31 जनवरी : सारण की मुख्य खबरें

0

जिला स्वास्थ समिति के सभागार में की गई राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की समीक्षा बैठक

छपरा : जिला स्वास्थ समिति के सभागार में सिविल सर्जन माधवेश्वर झा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की समीक्षा बैठक की गई। जिसमें सिविल सर्जन ने आरबीएसके के नोडल पदाधिकारी और सभी ब्लॉक टीम को निर्देश दिया कि स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों पर स्क्रीनिंग किए गए बच्चों में डिफेक्ट एट बर्थ से ग्रसित जैसे- न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट, क्लब फुट, क्लेफ्ट एंड प्लेट, सीएचडी इत्यादि बच्चों को डीईआईसी सेंटर सदर अस्पताल छपरा में भेजना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही सिविल सर्जन ने यह निर्देश दिया कि सभी ब्लॉक प्रत्येक माह 5 सर्जरी कराने के लिए बच्चों को रेफर करना सुनिश्चित करेंगे। ताकि ज्यादा से ज्यादा बच्चे इसे लाभान्वित हो सके।

सीएस माधवेश्वर झा ने बताया कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम का उद्देश्य जन्म से लेकर 18 वर्ष तक के बच्चों में विशिष्ट रोग सहित 4डी परेशानियों के लिए शीघ्र पहचान और प्रारंभिक हस्तक्षेप करना है। इन चार परेशानियों में जन्म के समय जन्म दोष बीमारी, कमी और विकलांगता सहित विकास में रुकावट की जांच शामिल है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जन्म से लेकर 6 वर्ष की आयु वर्ग के लिए प्रबंधन विशेषकर जिला प्रारंभिक हस्तक्षेप केंद्र पर किया जाता है। जबकि 6 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के लिए स्थितियों का प्रबंधन सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों के माध्यम से किया जाता है। डीईआईसी दोनों आयु वर्ग के लिए रेफरल लिंक के रूप में भी कार्य करता है।

swatva

आरबीएस के टीम क्षेत्र भ्रमण कर करती है बच्चों की पहचान:

सिविल सर्जन माधवेश्वर झा ने बताया कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत गंभीर बीमारियों से ग्रसित बच्चों का टीम के द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया जाता है। इसके माध्यम से बच्चों की गंभीर बीमारियों की पूरी जानकारी ली जाती है। इसके बाद बच्चों के परिजनों से टीम के चिकित्सक वार्ता कर उच्च सुविधा युक्त चिकित्सालय में निशुल्क उपचार की व्यवस्था करवाते हैं।

38 प्रकार की बीमारियों का समुचित इलाज :

आरबीएसके के जिला समन्वयक डॉ. अमरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत बच्चों में 38 तरह की बीमारियों की जांच कर उसका समुचित इलाज किया जाता है। इन सभी बीमारियों को चार मूल श्रेणियों में बांटकर इसे 4 डी का नाम दिया गया है। जिन 38 बीमारियों का इलाज किया जाता है।

हृदयरोग, दंत क्षय,  ऐंठन विकार, न्यूरल ट्यूब की खराबी, डाउनसिंड्रोम, फटा होठ एवं तालू/सिर्फ़ फटा तालू,  मुद्गरपाद (अंदर की ओर मुड़ी हुई पैर की अंगुलियां), असामान्य आकार का कुल्हा, जन्मजात मोतियाबिंद, जन्मजात बहरापन, जन्मजात हृदयरोग,  असामयिक दृष्टिपटल विकार आदि शामिल है। बैठक में जिला कार्यक्रम प्रबंधक अरविंद कुमार , जिला योजना समन्वयक रमेश चन्द्र कुमार , जिला समन्वयक आरबीएसके डॉ अमरेन्द्र कुमार सिंह समेत सभी प्रखंडो के नोडल पदाधिकारी मैजूद थे।

तस्नीम ए गुल ने रेडियो के लाइव शो समाजसेवा में युवाओं के योगदान कार्यक्रम में लिया हिस्सा

छपरा : रोट्रैक्ट डिस्ट्रिक्ट 3250 के डीआरआर रोट्रैक्टर तस्नीम ए गुल ने अपनी आधिकारिक यात्रा के दौरान रोट्रैक्ट क्लब ऑफ़ सारण सिटी द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में भाग लिया। सर्वप्रथम रोट्रैक्ट गवर्नर तस्नीम ए गुल ने रेडियो के लाइव शो समाजसेवा में युवाओं के योगदान कार्यक्रम में हिस्सा लिया। मुख्य कार्यक्रम शाम में होटल ब्लू स्टार के सभागार में आयोजित हुआ।

स्वागत भाषण क्लब के अध्यक्ष इरशाद अंसारी ने दिया और संचालन अनिल कुमार ने किया. इस दौरान रोटरी सारण के अध्यक्ष चंद्र कांत द्विवेदी,सचिव सोहन गुप्ता,अजय कुमार एवं पीडीआरआर श्याम बिहारी अग्रवाल ने स्थापना काल से लेकर अब तक रोट्रैक्ट क्लब ऑफ़ सारण सिटी का इतिहास विस्तार से बताया और उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला। सचिव अभिषेक श्रीवास्तव ने रोट्रैक्ट क्लब ऑफ़ सारण सिटी द्वारा किये गये, किये जा रहे और भविष्य में किये जाने वाले कार्यों का विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया।

साक्षरता, स्वास्थ्य, स्वच्छता और अनेक अन्य क्षेत्रों में किये जा रहे कार्यों की चर्चा विस्तार से की गयी. मंडलाध्यक्ष तस्लीम ए गुल ने अपने सम्बोधन में डिस्ट्रिक्ट के उद्येश्यों और लक्ष्यों की चर्चा की तथा सामाजिक सेवा के कार्यों में पूरी निष्ठा, समर्पण और प्रतिबद्धता से लगे रहने का आह्वान किया और रोट्रैक्ट क्लब ऑफ़ सारण सिटी द्वारा इस दिशा में किये जा रहे कार्यों की सराहना भी की. इस दौरान अपने वक्तव्य में उन्होंने कहा कि रोट्रैक्ट क्लब ऑफ सारण सिटी स्थापना काल से ही जिस प्रकार से अपना कार्य निरंतर करते आ रहा है.

उसकी जितनी भी सराहना की जाए कम है.प्रोटोकॉल अगर सीखना है तो रोट्रैक्ट सारण सिटी से सीखना चाहिए. क्लब सर्विस और कम्युनिटी सर्विस में किया गया कार्य रोट्रैक्ट सारण सिटी का एक अनुकरणीय पहल होता है. ग्राउंड लेवल से जिस प्रकार से क्लब कार्य करते आ रहा है वास्तव में उसकी पहचान पूरे शहर में दिख रही है। शहर में प्रवेश के साथ ही हर जगह रोट्रैक्ट सारण सिटी का कार्य दिख रहा है जो वास्तव में एक मिसाल है.जेडआरआर निकुंज कुमार का यह होम क्लब है और वास्तव में यह क्लब इतना बेहतरीन है जिसका कोई जवाब नहीं है।

धन्यवाद ज्ञापन उपाध्यक्ष निशांत पांडेय ने किया.इस अवसर पर डीआरएस आयुष शाश्वत,जेडआरआर निकुंज कुमार डिस्टिक ट्रेजरर प्रकाश मोदक,डिस्ट्रिक्ट ऑफिसर रिंकू कुमार,नवनीत कुमार,आलोक कुमार सिंह,क्लब के अध्यक्ष इरशाद अंसारी,सचिव अभिषेक श्रीवास्तव राजकुमार,अवध बिहारी, सैनिक कुमार, रोहित कुमार, अनिल कुमार सोनी,महताब आलम,अभिषेक गुप्ता निरव कुमार, अनिल कुमार,धीरज कुमार,रोटरी सारण के अध्यक्ष चंद्र कांत द्विवेदी,सचिव सोहन गुप्ता, आरसीसी अजय कुमार, पीडीआरआर श्याम बिहारी अग्रवाल,पीडीआरएस राजेश फैशन,राजकुमार सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

वर्तमान शिक्षा प्रणाली को आधुनिक शिक्षा और व्यवसायिक से जोड़ना चाहिए

छपराः Kallinga Institute of Industrial Technology (Bhubaneswar) के द्वारा आयोजित बेबिनार को संबोधित करते हुऐ जय प्रकाश विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति ने बिहार के गौरवशाली शिक्षा के इतिहास से प्रेरणा लेते हुए वर्तमान शिक्षा प्रणाली को और जन उपयोगी और ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों को आधुनिक शिक्षा और व्यवसायिक से जोड़ने पर बल देने की बात कही। इस बेबिनार में विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति के अलावे विश्वविद्यालय के नोडल अधिकारी डां० सरफराज अहमद , आई .टी.सेल के विशेष कार्य पदाधिकारी डां धनंजय कुमार आजाद एवं डां उस्मान अहमद भी बेबिनार से जुड़े।

महिलाएं हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर स्वावलंबी बन रही है : प्रधानमंत्री

छपरा : भारतीय जनता पार्टी छपरा सारण के द्वारा जिले के सारे विधानसभाओं एवं मंडलों में बूथों पर प्रधानमंत्री की साल की पहली मन की बात को कार्यकर्ताओं अधिकारियों के साथ आम जनों ने बड़े उत्साह के साथ सुना। भाषण की शुरुआत में ही प्रधानमंत्री ने बिहार के मुंगेर की चर्चा कर सबको गदगद कर दिया। आज के इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने युवाओं से देश के क्रांतिकारियों स्वतंत्रता सेनानियों के इतिहास को जानने एवं उनके बारे में लिखने की अपील की। साथ ही भारतीय झंडे के अपमान से वह दुखी भी थे।

उन्होंने देश के विकास के क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि आज की महिलाएं हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर स्वावलंबी बन रही है। आज के प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के समापन के बाद जिला अध्यक्ष रामदयाल शर्मा ने कहा कि आज का यह भाषण देश के युवाओं महिलाओं एवं इस देश की सभी क्षेत्रों की चर्चा कर प्रधानमंत्री ने यह साबित कर दिया कि भारत एक बार फिर विश्व गुरु के पद पर आसीन है। भारत के द्वारा बनाए गए वैक्सीन की मांग पूरे विश्व में है और भारत पूरे विश्व को कोरोना महामारी के काल में मदद कर रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हमेशा मन की बात में देश को अग्रसित करने की मंशा झलकती हैं। मन की बात कार्यक्रम को बुथ संख्या 253 शक्तिकेन्द्र साहेबगंज पर जिला अध्यक्ष रामदयाल शर्मा, महामंत्री शांतनु कुमार, जिला मीडिया प्रभारी श्याम बिहारी अग्रवाल, जिला प्रवक्ता विवेक कुमार सिंह, जिला मंत्री सत्यानंद सिंह, सुपन राय, बलवंत सिंह, नितिन राज वर्मा, अनूप कुमार यादव, लक्ष्मी गुप्ता, चंद्रिका प्रसाद, सुशील कुमार गुप्ता, धनंजय कुमार, मुकेश कुमार, रंजीत कुमार, अमित कुमार, विशाल कनोडिया छोटू पांडे, पप्पू सिंह, गौरव कुमार, रमन कुमार, रवि कुमार गुप्ता, आलोक कुमार आदि तथा सभी अधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री के मन की बात को सुना।

लायंस युवा क्लब इकाई ने संतोष कुमार की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण

छपरा: अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवी संस्था लायंस क्लब छपरा टाउन की युवा इकाई लियो क्लब छपरा टाउन ने देश के वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए सारण जिले के लाल संतोष कुमार की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। क्लब के सदस्यों ने शहीद के पैतृक गांव रिविलगंज जाकर इनके परिजन पिता त्रिभुवन प्रसाद को शॉल एवं स्मृति पत्र देकर सम्मानित किया. क्लब के सदस्यों द्वारा शहीद मुन्ना कुमार यादव तथा शंभू कुमार यादव के परिजन को भी सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर लायन कुंवर जयसवाल ने कहा कि सैनिक देश की सीमा पर पूरे भारतवासियों की रक्षा के लिए डटे रहते है. देश की सुरक्षा करने के दौरान वह शहीद होते है. एक देशवासी के तौर पर आम नागरिक का भी कर्तव्य बनता है कि वह इन मौके पर उन शहीद के परिवार से मिलकर उनके साथ खड़े हो, जिससे कि उनका मनोबल बना रहे। इस अवसर पर संस्थापक अध्यक्ष कुंवर जयसवाल, अध्यक्ष विकास कुमार, सचिव अभिषेक गुप्ता, संदीप कुमार, द्विवेदी प्रशांत, कार्यक्रम चेयर पर्सन शुभम मिश्रा, मोहम्मद सलमान, लायन संतोष साह, शुभम पांडे, सौरभ राज , अली अहमद आदि उपस्थित थे।

राजेंद्र स्टेडियम में CPL क्रिकेट प्रतियोगिता के तत्वधान में आयोजित हुई फाइनल मैच

छपरा : राजेंद्र स्टेडियम छपरा में CPL क्रिकेट प्रतियोगिता के तत्वधान में एक दिवसीय फाइनल मैच का आयोजन किया गया। यह मैच छपरा क्रिकेट अकेडमी बनाम रॉयल क्रिकेट अकेडमी एकमा के बीच खेला गया। छपरा क्रिकेट अकेडमी पहले खेलते हुएनिर्धारित 25 ओवरो मे 8 विकेट पर 206 रन बनाये जिसमे राजन कुशवाहा 19 बॉल में 42 पीयूष 42 रन अजय शर्मा 35 रन और आमिर जमान 22 रनो का योगदान दिया।

एकमा के तरफ से वरुण ने 3 रूपेश विशाल विवेक और रोहित ने एक एक विकेट लिए जवाब में खेलते हुए एकमा की पुरी टीम महज 87 ही बना पाई जिसमे गोलु ने 27 और रमन कुमार सिंह ने 19 रनो का योगदान दिया छपरा क्रिकेट अकेडमी आकाश सहानी ने हैट्रिक विकेट के साथ 5 विकेट प्राप्त कर मैं ऑफ द मैच का हकदार हुआ और अमीर जमान ने, 2 विकेट मयंक ने 1 विकेट प्राप्त किए आज सुबह मैच का उद्घाटन सारण जिला क्रिकेट संध के अध्यक्ष संजय कुमार सिंह द्वारा किया गया।

विजेता ट्रॉफी चन्दन शर्मा राजेश राय के द्वारा छपरा क्रिकेट अकेडमी को दिया गया उप विजेता ट्रॉफी राहुल राज के द्वारा दिया गया। सारण जिला गुरकुल कप क्रिकेट लीग प्रतियोगिता का क्वाटर फाइनल मैच 1 Fub से राजेंद्र स्टेडियम छपरा मे आयोजित किया जायेगा @ यह जानकारी चन्दन शर्मा ने दिया।

8 टीमों में से 2 टीम फाइनल में पहुंच, श्यामचक ने 3-0 से जीत हासिल की

छपराः रिविलगंज के सेमरिया गांव में एक दिवसीय श्री नाथ वॉलीबॉल का आयोजन किया गया जिसमें कुल 8 टीमों ने भाग लिया जिसमें श्यामचक एव सेगर टोला 2 टीम फाइनल में पहुंचे श्यामचक 3-0 से जीत हासिल की, विजय टीम को धर्मेंद्र सिंह समाजसेवी ने टॉफी और नगद देकर पुरस्कृत किया उपविजेता टीम को मुन्ना सा मुखिया प्रतिनिधि ने ट्रॉफी देकर पुरस्कृत किया अशोक सिंह ने धर्मेंद्र सिंह को माला पहना कर स्वागत किया , वॉलीबॉल के आयोजन करता धर्मेंद्र सिंह समाजसेवी ने कहा कि जिस तरह अच्छी शिक्षा ग्रहण करना हमारे जीवन में महत्वपूर्ण है।

उसी प्रकार यदी हमारे जीवन का एक महत्व है खेल, खेल खेलने से हमारे युवा भाई शारीरिक मानसिक तौर पर स्वस्थ रहते हैं और गांव, जिला, राज्य में खेल के माध्यम से प्रेम सद्भावना उत्पन्न होती है साथी अपने खेल के माध्यम से प्रदर्शन के कारण उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर चयन किया जाता है और वह देश का नाम रोशन करते हैं और वही युवा रोजगार नौकरी में भी भरपूर सहयोग की प्राप्ति होती है मैं अपने युवा युवतियों भाइयों के लिए हमेशा मनोबल प्रोत्साहित करता रहूंगा मैं उपस्थित भोला सिंह सिताबदियारा, मनोज सिंह रिविलगंज, मुन्ना साह मुखिया प्रतिनिधि सड़ा ,राजा बाबू , राजहरन सिंह,राजन कुमार अन्य गांव के लोग उपस्थित रहे।

तस्निम-ई-गुल ने शनिवार को क्लब विजिट पर कई कार्यकर्मों का आयोजित किया

छपरा : रोटरेक्ट क्लब आफ छपरा सिटी के मंडलाध्यक्ष तस्निम-ई-गुल ने शनिवार को क्लब विजिट पर कई कार्यक्रम आयोजित किया गया। हरिमोहन गली स्थित आई.बी.टी. कोचिंग सेंटर के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में डीआरआर सुश्री गुल ने क्लब के कार्यक्रमों की जमकर सराहना की और कहा कि कोरोना काल में भी क्लब ने जिस तरह के सामाजिक कार्य किए, वह वास्तव में दूसरे क्लबों के लिए अनुकरणीय है। इस मौके पर डीआरआर तस्लीम गुल के द्वारा सिलाई मशीन एक गरीब महिला को स्वरोजगार के लिए डोनेशन रोट्रेक्ट छपरा सिटी ने किया। फ्री कोचिंग सुविधा का भी शुभारंभ मंडलाध्यक्ष ने किया।

इस मौके पर मंडलाध्यक्ष के स्वागत में क्लब के सदस्यों द्वारा डॉट विधि से बनाए गए उनके चित्र प्रदान किया गया जिसे देख करके काफी खुश हुई। सुश्री गुल ने कहा कि उनकी प्राथमिकता शिक्षा को लेकर हमेशा से रही है और छपरा के क्लब शिक्षा को काफी आगे बढ़ा रहे हैं जिसे देखकर उन्हें काफी खुशी है और वह उम्मीद करती है कि यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। इस मौके पर स्कूली छात्र छात्राओं के लिए बैग भी बांटा गया।

कार्यक्रम में मसूद आलम, इरफान आलम, मोहम्मद शहजाद ,मनीष कुमार, रोटेरियन नवनीत कुमार, रोटेरियन राकेश गुप्ता आदि मौजूद रहे। इस मौके पर जेडआरआर निकुंज कुमार ने भी समारोह को संबोधित किया और कहा कि छपरा के क्लब मेम्बर हमेशा से समाज सेवा में आगे रहे हैं। रोट्रेक्ट क्लब छापर सिटी ने हैबिट्स रेस्टुरेंट के सौजन्य से डोनेशन मिला हुआ रॉड बैरियर का भी उद्धाटन मंडलाध्यक्ष और रोट्रेक्ट चैरमैन सह उपाध्यक्ष रोटेरियन अमरेंदर सिंह ने संयुक्त रूप से फीता काट कर किया।रोट्रेक्ट क्लब के मंडलाध्यक्ष ने भूरी भूरी प्रसंसा किये।

गुरुकुल पब्लिक स्कूल के प्रांगण में हुई राजद की एक दिवसीय बैठक

छपरा : सारण जनता दल यूनाइटेड के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष विशाल सिंह राठौर के अध्यक्षता में दहियावा स्थित गुरुकुल पब्लिक स्कूल के प्रांगण में एक दिवसीय बैठक का आयोजन किया गया ।इस बैठक में मुख्य रूप से सारण जिला के सभी प्रखंड अध्यक्ष तथा सभी प्रकोष्ठ के पदाधिकारी मौजूद थे। विशाल सिंह राठौर ने प्रदेश से प्राप्त निर्देश को सभी को विस्तृत रूप से बताया एवं चर्चा किया। सभी प्रखंड अध्यक्षों एवं विभिन्न प्रकोष्ठ के पदाधिकारियों ने नवनियुक्त जिला अध्यक्ष को शुभकामनाएं देते हुए कदम से कदम मिलाकर संगठन को मजबूत बनाने की बात कही।

सभा का संचालन मनोज कुमार सिंह तथा धन्यवाद ज्ञापन सचिन्द्र सिंह, ने किया।इसमे मुख्य रूप से संगठन में पवन श्रीवास्तव, प्रभाष शंकर, सत्यनारायण सिंह उमाशंकर चौधरी राजेश सिंह,संजीत सोनी, हुसैन अंसारी, राजकुमार जी राजीव कुमार कुशवाहा पवन सिंह ,मोहम्मद शहाबुद्दीन राजकुमार कुशवाहा ,विगन महतो छविनाथ सिंह रामाधार सिंह गुड्डू सिंह मुखिया जी माधवेंद्र सिंह संजीव सिंह अविनाश कौशिक मनोज सिंह सुनील सिंह श्री प्रकाश सिंह ललन सिंह राकेश सिंह डॉक्टर सोहेल अख्तर, जयप्रकाश भारती ,ब्रजेश जी,राकेश कुमार ,दयानंद सिंह,गजेंद्र सिंह,मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here