22 फरवरी : नवादा की मुख्य खबरें

0

बाढ़ की टीम बनी फुटबॉल टूर्नामेंट का चैंपियन, कांग्रेस सांसद डॉ. अखिलेश ने बांटे पुरस्कार

नवादा : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्य सभा सदस्य डॉ. अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा कि खेल से राष्ट्रभावना का विकास होता है। बिहार सरकार को नई खेलनीति बनाने की जरूरत है, ताकि ग्रामीण प्रतिभा भी प्रदेश और राष्ट्र स्तर पर चमक सके। डॉ. सिंह 21 फरवरी को नवादा जिले के काशीचक प्रखंड के शाहपुर में आयोजित फुटबॉल टूर्नामेंट के समापन मौके पर पुरस्कार वितरण समारोह को संबोधित करते हुए उक्त बातें की।

स्थानीय लोगों की मांग पर सांसद ने अपना विकास कोष उपलब्ध होने पर उक्त खेल मैदान की घेराबंदी और जिम्नेजियम भवन निर्माण कराने का आश्वासन दिया। इससे पूर्व शेखपुरा-नवादा सीमा पर कांग्रेस जिलाध्यक्ष सतीश कुमार उर्फ मनटन सिंह के नेतृत्व में सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने सांसद की अगवानी और उन्हें फूल-मालाओं से लाद दिया। जमकर नारेबाजी हुई।

swatva

बाढ़ की टीम बनी चैंपियन : –

फुटबॉल क्लब, शाहपुर द्वारा आयोजित फुटबॉल टूर्नामेंट का फाइनल मैच शेखपुरा जिले के अल्तमश टीम चरुआवां और फुटबॉल टीम बाढ़ के बीच खेला गया। जिसमें बाढ़ की टीम ने टॉस जीतकर बॉल को पुल आउट करते हुए तीन गोल दाग़े। जिसके जबाव में अल्तमश चरुआवा की टीम निर्धारित नब्बे मिनट के खेल में दो गोल ही कर सकी। इस प्रकार बाढ़ की टीम ने 3-2 के अंतर से ट्रॉफी पर कब्जा जमा लिया। रोमांचक मुकाबले को देखने के लिए पांच हजार दर्शकों की भीड़ जमी थी।

आठ टीमों के बीच हुआ था मुकाबला : –

27 जनवरी को प्रारंभ हुए टूर्नामेंट में कुल आठ टीमें भाग ली थी। जिसमें नियमानुसार लीग मैच के अंक के आधार पर सेमीफाइनल और फाइनल मैच आयोजित किया गया । जिसमें बाढ़ की टीम की विजेता बनी। मौके पर विजेता टीम के कप्तान गौतम कुमार को पूर्व केंद्रीय मंत्री सह राज्यसभा सांसद डॉ. अखिलेश प्रसाद सिंह व हिसुआ विधायक नीतू सिंह ने ट्रॉफी देकर सम्मानित किया।

वहीं कांग्रेस जिलाध्यक्ष सतीश कुमार उर्फ मनटन सिंह ने रनर टीम अल्तमश चरुआवां के कप्तान राजू अली को उप-विजेता का खिताब प्रदान किया। जबकि पूर्व मुखिया अर्जुन प्रसाद सिंह ने रेफरी दिवेश झा , गोलकीपर मुकेश झा , सहायक रेफरी रुद्र प्रवेश व श्याम प्रवेश को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए मेडल देकर सम्मानित किया। मौके पर कांग्रेस नेता अंजनी कुमार पप्पू, पूर्व मुखिया रंजीत शर्मा, कन्हैया कुमार, नीलेश कुमार, रंजीत कुमार, गौरीशंकर सिंह, अनिल सिंह समेत हजारों लोग मौजूद थे।

राजद कार्यकर्ताओं को पार्टी विधायकों ने दिया संगठन को सशक्त बनाने के टिप्स

नवादा : जिला राजद द्वारा पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए जारी प्रखंड स्तरीय कार्यकर्ता बैठक का समापन रविवार को हुआ। अंतिम मीटिंग काशीचक प्रखंड के इंटर विद्यालय चण्डीनाेवां के मैदान में आयोजित हुई। प्रखंड अध्यक्ष मोहन चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक का संचालन शिव शंकर चंद्रवंशी ने किया।

उपस्थित नवादा विधायक विभा देवी ने अपने संबोधन में कहा कि पंचायत चुनाव में कार्यकर्ता और नेता एकजुटता का परिचय दें। मजबूती के साथ लड़ाई लड़नी है। गोविंदपुर के विधायक मोहम्मद कामरान ने कहा कि आगामी जो पंचायती राज का चुनाव  होना है, उसमें आप लोग मिलजुल कर उम्मीदवार तय करेंगे तो निश्चित ही आपके उम्मीदवार जीतेंगे। लक्ष्य पाने की ओर सभी को बढ़ना है।

रजौली विधायक प्रकाश वीर ने कहा किसी को कोई भी समस्या हो तो हम सभी विधायक आपकी समस्या सुनेंगे। इसके लिए हमेशा तत्पर और तैयार रहेंगे। पार्टी के जिलाध्यक्ष महेंद्र यादव ने कहा कि वर्तमान में जो बूथ कमेटी है, उसको सशक्त और मजबूत किया जाएगा। कार्यकर्ता इमानदारी के साथ पार्टी संगठन को बूथ स्तर तक मजबूत करेंगे। सभी कार्यकर्ताओं का मान सम्मान का ख्याल रखा जाएगा।

मौके पर प्रधान महासचिव शशि भूषण शर्मा, जिला उपाध्यक्ष प्रिंस तमन्ना, जिला प्रवक्ता नंदकिशोर बाजपेयी, अल्पसंख्यक सेल के प्रधान महासचिव शेर अली खान, उमेश यादव, सुरेंद्र यादव, वारिसलीगंज प्रखंड अध्यक्ष मुनेश्वर कुशवाहा, काशीचक के पूर्व प्रखंड अध्यक्ष सह पैक्स अध्यक्ष रंजीत कुमार,प्रवीण कुमार, नवादा के पूर्व प्रमुख कुलदीप यादव, श्रवण चंद्रवंशी, विक्रम कुमार, मदन यादव, गांधी यादव सहित उपस्थित नेताओं व कार्यकर्ताओं ने पंचायती राज का चुनाव मजबूती से लड़ने का संकल्प लिया।

वीआइपी प्रमुख मुकेश साहनी का हुआ स्वागत

नवादा : बिहार के पशुपालन मंत्री सह विकासशील इंसान पार्टी (वीआइपी) के प्रमुख मुकेश सहनी के रविवार (21 फरवरी) को नवादा पहुंचने पर पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा स्वागत किया गया। गया से नवादा की ओर सड़क मार्ग से गुजर रहे मंत्री का रास्ते में मेसकौर प्रखंड के एनडीए कार्यकर्ताओं ने सीतामढ़ी मोड़ के समीप स्वागत किया। वीआइपी के मेसकौर प्रखंड अध्यक्ष पंकज चौहान के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने फूल मालाओं से उन्हें लाद दिया।

उपस्थित कार्यकर्ताओं ने क्षेत्र की समस्याओं से मंत्री को अवगत कराया। मंत्री सहनी ने समस्याओं से निजात दिलाने का आश्वासन दिया। उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि जब भी जरूरत पड़े तो आप हम से सीधा संपर्क कर सकते हैं। मौके पर समाजसेवी सरोज राजवंशी, नरेश यादव, पवन कुमार यादव, राकेश कुमार, छात्रधारी राजवंशी, नंदलाल चौहान, सुभाष चौहान, निसार आलम सहित सैकड़ों एनडीए कार्यकर्ता मौजूद थे।

ईशान किशन की टीम इंडिया में चयन पर नवादा में घर पर दिन भर मना जश्न

नवादा : क्रिकेटर ईशान किशन का चयन इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली टी-20 श्रृंखला के लिए टीम इंडिया में होने के बाद उनके नवादा घर पर रविवार को जश्न का माहौल रहा। यहां रह रहे दादा, दादी, भाई, भाभी सहित अन्य परिजनों को बधाई देने वालों का सिलसिला दिन भर जारी रहा। परिवार के सदस्यों में काफी खुश दिखे। बता दें कि नगर के पुरानी जेल रोड में ईशान किशन के दादी का घर है।

दादी डॉ.सावित्री शर्मा नवादा में सिविल सर्जन रह चुकी हैं। यहीं परिवार के सभी सदस्य रहते हैं। इंडिया टीम में चयन होने के बाद परिवार में जश्न का माहौल है। ईशान किशन के दादा-दादी व उनके बड़े भाई व भाभी काफी खुश दिखे। साथ ही एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी का इजहार किया। और लोगों के बीच भी मिठाईयां बांटी। दादा समान डॉ शत्रुघ्न प्रसाद सिंह व दादी डॉ.सावित्री शर्मा आने वालों से बातचीत करते दिखे। बीच-बीच में मिठाई खाने-खिलाने का दौर चलता रहा। दादी डॉ शर्मा ने कहा कि नवंबर में छठ व्रत के समय ईशान किशन नवादा आया था।

छठ पूजन के समय मैंने अपने पौत्र के लिए मन्नतें मांगी थी। छठी मईया ने मेरी मन्नतें पूरी कर दी। मेरा सपना पूरा हो गया। उन्होंने कहा कि ईशान किशन बेहतर प्रदर्शन कर देश का नाम रोशन करे, यही मेरी शुभकामनाएं है। इधर, ईशान किशन के इंडिया टीम में चयन होने पर नवादा सांसद चंदन सिंह, हिसुआा के पूर्व विधायक अनिल सिंह, नवादा विधायक विभा देवी, वारिसलीगंज विधायक अरुणा देवी, हिसुआ विधायक नीतू देवी, रजौली विधायक प्रकाशवीर, गोविंदपुर विधायक मो. कामरान समेत कई नेता व खिलाड़ियों ने बधाई दी है।

आज से 27 तक डाक विभाग का विशेष अभियान, खोलवाएगा बचत खाता

नवादा : डाकघर 22 से 27 फरवरी तक बचत खाता खोलने के लिए विशेष अभियान चलाएगा। इसके तहत बचत खाता, आवर्ती खाता, पीपीएफ, सीनियर सिटिजन, मियादी जमा एवं सुकन्या खाता खोले जाएंगे। सहायक डाक अधीक्षक धीरेंद्र कुमार धीरज ने बताया कि सुकन्या खाता 0-10 वर्ष की बच्चियों का खोला जाता है। इसमें अभिवावक को बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र देना होता है।

हर व्यक्ति तक डाक विभाग की योजनाओं को पहुंचाने के लिए यह विशेष अभियान चलाया जा रहा है। सरकार की यह सोच है कि सभी लोगों का डाकघर में खाता हो। सरकार द्वारा भेजी जाने वाली अनुदान की राशि डाकघर के खाते में ही भेजी जाए। श्री धीरेंद्र ने डाक कर्मियों से आग्रह किया है कि डाककर्मी इस अभियान को सफल बनाने को लेकर प्रखंड के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में घर घर जाकर अधिक से अधिक लोगो को डाकघर के विभिन्न लाभकारी योजनाओं से अवगत करवाकर खाता खुलवाएं।

बताया कि पोस्ट मास्टर जनरल बिहार पूर्वी प्रक्षेत्र अनिल कुमार के निर्देश पर खाता खोलने का अभियान शुरू किया जा रहा है। बचत खाते पर ब्याज की दर चार फीसद, आवर्ती खाता में ब्याज की दर 5.8 फीसद है। मियादी जमा जो एक साल से पांच साल के लिए किया जाता है। इसपर 6.8 फीसद ब्याज दिया जाता है। सीनियर सिटीजन खाता पर ब्याज की दर 7.4 फीसद, लोकनिधि खाता पर 7.1 फीसद एवं सुकन्या बचत खाता पर 7.6 फीसद ब्याज दिया जाता है।

सड़क चौड़ीकरण में कटी जल-नल योजना की पाइप, पेयजल आपूर्ति ठप

नवादा : जिले के नरहट प्रखंड क्षेत्र के बभनौर पंचायत अंतर्गत दायबिगहा गांव के समीप सड़क चौड़ीकरण का कार्य किया जा रहा है इस दौरान सड़क के समीप से गुजरे जल नल का पाइप क्षतिग्रस्त हो गया है। जिसके कारण दायबिगहा गांव के वार्ड 14 में पानी की सप्लाई बाधित हो गई है। ग्रामीणों के बीच पेयजल की समस्या उत्पन्न होने से परेशानियां बढ़ी हुई है। ग्रामीण पानी के लिए इधर उधर भटक रहे हैं।

वार्ड सदस्य रेखा देवी, ग्रामीण गोपाल कुमार, विनोद राम, नीतीश कुमार, छोटू यादव, साकेश कुमार, श्रवण कुमार आदि ने डीएम को आवेदन देकर बताया कि एक वर्ष पूर्व सात निश्चय योजना के अंतर्गत जल नल का पाइप लाइन लगा कर वार्ड में पेयजल की व्यवस्था की गई थी। एक साल से गांव में पानी का सप्लाई लगातार जारी था। इधर कुछ दिन पूर्व सड़क चौड़ीकरण का कार्य के दौरान ठीकेदार द्वारा जेसीबी मशीन से गड्ढा खोदने के कारण पाइप को क्षतिग्रस्त कर दियागया है, जिसके कारण वार्ड में पानी सप्लाई बाधित है।

ग्रामीणों द्वारा सड़क किनारे गड्ढा खोदने के दौरान पाइप को बचान का आग्रह ठीकेदार से किया गया था, लेकिन उन्होंने बात को अनसुनी करते हुए कार्य जारी रखा। जिसके चलते जलनल सेवा ध्वस्त हो गया है। जब पाइप लाइन खराब हो गई तो वार्ड में पानी सप्लाई लगभग एक सप्ताह से बंद है। जिसके कारण ग्रामीणों को जल संकट से जूझना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने डीएम से इस मामले को जांच कराते हुए जल-नल पाइप की मरम्मति कराने एवं ठीकेदार पर कार्रवाई की मांग की है। सड़क चौड़ीकरण में जल-नल की पाइप क्षतिग्रस्त होने से पानी की समस्या को लेकर ग्रामीणों में काफी गुस्सा देखा जा रहा है।

अबैध शराब की भट्ठियों को ध्वस्त कर 78 लीटर महुआ शराब किया बरामद

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने रविवार की देर शाम एसटीएफ के सहयोग से सनोखरा गांव में छापामारी कर अबैध महुआ शराब निर्माण व बिक्री का अड्डों को ध्वस्त कर दिया। इस क्रम में शराब निर्माण के उपकरणों को जब्त किया है। भट्ठियों के पास बिक्री के लिए रखे करीब 78 लीटर महुआ शराब बरामद किया है। इस क्रम में धंधेबाज फरार होने में सफल रहा। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी की गिरफ्तारी के प्रयास आरंभ किये गये हैं।

थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा ने बताया कि सनोखरा गांव में अबैध महुआ शराब निर्माण व बिक्री का धंधा पुनः आरंभ होने की गुप्त सूचना मिली। सूचना के आलोक में अनि अजय कुमार के नेतृत्व में एसटीएफ के सहयोग से छापामारी आरंभ की गयी। इस क्रम में महुआ शराब निर्माण करते भट्ठियों को ध्वस्त कर अर्द्धनिर्मित सैकङों लीटर महुआ शराब को विनष्ट कर दिया जबकि शराब निर्माण के लिये फुलाये जा रहे सैकङों किलोग्राम जावा महुआ को नष्ट कर दिया। शराब बनाने के उपकरणों को जब्त किया है।

पुलिस के आने की सूचना मिलते ही कारोबारी दीपक चौधरी पिता स्व ब्रम्हदेव चौधरी फरार होने में सफल रहा। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत नामजद प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है। बता दें इसके पूर्व लगातार तीन दिनों तक सनोखरा गांव में छापामारी कर शराब निर्माण की भट्ठी ध्वस्त कर मिथलेश चौधरी को गिरफ्तार किया गया था। बावजूद धंधा है कि थमने का नाम नहीं ले रहा है।

मृतक के परिजनों को 10 लाख रूपये मुआवजा व सरकारी नौकरी की मांग

नवादा : जिला राजद व्यवसायिक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष राजीव कुमार बॉबी ने अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के फरहा गांव के स्वर्ण व्यवसायी अभय कुमार वर्मा उर्फ गुड्डू की निर्मम हत्या की कड़े शब्दों में निंदा की है। उन्होंने कहा कि आए दिन व्यवसायियों की हत्या के साथ लूटपाट हो रही है और सरकार व जिला प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं दे रही है । मृतक के परिवार के साथ संवेदना व्यक्त करते हुए उन्होंने राज्य सरकार से मृतक के परिवार को 1000000 रूपया का मुआवजा व विधवा को सरकारी नौकरी देने की मांग की है।

बता दें गुड्डू को हत्या अपराधियों ने उस समय कर दी थी जब वे कोलकाता से दयान बस से अपने एक अन्य साथियों के साथ सोना लेकर घर वापस लौट रहे थे । इस क्रम में अपराधियों ने सोने से भरे बैग व आवश्यक कागजात लूट लिया था । घटना झारखंड राज्य के गिरीडीह जिले के तोपचांची के आसपास हुई थी।

सौम्या आलोक उर्फ गुंजन पहले ही प्रयास में बन गई बीडीओ

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल प्रखंड के सोखोदेवरा निवासी जयप्रकाश नारायण के काफी करीबी रहे स्वर्गीय बौधु सिंह की पौत्री सौम्या आलोक उर्फ गुंजन बीडीओ बन गई है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा पहले ही प्रयास में पास कर सौम्या प्रखंड विकास पदाधिकारी के पद पर चयनित हुई। उसने सफलता प्राप्त कर परिवार व समाज का मान बढ़ाया।

सफलता की खबर जैसे ही पैतृक गांव सोखोदेवरा पहुंची घर-परिवार में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। सफलता हासिल कर घर लौटी बिटिया को देख परिवार व शुभचिंतकों में खुशी है। हर कोई उसे बधाई दे रहा है। गांव के लोग एक नजर देखने काे बेताब दिखे। साैम्या के पिता अजय कुमार आलोक बंगलुरु में इंडियन बैंक में चीफ मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं। मां रागिनी कुमारी गृहणि हैं। सौम्या बचपन से ही लगनशील व मेधावी थी।

मैट्रिक परीक्षा हापुड़ चंडीगढ़ से 95.2 फीसद अंक से पास कर जिला टॉपर रही थी। जबकि गाजियाबाद से इंटर की परीक्षा 92 प्रतिशत अंकों से पास की। इसके बाद इंजीनियरिंग की भी पढ़ाई की। दिल्ली में इंजीनियर की नौकरी भी की। लेकिन मन नहीं भाया और यूपीएससी की सिविल सर्विसेज परीक्षा क्रैक करने की तैयारी में लग गई। मंजिल मिलना बाकी है लेकिन सफलता की पहली सीढ़ी के रूप में यूपीपीएससी का परिणाम सामने आया है। पहले प्रयास में ही सफलता पाकर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाई है।

इस सफलता पर परिवार व समाज के लोग फूले नहीं समा रहे हैं। परिजनों ने मिठाई खिलाकर सौम्या को बधाई देते हुए और आगे बढ़ने का आशीर्वाद दिया। सौम्या के एक भाई अमन आलोक बेंगलुरु में ही इंजीनियर है तथा बड़े भाई अखिलेश कुमार मध्याह्न भोजन योजना नवादा में कार्यरत हैं। सौम्या आलोक ने अपनी सफलता पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अगर सच्चे लगन से कार्य किया जाए तो कामयाबी मिलते देर नहीं लगती। प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे बच्चों को एकाग्र चित्त व एक लक्ष्य की ओर अग्रसर होने की सलाह दी।

फलों एवं सब्जियों के परिरक्षण को लेकर छह दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल कृषि विज्ञान केंद्र,ग्राम निर्माण मण्डल सर्वोदय आश्रम सोखोदेवरा की ओर से सोमवार को फल एवं सब्जी परिरक्षण का छह दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उद्घाटन कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक कल्पना सिन्हा ने किया।

इस अवसर पर प्रशिक्षण में शामिल ग्रामीण महिलाओं को संबोधित करते हुए वैज्ञानिक कल्पना सिन्हा ने कहा कि फल व सब्जियों का 40 प्रतिशत उत्पादन परिरक्षण किया जाए तो स्वास्थ्य वर्धक उत्पाद के साथ साथ आमदनी में भी वृद्धि हो सकती है।

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण में शामिल महिलाओं को दक्ष बनाने के उद्देश्य से विभिन्न प्रकार के अचार,सॉस चटनी बनाने की कला सिखाई जाएगी। उन्होंने बताया कि महिलाएं अपने खाली समय का सदुपयोग कर प्रशिक्षण में सीखे गए विभिन्न प्रकार के उत्पादन तैयार कर सकती हैं व घर के पुरूष सदस्य विपणन में मदद कर स्वरोजगार स्थापित कर सकते हैं। वैज्ञानिक निरंजन प्रसाद सिंह ने कि आज के इस युग में स्वरोजगार ही सबसे उत्तम विकल्प है।

जिसमें अपनी मेहनत के बल पर छोटे स्तर पर स्वरोजगार शुरू कर सकते हैं। गुणवत्ता का ध्यान रखते हुए अपने काम को आगे बढ़ा सकते हैं। उन्होंने महिलाओं से आहवान किया कि इस प्रशिक्षण की सार्थकता तभी है जब वे इससे कुछ आमदनी बढ़ाकर परिवार के जीवन स्तर को ऊंचा उठा सकें। मौके पर डॉ० धनन्जय कुमार,रौशन कुमार,अनिल कुमार,विकास कुमार,पिंटू पासवान आदि मौजूद थे।

प्रतिमा विसर्जन को ले तनाव, पुलिस के हस्तक्षेप के बाद हुआ विसर्जन

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला थाना क्षेत्र के बांधी में मूर्ति विसर्जन को ले रविवार की देर संध्या करीब नौ बजे झडप हो गया। जानकारी के बाद सिरदला पुलिस ने शांति व्यवस्था को ले जैसे ही पहुंचा तो उपद्रवी लोगों ने पुलिस के साथ हाथापाई कर घेराव कर दिया।

थानाध्यक्ष आशीष मिश्रा ने विशेष पुलिस बल का दस्ता लेकर बांधी ग्राम पंचायत के समीप पहुंचकर उपद्रवियों से घिरे अपर थानाध्यक्ष गोविंद सिंह व अन्य पुलिस को मुक्त कराया। थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा ने बताया कि डीजे संचालक समेत उपद्रव में शामिल लोगों की पहचान करायी जा रही है। समाचार संकलन तक प्राथमिक दर्ज नहीं हो सकी है।

सरकारी योजनाओं में हो रही, धांधली प्रशासन मौन

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों में संचालित सरकारी योजनाओ के कार्यान्वयन में जमकर धांधली की जा रही है।दिलचस्प बात यह है कि जानकारी के बाद भी प्रशासन मौन धारण कर योजनाओ में हो रही धांधली को रोकने के बजाय बढ़ावा देने में सहयोग कर रही है।

सिरदला प्रखंड के उपर डीह पंचायत स्थित शाहपुर गांव में स्टेट हाईवे 70 के किनारे 13 नंबर वार्ड में वर्ष 017 में मुख्यमंत्री पक्की नली गली योजना से निर्मित पक्की नाली को उखाड़ दिया गया है। वार्ड नंबर 13 के निर्वाचित वार्ड सदस्य हरी रविदास व वार्ड क्रियान्वयन समिति के सचिव अरविंद कुमार ने अनुमंडल पदाधिकारी चन्द्रशेखर आजाद को आवेदन देकर बताया कि वर्ष 017 में पक्की नली का निर्माण लगभग तीन लाख की लागत से कराया गया था।

जिसे पंचायत समिति मद के अभिकर्ता शैलेन्द्र यादव ने बिचौलिया के सहयोग से उखाड़ दिया है। साथ ही पुराने ईट एवम् नया ईट को मिलाकर पुनः छ लाख की लागत से पक्की नाली का निर्माण कराया जा रहा है। स्थानीय बुद्धिजीवियों ने बताया कि स्टेट हाईवे 70 के किनारे यदि योजना में धांधली खुले आम हो रही है तो ग्रामीण क्षेत्र के गलियों, में नाली पी सी सी आदि योजना में किस तरह से धांधली किया जा रहा होगा।पंचायत समिति मद में करीब 40 प्रतिशत राशि की कटौती हो रही है। जिसमें अभिकर्ता समेत कई चुनंदे लोग शामिल हैं।

कहते हैं अधिकारी : –

इस बावत प्रखंड विकास पदाधिकारी राजेश कुमार दिनकर से पूछे जाने पर बताया कि शाहपुर में तीन वर्ष पुराने नाली को उखाड़ने की जानकारी वार्ड सदस्य एवम् ग्रामीणों से मिली है। जानकारी के बाद जेई अमन कुमार राज को निर्देश देकर संचालित योजना की जांच करायी गयी है। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद अभिकर्ता के साथ सम्बन्धित लोगो के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस सप्ताह के तहत क्रिकेट टूर्नामेंट का शुभारंभ

नवादा : जिले के काशीचक प्रखंड क्षेत्र के महेशपुर गांव स्थित स्वामी विवेकानंद खेल मैदान पर सोमवार को क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित किया गया। बिहार पुलिस सप्ताह के अवसर पर आयोजित उक्त टूर्नामेंट का विधिवत उद्घाटन काशीचक थानाध्यक्ष राजकुमार व शाहपुर ओपी अध्यक्ष राजेश कुमार द्वारा संयुक्त रूप से किया। मौके पर ग्राम पंचायत रेवरा के मुखिया शंकर कुमार, ग्राम पंचायत बेलर के मुखिया प्रतिनिधि गोरेलाल चौहान, ग्राम कचहरी खखरी के सरपंच सिंटू साव समेत अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

इस बाबत आयोजक पुलिसकर्मियों ने बताया कि उक्त टूर्नामेंट में काशीचक थानाक्षेत्र की चार और शाहपुर ओपीक्षेत्र की चार क्रिकेट टीमें भाग ले रही है। प्रत्येक मैच बारह ओवर का होगा और अंपायर का फैसला सर्वमान्य होगा। फाइनल मैच की विजेता टीम को पुलिस अनुमंडल पकरीबरावां स्तरीय मैच में भाग लेने हेतु क्वालीफाई माना जायेगा। उद्घाटन मैच का मुकाबला शाहपुर क्रिकेट क्लब और बेलर क्रिकेट टीम के बीच हुआ।

बेलर की टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया। शाहपुर की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 12 ओवर में 78 रन बनाकर आउट हो गयी। जिसके जबाव में बेलर गांव की टीम ने नौ ओवर दो गेंद पर तीन विकेट खोकर जीत दर्ज कर ली। विजेता टीम के कप्तान राकेश कुमार को मेडल देकर सम्मानित किया गया। इस रोमांचक मैच को देखने के लिए ग्राउंड पर करीब दो हजार दर्शकों की भीड़ लगी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here