15 फरवरी : नवादा की प्रमुख ख़बरें

0

धान अधिप्राप्ति की डीएम ने की समीक्षा, दिया निर्देश

नवादा : सोमवार को जिला पदाधिकारी या पाल मीणा की अध्यक्षता में विडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी एवं सभी संबंधित पैक्स अध्यक्ष के साथ खरीफ विपणन मौसम धान अधिप्राप्ति वर्ष 2020-21 में चल रहे धान अधिप्राप्ति कार्य प्रगति की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी।

समीक्षा के दौरान यह पाया गया कि जिले में अबतक कुल 15190 किसानों से 1 लाख 33 हजार 284 एमटी धान अधिप्राप्ति का कार्य किया गया है, जिसमें से 12 हजार 382 किसानों को 208 करोड़ का भुगतान किया जा चुका है एवं 18 हजार 144 एमटी सीएमआर की आपूर्ति की जा चुकी है। समीक्षा के दौरान यह भी पाया गया कि धान अधिप्राप्ति के लिए इच्छुक किसानों के कराये गए सर्वेक्षण में से निबंधित 8050 किसानों में से 6945 किसानों का धान समितियों द्वारा अधिप्राप्ति की जा चुकी है एवं अभी भी 1105 इच्छुक किसानों से अधिप्राप्ति किया जाना शेष है।

swatva

समीक्षा के क्रम में उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि पैक्स को अगर किसी प्रकार की परेानी या समस्या हो तो खुल कर बतायें। अगर किसी जिला स्तरीय बीसीओ कार्यालय, डीएम एसएफसी कार्यालय एवं प्रखंड स्तर पर बीसीओ कार्यालय एवं एजीएम कार्यालय, कोई भी बैंक के पदाधिकारी या कर्मीगण किसी प्रकार का नजायज या किसी के नाम पर अवैध वसूली कर रहे हों तो इसकी सूचना जिला स्तरीय वरीय पदाधिकारी को तुरंत दी जाय।

उन्होंने सभी संबंधित पदाधिकारीगण एवं कर्मीगण को निर्देश देते हुए कहा कि जीरो टॉलरेंस निति के तहत् अपने सिस्टम में सुधार लायें। अगर किसी प्रकार की शिकायत की सूचना मिलती है तो उनपर सख्त कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

उन्होंने सभी प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि निबंधित किसानों से धान अधिप्राप्ति हेत स्वयं मिलें तथा इच्छुक किसानों को धान बिक्रय करने के लिए प्रेरित करें। अगर कोई निबंधित इच्छुक किसान धान बेचने वाला न हो तो उसका डेकोमेंटेन तैयार करना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर जिला स्थापना पदाधिकारी संतोष झा, वरीय उपसमाहर्त्ता अधिप्राप्ति मो0 मुस्तकीम, जिला सहकारिता पदाधिकारी मो0 शहनबाज आलम, जिला आपूर्ति पदाधिकारी अर्चना कुमारी, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार, बीसीओ बिजेन्द्र कुमार के साथ-साथ विडियो कॉफ्रेंसिंग से जुड़े सभी प्रखंड स्तरीय बीसीओ, प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी पैक्स अध्यक्ष आदि उपस्थित थे।

सरस्वती पूजा में डीजे पर रहेगा पूर्ण प्रतिबंध- एसडीओ

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित गोविंदपुर थाना परिसर में सरस्वती पूजा को ले रजौली एसडीओ चंद्रशेखर आजाद व एसडीपीओ संजय कुमार पांडेय की उपस्थिति में शांति समिति की बैठक की गई जिसमें थाना क्षेत्र के सभी डीजे  संचालक ,पूजा समिति के सदस्य एवं प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों के जनप्रतिनिधि मौजूद  रहे।

एसडीओ ने मौजूद सभी डीजे संचालक एवं पूजा समिति के सदस्यों को सख्त निर्देश दिया कि  सरस्वती पूजा में डीजे बजाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा।आदेश का उल्लंघन किए जाने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी ।इसके साथ ही यह भी बताया कि बिना लाइसेंस के  मूर्ति स्थापित नहीं किया जाना है मूर्ति स्थापित के लिए लाइसेंस लेना अनिवार्य है।

 

एसडीपीओ  संजय कुमार पांडेय ने सरकार के  कोरोना गाइडलाइन को स्पष्ट रूप से बताते हुए कहा कि पूजा स्थलों पर डीजे बजाना प्रतिबंधित है इसलिए इसका प्रयोग करना गैरकानूनी है। कोई भी डीजे संचालक पूजा स्थलों पर डीजे बजाते हुए पकड़ा जाता है तो उन डीजे संचालक व पूजा आयोजकों के ऊपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी ।

मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी कुंज बिहारी सिंह ,अंचलाधिकारी वर्षा रानी, थाना अध्यक्ष डॉक्टर नरेंद्र प्रसाद ,प्रखंड प्रमुख प्रतिनिधि गोरेलाल यादव, प्रमुख प्रतिनिधि संजय कुमार ,मुखिया अफरोजा खातून ,अशोक  यादव ,मधुसूदन साव, विशनपुर पंचायत समिति सदस्य मनोज कुमार, जदयू प्रखंड अध्यक्ष  मनोज वर्मा के अलावा अन्य कई अन्य लोग मौजूद थे ।

आग की लपटों में घिरी बच्ची की मौत, 20 हजार रूपये मूल्य का बिचाली खाक

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल थाना क्षेत्र के महुडर पंचायत की मननपुर गांव में 15 फरवरी सोमवार को बड़ी घटना हुई। जहां, गांव स्थित पैक्स गोदाम के पास खलिहान में रखे पुंज में अचानक आग लग गई। हादसे में एक बच्ची की जलने से मौत हो गई। घटना में मननपुर गांव के कैलाश साव, अरविंद साव, सुरेश साव तथा शिवन मिस्त्री का लगभग 20 हजार रुपये मूल्य का बिचाली राख हो गया।

बताया गया कि खलिहान में अचानक आग लग जाने से वहां खेल रही रंजीत साव की लगभग 10 वर्षीया पुत्री अनुष्का कुमारी उसकी चपेट में आकर गंभीर रूप से जल गई। फलत: उसकी मौत हो गई। ग्रामीणों ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।

इस हृदय विदारक घटना के बाद गांव में कोहराम मच गया। किशोरी के स्वजनों का रो रोकर बुरा हाल है। सूचना के बाद कौआकोल थानाध्यक्ष मनोज कुमार घटनास्थल पर पहुंचे और मामले की विस्तृत जानकारी प्राप्त की। शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया।

स्वर्ण व्यवसायी की हत्या के विरोध में नवादा सर्राफा दुकान रहा बंद, माखर के पास राजमार्ग किया जाम

नवादा : जिले के स्वर्ण व्यवसायी अकबरपुर थाना क्षेत्र के फरहा गांव निवासी गुड्डू की रविवार को झारखंड राज्य के डोमचांच के पास कोलकाता से वापसी के क्रम में अपराधियों द्वारा दयान बस में की गयी गोली मार हत्या के विरोध में नवादा नगर के सर्राफा दुकानदारों ने अपने अपने प्रतिष्ठानों को बंद रखा।

इस क्रम में अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के राजमार्ग संख्या 31को माखर के पास घंटों जाम कर दिया । बाद में अधिकारियों के आश्वासन के बाद जाम को वापस लिया गया।

जाम के कारण राजमार्ग पर वाहनों की लम्बी कतारें लग गयी। दूर सफर करने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। यहां तक कि लोगों को पानी के लिए भटकना पङा। स्कूली बच्चों को परिजनों को किसी प्रकार अपने अपने बच्चों को निजी वाहन से घर लाने को विवश होना पड़ा। सूचना के आलोक में पहुंचे बीडीओ डा मृत्युंजय कुमार व थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा ने काफी मशक्कत के बाद लोगों को समझा बूझाकर जाम को समाप्त कराया।

एक ही रात चोरों ने 9 दुकानों में कर ली चोरी

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल प्रखंड में पुलिस प्रशासन की सख्ती को धत्ता बताते हुए चोरों ने रूपौ ओपी क्षेत्र के नावाडीह में एक साथ 9 दुकानों में चोरी कर ली। चोरों द्वारा इस प्रकार दिये गए चोरी की घटना के बाद स्थानीय लोगों में भारी दहशत का माहौल कायम है।

मिली जानकारी के अनुसार प्रखंड के नावाडीह गांव के नरेश चौधरी की मछली दुकान, भूषण वर्मा की मोबाइल दुकान, बबलू अंसारी की कपड़ा दुकान, पारस विश्वकर्मा की हार्डवेयर दुकान, अंजार अंसारी की मुर्गी दुकान, नरेन्द्र साव की चाय एवं नास्ता दुकान, रविन्द्र यादव की सीमेंट दुकान, गोरेलाल यादव की किराना दुकान तथा दशरथ महतो की किराना दुकान में एक ही रात अज्ञात चोरों ने दुकान का ताला तोड़ चोरी की घटना को अंजाम दिया ।

घटना की सूचना मिलने के बाद रुपौ पुलिस नावाडीह पहुंच कर मामले की तहकीकात की। घटना के बाद ग्रामीणों तथा व्यवसायियों में भारी दहशत का माहौल कायम होकर रह गया है। चोरी की लगातार बढ़ रही घटनाओं को देखते हुए क्षेत्र के लोगों ने प्रशासन से पुलिस गश्ती बढ़ाए जाने की मांग की है।

खनन कंपनियों की ब्लास्टिग से नाबालिग गंभीर रूप से जख्मी

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के रजौली पूर्वी पंचायत की समसपुर गांव स्थित लोमश ऋषि पहाड़ पर खनन कंपनियों द्वारा संयुक्त रूप से किए गए ब्लास्टिग के दौरान समसपुर गांव का ही एक नाबालिग बुरी तरह से घायल हो गया।

रजौली थाने के समसपुर गांव निवासी ब्यास प्रसाद के बेटे 12 वर्षीय मन्नू कुमार का ब्लास्टिग का पत्थर गिरने से पैर डैमेज हो गया। ब्लास्टिग होने के बाद उससे उड़े पत्थर की गति कितनी तेज होगी इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जिस नाबालिग के पैर में वह पत्थर लगा वह पैर तीन जगह से टूट गया। वहीं इस हादसे में उसका दूसरा पैर भी चोटिल बताया जा रहा है। मन्नू को इलाज के लिए उसके परिजनों द्वारा अनुमंडलीय अस्पताल रजौली में भर्ती कराया गया। जहां उसका प्राथमिक उपचार किया गया।

हालांकि मन्नू का इलाज करने वाले चिकित्सक डॉ धीरेंद्र कुमार ने रजौली अस्पताल में हड्डी रोग विशेषज्ञ की सेवा उपलब्ध नहीं रहने के कारण उसे बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल नवादा रेफर कर दिया।

घटना की सूचना मिलने के बाद एएसआई निरंजन कुमार दल-बल के साथ अस्पताल पहुंचे। अस्पताल में इलाज के दौरान मन्नू की मां प्रेमा देवी ने पुलिस को दिए बयान में कहा कि खनन कंपनियों के द्वारा बिना सूचना के प्रतिदिन ब्लास्टिग की जा रही है। जिससे उन लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है और अक्सर उन्हें भय बना रहता है कि ब्लास्टिग के पत्थर उनके घरों के साथ-साथ उनके परिवार के लोगों को अपना शिकार न बना लें। रविवार को उनका बेटा गांव स्थित विद्यालय के पास बकरी चरा रहा था। उसी बीच खनन कंपनियों द्वारा की गई ब्लास्टिग का पत्थर उड़ कर सीधे उसके बेटे को आ लगा। जिससे उसका बेटा घायल हो गया।

प्रेमा देवी ने बताया कि आज जिन कंपनी ने ब्लास्टिग की थी उसमें महादेवा और कात्यानी कंस्ट्रक्शन कंपनी शामिल है। हालांकि इन दोनों कंपनियों के गुर्गे के द्वारा घायल नाबालिग के मामले को दबाने के लिए रुपए भी ऑफर किए गए। लेकिन उनलोगों ने कंपनियों के प्रस्ताव को ठुकरा दिया और ब्लास्टिग से अक्सर होने वाली इन घटनाओं की ओर प्रशासन का नजर खींचा ताकि अनुमंडल प्रशासन द्वारा तत्काल खनन कंपनियों द्वारा ब्लास्टिग के नियम-कानूनों के बारे में जानकारी लेकर इस पर तत्काल कार्रवाई की जाए।

गौरतलब है कि लोमश ऋषि पहाड़ पर इस समय मधुकाॅन, महादेवा, कात्यानी व सैनिक कंस्ट्रक्शन कंपनियां लीज के बाद पत्थर का उत्खनन करने में लगी है।

हालांकि इस मामले में कई मौकों पर स्थानीय प्रशासन का भी ध्यान खींचा गया। बावजूद इन कंपनियों द्वारा की जा रही ब्लास्टिग के प्रति कोई सार्थक कार्रवाई नहीं की गई। जिससे यह कंपनियां नियम-कानूनों को ताक पर रखकर लगातार ब्लास्टिग कर रही है। थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर दरबारी चौधरी ने बताया कि घटना की सूचना मिली है। पुलिस के द्वारा घायल बच्चे का इलाज कराया जा रहा है ।

मोटरसाइकिल के गड्ढे में पलटने से युवक की मौत

नवादा : जिले के गोविन्दपुर प्रखंड क्षेत्र के पार कमालपुर पोखर के पास मोटरसाइकिल के गड्ढे में पलटने से 31 वर्षीय युवक की मौत हो गयी । सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंपा है।

थानाध्यक्ष डा नरेन्द्र प्रसाद ने बताया कि मृतक सिरदला थाना क्षेत्र के धिरौंध पंचायत की गोन्दपुर गांव के 31 वर्षीय मनोज चौधरी अपने ससुराल माधोपुर गांव में पप्पु चौधरी के घर रहता था । रविवार की देर रात वह अपनी मोटरसाइकिल से गांगडीह से ससुराल वापस लौट रहा था । अचानक मोटरसाइकिल पार कमालपुर पोखर के पास गड्ढे में पलट गयी । रात होने के कारण किसी की नजर नहीं पङने से उसकी मौत हो गयी ।

सुबह ग्रामीणों की नजर पङते ही थाने को मिली सूचना के आलोक में शव को बरामद कर जेब में रहे आधार कार्ड के आलोक में पहचान होते ही परिजनों को सूचित कर शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंपा है । दुर्घटनाग्रस्त मोटरसाइकिल को जब्त कर थाना लाया गया है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here