09 फरवरी : नवादा की मुख्य खबरें

0

1008 बोतल अंग्रेजी शराब के साथ दो गिरफ्तार , पिकअप जप्त

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के चितरकोली समेकित जांच चौकी पर उत्पाद विभाग की जांच टीम ने टाटा पिकअप से अंग्रेजी शराब के साथ दो शराब धंधेबाजों को गिरफ्तार किया।पिकअप में तहखाना बना कर शराब का कारोबार किया जा रहा था। उत्पाद निरीक्षक रामप्रीत कुमार ने बताया कि उत्पाद अधीक्षक नवादा अनिल कुमार आजाद के निर्देश पर समेकित जांच चौकी पर शराब को ले 24 घंटों सघन वाहन जांच होती है।प्रत्येक दिनों की भांति शराब ढुलाई को ले जांच चौकी पर वाहनों की जांच की जा रही थी।

गुप्त सूचना मिली की झारखंड की ओर से टाटा पिकअप गाड़ी में शराब की एक खेप बिहार लाई जा रही है।जिसके बाद पूरी मुुस्तैदी के साथ जवानों के सहयोग से प्रत्येक वााहनों की जांच की जाने लगी। इस दरम्यान कोडरमा की ओर से आई पिकअप वाहन को रोका गया।वाहन में वाहन चालक के अलावा उपचालक मौजूद था। वाहन की सघनता पूर्वक जांच के फल स्वरुप गाड़ी के डल्ला के नीचे फर्श में बने तहखाने से 1008 बोतल विदेशी शराब बरामद किया गया।बरामद शराब में 375 एमएल सोलन नम्बर वन नामक शराब के 48 बोतल एवं 180 एमएल सोलन नम्बर वन नामक 960 बोतल है।जब्त शराब की कुल मात्रा लगभग 190 लीटर है।

swatva

जिसका बाजार मूल्य सवा दो लाख आंकी जा रही है। गिरफ्तार धंधेबाज की पहचान खगड़िया जिला निवासी गोनर तांती के पुत्र प्रमोद तांती एवं सरहरसा निवासी शमसुल हक के पुत्र मो गुरफान के रूप में की गयी है। उत्पाद निरीक्षक ने बताया कि सभी गिरफ्तार शराब धंधेबाजों पर बिहार मद्यनिषेध एवं उत्पाद अधिनियम 2016 के तहत प्राथमिकी दर्ज कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। मौके पर एएसआई रघुराम,उत्पाद सिपाही चन्दन कुमार,अरविंद कुमार,सैप बल के जितेन्द्र कुमार के अलावे गृहरक्षक मौजूद थे।

भाजपा का दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का हुआ समापन

नवादा : जिले के नारदीगंज मंडल भाजपा का आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का समापन सोमवार को हुआ। प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ रविवार को हुआ था। कार्यक्रम का आयोजन नारदीगंज डिग्री कॉलेज में किया गया। प्रशिक्षण शिविर की अध्यक्षता भाजपा प्रखंड अध्यक्ष विपिन कुमार ने किया। प्रशिक्षण शिविर के समापन के पूर्व उपस्थित भाजपा कार्यकर्ताओं ने पंडित दीन दयाल उपाध्याय व श्याम प्रसाद मुखर्जी के चित्र पर माल्यापर्ण किया। उसके उपरांत प्रशिक्षण का कार्य प्रारंभ हुआ।

मौके पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने सामुहिक रूप से बंदे मातरम गीत का गायन किया,तदोपरांत वर्ग गीत के रूप मेंं अगर हम नहीं देश के काम आये,धरा क्या कहेगी–गीत गाये गये। भाजपा जिला उपाध्यक्ष पंकज कुमार मुन्ना ने सत्र 5 में उद्बोधन किया, वे व्यक्तिव विकास व सोशल मीडिया को प्रभावी करने के बारें में कहा।

उसके बाद भाजपा जिला उपाध्यक्ष नीतिनंदन ने सत्र 6 की शुरूआत की और उन्होंने पंचायती चुनाव व एफपीओ की कार्य संरचना के बारें में जानकारी दिया। प्रशिक्षण शिविर का अंतिम सत्र 7 वां रहा। यह सत्र भाजपा जिलाध्यक्ष संजय कुमार मुन्ना के द्वारा लिया गया। इनका विषय था वर्ष 2014 के बाद भारत की राजनीति में बदलाव,भाजपा व हमारा दायित्व । इसके बारें में उन्होंने विस्तार से उपस्थित कार्यकर्ताओं को जानकारी देते हुए प्रशिक्षण शिविर का समापन किया।शिविर में प्रखंड के सभी पदाधिकारी,शक्ति केंद्रों के संयोजक सह संयोजक के अलावा मंच व प्रकोष्ठ के जिला पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

36 नेत्र रोगियों का हुआ जांच

नवादा : जिले के नारदीगंज स्वास्थ्य विभाग के सौजन्य से सोमवार को नारदीगंज प्रखंड के पेश गांव में नेत्र जांच शिविर आयोजित किया गया। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा0 अखिलेश प्रसाद के देखरेख में नेत्र रोगियों का नेत्र जांच किया गया। कार्यक्रम का आयोजन गांव के महादलित टोला में किया गया। मौके पर नेत्र चिकित्सक डा0 अजय कुमार, सहायक नेत्र चिकित्सक डा0 अशोक कुमार, सहायक नेत्र चिकित्सक सुरेन्द्र चौधरी ने उपस्थित नेत्र रोगियों को नेत्र जाचं किया। मौके पर पड़रिया गांव के 36 नेत्र रोगियों को नेत्र जांच व स्वास्थ्य जांच किया गया।

चिकित्सक ने बताया 36 नेत्र रोगियों का स्वास्थ्य जांच हुआ है,जिसमें 24 व्यक्ति अत्यधिक प्रभावित थे,उन्हें एक सप्ताह के भीतर चश्मा उपलब्ध कराया जायेगा। इसके पूर्व सुन्दरवन,पड़रिया,ओडो गांव स्थित महादलित टोले में नेत्र रोगियों का नेत्र जाच हुआ था। मौके पर लैब टेक्निश्यन जितेन्द्र कुमार,स्वास्थ्य प्रशिक्षक रामशरण चौधरी,परिचारी आदि मौजूद थे।

पथ दुर्घटना में टोला सेवक की मौत, एक जख्मी

नवादा : जिले के राजमार्ग संख्या 31 रजौली-नवादा पथ पर रजौली थाना क्षेत्र के अंधरवारी गांव के पास हुए पथ दुर्घटना में टोला सेवक की मौत हो गयी जबकि एक जख्मी हो गए। जख्मी को ईलाज के लिये रजौली अनुमंडल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा है।

बताया जाता है कि गोविन्दपुर प्रखंड क्षेत्र के भवनपुर पंचायत की दनियार गांव के एलआइसी एजेंट राजेश चौधरी अपनी मोटरसाइकिल से अलखडीहा गांव के टोला सेवक सुनील चौधरी के साथ किसी काम से रजौली गये थे। वापसी के क्रम में उनकी मोटरसाइकिल की टक्कर तेज रफ्तार से आ रही बोलोरो से हो गयी। इस क्रम में सुनील चौधरी की मौत घटनास्थल पर हो गयी जबकि राजेश गंभीर रूप से जख्मी हो गए।

स्थानीय लोगों के सहयोग से जख्मी को इलाज के लिए अनुमंडल अस्पताल में भर्ती कराया गया। गश्ती पुलिस ने मृतक के शव को बरामद कर सूचना मृतक के परिजनों को दिया। शव को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंपा जाएगा । संवाद भेजे जाने तक पुलिस परिजनों के पहुंचने का इंतजार कर रही है। इस बीच भवनपुर पंचायत की मुखिया संतोष उर्फ रामविलास राजवंशी व सरपंच त्रिवेणी सिंह ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए परिजनों को सांत्वना देते हुए हर संभव मदद का आश्वासन दिया है।

डीएम ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की धान अधिप्राप्ति की समीक्षा, दिया निर्देश

नवादा : सोमवार को जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से धान अधिप्राप्ति से संबंधित जिला टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गयी। बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने सभी प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि शेष इच्छुक किसान जो निबंधित हैं, उनसे 21 फरवरी 2021 तक धान क्रय करना सुनिश्चित करें।

बैठक में जिला पदाधिकारी या पाल मीणा द्वारा सीएमआर, आपूर्ति एवं भुगतान की समीक्षा, अधिप्राप्ति हेतु किसानों के सर्वेक्षण की समीक्षा, अधिप्राप्ति हेतु किसानों का निबंधन एवं सत्यापन, अधिप्राप्ति की समीक्षा, किसानों के भुगतान आदि से संबंधित समीक्षा की गयी।

उन्होंने कहा कि किसान सलाहकार एवं प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी संयुक्त रूप से इस बात का सर्टिफिकेट देंगे कि वे निबंधित किसान से ही धान क्रय किये हैं साथ ही उन्होंने कहा कि भ्रमण पंजी में रैंडम्ली कुछ किसानों से धान खरीद एवं भुगतान से संबंधित व्यान लेंगे कि वे इससे वे पूर्णतः संतुष्ट हैं। सभी सहकारिता पदाधिकारी को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि साइवर क्राइम से बचाव हेतु बैंक के माध्यम से जॉच कर संतुष्ट हो लें कि वास्तविक किसानों के ही खाते में राशि गयी है या नहीं।

उन्होंने डीएम एसएफसी इन्द्रजीत कुमार सिंह एवं जिला आपूर्ति पदाधिकारी अर्चना कुमारी को निर्देश देते हुए कहा कि वे आपस में समन्वय स्थापित कर सीएमआर गोदाम से सीएमआर चावल जल्द से जल्द आरओ के हिसाब से उठाव करते हुए पीडीएस गोदाम पर भेजना सुनिश्चित करें ताकि जिले भर के सभी पीडीएस दुकानदारों को वितरण हेतु चावल भेजी जा सके।

अधिप्राप्ति का विभाग द्वारा निर्धारित लक्ष्य 195000 एमटी, सर्वेक्षण में इच्छुक किसानों की कुल संख्या 10 हजार 744, इच्छुक किसानों के द्वारा कुल बेची जाने वाली धान की मात्रा 89217.88, अधिप्राप्ति हेतु आवेदित किसानों की संख्या 8050, अधिप्राप्ति हेतु निबंधित कुल किसानों की संख्या 22 हजार 676, उपलब्ध कराई गयी कैश क्रेडिट की राशि 218.55 सीआर, अधिप्राप्ति में संलग्न किसानों की संख्या 13 हजार 662, अधिप्राप्ति हेतु धान की कुल मात्रा 120486.204, भुगतान प्राप्त करने वाले किसानों की संख्या 11 हजार 18, भुगतान की गई कुल राशि 186.58 सीआर, अधिप्राप्ति धान के समतुल्य सीएमआर की मात्रा 80725.76 एमटी है।

इस अवसर पर अपर समाहर्त्ता उज्जवल कुमार सिंह, जिला सहकारिता पदाधिकारी मो0 शहनवाज, जिला आपूर्ति पदाधिकारी अर्चना कुमारी, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी गुप्तेश्वर कुमार, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े सभी सभी प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी उपस्थित थे।

पंडपा गांव में फोरलेन में अधिग्रहण की गई भूमि पर निर्मित मकान पर चला बुलडोजर

नवादा : राजगीर बोधगया राजमार्ग का फोरलेन में भूमिं अधिग्रहण की गई भूमि पर निर्मित मकान को पदाधिकारियों की मौजूदगी में ध्वस्त करने का सिलसिला जारी है। इसी कड़ी में सोमवार को सदर एसडीओ उमेश कुमार भारती, भूमि सुधार उपसमाहर्ता मो0 मुस्तकीम, सीओ अमिता सिन्हा,थानाध्यक्ष मोहन कुमार के साथ काफी संख्या में पुलिस बल मौजूद रहें।

पुलिस प्रशासन ने स्थिति की नाजुकता को देखते हुए मौके पर ब्रजवाहन को भी बुला लिया था। मौका था पंडपा दरियापुर गांव के समीप ओभरब्रीज के समीप फोरलेन में अधिग्रहण की गयी भूमि पर निर्मित मकान को ध्वस्त करने का। उपस्थित पदाधिकारियों की मौजूदगी में जेसीबी मशीन के द्वारा अधिग्रहण की गई भमि पर निर्मित मकान को घ्वस्त किया गया।

बताया गया पंडपा दरियापुर गांव के बालक यादव,चांदो यादव,बैजेन्ती देवी,मनोहर ठाकुर की भूमि भी फोरलेन में अधिग्रहण किया गया है। इन सभी का अधिग्रहण की गयी भूमि पर उनलोगों को मकान का निर्माण हुआ है। इन सभी लोगों ने सदर एसडीओ समेत अन्य पदाधिकारियों से अनुरोध किया कि फोरलेन में अधिग्रहण की गयी भूमि का मुआवजे की राशि विभाग के माध्यम से मिल चुका है।

लेकिन, भूमि पर निर्मित मकान का मुआवजे की राशि आजतक नहींं मिल पाया है। राशि मिलने के उपरांत ही मकान को ध्वस्त किया जाय। अधिकारियों ने इस मामले को लेकर सभी लाभुकों की बातें को गंभीरता से सुनने के उपरांत कहा कि आप सभी लाभुकों के खाते पर विभाग के माध्यम से राशि उपलब्ध करा दिया जायेगा। राशि उपलब्ध होने के बाद ही आप सभी का मकान ध्वस्त किया जायेगा।

पैक्स चुनाव को ले किया गया कोषांगों का गठन

नवादा : मुख्य चुनाव पदाधिकारी, बिहार राज्य, निर्वाचन प्राधिकार पटना के निदेशानुसार जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा द्वारा नवादा जिलान्तर्गत कुल रोह प्रखंड के नजरडीह पैक्स के लिए सूचना का प्रकाशन दिनांक 15.01.2021 को किया जा चुका है.

नामांकन करने की अवधि 30.01.2021, 01.02.2021 एवं 02.02.2021, संवीक्षा की तिथि 03.02.2021 एवं 04.02.2021, अभ्यर्थी वापसी/प्रतीक आवंटन की तिथि 06.02.2021, मतदान की तिथि 15.02.2021, मतगणना की तिथि 15.02.2021 (मतदान के तुरंत बाद) निर्वाचन प्रक्रिया की समाप्ति 17.02.2021 है।

पैक्स निर्वाचन की निर्वाचन प्रक्रिया को स्वच्छ निष्पक्ष, पारदर्शिता एवं निश्चित समय पर पूरा करने के उद्देश्य से जिला स्तर पर विभिन्न निर्वाचन कोषांगों (कार्मिक कोषांग, मतपेटिका कोषांग, मतपत्र कोषांग, सामग्री प्रबंधन कोषांग, विधि व्यवस्था प्रबंधन कोषांग, आर्दश आचार संहिता कोषांग, मीडिया कोषांग, मतगणना कोषांग) का गठन किया गया है। विभिन्न कोषांगों में पदाधिकारियों एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। पैक्स निर्वाचन 2021 के सफल संचालन हेतु सभी कोषांग एक दूसरे के साथ एकबद्ध होकर समन्वय स्थापित करते हुए कार्य का निष्पादन करने का निर्देश दिया गया है।

निलाम पत्र वादों का शिघ्रता से करें निष्पादन:- डीएम

नवादा : सोमवार को समाहरणालय सभाकक्ष में जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा की अध्यक्षता में नीलाम पत्र वाद से संबंधित समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। उन्होंने तत्परता से प्राथमिकता के साथ नीलाम पत्रवाद में संहित राशि की वसूली करने का निर्देश दिया। पंजी 09 एवं 10 का मिलान करने का भी निर्देश दिया गया।

उन्होंने कहा कि संबंधित बैंक नीलाम पत्र कार्यालय में आकर प्रत्येक महीने वाद के अद्यतन स्थिति का जायजा लेना सुनिश्चित करेंगे। सभी बैंक को निदेश दिया गया कि वे अपने बैंक से संबंधित बकायेदारों को चिन्हित कर उसकी सूची जिला नीलाम शाखा को उपलब्ध करायें।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को नीलाम पत्र के वाद् से संबंधित लंबित मामलों की जांच व निष्पादन में तेजी लाने को कहा। जिस-जिस विभाग से संबंधित मामले लंबित हैं, उसके अधिकारी मामलों का निष्पादन शिघ्र करें। बैठक में अपर समाहर्त्ता उज्जवल कुमार सिंह, अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी नवादा संतोष झा, अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी रजौली अशोक कुमार तिवारी, जिला परिवहन पदाधिकारी अभ्येन्द्र मोहन, भूमि सुधार उपसमाहर्त्ता रजौली विमल कुमार सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी रजौली चन्द्रशेखर आजाद, वरीय उपसमाहर्त्ता राजवर्द्धन, राज्यकर सहायक आयुक्त नवादा मनीष कुमार गुप्ता, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार, सभी अंचल अधिकारी उपस्थित थे।

ननिहाल जा रहे युवक की बाइक साइकिल सवार से टकराई, हुई मौत, गोविंदपुर का था मृतक

नवादा : जिले के वारिसलीगंज थाना इलाके में बाघी बरडीहा-बरबीघा राज्य उच्च पथ 83 पर भुआलचक गांव के समीप 8 फरवरी सोमवार की दोपहर बाद एक बाइक व साइकिल की टक्कर हो गई। जिसमें बाइक सवार की मौत हो गई। मृतक युवक की पहचान मनोज चौधरी उम्र करीब 28 वर्ष, पिता लटन चौधरी निवासी करनपुर थाना गोविन्दपुर निवासी के रूप में हुई है।

जबकि घायल साइकिल सवार थाना क्षेत्र मय ग्रामीण संतोष सिंह का 16 वर्षीय पुत्र गौरव कुमार बताया गया है। घटना बाद सड़क पर पड़े युवक के शव को नवादा से लौट रहे काशीचक पीएचसी के एम्बुलेंस चालक ने जख्मी समझकर वारिसलीगंज पीएचसी लाया। जहां चिकित्सक ने देखते ही मृत घोषित कर दिया। मृतक के सिम अन्य मोबाइल में लगाकर उसके परिजनों को सूचना दी गई।

वारिसलीगंज के अपर थानाध्यक्ष रूदल ठाकुर ने बताया कि मोबाइल फोन से मृतक की मां को घटना की सूचना दी गई। मृतक की मां ने बताया कि मनोज अपनी बाइक संख्या बीआर-52सी/7088 से अपना ननिहाल वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के महदीपुर जा रहा था। पीएचसी वारिसलीगंज में बेटे का शव देख मृतक की मां बार बार बेसुध हो गिर रही थी। उधर, घायल किशोर का एक हाथ एवं पैर की हड्डी टूट गई है। जिसे प्राथमिक चिकित्सा बाद नवादा रेफर किया गया।जख्मी गौरव इंटर का विद्यार्थी बताया गया है। जो अपनी साइकिल से ट्यूशन पढ़ने वारिसलीगंज बाजार जा रहा था।

श्रीमद्भागवत कथा सुनने मात्र से कट जाते हैं सारे पाप :- साध्वी सुमिता शास्त्री

– धमौल में शुरू हुआ सात दिवसीय कथा

नवादा : जिले के पकरीबरावां प्रखंड के धमौल बाजार स्थित दुर्गा मंदिर के प्रांगण में रविवार से सात दिवसीय श्रीमद्भागवत कथा शुरू हुई। वृंदावन से आई कथा व्यास सुमिता शास्त्री ने अपने प्रवचन के दौरान कहा कि जन्मांतरे यदा पुण्यं, तदा भागवतं लभेत! अर्थात जन्म-जन्मांतर एवं युग-युगांतर में जब पुण्य का उदय होता है तब ऐसे अनुष्ठान शुरू होता है। श्रीमद्भागवत कथा एक अमर कथा है।

इसे सुनने से पापी से पापी व्यक्ति भी पाप से मुक्त हो जाता है। सुमिता शास्त्री ने प्रथम दिवस पर श्रीमद्भागवत कथा का महात्म्य बताते हुए कहा कि वेदों का सार युगों-युगों से मानव जाति तक पहुंचता रहा है। ”भागवत महापुराण” यह उसी सनातन ज्ञान की पयस्विनी है जो वेदों से प्रवाहित होती चली आ रही है। इसीलिए भागवत महापुराण को वेदों का सार कहा गया है।

उन्होंने श्रीमद् भागवत महापुराण की व्याख्या करते हुए बताया कि श्रीमद् भागवत अर्थात जो श्री से युक्त है, श्री अर्थात चैतन्य, सौंदर्य, ऐश्वर्या, भागवतः प्रोक्तम् इति भागवत भाव कि वो वाणी, जो कथा जो हमारे जड़वत जीवन में चैतन्यता का संचार करती है। जो हमारे जीवन को सुंदर बनाती है वो श्रीमद्भागवत कथा जो सिर्फ मृत्युलोक में ही संभव है। और साथ ही यह एक ऐसी अमृत कथा है जो देवताओं के लिए भी दुर्लभ है इसलिए परीक्षित ने स्वर्गा अमृत के बजाए कथामृत की मांग की किस स्वर्गामृत का पान करने से पुन्यों का क्षय होता है पापों का नहीं।

किंतु कथा अमृत का पान करने से संपूर्ण पापों का नाश होता है कथा के दौरान उन्होंने वृंदावन का अर्थ बताते हुए कहा कि वृंदावन इंसान का मन है। कभी-कभी इंसान के मन में भक्ति जागृत होती है। परंतु वह जागृति स्थाई नहीं होती। इसका कारण यह है कि हम ईश्वर की भक्ति तो करते हैं पर हमारे अंदर वैराग्य व प्रेम नहीं होता है।

इसलिए वृंदावन में जाकर भक्ति देवी तो तरुणी हो गई पर उसके पुत्र ज्ञान और वैराग्य अचेत और निर्बल पड़े रहते हैं। इसमें जीवन्तता और चैतन्यता का संचार करने हेतु नारद जी ने भागवत कथा का ही अनुष्ठान किया। श्रीमद्भागवतेनैव भक्ति मुक्ति करे स्थिते अर्थात अगर भक्ति चाहिए तो भक्ति मिलेगी मुक्ति चाहिए तो मुक्ति मिलेगी। भागवत कथा महातम्य में तुंगभद्रा नदी के तट पर निवास करने वाले आत्मदेव का वर्णन आता है।

सुमिता शास्त्री जी ने बताया कि तुंगभद्रा अर्थात कल्याण करने वाली, 84 लाख योनियों से उत्थान दिलाने वाली यह मानव देह कल्याणकारी है जो हमें ईश्वर से मिलाती है। यह यह मिलन ही उत्थान है। आत्मदेव जीवात्मा का प्रतीक है, जिसका लक्ष्य मोह, आसक्ती के बंधनों को तोड़, उस परम तत्व से मिलना है। यूं तो ऐसी कई गाथाएं, कथाएं हम अनेकों व्रत व त्योहारों पर भी श्रवण करते हैं।

लेकिन, कथा का श्रवण करने या पढ़ने मात्र से कल्याण नहीं होता। अर्थात् जब तक इनसे प्राप्त होने वाली शिक्षा को हम अपने जीवन में चरितार्थ नहीं कर लेते, तब तक कल्याण संभव नहीं। इस बीच वाराणसी से आए पंडित रमेश शास्त्री के अलावे हारमोनियम पर राकेश मिश्रा, बेंजु पर रविकांत पांडेय एवं तबला पर शशिभूषण मिश्रा ने कथा के दौरान सहयोगी की भूमिका निभाई। इस मौके पर सैकड़ों की संख्या में श्रोतागण मौजूद रहे।

कार्यकर्ताओं के स्वागत-अभिनंदन से गदगद हुए राजद के सभी नवनिर्वाचित विधायक

नवादा : जिले के हिसुआ नगर क्षेत्र में 8 फरवरी सोमवार को राजद के नव निर्वाचित विधायकों नवादा की विधायक विभा देवी, रजौली के विधायक प्रकाश वीर और गोविंदपुर के मो. कामरान का स्वागत अभिनंदन किया गया। अध्यक्षता पार्टी नेता रामदेव यादव ने की। मंच संचालन दिलिप कुमार ने किया। तीनों विधायकों को कार्यकर्ताओं ने पुष्प गुछ एवं अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया। कार्यकर्ताओं के उत्साह को देख सभी विधायक गदगद हो गए।

अपने संबोधन में नवादा विधायक विभा देवी ने कहा कि कार्यकर्ताओं को उचित मान-सम्मान मिलेगा। कार्यकर्ताओं के लिए 24 घंटे मेरा दरबाजा खुला है। उन्होंने सभी कार्यकर्ताओं से एकजुट रहकर पंचायत चुनाव में उतरने की अपील की। रजौली विधायक प्रकाश वीर ने सीएम नीतीश कुमार के जंगल राज एवं लालू प्रसाद यादव की उपलब्धियों को कार्यकर्ताओं से जन-जन तक पहुंचाने का सुझाव दिया। गोविंदपुर विधायक मो. कामरान ने जीत का सेहरा कार्यकर्ताओं को दिया। कहा कि आपके कठिन परिश्रम का फल है कि जिले के पांच विधानसभा में से चार पर महागबंधन को जीत मिली। चुनाव प्रत्याशी या नेता नहीं, बल्कि कार्यकर्ता जीतता है।

जिलाध्यक्ष महेंद्र यादव ने आगामी पंचायत चुनाव को लेकर कार्यकर्ताओं को अभी से ही कमर कसकर तैयार रहने काे कहा। कार्यकर्ताओं को बूथस्तर तक मजबूत बूथ कमिटी तैयार करने की सलाह दी। कहा कि पंचायत चुनाव में भी महागबंधन की जीत हो इसके लिए बूथ कमिटी को सशक्त बनाएं। समारोह में वार्ड पार्षद इन्दु देवी, राजद नेता उमेश यादव, अरविंद कुमार, अरूण सिंह, आजाद यादव, भानु कुमार, आलोक कुमार, विनोद कुमार ने अपने विचारों को रखा।

मौके पर जिलाउपाध्यक्ष प्रिंस तमन्ना, शेर अली खान, पूर्व प्रमुख नवादा कुलदीप यादव, सीताराम चौधरी, विजय चौधरी, सीताराम चौधरी, महफूज आलम, नंदकिशोर वाजपेयी, प्रधान महासचिव शशिभूषण शर्मा, नगर अध्यक्ष भानु प्रताप चंद्रवंशी, अनिल प्रसाद सिंह, शंभू यादव, मुखिया सुनील कुमार निराला, विक्रम कुमार, जिला पार्षद शारदा राजवंशी समेत सैकड़ों नेता एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।

बैंक में ग्राहक भरते रहे आरटीजीएस का फार्म, उच्चके ने पॉकेट से उड़ा दिए एक लाख रुपये

नवादा : जिले के हिसुआ में सक्रिय उचक्कों ने सोमवार को एक और घटना को अंजाम दिया। शहर के राजगीर रोड स्थित एसबीआई बैंक शाखा में एक ग्राहक के पॉकेट में रखा एक लाख रुपये उड़ा लिया। पीड़ित ग्राहक हिसुआ के मैथली टोला निवासी अंजनी मिश्रा ने बताया कि दोपहर में अपने चेक के माध्यम से एसबीआई बैंक के शाखा से एक लाख रुपये निकासी किया था। इसके बाद एक अन्य चेक के माध्यम से आरटीजीएस करने का फॉर्म भर रहा था। इसी क्रम में निकासी की गई एक लाख रुपये उच्चकों ने उड़ा लिया।

पीड़ित श्रीमिश्रा ने बताया कि जिस समय मैं रुपये निकासी के लिए काउंटर पर लाइन में लगा था तब से ही एक युवक धक्का देकर मेरे ओर लगातार सट रहा था। बताया गया कि उसके आसपास के एक दो अन्य युवक की भी कार्यशैली संदिग्ध लग रही थी। रुपये उड़ाने का जब एहसास हुआ तो तुरंत अपने पॉकेट की पड़ताल करते हुए बैंक प्रबंधक को जानकारी दिया।

जिसके बाद प्रबंधक ने सीसीटीवी फुटेज की पड़ताल की तो उक्त संदिग्ध युवकों को मेरे आसपास मंडराता देखा गया। जिसके बाद इसकी लिखित शिकायत थाना में किया। शिकायत के आलोक में पुलिस ने भी बैंक आकर मामले की पड़ताल की है। पीड़ित ने इस संबंध में वरीय पदाधिकारी को लिखित आवेदन दे रुपये बरामदगी की गुहार लगाई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

सिपाही पर हमले के दो आरोपितों ने न्यायालय में किया सरेंडर

नवादा : नगर के एक परीक्षा केंद्र पर सिपाही पर हमले के दो नामजद आरोपितों ने सोमवार को न्यायालय में आत्मसमर्पण कर दिया। वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के लीला बिगहा गांव के पंकज यादव और सागर यादव ने आत्मसमर्पण किया है। दोनों रिश्ते में चचेरे भाई बताए गए हैं। पुलिस की दबिश पर दोनों न्यायालय पहुंचे और सरेंडर किया।

क्या था पूरा मामला:-

मामला दो दिन पहले का है, जब जिला मुख्यालय में अतोआ रोड स्थित मानस भारती एजुकेशनल कॉम्पलेक्स परीक्षा केंद्र के मुख्य गेट के पास  कि कई लोगों ने केंद्र के मुख्य द्वार के आसपास अपनी-अपनी गाड़ी पार्क कर दी थी। इस दौरान वहां ड्यूटी पर मौजूद सिपाही पिंटू कुमार ने ऐसा करने से मना किया दो कुछ लोग उग्र हो गए और धक्का मुक्की करने लगे।

इसी बीच कुछ शरारती तत्वों ने ईंट चला दिया। जिससे सिपाही जख्मी हो गए। ईंट चेहरे पर आ लगा। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस बल वहां पहुंची और स्थिति को नियंत्रित किया। घटना के बाद से हमलावरों की तलाश की जा रही थी।

परीक्षा में सख्ती को लेकर पहले से थी नाराजगी:-

लोगों के बीच चर्चा है कि परीक्षा में काफी सख्ती बरती जा रही है। जिससे छात्रों में नाराजगी है। एक दिन पहले इसी केंद्र पर परीक्षा दे रहे छात्र ने कॉपी फाड़ दी थी। छात्र का कहना था कि कोरोना काल में पढ़ाई नहीं हुई। स्कूल-कोचिंग बंद रहे। अब परीक्षा में सख्ती बरती जा रही है।

नाली विवाद में पीट पीट कर हत्या ,इलाके में फैली सनसनी

नवादा : जिले के नारदी गंज थाना क्षेत्र के तरौनी गांव में श्रवण यादव की हत्या पड़ोसी ने पीट-पीटकर कर दी। सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंपा है ।इस बावत थाने में प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई आरंभ की गयी है।

थानाध्यक्ष मोहन कुमार ने बताया कि नाली विवाद में श्रवण यादव की हत्या कर दी गयी । खबर सुनते ही शव को कब्जे में कर सदर अस्पताल पोस्टमार्टम हेतु नवादा सदर अस्पताल भेजा गया है। मृतक के पुत्र सोनू यादव ने बताया कि मामूली विवाद को ले मेरे पड़ोसी ने पिता की हत्या कर दी। शव का अंतिम संस्कार के बाद थानाध्यक्ष को आवेदन देकर आरोपियों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करायी जायेगी।

संघ भवन निर्माण को जिला जज से मिले बिहार स्टेट बार काउंसिल के सदस्य हिमांशु

नवादा : बिहार स्टेट बार काउंसिल के सदस्य मुरारी कुमार हिमांशु सोमवार को नवादा पहुंचे। उन्होंने जिला एवं सत्र न्यायाधीश से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने जिला जज से अधिवक्ता संघ भवन निर्माण के लिए मिलने वाली भूमि के बारे में बातचीत की। जिला जज से भेंट के बाद उन्होंने बताया कि नवादा जिला प्रशासन द्वारा संघ भवन निर्माण के लिए सिविल कोर्ट से सटे दक्षिण राज्य ट्रांसपोर्ट की जमीन देने का प्रस्ताव कमिश्नर को भेजा गया है।

जिला प्रशासन 17 डिसमिल जमीन अधिवक्ता संघ भवन निर्माण के लिए देने का प्रस्ताव भेजी है। स्वीकृति मिलनी शेष है। स्वीकृति मिली तो अधिवक्तागण की समस्या का स्थाई समाधान हो जाएगा। मौके पर संघ के अध्यक्ष अशोक कुमार, सचिव संतशरण शर्मा, वरीय अधिवक्ता गौरीशंकर प्रसाद सिंह, रामाश्रय सिंह, ज्योति कुमार, करण सक्सेना समेत कई अधिवक्ता मौजूद थे ।

बाॅबी को मिली जिला राजद व्यावसायिक प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष की जिम्मेदारी

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड मुख्यालय बाजार आजाद मुहल्ला के राजीव कुमार बाॅबी को जिला राजद व्यावसायिक प्रकोष्ठ का अध्यक्ष बनाया गया है। प्रदेश अध्यक्ष रणविजय साहू ने इससे संबंधित पत्र प्रदेश कार्यालय में उपलब्ध कराते हुए संगठन का विस्तार कर प्रदेश कार्यालय को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

बाॅबी के जिलाध्यक्ष बनाये जाने पर राजद विधायक विभा देवी, मो कामरान, प्रकाश वीर, जिलाध्यक्ष महेन्द्र यादव, अनिल सिंह, प्रिंस तमन्ना, विजय कुमार यादव, पप्पू यादव आदि ने बधाई देते हुए कहा कि इनके अध्यक्ष बनने से पार्टी का विस्तार हो पायेगा तथा भारतीय जनता पार्टी से व्यवसायियों का मोहभंग होगा।

बता दें फिलहाल दो बार से बाॅबी बलिया बुजुर्ग पैक्स अध्यक्ष पद पर अपनी सेवा दे रहे हैं। पूर्व में भी विधान पार्षद आजाद गांधी के प्रतिनिधि रह चुके हैं तथा संगठन बनाने में इन्हें महारत हासिल है। इनकी मां लक्ष्मी देवी अकबरपुर प्रखंड उप प्रमुख रह चुकी है।

डीएम ने राजस्व वसूली में तेजी लाने का दिया निर्देश

नवादा : मंगलवार को जिला पदाधिकारी, या पाल मीणा की अध्यक्षता में आंतरिक संसाधन से संबंधित कार्यालय कक्ष में समीक्षात्मक बैठक आहूत की गयी। बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने सभी संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अपने-अपने विभाग के वार्षिक लक्ष्य के विरूद्ध राजस्व वसूली में तेजी लायें।

बैठक में वन प्रमंडल विभाग, परिवहन विभाग, नगर परिषद नवादा, नगर पंचायत हिसुआ, नगर पंचायत वारिसलीगंज, जिला निलामपत्र, खनन विभाग, राष्ट्रीय बचत शाखा, जिला मत्स्य विभाग, वाणिज्यकर विभाग, निबंधन विभाग, माप-तौल विभाग, औषधि निरीक्षण विभाग, औषधि नियंत्रण विभाग, एमभीआई, विद्युत आपूर्ति प्रमंडल, चेक पोस्ट रजौली, जिला सहकारिता विभाग, भूमि विकास बैंक एवं खाद्य निरीक्षक आदि विभागों के पदाधिकारियों से बारी-बारी से समीक्षा की गयी एवं सभी संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि अपने-अपने विभाग से संबंधित वार्षिक लक्ष्य के अनुरूप राजस्व वसूली में तेजी लायें।

ड्रग इंस्पेक्टर को निर्देश दिया गया कि गलत धंधों में लिप्त मेडिकल दुकानों पर रेड डालें साथ ही उस मेडिकल दुकान को सील करते हुए एफआईआर की कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। नगर परिषद पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि होल्डिंग टैक्स, मोबाइल टावर, एडवर्टीजमेंट, बकायेदार से वसूली आदि क्षेत्रों से राजस्व की वसूली करना सुनिचित करें।

वाणिज्यकर पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि ईंट-भट्ठा एवं बालू के बड़े ठिकेदारों से राजस्व वसूली करना सुनिश्चित करें। अवर निबंधन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि निबंधन कार्यालय के कार्य कलापों में सुधार लाकर राजस्व वसूली में तेजी लाएं। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त वैभव चौधरी, जिला निलामपत्र शाखा पदाधिकारी राजीव रंजन, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार, सहायक वाणिज्यकर पदाधिकारी मनीष कुमार गुप्ता, ड्रग इंस्पेक्टर अनीता कुमारी, सहायक औषधि निरीक्षक नीना कुमारी आदि उपस्थित थे।

प्रखंडों में उद्यान नर्सरियों की निलामी 13 से

नवादा : सहायक निदेशक उद्यान, नवादा द्वारा सूचित किया गया है कि प्रखंड उद्यान नर्सरी, हिसुआ, रजौली, पकरीबरावां, गोविन्दपुर एवं कौआकोल में एक वर्ष के लिए आम फलों की बन्दोवस्ती भिन्न-भिन्न तिथियों में किया जायेगा। प्रखंड उद्यान नर्सरी रजौली में 13.02.2021 को 11ः00 बजे पूर्वा0 में, प्रखंड उद्यान नर्सरी गोविन्दपुर में 13.02.2021 को 11ः00 बजे पूर्वा0 में, प्रखंड उद्यान नर्सरी हिसुआ में 15.02.2021 को 11ः00 बजे पूर्वा0 में, प्रखंड उद्यान नर्सरी पकरीबरावां में 15.02.2021 को 11ः00 बजे पूर्वा0 में.

प्रखंड उद्यान नर्सरी कौआकोल में 15.02.2021 को 11ः00 बजे पूर्वा0 में आम फलों की बन्दोवस्ती खुली डाक द्वारा अधिकतम राशि के आधार पर किया जायेगा। डाक बोलने के पूर्व एक हजार रूपये प्रतिभूति के रूप में जमा करना होगा। बिना अग्रिम किए डाक बोलने की अनुमति नहीं दी जायेगी।डाक समाप्ति के बाद जमा किये गए अग्रिम राशि अधिकतम राशि बोलने वाले व्यक्ति को छोड़कर शेष व्यक्तियों को लौटा दिया जायेगा।

अधिकतम डाक बोलने वाले व्यक्ति द्वारा जमा किये गए अग्रिम राशि डाक की राशि में सामंजस्य कर लिया जायेगा तथा डाक समाप्ति के बाद डाक की कुल राशि एक मुस्त जमा करना होगा। एक मुस्त राशि जमा नहीं करने पर डाक रद्द करने का अधिकार अधोहस्ताक्षरी को सुरक्षित रहेगा। डाक वर्ष 2021 में आम फल की समाप्ति तक है। नर्सरी में किसी प्रकार का पौधों को नुकसान होने पर इसका जबावदेही डाक लेने वाले व्यक्ति का होगा एवं नुकसान किये जाने पर समिति के निर्णय के अनुसार कार्रवाई की जायेगी।

रोजगार मेला में 09 को मिला रोजगार

नवादा : मंगलवार को श्रम संसाधन विभाग, बिहार, पटना के निदेशानुसार जिला नियोजनालय, नवादा द्वारा संयुक्त श्रम भवन जिला नियोजनालय, नवादा के प्रागंण में एक दिवसीय रोजगार कैम्प का आयोजन किया गया। जिसमें बेरोजगार युवक/युवतियों के लिए चलाये जा रहे रोजगार से संबंधित योजना एवं प्रयास के बारे में मार्ग र्दशन दिया गया।

इस जॉब कैम्प में निजी क्षेत्र के नियोजक वॉकरू इन्टरनेनल प्रा0लि0, कोयम्बटूर ने भाग लिया, जिसमें 100 पदो के विरूद्ध 25 अभ्यर्थियों द्वारा दिये गये साक्षत्कार के उपरांत 09 अभ्यर्थियों का स्थल पर चयन किया गया।

संयुक्त श्रम भवन, नवादा में आयोजित इस कार्यक्रम में सभी बेरोजगार युवक/युवतियों को कोविड-19 से वचाव के लिए सुझाव भी दिया गया। लोगों को मास्क पहनने और सामाजिक दूरी बनाए रखने की भी अपील की गई। इस अवसर पर जिला कौशल प्रबंधक अजय कुमार, जिला नियोजन पदाधिकारी जयनेन्द्र कुमार, प्रशान्त कुमार गौरव, सदानन्द कुमार, अजय कुमार आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here