01 फरवरी : सारण की मुख्य खबरें

0

दोनों डोज लेने के 2 सप्ताह बाद कोरोना के प्रति एंटीबॉडी का निर्माण : माधवेश्वर झा

छपरा : वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो चुकी है। टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करने के लिए विभाग के द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है।टीकाकरण के शत-प्रतिशत लक्ष्य को हासिल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से यह निर्देश दिया है कि 1 से 5 फरवरी तक प्रतिदिन कोविड-19 टीकाकरण का कार्यक्रम किया जाए और छूटे हुए स्वास्थ्य कर्मियों आईसीडीएस कर्मियों का टीकाकरण पूर्ण करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा है कि कोविड-19 टीकाकरण प्रतिदिन 1 से 5 फरवरी तक लगातार कराते हुए शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करना सुनिश्चित करें। 5 फरवरी के बाद छूटे हुए व्यक्तियों का टीकाकरण संभव नहीं होगा। अत: हर स्वास्थ्य कर्मी तथा आईसीडीएस कर्मी अपने टीकाकरण 5 फरवरी तक करा लें| इसके बाद अन्य विभागों का टीकाकरण प्रारंभ होगा।

swatva

18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को नहीं लगेगा टीका :

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा यह आश्वस्त किया गया है कि कोविड टीकाकरण पूरी तरह सुरक्षित और असरदार है। टीके जल्द बनाए गए हैं, लेकिन पूरे नियमों का पालन किया गया ताकि यह सुरक्षित हो। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है जिन लोगों की दवा या किसी प्रकार के खाने की एलर्जी ऐलर्जी है,वह यह टीका न लगवाएं। गर्भवती, धात्री या ऐसी महिलायें जिन्हें जिन्हे गर्भवती होने की संभावना लग रही है उनको भी यह टीका नहीं लगवाना या चाहिए। यह टीका 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए भी नहीं है।

कोविड-19 वैक्सीन सभी के लिए सुरक्षित :

कोविड टीका सभी प्रमाणित वैक्सीन पूरी प्रक्रिया के गुजरने का बाद ही स्वीकृत की गयी है और पूर्णतया सुरक्षित है। चरणवार तरीके से इसे सभी को उपलब्ध कराने की सरकार की योजना है । टीकाकरण के पश्चात लाभार्थी को किसी प्रकार की परेशानी के प्रबंधन के लिए सत्र स्थल पर एनाफलीसिस किट कीट एवं एईएफआई किट कीट की पर्याप्त संख्या में उपलब्धता सुनिश्चित की गयी है तथा इसके लिए संबंध में टीकाकर्मियों को आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया गया है।

दोनों डोज लेने के 2 सप्ताह बाद कोरोना के प्रति एंटीबॉडी का निर्माण :

सिविल सर्जन (सीएस) डॉ. माधवेश्वर झा ने बताया कि वैक्सीन की प्रभावशीलता और कोरोना के प्रति एंटीबाडी विकसित होने के लिए वैक्सीन की के दो डोज लेना अति आवश्यक है। वैक्सीन की का पहली प्रथम डोज लेने के 4 हफ्ते या 28 दिन बाद ही इसका दूसरा डोज दिया जाएगा। आमतौर पर कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लेने के 2 सप्ताह बाद कोरोना के प्रति एंटीबॉडी का निर्माण शुरू हो जाता है।

बजट नई दिशा एवं आत्मनिर्भर भारत के मार्ग को मजबूत करेगा : रामलाल शर्मा

छपरा : देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एवं देश के विकास के लिए सभी वर्गों और क्षेत्रों का समान ख्याल रख माननीय वित्त मंत्री ने एक बहुत है बेहतरीन बजट प्रस्तुत किया है जो काबिले तारीफ है – राम दयाल शर्मा बहुत ही बेहतरीन बजट है यह बजट आत्म निर्भर भारत बनने के मार्ग को प्रशस्त करेंगा – विवेक कुमार सिंह सभी वर्गों का ख्याल बुजुर्गों का सम्मान एवं आत्मनिर्भर बने हिंदुस्तान हेतु प्रस्तुत किया गया बजट बहुत ही सराहनीय एवं देश को तरक्की देने वाला बजट है – श्याम बिहारी अग्रवाल।

देश के बजट पर भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष रामलाल शर्मा ने कहा कि यह बजट बहुत ही बेहतरीन एवं काबिले तारीफ है। जिसमें सभी वर्गों का सभी क्षेत्रों का समान ख्याल रखा गया यह बजट निश्चित ही देश को नई दिशा देगा एवं आत्मनिर्भर भारत के मार्ग को और मजबूत करेगा, किसानों के लिए एमएसपी भी डेढ़ गुणा कर दिया गया हैं जिससे किसान आत्मनिर्भर होगे तथा उन्हें आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त होगा।भारत में मर्चेंट शिप्स को बढ़ावा देने के लिए काम किया जाएगा, शुरुआत में इसके लिए 1,624 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

इसके अलावा गुजरात में मौजूद प्लांट के जरिए शिप को रिसाइकल करने पर काम किया जाएगा। धान के लिए 2013-14 में 63,928 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया था। 2019-20 में यह राशि बढ़कर 1,41,930 करोड़ रुपये हो गई थी। 2020-21 में स्थिति और बेहतर हुई और इस अवधि में यह राशि बढ़कर 1,72,752 करोड़ रुपये होने का अनुमान है।

जिला प्रवक्ता विवेक कुमार सिंह ने कहा कि करोना वैश्विक महामारी के समय का सरकार का एक बेहतरीन बजट है। जिसमें सभी वर्गों का सभी क्षेत्रों का बड़ा ख्याल रखा गया है। सड़क, स्वास्थ्य ,शिक्षा, प्रदूषण ,एवं बुजुर्ग करदाताओं का सम्मान किया गया है। निश्चित रूप से यह बजट आत्मनिर्भर भारत बनने का मार्ग प्रशस्त करेगा और निश्चित रूप से महंगाई में कमी आएगी। भारतीय जनता पार्टी के जिला मीडिया प्रभारी श्याम बिहारी अग्रवाल ने कहा कि इस बजट में सभी वर्गों का ख्याल बुजुर्गों का सम्मान एवं आत्मनिर्भर हिंदुस्तान के लिए बहुत ही मजबूत और बेहतर कदम उठाए गए हैं निश्चित ही देश के विकास के मार्ग को आगे बढ़ाएगा। 2020-21 के बजट में 6 स्तंभों का प्रस्ताव:

1. स्वास्थ्य और कल्याण।
2. भौतिक और वित्तीय पूंजी एवं अवसंरचना।
3. आकांक्षी भारत के लिए समावेशी विकास।
4. मानव पूंजी में नवजीवन का संचार करना।
5. नवप्रवर्तन और अनुसंधान एवं विकास।
6. न्यूनतम सरकार और अधिकतम शासन।

रोटरी क्लब सारण द्वारा किया गया कंबलों का वितरण

छपरा : रोटरी क्लब सारण द्वारा स्थानीय प्रगति नगर लेबर चौक पर जरूरतमंद कमजोर मजदूरों व महिलाओं के सहायतार्थ कंबलों का वितरण किया। जिससे ठंड से कंपकंपाते हुए बुजुर्गों,मजदूरों एवं महिलाओ को बहुत राहत मिला।इस कार्यक्रम के लिए स्थानीय लोगों ने रोटरी सारण क्लब की काफी सराहना करते हुए बताया की इस क्लब द्वारा हमेशा सेवा भाव किया जाता है।

इस तरह इस ठंडी के मौसम में लगातार तीसरी बार कम्बल का वितरण रोटरी सारण क्लब द्वारा किया गया इस सकारात्मक कार्य के लिए रोटरी सदस्यों ने काफी आर्थिक सहयोग किया।इस शिविर में रोटरी सारण के अध्यक्ष रो०चन्द्रकांत द्विवेदी के साथ संयोजक राजेश जायसवाल,कोषाध्यक्ष प्रदीप कुमार,राजेश फैशन,अजय प्रसाद lic,वासुकी गुप्ता के साथ ही सहयोगी सदस्य के रूप में कुणाल चौधरी मौजुद थे।

साइकिलिंग चैंपियनशिप में सारण जिले की सुहानी का दूसरा स्थान

छपरा : 12 वीं राज्य स्तरीय साइकिलिंग चैंपियनशिप में सारण जिले की सुहानी ने दूसरा स्थान हासिल कर जिले का नाम रोशन किया है। प्रतियोगिता में जिले के कुल 8 प्रतिभागी शामिल हुए थे, जिसमें सुहानी ने युवा बालिका वर्ग में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। इस प्रतियोगिता में सुहानी कुमारी के अलावा शिखा कुमारी, सोनम सिंह, आशीष कुमार, बादल, मनीष, रजनीश समेत 8 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था। टीम के कोच व सारण साइकिलिंग संघ के उपाध्यक्ष अमन राय थे।

टीम मैनेजर के रूप में नगर अध्यक्ष संजीव कुमार चौधरी शामिल थे। अमन राज ने बताया कि पटना के हार्डिंग रोड स्थित हज भवन से इस प्रतियोगिता को आयोजित किया गया। 30 और 31 जनवरी को आयोजित दो दिवसीय प्रतियोगिता में राज्य भर के सैकड़ों प्रतिभागी शामिल थे। राज्य स्तर पर दूसरा स्थान प्राप्त कर वापस लौटने पर सुहानी कुमारी का छपरा में संघ की ओर से स्वागत किया गया और खुशी का इजहार किया गया।

संघ के जिला सचिव प्रभातेस पांडेय ने कहा कि सुहानी कुमारी ने राज्य स्तर पर द्वितीय स्थान हासिल कर जिले का नाम रोशन किया है और जिले का गौरव बढ़ाया है। इससे बालिकाओं को प्रेरणा मिलेगी और साइकिलिंग के क्षेत्र में बालिकाएं आगे आएंगी। इस मौके पर संघ के अध्यक्ष विवेकानंद तिवारी ने कहा कि सारण जिले के युवा वर्ग हर क्षेत्र में अपना परचम लहरा रहे हैं। साइकिलिंग के क्षेत्र में भी युवाओं ने उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। संघ के मुख्य संरक्षक विधान पार्षद इंजीनियर सच्चिदानंद राय, संरक्षक वंशीधर तिवारी, जिलाध्यक्ष विवेकानंद तिवारी, राकेश सिंह, अमरेंद्र सिंह,संजीव चौधरी आदि ने बधाई दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here