एनसीसी का कार्य देश और समाज के लिए आदर्श

0

पटना : राजधानी पटना में डिजिटल इंडिया मिशन के तहत अधिवेशन भवन में एनसीसी निदेशालय बिहार और झारखंड द्वारा एनसीसी इवेंट एंड ट्रेनिंग शेड्यूल ऐप लॉन्च किया गया। इसका शुभारंभ बिहार सरकार में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय और शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी  ने संयुक्त रूप से किया।

मंत्री पांडेय ने ऐप लॉन्च करने के बाद कहा कि यह ऐप एनसीसी की पहुंच को अधिक छात्रों और कैडेटों तक पहुंचाएगा। उन्होंने प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप रिकॉर्ड समय में सीमावर्ती क्षेत्रों को पूरा करने में एनसीसी डीटीटी के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि राज्य में कोविड-19 के दौरान एनसीसी द्वारा किए गए कार्य न सिर्फ प्रशसंनीय ही नहीं, बल्कि देश एवं समाज के लिए आदर्श है।

swatva

पोंगा पंडित की तरह अर्थशास्त्री बनने का प्रयास

इसके साथ ही उन्होंने बजट को लेकर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि रेलवे के होटलों को बेचकर अपने और अपने परिवार के लिए बिहार का सबसे बड़ा मॉल बनाने वाले तेजस्वी जी का कुनबा आम लोगों के बजट को गलत तरीके से पेश कर रहे हैं | बेचने और खरीदने का काम आप और आपके परिवार के लोगों ने किया है | भाजपा सिर्फ और सिर्फ भारत की तरक्की और इस देश के लोगों की तरक्की के लिए दृढ़ संकल्पित है | नेता प्रतिपक्ष पोंगा पंडित की तरह अर्थशास्त्री बनने का प्रयास ना करें |

बिहार महिला सशक्तीकरण में अग्रणी

वहीँ शिक्षा मंत्री ने कहा कि उनका मंत्रालय एनसीसी को राज्य के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में च्वाइस बेस्ड क्रेडिट कोर्स के रूप में शामिल करने के लिए पूरा सहयोग देगा। उन्होंने एनसीसी में शामिल होने के लिए और अधिक लड़कियों का आह्वान किया क्योंकि बिहार पहले से ही महिला सशक्तीकरण में अग्रणी है और बिहार पुलिस में उनकी सर्वोच्च भागीदारी है।

इस अवसर पर मेजर जनरल एम इंद्रबालन, शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार, कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के प्रधान सचिव रवि मनुभाई परमार, सचिव सूचना प्रौद्योगिकी संतोष कुमार मल्ल, निदेशक खेल संजय सिन्हा एवं ब्रिगेडियर प्रवीण कुमार ने बिहार में एनसीसी की गतिविधियों और एनसीसी कैडेटों द्वारा राष्ट्रीय और प्रदेश स्तर की विभिन्न उपलब्धियों और गतिविधियों पर प्रकाश डाला।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here