कुशल के कौशल रथ से लोगों को किया जा रहा जागरूक

0

मुजफ्फरपुर : समाहरणालय परिसर में दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के अंतर्गत जीविका द्वारा संचालित कौशल रथ को राजेश कुमार अपर समाहर्ता एवं अपर जिला दंडाधिकारी मुजफ्फरपुर एवं डी. पी. एम. जीविका अनिशा ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। यह कौशल रथ जिले के सभी 16 प्रखंडों के सभी पंचायतों में कौशल प्रशिक्षण एवम रोजगार के विभिन्न आयामों के विषय मे लोगों को जागरूक करेगी। साथ ही कौशल प्रशिक्षण लेने हेतू ग्रामीण युवकों एवं युवतियों प्रेरित करेंगे।

भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा डीडीयू जीकेवाई परियोजना को संचालित किया जाता है, जिसमें 15 से 35 वर्ष के ग्रामीण युवाओं एवम युवतियों को निःशुल्क आवासीय प्रशिक्षण दिया जाता है। उक्त अवसर पर अपर समाहर्ता, राजेश कुमार ने बताया कि जीविका ग्रामीण परिवेश में सामाजिक बदलाव एवम महिला सशक्तिकरण एवं कौशल विकास हेतु बहुत सराहनीय कार्य कर रही है।

swatva

मौके पर उपस्थित जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक अनिशा ने बताया कि जीविका द्वारा जिले में 48 हजार से अधिक स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगभग 6 लाख परिवारों को जोड़कर उनके जीवन में बदलाव के लिए कार्य किया जा रहा हैं। उनके द्वारा यह भी बताया गया कि आगामी माह में प्रखंड स्तर पर रोजगार सह मार्गदर्शन मेला का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर मुशहरी के प्रखंड परियोजना प्रबंधक हरिकांत ने बताया कि डीडीयूजीकेवाई योजना के अंतर्गत जिला में 5 कौशल प्रशिक्षण केंद्र संचालित हो रहे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here