06 फरवरी : नवादा की मुख्य खबरें

0

आशा व आंगनबाड़ी सेविकाओं का 09 तक करायें हेमोग्लोविन जांच :- डीएम

नवादा : शुक्रवार को समाहरणालय कार्यालय कक्ष में जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा की अध्यक्षता में आकांक्षी जिला नवादा की जिला स्वास्थ्य विभाग कार्य प्रगति से संबंधित समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि निति आयोग भारत सरकार द्वारा आकांक्षी जिला नवादा को समृद्ध बनाने के उद्देश्य से जिला स्वास्थ्य विभाग को पारा मीटर के अनुसार लक्ष्य प्राप्त करने का निर्देश दिया गया है।

इसी परिपेक्ष्य में स्वास्थ्य विभाग के कार्य प्रगति समीक्षा क्रम में खेद प्रकट करते हुए जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा ने कहा कि गर्भवती महिलाओं का प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं अंतिम एएनसी जॉच हर हाल में करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी एमओआईसी को निर्देश देते हुए कहा कि अपने-अपने क्षेत्र के पीएचसी स्तर पर गर्भवती महिलाओं का रजिस्ट्रेशन हर हाल में कराना सुनिश्चित करें एवं उनके डिलेवरी सरकारी अस्पताल में ही कराने पर विशेष जोर दें। इस कार्य में संबंधित आशा उस गर्भवती महिला से मिलकर देख-रेख करना सुनिश्चित करेगी।

swatva

उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि जिले के सभी एएनएम एवं आशा का हेमोग्लोबिन की जॉच 09 फरवरी 2021 तक हर हाल में करना सुनिश्चित करें साथ ही ऑगनबाड़ी सभी सेविका/सहायिका का सभी पीएचसी स्तर पर फरवरी के अन्त तक कैम्प लगाकर हेमोग्लोबिन की जॉच करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि एनिमियां से ग्रसित गर्भवती महिलाओं का प्राथमिकता के आधार पर देख-रेख करेंगे। होम डिलेवरी के विषय पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि गर्भवती होम डिलेवरी के लिए क्यों मजबूर हुई, कारण स्पष्ट करते हुए रिपोर्ट भेजें।

स्थानीय स्तर पर ट्रेंड होम वर्कर के द्वारा होम डिलेवरी करायी जाती है, तो वैसे प्रसूती पर नजर बनाये रखने के लिए आशा एवं एएनएम द्वारा देख-रेख किया जाना अति आवश्यक है। न्यू बॉर्न बेबी के मामले पर उन्होंने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि बच्चे की वजन ढ़ाई किलो से कम होने पर उसका विशेष ख्याल रखा जाय। ग्रोथ में कमी रहने पर उसका इलाज का उचित प्रबंध किया जाय। इसके लिए सभी एमओआईसी गर्भवती महिलाओं को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर सीडीपीओ, सेविका/सहायिका से समन्वय स्थापित कर पोषित आहार का लाभ दिलाएं ताकि जन्म के समय बच्चे कुपोषित न हों। उन्होंने कहा कि इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है।

स्टील बर्थ मामले में उन्होंने क्षोभ व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसे मामले पूर्व से ही संबंधित स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों को होना चाहिए। अगर बच्चे मरे हुए जन्म लेते हैं तो इसका कारण भी संबंधित पदाधिकारी को बताना होगा। इससे बचाव के लिए बैठक में बताया गया कि अंतिम एएनसी के लिए अल्ट्रासाउन्ड की व्यवस्था पीएचसी स्तर पर करनी होगी। उन्होंने कहा कि फूल इमोनाईजेन शत प्रतित करना सुनिश्चित करें।

बताया गया कि सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में सभी 16 प्रकार के अन्य बीमारियों का ईलाज किया जा रहा है, जिसमें ऑख, कान, नाक, गला, ई0जी0सी0 आदि हैं। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश देते हुए कहा कि नारदीगंज पीएचसी में व्हाईट यथाशीघ्र कराना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ0 विमल प्रसाद, डॉ0 सुधा शर्मा, डीआईओ डॉ0 आोक कुमार, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, ईडीएफ शैलेस तिवारी उपस्थित थे।

डीएम ने किया कोषागार का निरीक्षण, दिया निर्देश

नवादा : शुक्रवार को जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा द्वारा जिला कोषागार कार्यालय एवं रजौली अनुमंडल कोषागार कार्यालय का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने सभी कर्मियों से बारी-बारी से पूछ-ताछ की, उनके द्वारा किये जा रहे कार्यां से अवगत हुए। उन्होंने कहा कि कार्यालय के रख-रखाव, साफ-सफाई ठीक ढ़ंग से करना सुनिश्चित करें। कार्यालय में रखी गयी आलमीरा को सही जगह पर रखने का निर्देश उन्होंने दिया।

वरीय कोषागार पदाधिकारी संजय विश्वास को निर्देश देते हुए कहा कि कोषागार कार्यालय में आगन्तुक पंजी का संधारण करें, सीसीटीवी कैमरा को बढ़ाने एवं बड़ा मॉनिटर लगाने का निर्देश दिया। उन्होंने स्वयं कोषागार पदाधिकारी के कक्ष में जाकर कम्प्यूटर से किये जा रहे कार्यां को देखा एवं संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। इस अवसर पर वरीय कोषागार पदाधिकारी संजय विश्वास, सहायक कोषागार पदाधिकारी शरद चन्द्र झुनझुनवाला, वरीय कोषागार पदाधिकारी रजौली राजेश कुमार सिंह, अनुमंडल डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार, लेखापाल सुनील सिंह, सुबोध कुमार आदि उपस्थित थे।

अपर समाहर्ता नेलिपिकों के साथ बैठक कर दिया निर्देश

नवादा : शुक्रवार को समाहरणालय सभागार में अपर समाहर्त्ता उज्जवल कुमार सिंह की अध्यक्षता में जिला स्तरीय प्रधान लिपिक के साथ मासिक समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक में सभी प्रखंड, सभी अंचल, बाल विकास परियोजना विभाग, डीआरडीए आदि विभाग के प्रधान लिपिकों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए बताया गया कि अगले महीने से प्रत्येक माह के 03 तारीख तक अपने-अपने विभाग का संबंधित प्रतिवेदन जिला स्थापना शाखा में हर हाल में भेजना सुनिश्चित करेंगे ताकि निर्धारित 05 तारीख के मासिक बैठक में समीक्षा की जा सके। उन्होंने कहा कि आय, व्यय पंजी का संधारण अपडेट रखें।

आगत पंजी एवं निर्गत पंजी का ठीक से संधारण हो साथ ही प्राप्त आवेदन का कार्रवाई करते हुए निष्पादन करना सुनिचित करेंगे। जो आवेदन प्राप्त हो उसका निचित रूप से निस्पादन करेंगे। सभी कार्यालय प्रधान को निर्देश दिया गया कि कार्यालय कार्य में सुधार लायें। कार्यालय की साफ-सफाई एवं दस्तावेजों का रख-रखाव पर विशेष ध्यान दिया जाय। उन्होंने कहा कि लॉग बुक का संधारण निश्चित रूप से करें। बैंक में जमा राशि का मिलान सहायक रोकड़ पंजी से करना सुनिचित करें साथ ही अग्रिम, भुगतान, शेष राशि की स्थिति कैश बुक में प्रतिदिन अपडेट करते रहें।

सभी प्रधान सहायक बैंक से रिकॉन्सलेन नियमित रूप से कराते रहें। प्रत्येक माह वित्तीय मामले को सतर्कता पूर्वक जॉच करते रहें। सहायक रोकड़ पंजी का सत्यापन नियमित रूप से करें। उन्हें निर्दे दिया गया कि बहुत पुरानी योजना जो बंद हो गयी है, उस योजना का सत्यापन के पश्चात् उसे तुरंत समाप्त करें।

सीडब्लूजेसी, एमजेसी आदि से संबंधित पेंडिंग मामले का निष्पादन शिघ्रता से करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि गवन के मामले में आरोपित पर विभागीय कार्रवाई हेतु साक्ष्य के साथ प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। इस अवसर पर जिला स्थापना शाखा पदाधिकारी संतोष कुमार झा, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार, सभी प्रखंड, अंचल के प्रधान लिपिक, सभी समाहरणलाय वर्ग के प्रधान सहायक आदि उपस्थित थे।

डीटीओ व एसडीओ द्वारा वाहन चेकिंग से रजौली चेक पोस्ट पर मचा हड़कंप

-गिट्टी लदे 7 ओवरलोड ट्रकों को पकड़ कर ₹366500 का किया गया जुर्माना

नवादा : डीटीओ अभ्येन्द्र मोहन के नेतृत्व में शुक्रवार को नवादा जिला अन्तर्गत रजौली के चितरकोली चेक पोस्ट पर पूरे दिन वाहनों की सघन जांच अभियान चलाई गई। ओवरलोड समेत अन्य सभी प्रकार के वाहनों की जांच को लेकर चलाए गए इस अभियान से चेक पोस्ट पर भारी हड़कंप मच गया। अचानक हुए वाहन जांच के दौरान झारखंड की ओर से आने वाले सभी प्रकार के वाहनों की सघन जांच की गई।

शुक्रवार को चले इस जांच अभियान के दौरान 89 वाहनों की जांच की गई जिनमें शुक्रवार की शाम एक घंटे की गहन जांच के दौरान झारखंड की ओर से आ रहे गिट्टी लदे 7 ओवरलोड ट्रकों को वरीय अधिकारियों की टीम ने पक लिया। एसडीओ चंद्रशेखर आजाद ने बताया कि पूरे दिन चली वहां जांच अभियान के दौरान ₹500000 जुर्माने की राशि वसूल की गई है इनमें शाम में झारखंड की ओर से आने वाले 7 ओवरलोड ट्रकों पर ₹3 लाख 66 हजार 500 के अलावा बगैर हेलमेट के बाइक चलाने वालों से जुर्माने के रूप में 3 हजार रुपए, वाहन प्रदूषण का प्रमाण पत्र नहीं होने के कारण 50 हजार रुपए शामिल है।

एसडीओ चंद्रशेखर आजाद ने बताया कि डीटीओ अभ्येन्द्र मोहन के नेतृत्व में चलाए गए इस अभियान के दौरान जांच अधिकारियों की टीम ने चेक पोस्ट से 1 किलोमीटर दूरी तक झारखंड की ओर जाकर रोड के किनारे खड़े ओवरलोड ट्रकों को पकड़ा। ट्रकों को पकड़ने के बाद ऑनलाइन चालान काट कर उसे ट्रकों पर चिपका दिए गए। उन्होंने बताया कि ट्रकों को जब्त करने के बाद डीटीओ ऑफिस के सॉफ्टवेयर से उनके रजिस्ट्रेशन नंबर को लॉक कर दिया गया। जब्त ट्रक के मालिकों द्वारा जब तक जुर्माने की राशि जमा नहीं की जाएगी, तब तक पकड़े गए ट्रक के रजिस्ट्रेशन का रिनुअल नहीं होगा, वह लॉक ही रहेगा।

उन्होंने बताया कि जांच के दौरान ट्रकों के अलावे गुजरने वाले वाहनों के चालकों से सीट बेल्ट, वाहनों के चेचिस के ज्यादा हाइट होने, इंश्योरेंस आदि कई बिंदुओं पर सघन जांच की गई है। उन्होंने कहा कि वाहन जांच के दौरान अक्सर ओवरलोड ट्रक चालकों द्वारा जानबूझकर ट्रकों को रोड के किनारे आड़े-तिरछे खड़ा करके एनएच-31 को अवरुद्ध कर दिया जा रहा था ताकि चेक पोस्ट पर जांच करने वाले अधिकारी थक-हार कर और घाटी जाम होने की समस्या उत्पन्न हो जाने के कारण जांच करना बंद कर वापस चले जाएं। लेकिन इस बार अधिकारियों ने उनके मंसूबों को भांप लिया और रोड के किनारे खड़े ओवरलोड ट्रकों पर जुर्माना करना शुरू कर दिया। जिससे ट्रक चालकों में अफरा-तफरी मच गई।

जांच टीम में एलआरडीसी विमल कुमार सिंह, एमवीआई, आरटीओ मोबाइल अधिकारी समेत अन्य लोग शामिल थे। सूत्रों के मुताबिक जैसे ही ट्रक चालकों को पता चला कि चेक पोस्ट पर ओवरलोड ट्रकों की जांच को लेकर डीटीओ व एसडीओ की टीम पहुंची हुई है। ट्रक चालक बिहार की सीमा में प्रवेश करने से रुक गए। ट्रक चालकों के बीच अफरा-तफरी मच गई।

एसडीओ चंद्रशेखर आजाद ने बताया कि झारखंड की ओर से लगातार गिट्टी लदे ओवरलोड ट्रकों के आने की सूचनाएं मिल रही थी। जिसके बाद डीएम यशपाल मीणा द्वारा हाल ही में चेक पोस्ट की जांच भी की गई थी। जांच के बाद ओवरलोड ट्रकों के बिहार में प्रवेश करने पर रोक लगाने व उनसे जुर्माना वसूलने को लेकर कई निर्देश भी दिए गए थे। डीएम के निर्देश के बाद नियमित रुप से चेक पोस्ट पर वाहन जांच अभियान चलाकर ओवरलोड ट्रकों को पकड़ने की मुहिम चलाई जा रही है। जब्त किए गए ट्रकों पर जुर्माने किए जा रहे हैं। जुर्माने की राशि जमा नहीं करने की स्थिति में ट्रक के चालक व मालिक पर प्राथमिकी दर्ज कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

युवा हौंडा क्रिकेट क्लब की लगातार पांचवीं जीत के साथ अपने ग्रुप में टॉप पर

नवादा : जिला क्रिकेट एसोसिएशन नवादा के द्वारा सिरदला के लौन्द उच्च विद्यालय के मैदान में आयोजित जिला क्रिकेट लीग 2020-21 के ए डिवीजन के ग्रुप ए का मैच युवा हौंडा क्रिकेट क्लब एवं आदर्श सिटी क्रिकेट क्लब के बीच खेला गया। सुबह युवा हौंडा क्रिकेट क्लब ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया एवं 34.1 ओवर में सभी विकेट खोकर 199 रन बनाए जिसमें पुलक सिन्हा के 58 आशुतोष के 31 दीपक यादव के 19 और सत्यम झा के 18 रन महत्वपूर्ण थे। आदर्श सिटी क्रिकेट क्लब की ओर से गेंदबाजी में राजा ने तीन जबकि हर्ष और जय किशोर ने दो-दो विकेट झटके।

जवाब में खेलने उतरी आदर्श सिटी क्रिकेट क्लब की पूरी टीम 25.2 ओवर में 104 रनों पर ऑल आउट हो गई। आदर्श सिटी क्रिकेट क्लब की ओर से बल्लेबाजी में भीष्म पितामह ने 23 राजा ने 22 और राकेश ने 14 रनों का योगदान दिया। युवा हौंडा क्रिकेट क्लब की ओर से राहुल यादव और राहुल ने तीन-तीन जबकि आर्यन ने दो विकेट झटके। युवा हौंडा क्रिकेट क्लब के राहुल यादव को मैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया। यह ज़िला क्रिकेट लीग के लीग राउंड का अंतिम मैच खेला गया।

आज के मैच के अंपायर अजय कुमार एवं आशीष पटेल थे, जबकि मैच रेफरी के रूप में सुरेश यादव थे। स्कोरिंग की भूमिका में गौतम कुमार जबकि ऑनलाइन स्कोरिंग में योगेश थे। जिला क्रिकेट लीग में जिला क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष रोहित सिन्हा, सचिव मनीष आनंद, उपाध्यक्ष रंजीत पटेल, संयुक्त सचिव आशुतोष चंद्रा ,कोषाध्यक्ष यशवंत सिन्हा, टूर्नामेंट कमेटी के चेयरमैन राजेश कुमार मुरारी, सुरेश यादव ,मीडिया प्रभारी मनीष गोविंद अरुण यादव राकेश रंजन अरुण यादव सुनील कुमार अमित नयन श्याम देव मोदी अविनाश कुमार राजेश कुमार की अहम भूमिका रही। कल पहला सेमीफाइनल मैच युवा होंडा क्रिकेट क्लब एवं नवादा क्रिकेट एकेडमी के बीच खेला जाएगा जबकि दूसरा सेमीफाइनल मैच नवादा ऑटोमोबाइल क्रिकेट क्लब एवं लौंद क्रिकेट क्लब के बीच 7 फरवरी को खेला जाएगा।

कादिरगंज सिल्क-तस्सर कपड़ा उद्योग को पुनर्जीवित करने के मिशन पर सांसद विवेक ठाकुर

नवादा : भाजपा के राज्य सभा सदस्य विवेक ठाकुर कादिरगंज स्थित सिल्क-तस्सर कपड़ा उद्योग को पुनर्जीवित करने के प्रति गंभीर हैं। उन्होंने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बाद एक और वरिष्ठ मंत्री नितीन गडकरी से मुलाकात कर बिहार में भूले हुए हस्तकला उद्योग की ओर ध्यान आकृष्ट कराते हुए इसके पुनर्जीवित करने का आग्रह किया है। श्रीठाकुर ने कहा कि बिहार में मशीनरी आधुनिकता, पूंजी और बाजार के अभाव में कुछ हस्तकला उद्योग समाप्त हो चुके हैं और कुछ समाप्त होने के कगार पर है।

इसी में नवादा जिले का कादिरगंज स्थित सिल्क-तस्सर कपड़ा उद्योग, पटना के परेव स्थित बर्तन उद्योग, औरंगाबाद के ओबरा स्थित कालीन उद्योग तथा पटना के पालीगंज स्थित सिगोरी में कॉटन कपड़ा उद्योग शामिल है। जिसके कायाकल्प का आग्रह किया गया है। केंद्रीय मंत्री श्रीगडकरी ने सांसद श्री ठाकुर को आश्वास्त करते हुए कहा कि केंद्र सरकार बिहार में हस्तकला व कुटीर उद्योग को बढ़ावा देने को कटिबद्ध है।

भारत सरकार इन भूले हुए हस्तकला उद्योगों को मुख्यधारा से जोड़ेगी। इन विषयों को लेकर केंद्रीय मंत्री श्रीगडकरी ने सांसद श्रीठाकुर के साथ समन्वय के लिए एक पदाधिकारी को नियुक्त भी किया। तथा इन हस्तकला उद्योगों का अध्ययन कर एक रिपोर्ट तैयार करने को कहा है। श्रीठाकुर ने इस आश्वासन के लिए केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी का आभार व्यक्त किया।

सांसद श्रीठाकुर ने शिष्टाचार मुलाकात में केंद्रीय मंत्री श्रीगडकरी से कहा कि नवादा जिलान्तर्गत कादिरगंज में 200 वर्ष पुराना सिल्क-तस्सर कपड़ा उद्योग है। यहां करीब 250 घरों में हथकरघा है। लेकिन बाजार बिल्कुल भी नहीं है। जिससे बुनकरों की स्थिति काफी दयनीय व चिंताजनक हो गयी है। हस्तकला उद्योग को आधुनिकीकरण के साथ-साथ इसे खादी ग्रामोद्योग से जोड़ने की जरूरत है।

महुआ शराब के साथ महिला गिरफ्तार

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने गुरूचक गांव में छापामारी कर 05 लीटर महुआ शराब बरामद किया। इस क्रम में शराब निर्माण के लिए फुलाये जा रहे 10 किलोग्राम महुआ घोल को बहा दिया। मौके पर शराब धंधेबाज महिला को गिरफ्तार कर लिया। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा ने बताया गुरूचक गांव में महिला द्वारा महुआ शराब निर्माण व बिक्री का धंधा किये जाने की गुप्त सूचना मिली। सूचना के आलोक में त्वरित कार्रवाई कर सुनीता देवी के घर की गयी घेराबंदी कर तलाशी ली गयी जिसमें कमरे में छिपाकर बिक्री के लिए रखे गए 05 लीटर महुआ शराब व निर्माण के लिए फुलाये जा रहे करीब 10 किलोग्राम जावा महुआ घोल को बहा दिया। मौके पर शराब धंधा करने के आरोप में महिला को गिरफ्तार कर लिया।

दूसरी ओर पैजुना गांव के पास शराब के नशे में धुत्त हो मोटरसाइकिल से धक्का मारने वाले नौलेश कुमार को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार आरोपी रतनपुर गांव का है। चिकित्सकीय जांच में शराब पीने की पुष्टि होते ही उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

डीएम समेत दोनों एसडीओ ने लिया कोरोना का टीका, कहा- बिल्‍कुल सुरक्षित है, कोई साइड इफेक्‍ट नहीं

नवादा : जिलाधिकारी यशपाल मीणा ने शनिवार को कोरोना का टीका लिया। मौके पर उन्होंने कहा कोरोना वैक्सीन बिल्‍कुल सुरक्षित है, इससे कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है। जिलाधिकारी यशपाल मीणा ने सदर अस्पताल में कोरोना का टीका लगवाया। उनके अलावा सदर एसडीएम उमेश कुमार भारती ने भी टीका लिया। वहीं रजौली अस्पताल में रजौली अनुमंडल पदाधिकारी चंद्रशेखर आजाद ने भी कोरोना का टीका लगवाया।

डीएम यशपाल मीणा ने टीका लेने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि कोरोना का टीका पूरी तरह सुरक्षित है। किसी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट नहीं है। उन्होंने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि जब भी आपकी बारी आए तो टीका जरूर लगवाएं। मौके पर सिविल सर्जन डॉ. विमल प्रसाद सिंह, डीआईओ डॉ. अशोक कुमार, डॉ. प्रभाकर सिंह, डॉ. सुधा शर्मा आदि उपस्थित थे। बता दें कि जिले में अबतक 7 हजार 259 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। शेष लोगों को जल्द ही टीकाकरण किया जाएगा।

कृषि कानून के विरोध में चक्का जाम, कहा- नहीं हुआ कानून वापस तो जारी रहेगा आंदोलन

नवादा : अखिल भारतीय किसान संर्घष समन्वय समिति ने केन्द्र सरकार के कृषि कानून के विरोध में और किसानों के चक्का जाम के समर्थन शनिवार को जिले के सदभावना चौक पर एनएच-31 को प्रदर्शनकारियों ने जाम कर अपना विरोध जताया। उन्होंने जमकर केन्द्र व राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

प्रदर्शनकारियों ने करीब आधे घंटे तक पटना -रांची नेशनल हाईवे को जाम रखा। गाड़ियों की बढ़ती लंबी कतारों को देखते हुए पुलिस ने मान-मनौव्वल कर जाम को खत्म करवाया। मौके पर किसान यूनियन के सदस्य भोलाराम ने बताया कि, भारत सरकार के द्वारा किसान को गुलाम बनाने के लिए ये तीन नए कृषि कानून लाये गए हैं साथ ही  जो प्रस्तावित बिजली बिल लाये जाने हैं उससे फिर देश पर मंहगाई की मार पड़ेगी। इसलिए केन्द्र सरकार से यह मांग करते हैं कि जल्द से जल्द तीनों नए कृषि बिल वापस लें अन्यथा इसी प्रकार किसानों के समर्थन में आंदोलन जारी रहेगा।

डीएम ने सरकारी भूमि कम्प्यूटराइजेशन कार्य का लिया जायजा

नवादा : शनिवार को जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा द्वारा डीआरडीए सभाभवन में हो रहे सरकारी भूमि का कम्प्यूटराईजेशन कार्य का जायजा लिया गया। इस अवसर पर उन्होंने संबंधित अंचल के सभी कार्यपालक सहायक एवं कर्मचारी को आवश्यक निर्देश दिया।

उन्होंने सभी अंचल अन्तर्गत भूमि (मौजा, थाना नम्बर, खाता संख्या, खेसरा संख्या, रकवा, किस्म, चौहद्दी एवं दखल कब्जा की स्थिति) का कम्प्यूटराईजेशन कार्य को बारीकी से देखा। सरकारी भूमि का कम्प्यूटराईजेशन का मुख्य उद्देश्य यह है कि कम्प्यूटराइजेशन करते हुए सभी सरकारी भूमि का लैंड बैंक निर्माण कर डाटा एक जगह स्थापित रहे, तत्पश्चात् कम्प्यूटराइज डाटा के अनुसार सरकारी भूमि का भौतिक सत्यापन एवं जीओ टैगिंग किया जायेगा ताकि भविष्य में किसी भी तरह के सरकार के कल्याणकारी योजनाओं हेतु सरकारी भूमि आसानी से उपलब्ध कराया जा सके।

उन्होंने संबंधित कार्यपालक सहायक एवं अंचल के कर्मचारी को निर्देश देते हुए कहा कि पूरी पारदर्शिता के साथ सभी अंचल के सराकरी भूमि का कम्प्यूटराईजेशन का कार्य 15 फरवरी 2021 तक हर हाल में पूर्ण करें। जिले भर के 187 पंचायतों में कुल मौजा की संख्या 1099 है जिसमें से लगभग 500 मौजा का कम्प्यूटराइजेशन कार्य पूर्ण कर लिया गया है, शेष का कार्य प्रगति पर है। इस अवसर पर भूमि उप समाहर्त्ता नवादा, प्रभारी पदाधिकारी राजस्व शाखा राजीव कुमार, डीआईओ एनआइसी राजीव कुमार, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार के साथ-साथ सभी अंचल कार्यालय के कार्यपालक सहायक एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।

अपर समाहर्ता ने किया सामुदायिक पुस्तकालय का उद्घाटन

नवादा : शनिवार को हिसुआ प्रखंड के ग्राम पंचायत कैथीर में अपर समाहर्त्ता उज्जवल कुमार सिंह के द्वारा सामुदायिक पुस्तकालय का उद्घाटन फीता काटकर किया गया। सामुदायिक पुस्तकालय उद्घाटन सत्र के दौरान उन्होंने उपस्थित जन प्रतिनिधियों एवं सभी ग्रामीण जनता को संबोधित करते हुए कहा कि पुस्तकालय निरंतर चलाने के लिए आप सभी का सकारात्मक सहयोग एवं वातावरण निर्माण की आवश्यकता है।

इस पुस्तकालय का लाभ यहां के स्थानीय छात्रों को मिलेगा। बच्चे को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने में मदद् मिलेगी। कैथिर पंचायत के वर्तमान माननीय मुखिया श्री नीरज कुमार ने सामुदायिक पुस्तकालय को विकसित करने के जिला प्रशासन को सराहा।

सामुदायिक पुस्तकालय में वर्ग 6 से 12वीं तक की एनसीईआरटी की पुस्तकें, प्रतियोगिता परीक्षा हेतु बैंक, एसएससी, रेलवे, बीपीएससी, यूपीएससी जैसी पुस्तकें देखकर अपर समाहर्त्ता उज्जवल कुमार सिंह ने प्रखंड विकास पदाधिकारी, हिसुआ को बधाई दी एवं उन्होंने इसे और विकसित करने का निर्देश दिया। इस अवसर पर माननीय मुखिया श्री नीरज कुमार, अन्य गणमान्य, पंचायत समिति के सदस्य, उपप्रमुख हिसुआ, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी के साथ-साथ छात्र एवं ग्रामीण जनता उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here