टीम के बीच हुआ। जिसमें पोकसी की टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया। गुलनी की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 12 ओवर में 7 विकेट पर 119 रन बनाए। जबावी पाली में पोकसी की टीम ने 77 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। गुलनी टीम ने 42 रन से शानदार जीत हासिल कर अगले राउंड में प्रवेश की।

गुलनी टीम के शमशेर 23 बॉल में 53 रन बनाकर मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता। पोकसी टीम की ओर से रंजीत कुमार ने 2 विकेट एवं 28 रन एवं संतोष कुमार ने 12 अपनी टीम को दिए। सैकड़ों दर्शकों ने मैचा का आनंद लिया। उद्घाटन संबोधन में एसडीपीओ मुकेश कुमार साहा ने बताया कि नवादा जिला पुलिस-प्रशासन की तरफ से प्रशासन एवं पब्लिक के बीच मैत्री संबंध स्थापित करने के उद्देश्य टूर्नामेंट का आयोजन किया गया है। थानाध्यक्ष सरफराज इमाम एवं धमौल ओपी प्रभारी नीरज कुमार ने बताया कि टूर्नामेंट में 16 पंचायत की सोलह टीमें हिस्सा ली है। पंचायत के बाद अनुमंडल स्तर पर प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा ।

थानेदार व इंस्पेक्टर ने किया परिसर में किया पौधारोपण

नवादा : जिले के वारिसलीगंज थाना में मंगलवार को पुलिस अधिकारियों के द्वारा विभिन्न प्रकार के फल-फूल व इमारती लकड़ियों के पौधे लगाए गए। बिहार पुलिस सप्ताह के अवसर पर एसएचओ पवन कुमार, पुलिस निरीक्षक जितेंद्र कुमार, एसआइ दिलीप कुमार सिंह, थाना मैनेजर चंदन कुमार आदि पुलिसकर्मियों के सहयोग से थाना परिसर में खाली स्थानों पर पौधे लगाए।

मौके पर थानाध्यक्ष ने कहा कि पौधे के बिना स्वस्थ मानव जीवन की कल्पना बेकार है। बातावरण को ग्लोबल वार्मिंग से बचाने के लिए हर व्यक्ति को अपने आसपास पौधे लगाना चाहिए, ताकि शुद्ध ऑक्सीजन युक्त हवा मिल सके। पेड़-पौधे होंगे तो ताजा फूल एवं फल तो मिलेगा ही आने वाले समय में विभिन्न प्रकार की बहुमूल्य लकड़ी भी आसानी से मिल सकेगी।

कहा गया कि भाग दौड़ भारी जिंदगी में मनुष्य को विभिन्न प्रकार के प्रदूषण से जाने अनजाने कई बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। पृथ्वी के जीवों को कहीं अतिवृष्टि तो कहीं अनावृष्टि का सामना करना पड़ रहा है। इन सभी समस्याओं से एक साथ मुक्ति के लिए हर व्यक्ति को कम से कम एक फलदार या छायादार पौधा जरूर लगाना चाहिए।

उपभोक्ता दिवस पर आयोजित करें विविध कार्यक्रम:- डीएम

नवादा : सरकार के संयुक्त सचिव के निर्देश के आलोक में जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा द्वारा आदेश जारी किया गया है कि दिनांक 15.03.2021 को विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाया जायेगा। इसका मूल उद्देश्य आम जनता को उपभोक्ताओं के अधिकारों के प्रति सजग करना है।

इस उद्देश्य की प्राप्ति हेतु जिला अनुमंडल एवं प्रखंड स्तर पर समारोह, प्रदर्शनी, लेख प्रतियोगिता एवं सेमिनार आदि का आयोजन गृह विभाग द्वारा निर्गत कोविड-19 के अन्तर्गत निर्धारित मापदंडों का पालन करते हुए निर्धारित करने का निर्देश जिला आपूर्ति पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा/रजौली को दिया गया।

आम उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के प्रति सजग, उपभोक्ता आन्दोलन को गतिशील बनाकर ही किया जा सकता है। इसके लिए स्वयंसेवी संस्थाओं,शैक्षणिक संस्थाओं के द्वारा एवं आन्दोलन को आम उपभोक्ताओं तक ले जाने हेतु निर्देश दिया गया है।

गोल्डन कार्ड निर्माण कार्य का अधिकारियों ने लिया जायजा

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड के 11 पंचायतों में आयुष्मान पखवारा के तहत गोल्डन कार्ड बनाने की प्रक्रिया चल रही है। यह कार्यक्रम पिछले 17 फरवरी से शुरू हुआ है,जो अगामी 3 मार्च तक चलेगा। प्रतिनियुक्त अधिकारियों के देखरेख में गोल्डन कार्ड बनाया जा रहा है। बीडीओ राजीव रंजन, बीएसओ दिनेश कुमार ने बुधवार को प्रखंड के विभिन्न पंचायतों यथा पेश,नारदीगंज,हंडिया पंचायत स्थित आरटीपीएस काउण्टर में गोल्डन कार्ड बनाये जा रहे कार्य का जायजा लिया।

इस दौरान अधिकारियों ने कहा सूची में दर्ज व्यक्ति का नाम गोल्डन कार्ड बनाने मेंं छूट नही जाय, इसका विशेष ख्याल रखना होगा। गोल्डन कार्ड बनाने में कोताही नहीं बरतेंगे,अन्यथा विभागीय कार्रवाई किया जायेगा। फिलहाल 365 लाभुकों को प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में आयुष्मान कार्ड बनाया जा चुका है। बीडीओ ने बताया इस योजना को सफल बनाने के लिए विकास मित्र,आशा कार्यकर्ताओं के अलावा जीविका मित्र को जिम्मेवारी सौंपी गयी है। वह अपने पोषक क्षेत्र के वैसे लोगों से सम्पर्क करेंगे,जिनका नाम सूची में दर्ज है। उनलोगों से मिलकर गोल्डन कार्ड बनाने के लिए जागरूक करेंगें।

नारदीगंज प्रखंड के सभी पंचायतों में स्थित आरटीपीएस काउण्टर पर अगामी 3 मार्च तक नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड बनाने जायेंगे। कहा गया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को क्रियान्वयन पात्र लाभुकों को वर्ष में 5 लाख रूपये तक नि:शुल्क चिकित्सा प्रदान किया जायेगा। योजना के संपूर्ण क्रियान्वयन के लिए लाभार्थिओं को योजना से संबंधित गोल्डन कार्ड का निर्माण कर उपलब्ध करायी जायेगी।

आयुक्त ने किया पुस्तकालय का उद्घाटन

नवादा : बुधवार को श्री मयंक वरवड़े माननीय आयुक्त, मगध प्रमंडल, गया के द्वारा भ्रमण कार्यक्रम के दौरान काशीचक प्रखंड के सुभानपुर ग्राम पंचायत में सामुदायिक पुस्तकालय का उद्घाटन फीता काटकर किया गया। इस अवसर पर पुस्तकालय में उपस्थित स्थानीय छात्र/छात्रा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पुस्तकालय का लाभ सभी छात्र/छात्रा को मिले। सभी बच्चे प्रतियोगिता की तैयारी के लिए पुस्तकालय का मदद लें। उन्होंने पुस्तकालय को अत्याधुनिक बनाने पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि जिला पदाधिकारी श्री यश पाल मीणा के द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में एक अच्छी पहल की गयी है। जिसमें सिविल सर्विस, बैंक, एसएससी, यूपीएससी, बीपीएससी आदि प्रतियोगिता परीक्षा के लिए सभी पुस्तकें उपलब्ध होंगे। सुदूर ग्रामीण क्षेत्र के प्रतिभागी को सामुदायिक पुस्तकालय का लाभ मिल सकेगा।

भ्रमण कार्यक्रम के दौरान उत्क्रमित मध्य विद्यालय, धानपुर ग्राम पंचायत में ग्रामीणों द्वारा आयोजित शैक्षणिक कार्यक्रम में भी वे शामिल हुए। इस अवसर पर उन्हें ग्रामीणों द्वारा बुके एवं मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया। ग्रामीणों द्वारा क्षेत्र की समस्याओं से उन्हें अवगत कराया गया। कार्यक्रम में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा ने कहा कि सात निचय योजना पार्ट 02 के तहत सिंचाई के लिए हर खेत पानी हेतु सर्वे किया जा रहा है। उच्च विद्यालय में स्वस्थ्य रहने के लिए जीम का निर्माण एवं खेल-कूद को बढ़ावा दिया जायेगा।

उन्होंने कहा कि मैट्रिक के बाद छात्रों को अनवरत पढ़ाई जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। धान अधिप्राप्ति में 78.46 प्रतित लक्ष्य की प्राप्ति कर ली गयी है। उन्होंने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रखंड स्तर एवं पंचायत स्तर पर भ्रष्टाचार से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत बनायी गयी गुप्त पेटिका में डालें। शिकायत मिलने पर कड़ी कार्रवाई करने का आश्वासन उन्होंने दिया।

उन्होंने ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना का खतरा अभी खत्म नहीं हुआ है। आपलोग मास्क का उपयोग हर हाल में करें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें एवं हाथ को साफ रखें। वैक्सिनेसन का समय आने पर वैक्सिन जरूर लगवायें। उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए आप सभी ग्रामीणों की भागीदारी अपेक्षित है। श्री मयंक वरवड़े माननीय आयुक्त, मगध प्रमंडल, गया के द्वारा ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार के द्वारा आकांक्षी जिला में नवादा को शामिल किया गया है।

उन्होंने जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा के द्वारा जिले भर में किये जा रहे कार्य प्रगति की सराहना की। उन्होंने कहा कि शिक्षा, कृषि, स्वास्थ्य, सड़क पुल-पुलिया, विद्युतीकरण आदि के क्षेत्र में प्रगति हुई है। शिक्षा के क्षेत्र में पंचायत स्तर पर सामुदायिक पुस्तकालय का निर्माण सराहनीय कदम है। उन्होंने ग्रामीणों को आश्वस्त करते हुए कहा कि भ्रष्टाचार संबंधी शिकायत पर जिला पदाधिकारी द्वारा कड़ी कार्रवाई की जायेगी। सात निश्चय पार्ट 02 के तहत जल जीवन हरियाली को बढ़ावा दिया जा रहा है।

इस अवसर पर जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा, पुलिस अधीक्षक डी एस सावलाराम, अपर समाहर्त्ता उज्जवल कुमार सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर उमेश कुमार भारती, उप निर्वाचन पदाधिकारी श्रीनिवास, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी के साथ-साथ गणमान्य ग्रामीण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here