31 जनवरी : आरा की मुख्य खबरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

सड़क हादसे में जख्मी युवक की इलाज के दौरान मौत

आरा : सड़क हादसे में जख्मी बक्सर के मजदूर की पटना में इलाज़ के दौरान हो गयी| मृतक बक्सर जिला के मुफस्सिल थानान्तर्गत नदावं गांव निवासी जितेंद्र कुमार चौहान का 25 वर्षीय पुत्र गोपाल कुमार चौहान उर्फ टुनटुन चौहान है। वह पेशे मजदूर था।

घटना के संबंध में बताया जाता है कि बीते मंगलवार की सुबह मृतक अपने मजदूर साथियों के साथ अपने गांव से ऑटो रिजर्व कर उदवंतनगर थाना क्षेत्र के कसाप गांव मजदूरी करने आया था। मंगलवार की शाम वह सभी के साथ ऑटो से वापस गांव लौट रहा था तभी उदवंतनगर थानान्तर्गत बेहरा गांव ओवरब्रिज के समीप कार ने सामने से ऑटो में टक्कर मार दी थी। जिसमे नौ लोग जख्मी हो गए थे। उन्हें इलाज के लिए सदर अस्पताल लाया गया था। जहां से दो को पटना रेफर कर दिया गया था। जहाँ इलाज के दौरान टुनटुन चौहान ने दम तोड़ दिया। इसके बाद परिजन उसके शव को वापस सदर अस्पताल ले आएं जहाँ शव का पोस्त्मोर्तम कराया गया|

swatva

लोहे एवं सीमेंट-छड़ की दो दुकानों में लूटपाट, विरोध पर फायरिंग

आरा : भोजपुर जिला मुख्यालय के नवादा थाना थानान्तर्गत माल गोदाम के समीप लोहे एवं सीमेंट-छड़ की दो दुकानों में शनिवार की देर शाम लूटपाट की गयी तथा करीब 80 हजार रुपये लूट लिये। लूटपाट का विरोध करने पर दुकान के स्टाफ के साथ मारपीट और फायरिंग भी की गयी। बदमाशों द्वारा दो राउंड फायरिंग किये जाने की बात कही जा रही है। हालांकि फायरिंग में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। वारदात को अंजाम देने के बाद अपराधी भाग निकले। अपराधियों संख्या आधा दर्जन बतायी जा रही है। सूचना मिलते ही नवादा थानाध्यक्ष संजीव कुमार के साथ पुलिस टीम मौके पर पहुंच गयी और अपराधियों की पहचान और धरपकड़ शुरू कर दी गयी।

नवादा थानाध्यक्ष ने बताया कि शनिवार की शाम करीब आधा दर्जन की संख्या में रहे बाइक सवार हथियारबंद बदमाश माल गोदाम स्थित कालूराम-बाबूराम की दुकान और विजय इंजीनियरिंग पर पहुंचे और हथियार के बल पर लूटपाट की तथा विरोध करने पर दुकान के कर्मियों के साथ मारपीट की गयी। इस दौरान काउंटर भी पलट दिये गये और पैसे लूट लिये गये। विरोध करने पर अपराधी फायरिंग करते भाग निकले। अपराधियों की यह करतूत सीसीटीवी में कैद हो गई है। पुलिस सीसीटीवी फुटेज की मदद से लुटेरों की पहचान कर रही है।

बताया जाता है कि अपराधियों ने पहले कालूराम-बाबूलाल की दुकान पर लूटपाट की उसके बाद विजय इंजीनियरिंग की दुकान में लूटपाट करने पहुंचे। एसपी हर किशोर राय ने बताया कि 70 से 80 हजार की लूट की गयी है। फायरिंग में कोई जख्मी नहीं है। अपराधियों की पहचान और धरपकड़ की कार्रवाई की जा रही है।

इस बीच व्यवसायियो ने लूट पात की घटना की कड़े शब्दों में निंदा की है। वारदात की सूचना मिलते ही भाजपा व्यवसाय प्रकोष्ठ के जिला संयोजक एवं कैट जिला शाखा के अध्यक्ष प्रेम पंकज उर्फ ललन घटनास्थल पर पहुंचे। उन्होंने भुक्तभोगी व्यावसायियो से मुलाकात कर वारदात की पुरी जानकारी प्राप्त की। प्रेम पंकज उर्फ ललन ने दोनो दुकानो में हुए लूटकांड व फायरिंग में शामिल सभी अपराधियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने की मांग एसपी से की है।

पुलिस ने शराब धंधेबाजों के साथ बाइक की जप्त

आरा : भोजपुर पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी कर केशोपुर गांव के समीप शिवमंदिर के पास से भारी मात्रा में विदेशी शराब बरामद किया। इस दौरान पुलिस ने नेकनामटोला गांव से 21 बोतल मैंकड़ल व्हिस्की और 8 पीएम शराब के 48 बोतल (एक पेटी)180 एमएल विदेशी शराब बरामद किया। साथ ही एक बजाज गाड़ी के साथ तीन शराब धंधेबाजों को गिरफ्तार किया। बताया जाता कि शराब धंधेबाज नेकनामटोला गांव से शराब लेकर बाईक से केशोपुर बिनटोला गांव में बेचने के लिए जा रहे थे। इस दौरान ही पुलिस ने छापेमारी कर तीनों शराब धंधेबाजों को गिरफ्तार कर लिया।

शराब धंधेबाज बड़हरा थाना क्षेत्र के नेकनामटोला गांव निवासी सोमनाथ सिंह, केशवपुर बिनटोला निवासी टुनटुन कुमार चौधरी व सोनू कुमार चौधरी है। तीनों शराब धंधेबाजों को पुलिस ने पीएचसी बड़हरा में कोरोना जांच कराया। इसके बाद जेल भेज दिया। वही कृष्णागढ थाना पुलिस ने झोकिपुर पुल के समीप से एक अपाची बाइक पर लदे 192 टेट्रा पैक विदेशी शराब जब्त कर लिया। बताया जाता हैं कि पुलिस को देख बाईक सवार शराब धंधेबाज शराब व बाईक छोड़कर भाग गए। इसके बाद पुलिस ने शराब व बाईक जब्त कर लिया।

फिट इन्डिया सायक्लोथोन को लेकर रैली का आयोजन

आरा : फिट इन्डिया सायक्लोथोन को लेकर सदर अस्पताल आरा के चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मी ने एक रैली निकाली जो शहर के विभिन्न मार्गो से होते हुए पुनः सदर अस्पताल में समाप्त हुई। रैली का नेतृत्व एनसीडी के नोडल पदाधिकारी डॉ. प्रवीण कुमार सिन्हा ने किया।

इस अवसर पर बोलते हुए डॉ. सिन्हा ने कहा की फिट रहेगा इन्डिया, तभी ‘स्वस्थ्य भारत का निर्माण’ संभव है। हम फिट कैसे रहें? यह भारत सरकार का उद्देश्य है। सरकार चाहती है कि इस देश का हर नागरिक स्वस्थ्य व फिट रहे। अगर लोग फिट व स्वस्थ्य रहेंगे, तो बीमार कम पड़ेंगे, बिमारी कम होगी, तो सरकार का स्वास्थ्य सेवा पर खर्च कम पड़ेगा, एवं स्वस्थ्य लोगों के बदौलत मजबूत राष्ट्र का निर्माण होगा एवं देश का विकास दिन-दूनी रात-चौगूनी बढ़ता जायेगा। यह तो सरकार सोचती है, पर इससे हमारा कितना फायदा है? कभी सोचा है?

उन्होंने कहा कि अगर एक व्यक्ति अपने जीवन में रोजाना आधा घंटा मोर्निंग वाक् करे, या कसरत-व्यायाम करें या सबसे अच्छा, अगर रोजाना आधा घंटा साइकिल चलाये, तो वह हार्ट अटैक से नहीं मरेगा, पारालाईसिस का शिकार नहीं होगा, मोटापा नहीं होगा और अगर मोटापा न हो तो समझ लिजिए कि 70 से 90 प्रतिशत बिमारियां स्वत: दूर रहेगी।

संसार में एक देश है, नीदरलैंड, जहां दुनिया में सबसे ज्यादा लोग साइकिल का इस्तेमाल करते हैं। वहां मेन रोड के सटे लाल रंग का ‘साइकिल ट्रैक’ बना होता है और साइकिल उसी ट्रैक पर चलती है। जहां वह मेन रोड क्रॉस करती है, वहां पर सिग्नल ऑन होने पर, साइकिल को गुजरने के लिए ट्रैफिक रूक जाती है। साइकिल चलाने से लोगों की सेहत तो ठीक रहती ही साथ ही डीजल व पेट्रोल की बचत होती है और पर्यावरण भी दूषित नहीं होती है। फिट इन्डिया सायक्लोथोन का नारा है। फिटनेस का डोज, आधा घंटा रोज। इस अभियान के तहत लोगों में जागरूकता पैदा किया जाना मानवता के दृष्टिकोण से हितकारी है।

युवक की पीट पीटकर हत्या

आरा : आरा के मुफस्सिल थानान्तर्गत सारंगपुर बिंद टोली गांव में एक युवक की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। इलाज के दौरान आज उसने पटना के निजी अस्पताल में दम तोड़ दिया। मृतक सारंगपुर बिंद टोली गांव निवासी काशी चौधरी का 20 वर्षीय पुत्र विकास कुमार है। मृतक के बड़े भाई राजेश चौधरी ने बताया कि दो दिन पूर्व छज्जा तोड़ने के विवाद को लेकर पट्टीदार से झगड़ा हुआ था। हालांकि बात खत्म हो गई थी। गुरुवार की शाम एक बार फिर दूसरे पक्ष के लोग शराब के नशे में धुत होकर दरवाजे पर आकर गाली-गलौज और रोडेबाजी करने लगे।

जब इसका विरोध किया तो, उन लोगों ने घर में घुसकर मारपीट शुरू कर दी। इसी बीच दूसरे पक्ष के लोगों द्वारा विकास कुमार की लोहे के रॉड एवं पत्थर से पिटाई कर दी गई। इससे वह गंभीर रूप से जख्मी हो गया। उसे इलाज के लिए सदर अस्पताल लाया गया था। जहां से प्राथमिक उपचार के बाद उसे पटना रेफर कर दिया गया था। जहां इलाज के दौरान पटना के निजी अस्पताल में उसने आज दोपहर दम तोड़ दिया। इसके बाद परिजन शव को वापस आरा सदर अस्पताल ले आए। सूचना स्थानीय थाना को दी। सूचना मिलते ही स्थानीय थाना सदर अस्पताल पहुंची और शव का पोस्टमार्टम करवाया।

नशा मुक्त भारत अभियान के तहत विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन

आरा : माननीय जिला व सत्र न्यायाधीश भोजपुर आरा श्री शैलेंद्र सिंह के निर्देशानुसार ‘नशा मुक्त भारत अभियान’ सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार से प्राप्त निर्देश व समाहरणालय भोजपुर आरा जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग द्वारा प्राप्त पत्र के आलोक में पर्यवेक्षण गृह धनुपरा आरा में नशा मुक्त भारत अभियान के तहत विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मिस पुष्पांजलि कुमारी पैनल अधिवक्ता, श्री रामरक्षा तिवारी पारा विधिक स्वयंसेवक, श्री चंद्रमणि सिंह पारा विधिक स्वयंसेवक के साथ प्रभारी अधीक्षक पर्यवेक्षण गृह श्री रवि रंजन वर्मा, रेखा कुमारी, परिवीक्षा अधिकारी श्री प्रवीण कुमार सिंह भी उपस्थित थे।

इस विधिक जागरूकता शिविर में पैनल अधिवक्ता व पारा विधिक स्वयं सेवक द्वारा नशा से संबंधित बीमारियों व प्रभाव तथा इनसे बचने के निवारण के बारे में सभी बाल बंदियों को जागरूक किया गया। साथ ही इस संबंध में विधिक जानकारी से अवगत कराया गया। उपस्थित सभी बाल बंदियों में कोविड-19 को देखते हुए मास्क तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए हैंड बिल भी वितरण किया गया जिसमें नशा से होने वाली बीमारियां व इनके प्रकार तथा प्रभाव के बारे में विस्तृत वर्णन का उल्लेख था।

मुकेश कुमार द्वितीय, अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी-सह-अवर न्यायाधीश-सह-सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकार भोजपुर आरा ने बताया कि नशा मुक्त भारत अभियान के तहत पांच विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन माननीय जिला एवं सत्र न्यायाधीश भोजपुर आरा के निर्देश पर पूरे जिले में मार्च 2021 तक किया जाना है। जिसमें आगामी दिनांक 13 फरवरी 2021 को मंडल कारा आरा में भी पुन: विधिक जागरूकता शिविर होना है।

राजीव एन अग्रवाल की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here