18 फरवरी : आरा की मुख्य खबरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

मैट्रिक का परीक्षा देने जा रहा दो छात्र सड़क दुर्घटना में जख्मी

आरा : भोजपुर जिले के कोईलवर थानान्तर्गत जमालपुर के पास मैट्रिक की परीक्षा देने जा रहे छात्र की मोटरसाइकिल अनियंत्रित होकर खड़े ट्रक में टकरा गई जिससे दो छात्र बुरी तरह से जख्मी हो गए। ग्रामीण उन्हें कोईलवर पीएचसी लाये जहां प्राथमिक उपचार के बाद दोनों छात्रों को पटना रेफर कर दिया गया।

ग्रामीणों ने बताया कि दो छात्र मैट्रिक की परीक्षा देने के लिए छपरा जा रहे थे। इसी दरम्यान जमालपुर के पास सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गए। मिली जानकारी के अनुसार दोनों छात्र पटना जिला अंतर्गत मनेर के रहने वाला है। दोनों घायल छात्रों की पहचान 17 वर्षीय अन्जेश कुमार एवं 16 वर्षीय धीरज कुमार के रूप में हुई।

swatva

करंट की चपेट में आने से राजमिस्त्री की मौत

आरा : भोजपुर जिले के मुफस्सिल थानान्तर्गत हसनपुरा गांव में करंट की चपेट में आने से राजमिस्त्री की मौत हो गई। मृतक हसनपुरा गांव निवासी स्व.ननक यादव का 40 वर्षीय पुत्र सुदर्शन यादव है। वह पेशे से राजमिस्त्री था। मृतक के परिजनों ने बताया कि वह आज वह गाय दुहने के बाद दूध को लोहे की कुंडी में लटके जंजीर पर रख रहे थे जहां जंजीर के ऊपर से बिजली का तार गुजर रहा था। दूध रखने के दौरान अचानक लोहे की कुंडी में करंट आ गया। जिसकी चपेट में आने से वह बुरी तरह झुलस गया।

परिजन उसे इलाज के लिए सदर अस्पताल ला रहे थे तभी उसने रास्ते में ही दम तोड़ दिया। बावजूद इसके परिजन उसे सदर अस्पताल ले आये। जहां चिकित्सक ने देख उसे मृत घोषित कर दिया। इसके बाद परिजनों इसकी सूचना टाउन थाना पुलिस को दी। सूचना मिलते हैं टाउन थाना पुलिस सदर अस्पताल पहुंची और शव को अपने कब्जे में लेकर उसका पोस्टमार्टम करवाया।

पुल निर्माण में लगी कंपनी से मांगी रंगदारी

आरा : भोजपुर में बहोरनपुर ओपी के शिवपुर घाट पर गंगा नदी पर पुल निर्माण में जुटी कंपनी से रंगदारी की मांग की गयी है तथा रंगदारी नहीं देने पर जान से मारने की धमकी भी दी गयी है। इस दौरान कंपनी और यूपी राज्य सेतु निगम कर्मियों के साथ गाली-गलौज और मारपीट भी की गयी है। घटना बहोरनपुर ओपी क्षेत्र के शिवपुर स्थित गंगा घाट की शनिवार की है। इसे लेकर कंस्ट्रक्शन कंपनी के कर्मी सुखजीत सिंह ने स्थानीय थाने में एक नामज़द सहित कुछ अज्ञात के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करायी है।

घटना के संबंध में कंपनी ने पुलिस को वीडियो क्लीप भी दिया है। कंपनी उत्तर प्रदेश पथ निगम के तहत शिवपुर में गंगा नदी पर पुल बना रही है। पुल के बन जाने से बिहार के भोजपुर और यूपी का बलिया जिला आपस में जुड़ जायेगा। प्राथमिकी में कहा गया है कि पुल पर काम चल रहा था तभी कुछ शरारती लोग वहां आकर रंगदारी की मांग करने लगे तथा कंपनी कर्मियों व अभियंता के साथ गाली-गलौज और मारपीट करने लगे। बीच-बचाव करने पर यूपी राज्य सेतु निगम के कर्मियों को भी पीटा गया। उसके बाद जान मारने और फिर आने की धमकी देते सभी चले गये।

सरस्वती पूजा में डीजे बजाने पर दो पक्षों में विवाद

आरा : भोजपुर जिले के गड़हनी थानान्तर्गत रामडीहरा गांव में सरस्वती पूजा में डीजे बजाने को लेकर दो पक्षों में विवाद हो गया। दोनों पक्षों में विवाद के दौरान जमकर मारपीट हुई और कई राउंड फायरिंग भी हुई. जिससे एक विक्की पासवान नामक युवक के पैर में गोली लग गयी. जिसे तत्काल इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया. वहीं सूचना पर पहुंची पुलिस मामले के जांच-पड़ताल में जुट गयी. पुलिस ने मौके वारदात से खोखे बरामद किये हैं|

पूजा करने गयी एपीपी की भतीजी के गले से मंगलसूत्र उड़ाया

आरा : मां आरण्य देवी मंदिर में उचक्कों ने पूजा करने गयी महिला का मंगलसूत्र उड़ा लिया। घटना मौलाबाग की रहने वाली निधि सिन्हा के साथ हुई है। वह एपीपी और पत्रकार की भतीजी है। इसे लेकर महिला ने थाना में आवेदन दिया गया है।

सूचना के अनुसार मौलाबाग की निधि सिन्हा अपनी बहन के साथ पूजा करने आरा के मां आरण्य देवी मंदिर में गई थी। वह मां के सामने पूजा करने के लिए झुकी, तभी चोरों ने उसका मंगलसूत्र उड़ा लिया। पीड़ित महिला ने घटना को लेकर मंदिर का गेट बंद कर नगर थाना को सूचित किया। लेकिन वहां मौजूद दो लड़कों ने गेट खोल दिया। इससे भीतर के लोग बाहर निकल गये। बाद में पुलिस पहुंची और मामले की जांच की। पीड़ित महिला ने बताया कि एक और महिला का भी गहना चोर ले उड़ा।

शौच करने गयी विधवा के साथ दुष्कर्म

आरा : भोजपुर जिले में शराब के नशे में एक शख्श द्वारा एक विधवा के साथ दुष्कर्म किये जाने का मामला सामने आया है। महिला शौच के लिया खेत पर जा रही थी तभी यह घटना घटी| वहीं महिला की शिकायत पर पुलिस मामले की तफ्तीश में जुट गयी है। मेडिकल जांच कराने के बाद पुलिस ने महिला का बयान न्यायालय में दर्ज करवाया|

विधवा ने बताया कि शाम से दस्त की शिकायत थी। इसके लिये उसने गांव की दुकान से दवा ली थी। शाम में वह शौच के लिए बधार जा रही थी तभी गांव का ही एक शख्स शराब के नशे में धुत आ धमका। उसने पहले उसे जमीन पर पटक कर काफी दूर तक घसीटा। इसके बाद उसके साथ दुष्कर्म किया। घटना को अंजाम देने के बाद वह भाग निकला।

उसके बाद महिला घर पहुंची और पुलिस के पास शिकायत दर्ज करायी गयी। पुलिस ने पीड़िता का आरा सदर अस्पताल में मेडिकल जांच करवा कर आरा व्यवहार न्यायालय में उसका बयान दर्ज करवाया| पुलिस आरोपित की गिरफ्तारी को लेकर लगातार छापामारी कर रही है। महिला के पति की बीमारी के कारण तीन साल पूर्व उसकी मौत हो चुकी है। उसके बाद किसी तरह अपने बच्चों का पालन पोषण कर रही है।

इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ड्राइवर ने बख्शी जिंदगी

आरा : रेलवे स्टेशन के पास श्रमजीवी एक्सप्रेस के ड्राइवर की सूझबूझ से रेलवे ट्रैक पर सुसाइड करने आए एक अधेड़ की जान बच गयी। घर में भाइयों के बीच लड़ाई से वह इतना तनावग्रस्त हो गया था कि अपनी जान देकर ही विवाद को खत्म कर देना चाहता था। गुरुवार को इसी मकसद से वह पश्चिमी गुमटी पहुंचा। दानापुर रेलखंड से श्रमजीवी एक्सप्रेस के गुजरने का टाइम था।

प्लेटफॉर्म नंबर 2 से होकर ट्रेन चल चुकी थी। स्टार्टर सिग्नल से ट्रेन को हरी झंडी भी मिल चुकी थी, जिसके बाद फुल स्पीड में ट्रेन सामने से आ रही थी। इसी बीच अधेड़ ट्रैक पर जाकर सो गया। ड्राइवर ने जब ट्रैक पर अधेड़ को सोते देखा तो दूर से ही इमरजेंसी ब्रेक लगा दी, जिसके बाद ट्रेन एक जोरदार धक्के से रुक गई।

ट्रैक के बगल में मैट्रिक परीक्षार्थियों की भीड़ लगी हुई थी। ट्रेन को अचानक से रुकते हुए देखकर वह दौड़कर ट्रैक के पास पहुंच गए। फिर अधेड़ को ट्रैक से हटाया। घटना की सूचना मिलते ही आरपीएफ की टीम पहुंची और अधेड़ को कब्जे में ले लिया।

अजित चौहान नवादा थानान्तर्गत मौलाबाग निवासी रविकांत चौहान का पुत्र है। मौलाबाग में वह अपनी दुकान चलाता है। 5 भाइयों में तीसरे नंबर पर अजित चौहान के घर में ज़मीनी विवाद चल रहा था| परिजनों ने बताया कि अजित घर में चल रहे जमीनी विवाद से तनावग्रस्त था। इसलिए वह सुसाइड करने के लिए रेलवे ट्रैक पर पहुंच गया था।

आरपीऍफ़ इंस्पेक्टर शंभुनाथ राम ने बताया कि हमें सूचना मिली कि जैसे ही श्रमजीवी एक्सप्रेस दो नंबर प्लेटफार्म से खुली तभी एक अधेड़ उसी ट्रैक पर आकर सो गया। हालांकि, श्रमजीवी एक्सप्रेस के ड्राइवर ने सूझबूझ से इमरजेंसी ब्रेक लगाकर उसकी जान बचा ली। इसके बाद उसे आरपीएफ थाना लाया गया है। हादसे में उसे किसी प्रकार की चोट नहीं आई है। इस बात की सूचना परिजनों को दी गई है।

एसपी के निर्देश की उडी धज्जी, जम कर बजे डीजे

आरा : भोजपुर एसपी के कड़े निर्देश में बावजूद सरस्वती पूजा जुलुस में जम कर डीजे तो बजे पर सरस्वती माता की मूर्ति का विसर्जन भी नहीं के बराबर हुआ| इतना ही नही| कोविद-19 के लेकर बिहार सरकार के नियमों का भी पालन नही किया गया| और यह सब पुलिस प्रशासन की नाक के नीचे हुआ। भोजपुर एसपी हर किशोर राय ने सभी एसडीपीओ, इंस्पेक्टर्स तथा थानाध्यक्षों को निर्देश दिया था कि वे कोविद 19 को लेकर बिहार सरकार के निर्देश का पालन करे तथा विधि व्यवस्था को ले गाइडलाइन भी जारी किया था।

एसपी ने बताया कि कोविड 19 को लेकर कर सरकार के आदेश के अनुसार आयोजन सीमित से बैठक कर निर्देश दिया गया था कि सोशल डिस्टेंशिंग, भीड़ की सीमा और मास्क की आवश्यकता को देखते हुए सार्वजनिक स्थान पर मूर्ति नहीं बैठाए और अगर मूर्ति बैठाई जाती है तो उसके लिए लाईसेंस लेना अनिवार्य होगा।

उन्होंने अफसरों से कहा कि कहीं पर भी चंदा के नाम पर सड़कों पर अवैध वसूली करते हुए दिखाई नहीं देना चाहिए। कोई अवैध वसूली करते दिखे, तो तुरंत उसे पकड़ें और प्राथमिकी दर्ज कर के जेल भेजें। कहा कि विसर्जन में 10 से अधिक व्यक्ति शामिल नहीं होंगे। विसर्जन जुलूस या मूर्ति के साथ डीजे नहीं रहेगा। कहा कि इसके लिए डीजे वालों से बैठक करके सुप्रीम कोर्ट के निर्देश से अवगत कराने और पालन करवाने का निर्देश दिया गया है। इसके बावजद इस्तेमाल किए जाने पर प्राथमिकी दर्ज करते हुए डीजे को जब्त किया जाएगा और गिरफ्तारी की जाएगी।

एसपी ने बताया कि अफसरों को 17 फरवरी तक मूर्तियों का विसर्जन करवाना सुनिश्चित करने को कहा गया है। इसके साथ ही शरारती तत्वों पर 107 और सीसीए 3 की कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया गया है। मूर्तियों का विसर्जन नदी में नहीं किया जाएगा। अफसरों के विसर्जन के स्थानों को ठीक से भ्रमण कर लेने का भी टास्क दिया गया है ताकि कहीं दुर्घटना की स्थिति नहीं हो।

बावजूद इसके किसी ने भी इन निर्देशों का पालन नही किया| भोजपुर जिले में सैकड़ों सार्वजनिक जगहों पर मूर्ति बैठाई गयी| ना तो किसी ने सोशल डिस्टेंशिंग का पालन किया, ना मास्क का प्रयोग किया| 17 फरवरी को महज़ 20% विसर्जन ही हुया और विसर्जन जुलुस में जम कर डीजे बजाये गए और वो भी तेज़ आवाज़ में पर जिला प्रशासन मूक दर्शक बना रहा। इसके अलावे सरस्वती पूजा के दिन शाम को महावीरी झंडा जुलुस में जम कर डीजे बजाये गए जबकि पुलिस हर जगह मौजूद थी पर किसी ने उसे रोकने का प्रयास तक नही किया।

सीएस ने आयुष्मान पखवाड़े का किया शुभारंभ

आरा : भोजपुर जिला मुख्यालय स्थित आरा सदर अस्पताल के अधीक्षक कार्यालय भवन में भोजपुर सीएस डॉ. एल पी झा ने आयुष्मान पखवाड़े का शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी योजना है। इस योजना का उद्देश्य यह है कि जितने भी गरीबी रेखा के नीचे लोग हैं और जो पैसे के अभाव में अपना सही इलाज नहीं करा पाते है, उसकी एक लिस्ट बनी हुयी है, जो वर्ष 2011 की जनगणना से अकाउंट में है।

उस लिस्ट में जिनका नाम है उसका गोल्डन कार्ड बना देना है और उसके बाद 5 लाख का नि:शुल्क इलाज कराया जा सकता है। यह कार्ड देश के किसी भी कोने में एवं किसी भी अस्पताल में मान्य होगा। सीएस ने बताया कि गोल्डन कार्ड बनते ही उनका 5 लाख का स्वास्थ इंसुरेंस हो जाता है। इसमें गोल्डन कार्ड बनाकर उसे पोर्टल पर अपलोड किया जाता है।

इसके बाद वह देश के किसी कोने में जब इलाज के लिए जाते हैं, तो उस कार्ड के माध्यम से उनका डिटेल स्क्रीन पर आ जाता है। जिससे उन्हें गोल्डन कार्ड से जुड़ी सभी सुविधाएं आसानी से मिल जाती है। यह कार्ड सीएससी यानी वसुधा केंद्र पर भी बनाया जाता है। लेकिन वहां 30 रुपये शुल्क लगता है। लेकिन यहां इस गोल्डन कार्ड को लाभार्थी नि:शुल्क बनवा सकते है।

योजना के अंतर्गत घर के किसी एक सदस्य का भी नाम आता है और वह अपने नाम से गोल्डन कार्ड बना लेता है तो बाद में उसके घर के किसी अन्य सदस्य का भी नाम जुड़ सकता है और वह इस 5 लाख के स्वास्थ्य इन्स्योरस का लाभ पूरी तरह उठा सकता है। इस मौके पर आयुष्मान भारत के डीपीसी मृत्युंजय कुमार, स्वास्थ्य कर्मी सोनू कुमार पांडेय, सर्वजीत तिवारी सहित अन्य लोग मौजूद थे।

राजीव एन अग्रवाल की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here