26 जनवरी : सारण की मुख्य खबरें

0

एक व्यक्ति के रक्तदान से बचाई जा सकती है तीन लोगों की जान

छपरा : सभी युवाओं को रक्तदान में ज्यादा से ज्यादा संख्या में हिस्सा लेना चाहिए। उक्त बातें सदर अस्पताल के ब्लड बैंक में आयोजित रक्त दान शिविर में रक्तवीर आदित्य कुमार ने मंगलवार को कही। सदर अस्पताल के रक्त अधिकोष में आयोजित शिविर में 6 लोगों ने रक्तदान किया।

इस अवसर पर हे छपरा के संस्थापक शशि उर्फ सावन ने सभी लोगों से रक्तदान की अपील करते हुए कहा कि रक्तदान महादान की श्रेणी में आता है। रक्तदान करने से जरूरतमंद की मदद तो, होती है । साथ ही रक्तदाता कार्ड प्राप्त करने से भविष्य में अपने या परिवार के लिए भी जरूरत पड़ने पर आसानी से रक्त प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि रक्तदान से कमजोरी आती है, इस मिथक को तोड़कर बेफिक्र होकर रक्तदान करें, क्योंकि रक्तदान से रक्तदाता को स्वास्थ्य लाभ मिलता है। उन्होंने रक्त दान करने से होने वाले लाभ के बारे में विस्तार से चर्चा की और कहा कि रक्तदान से हार्ट अटैक की संभावनाएं कम हो जाती हैं।

swatva

रक्तदान से खून का थक्का नहीं जमता, जिससे खून कुछ मात्रा में पतला हो जाता है और हार्ट अटैक का खतरा टल जाता है। खून का दान करने से वजन कम करने में मदद मिलती है। इसीलिए हर स्वस्थ पुरुष को तीन महीने में महिला को 4 महीने में कम से कम एक बार रक्तदान करना चाहिए। रक्तदान करने से नए ब्लड सेल बनते हैं, जिससे शरीर में अतिरिक्त उर्जा भी प्राप्त होती है। उन्होंने बताया कि शरीर में ज्यादा आयरन की मात्रा लीवर पर दवाब डालती है। रक्तदान शरीर में आयरन की मात्रा संतुलित कर लीवर को स्वस्थ करता है। इससे कैंसर के ़खतरे में भी बचाव देखा गया है। डेढ़ पाव खून का दान करने से आपके शरीर से 650 कैलोरी कम होती है। रक्तदान करने वालों में अजित कुमार , आदित्य कुमार ,अली अहमद , बसरे आजमी , नजरे आलम,राज कुमार,अमरदीप कुमार थे

लैस संस्कारदीप इंटरनेशनल स्कूल में मनाया गया 72 वां गणतंत्र दिवस

छपरा : इसुआपुर में शहरी सुविधाओं से लैस संस्कारदीप इंटरनेशनल स्कूल में 72 वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। वहीं गणतंत्र दिवस के अवसर पर स्कूल के निदेशक सरोज कुमार गिरी उर्फ संगम बाबा ने झंडा-तोलन किया और सभी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी।

झंडो-तोलन के बाद बच्चों व अभिभावकों को संबोधित करते हुए मुखिया संगम बाबा ने कहा कि हमारा प्रयास है कि गाँव के बच्चों को बेहतर सुविधा उपलब्ध करा अच्छी शिक्षा-दीक्षा दी जाये। ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में जो प्रतिभा है उसमें और निखार आ सके। वहीं संगम बाबा कहा ने कहा कि कोरोना के प्रभाव से सबसे ज्यादा छात्र- छात्राओं की शिक्षा बाधित हुई है जिसकी क्षतिपूर्ति के लिये बच्चों के शिक्षा पर शिक्षकों को ज्यादा मेहनत करनी होगी।

वहीं आप सभी बच्चों का भी कर्त्तव्य बनता है की सही दिशा में अपने ऊर्जा को लगाकर अपने माता-पिता के सपनों को साकार करें। और अपने गाँव, प्रखंड का नाम रौशन करें। वहीं पिपरहियाँ बाजार स्थित सुर्या कोंचिंग सेन्टर में मुखिया संगम बाबा ने झण्डोत्तोलन किया व सहवाँ पंचायत भवन प्रांगण में मुखिया मनोज साह और डटरापुरसौली पंचायत भवन के प्रांगण में भी मुखिया संगम बाबा ने झंडा फहराया व लोगों को गणतंत्र दिवस की बधाईयाँ दी। मौक़े पर चंदन कुमार, दिलिप राय, शैलेन्द्र राय, विकास बाबा, गुलफाम अंसारी, सहिदुल्लाह अंसारी, बिरेन्द्र साह, सोनालाल मांझी, टुन्नू सिंह, अंसार अहमद सहित सैकड़ों लोग मौजूद थे।

पुलिस अधीक्षक छपरा द्वारा पुलिस लाइन में किया गया झंडा तोलन

छपरा : पुलिस अधीक्षक छपरा के द्वारा पुलिस लाइन में झंडा तोलन किया गया जहां इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में जिला अधिकारी ने शिरकत की जहां जवानों द्वार प्रेड कर प्रदर्शन किया गया वह इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक में सभा को संबोधित करते हुए सभी जवानों को प्रोत्साहित किया ताकि सुरक्षा में कहीं चोट ना हो और खास जवानों के द्वारा किए गए प्रेड को लेकर हाल ही में भगवान बाजार थाना क्षेत्र में हुए नवजात बच्चे की चोरी को लेकर उद्भेदन करने वाले पदाधिकारियों को भी सम्मानित किया गया।

यह गणतंत्र दिवस आत्मनिर्भर भारत का गणतंत्र दिवस है : रामदयाल शर्मा

छपरा : गणतंत्र दिवस पर भारतीय जनता पार्टी के जिला कार्यालय पर भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष रामदयाल शर्मा के द्वारा झंडा तोलन किया। झंडा तोलन के उपरांत जिला अध्यक्ष ने कहा कि यह गणतंत्र दिवस आत्मनिर्भर भारत का गणतंत्र दिवस है। आज का भारत आत्मनिर्भर भारत हैं। आजादी का जश्न हम उन वीरों की वजह से मना रहे है जिन्होंने हँसते हँसते अपना बलिदान देश के नाम कर दिया, उन सभी देश के बिलिदानियों को नमन करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई। सारण सांसद के कार्यालय पर भी जिला अध्यक्ष द्वारा झंडा तोलन किया गया।

भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ के कार्यालय पर भाजपा जिला अध्यक्ष रामदयाल शर्मा ने झंडोत्तोलन किया। इस कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी के वरीय भाजपा नेता कामेश्वरओझा, जिला महामंत्री शांतनु कुमार, जिला प्रवक्ता विवेक कुमार सिंह, जिला मीडिया प्रभारी श्याम बिहारी अग्रवाल, जिला मंत्री सत्यानंद सिंह, सुपन राय, गायत्री देवी, तारा देवी, बलवंत सिंह विधि प्रकोष्ठ के जिला संयोजक मनोज सिंह, नितिन राज वर्मा, नगर अध्यक्ष सुशील सिंह, चरणदास, शिक्षक प्रकोष्ठ जिला संयोजक प्रो. देवेंद्र सिंह, सांसद प्रतिनिधि सत्येंद्र सिंह कार्यालय प्रभारी कमलेश सिंह पूर्व किसान मोर्चा के प्रदेश प्रवक्ता अनिल सिंह, व्यापार प्रकोष्ठ के जिला संयोजक वरूण प्रकाश राजा, भाजपा नेता सनी प्रकार चंदू, अजय साह, अनुप यादव, गौरव कुमार, अंकुर दत्ता, सहित जिले के सारे पदाधिकारी एवं गणमान्य लोग उपस्थित हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here