21 जनवरी : आरा की मुख्य खबरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

ट्रक चालकों से रुपए वसूलते दारोगा को जेल

आरा : भोजपुर एसपी हर किशोर राय ने गाड़ियों से अवैद्य वसूली करते विडियो वायरल होने के बाद सख्त कदम उठाते हुए दरोगा पर कार्रवाई की है| उन्होंने दरोगा को गिरफ्तार करते हुए जेल भी भेज दिया है| दरोगा जिसे जेल भेजा गया है उसका नाम जीतेन्द्र सिंह है जो चांदी थाने में पदस्थापित है| भोजपुर एसपी हर किशोर राय ने बताया कि चांदी थानान्तर्गत क्षेत्रों में लगातार शिकायत मिल रही थी यहां से गुजरनेवाले ट्रकों से पुलिसवाले अवैध वसूली करते हैं| जिसके कारण धड़ल्ले से अवैध कारोबार का धंधा चल रहा है.

उन्होंने थाने के पुलिसकर्मियों को सुधार करने के लिए भी कहा था, लेकिन स्थिति जस की तस बनी रही और अंततः एसआई की तस्वीर ने मामले पर मुहर लगा दी जिसपर एसपी ने तत्काल कार्रवाई की| उन्होंने बताया कि दारोगा जितेंद्र सिंह द्वारा ट्रक चालकों से रुपए वसूली किया जा रहा था। जिसका वीडियो और फोटो वायरल हुआ था। इसके बाद मामले की जांच कराई गई। जांच में मामला सत्य पाया गया। इसके बाद दारोगा को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया।

swatva

एसपी ने बताया कि चांदी थाना में पदस्थापित दारोगा जितेंद्र सिंह को रात में वाहनों की गश्ती का काम सौंपा गया था. लेकिन एसआई गश्ती करने की जगह ट्रक चालकों से अवैध वसूली करने लगे. एसआई द्वारा वसूली करते तस्वीर भी सामने आई है, जिसमें वह ट्रक चालक से पैसे लेते देखे जा सकते हैं.

इस तस्वीर को देखने के बाद एसपी हर किशोर राय इतने नाराज हुए कि उन्होंने तत्काल एसआई जितेंद्र सिंह को जेल भेजने के आदेश जारी कर दिया और उसके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज करने के निर्देश दे दिया। विदित हो कि इसी माह 4 जनवरी को आरा-छपरा फोरलेन पर ट्रक और ट्रैक्टर चालकों से अवैध वसूली में एक दफादार को गिरफ्तार किया गया था । इस मामले में दफादार के खिलाफ बड़हरा थाना में एक प्राथमिकी भी दर्ज की गयी थी।

गिरफ्तार दफादार विनय पांडेय के अवैध वसूली का वीडियो वायरल होने के बाद बड़हरा थाना की पुलिस ने यह कार्रवाई की थी। इससे पहले भी कोईलवर और हसनबाजार इलाके में वाहनों से अवैध वसूली में शामिल पुलिस कर्मियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है। पिछले साल 2020 में जिले के हसनबाजार ओपी के एक दारोगा और जवानों सहित पांच पुलिस कर्मियों को गिरफ्तार किया गया था। इसके बावजूद पुलिस कर्मी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं।

रनी गांव में कुआं से मिला शव

आरा : भोजपुर जिले के तरारी प्रखंड के सिकरहटा थानान्तर्गत रन्नी गांव स्थित हाई स्कूल के पीछे कुआ से आज एक शव बरामद किया गया है। बताया जाता हैं कि शव रन्नी गांव के ही उमेश राय का पुत्र विकास राय का हैं। परिजन हत्या का अंशाका जता रहे है। विकास राय उमेश राय का इकलौता पुत्र हैं।

हालांकि विकास राय का कोई भी परिजन गांव पर नहीं है। मृतक का शव सिकरहटा थाना परिसर में रखा गया है। फिलहाल सिकरहटा थाना ने विकास राय के ननिहाल में खबर भेज दिया है। कल तक अगर कोई परिजन नही आते है तो सिकरहटा थाने में प्राथमिकी दर्ज करते हुए शव को अन्तयपरीक्षण हेतू आरा भेज दिया जायेगा। ग्रामीणो के अनुसार उमेश राय छह साल से घर नही आया ,पत्नी किसी रिश्तेदार के यहाँ रहती है फिलहाल माँ भी गाँव मे नही है।विकास राय का विवाह बेलाऊर गांव मे हुआ था। पत्नी भी विकास राय को तलाक दे चुकी है।

नए कोइलवर पुल पर बस ने पुल पर खड़ी किरान में मारी टक्कर

आरा : भोजपुर नव निर्मित पुल बुधवार को अहले सुबह पटना की तरफ से आ रही एक बस ने पुल पर जा रहे किरान में पीछे से जोरदार धक्का मार दिया। हलाकि इस दुर्घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नही है।

बताया जाता है कि बस पटना से बनारस जा रही थी।इस बाबत कोइलवर थाना पुअनि रफीक अंसारी ने बताया कि पुलिस गस्ती टीम ने अहले सुबह पुल पर देखा कि एक बस दुर्घटनाग्रस्त खड़ी है तथा बस पर कुछ सवार लोग घायल हैं जो इलाज हेतु आरा गए हैं। शेष बस पर सवार पैसेंजर भी दूसरे वाहन से आरा चले गए।

आरा में जाम से राहत के लिए 14 पार्किंग व 14 नो-पार्किंग जोन चिह्नित

आरा : रोज़ रोज़ के सड़क जाम से निजात पाने के उद्देश्य से भोजपुर जिला प्रशासन ने आरा शहर में 14 पार्किंग जोन और 14 नो-पार्किंग जोन बनाने के लिए शहर में सर्वेक्षण कर 28 स्थानों को चिन्हित किया है। प्रशासन ने पूरे शहर में सर्वेक्षण कराने के बाद इसका मसौदा तैयार कर अगली कार्रवाई के लिए आरा नगर निगम को भेज दिया है।

डीएम रोशन कुशवाहा के निर्देश पर एसडीओ, बीडीओ और सीओ ने पार्किंग जोन और नो-पार्किंग जोन के लिए स्थल चिन्हित किया है। आरा नगर निगम, 5 नगर पंचायत और 14 प्रखंड का जिला मुख्यालय आरा शहर है। एजुकेशन हब होने के कारण कैमूर, रोहतास, बक्सर सहित अरवल जिले के छात्र-छात्राओं और अभिभावकों का वाहनों से आना-जाना और रहना होता है।

एक अनुमान के अनुसार पार्किंग जोन नहीं होने के कारण करीब 20000 गाड़ियां सड़कों पर यूं ही खड़ी रहती हैं। इससे सड़क जाम और वाहन चोरी की घटनाएं होती हैं। पार्किंग जोन बनने से ये मुसीबतें कम होंगी, भविष्य में राजस्व की प्राप्ति भी हो सकती है। आरा शहर या जिले के लोग वाहन चोरी व जुर्माने की कार्रवाई से बेफिक्र होकर अपनी व्यावसायिक, सरकारी-गैर सरकारी, शैक्षिक, चिकित्सा या परिवहन संबंधी गतिविधियों का संचालन कर सकेंगे।
आरा शहर की हृदय स्थली के रूप में जाना जाने वाला तथा शहर का व्यस्तम स्थान में से एक गोपाली चौक चारों तरफ से पूरी तरह अतिक्रमणकारियों के कब्जे में सिकुड़ गया है। जिससे आने जाने वाले यात्रियों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

गोपाली चौक से जेल रोड, शिवगंज मोड़, धर्मन चौक, आरण्य देवी रोड, सिंडिकेट रोड और धरहरा रोड के साथ बिचली रोड समेत सब्जी गोला के चारो तरफ 3 से 8 फीट तक द्वारा कब्जा जमा लिया गया है। दुकान के आगे दुकान, जमीन पर दुकान या ऊपर अस्थायी छज्जी लगाकर सड़कें संकीर्ण बना दी गई है। गोपाली चौक के पास विकट स्थिति रहने से शहर के अधिकांश मार्गो पर परिवहन व्यवस्था प्रभावित हो जाती है। इन स्थानों को नो-पार्किंग जोन बनाते हुए अतिक्रमण हटाने पर शहरवासियों को काफी हद तक महाजाम से राहत मिल सकती है।

गोपाली चौक से धरहरा- अबरपुल, चौक से गांगी- मीरगंज, चौक से देवी स्थान रोड होते व्यापार मंडल, चौक से जेल रोड होते हुए शिवगंज मोड़, चौक से सीके रोड होते हुए एमपी बाग-पुरानी पुलिस लाइन, गोपाली चौक से नगर थाना, धर्मन चौक से महादेवा रोड होते हुए बड़ी मठिया, धर्मन चौक से बिजली रोड, सिंडिकेट रोड से बांसटाल होते हुए मीरगंज, सपना सिनेमा से बड़ी मठिया, बड़ी मठिया से नवादा थाना, नगर थाना से रमना रोड, सब्जी मंडी के चारों तरफ (गोला मंडी) बाबू बाजार रोड से महादेवा रोड को नो पार्किंग जोन बनाया जाएगा|

इसी तरह मॉडल स्कूल और रमना मैदान में चार तरफ की वाहन पार्किंग होगी। रमना मैदान मंदिर के पास दो तरफ वाहन पार्किंग होंगी। आमीर चंद्र स्कूल, टाउन स्कूल एवं पशु अस्पताल के पास 1- 1 मार्ग से आकर वाहन पार्किंग होंगी। आरा शहर में नो-पार्किंग जोन और पार्किंग जोन बन जाने से सबसे ज्यादा लाभ व्यवसायियों को मिलेगा। सड़कों पर अतिक्रमण बढ़ने और रोजाना महाजाम लगने से कई बड़े-बड़े व्यापारी आरा में आना बंद कर चुके हैं जिससे व्यापार प्रभावित हो रहा है| नो-पार्किंग जोन और पार्किंग-जोन बन जाने से ये सभी व्यापारी एक बार फिर आरा शहर की ओर लौटेंगे। भोजपुर डीएम रौशन कुशवाहा ने बताया कि प्रस्तावित पार्किंग एवं नो पार्किंग जोन बन जाने से शहरवासियों को जाम से निजात मिलेगी तथा इस प्रस्ताव जल्द ही अमली जामा पहनाया जाएगा|

भाकपा नेताओ ने कृषि क़ानून के विरोध में प्रधान मंत्री का जलाया पुतला

आरा : भोजपुर जिला भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार के तीन कृषि क़ानून के विरोध, कृषि संकट तथा बेरोजगारी के सवाल पर आज एक जुलुस निकाला जो बिहिया के विभिन्न मार्गों से होता हुआ नगर स्थित राजा बाज़ार चौक पहुंचा जहां प्रधान मंत्री का पुतला दहन किया गया|

भाकपा नेताओं व कार्यकर्ताओं ने केन्द्र व राज्य सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए पुतला जलाया. पुतला दहन कार्यक्रम के पूर्व नगर के ब्याहूत धर्मशाला में पार्टी की एक परिचर्चा आयोजित की गयी जिसमें सैकड़ों कार्यकर्ता शामिल हुए. परिचर्चा की अध्यक्षता सात सदस्यीय मंडल में शामिल नरेन्द्र सिंह, जगदीश राम, अजित सिंह, बबन राम, गुड्डु पासवान, शैलेन्द्र कुमार, उदय पासवान ने की. मंच संचालन उतम प्रसाद ने की.

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए भाकपा के राज्य कार्यकारिणी सदस्य रवीन्द्र नाथ राय ने कहा कि देश में कोरोना काल को नरेन्द्र मोदी सरकार ने संकट के बजाय एक अवसर समझते हुए देशी-विदेशी कॉरपोरेट कंपनियों के लिए अध्यादेश एवं कानून संसद द्वारा बनाना शुरू कर दिया. कहा कि केन्द्र सरकार ने किसान विरोधी तीनों काला कानून एवं श्रम विरोधी 12 घंटा मजदूरों को कारखाने में काम करने के लिए कानून बनाया.

राज्य सरकार पर प्रहार करते हुए कहा कि बिहार में बेरोजगारी चरम सीमा पर है तथा योग्यता रहते हुए भी गरीब छात्रों को नौकरी नहीं मिल रही है जो कि सरकार की भारी विफलता है. कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार के खिलाफ हमें आर पार की लड़ाई लड़नी होगी. परिचर्चा में भाकपा माले के पूर्व सचिव प्रमोद कुमार सिंह, रामायण सिंह, रामेश्वर सिंह, उदय शंकर पासवान, मीना कुंअर, मीना देवी, राहुल गुप्ता, अवध बिहारी राम, शंकर पासवान समेत दर्जनों लोग शामिल थे.

अटपा नहर में डूबने से युवक की मौत

आरा : भोजपुर जिले के इमादपुर थानान्तर्गत मोआप कला गांव के अटपा नहर में डूबने से एक युवक की मौत हो गई। सूचना मिलते ही स्थानीय थाना घटनास्थल पर पहुँच और शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम सदर अस्पताल में करवाया। मृतक पवना थानान्तर्गत पवना गांव निवासी स्व0 डोमा साह का 30 वर्षीय पुत्र कुंदन कुमार है। परिजनों ने बताया कि वह.विगत 3 वर्षों से इमादपुर थाना क्षेत्र के मोआप कला गांव अपने ससुराल में ही रहकर फेरी करता था और अपने परिवार का पालन पोषण करता था।

बुधवार सुबह फेरी करने निकला था। वापस लौटने के दौरान गांव के ही अटपा नहर के समीप शाम को वह शौच करने के लिए गया था। इसी बीच उसका पैर फिसल गया और वह नहर में डूब गया, जिससे उसकी मौत हो गई। देर शाम के बाद घर वापस नहीं लौटा तो परिजनों ने खोजबीन की थी, लेकिन कुछ पता नहीं चल पाया था। आज सुबह जब गांव का ही एक युवक वहां से गुजर रहा था, तो उसके शव को नहर में तैरते हुए देखा। इसकी सूचना मृतक के परिजनों को दी।

सूचना मिलते ही मृतक के परिजन घटनास्थल पर पहुंके। तब ग्रामीणों के सहयोग से उसके शव को पानी से बाहर निकाला गया। जिसके पश्चात परिजनों ने इसकी सूचना स्थानीय थाना को दी। बताया जाता है कि मृतक की शादी 10 वर्ष पूर्व हुई थी।लेकिन 3 वर्षों से वह अपने ससुराल में ही अपने परिवार के साथ रहता था।

हथियार व चोरी की बाइक के साथ दो गिरफ्तार

आरा : भोजपुर पुलिस ने हथियार और चोरी की बाइक के साथ डकैती मामले में दो बदमाशों को बड़कागांव बोलीपर गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार बदमाशों में तरारी थाना क्षेत्र वरसी गांव निवासी रंजीत कुमार उर्फ अजीत कुमार और बड़कागांव निवासी अनिल कुमार हैं। इनके पास से एक देसी कट्टा, दो गोली, बिना नंबर की एक बाइक और पांच लीटर महुआ शराब बरामद की गयी है।

भोजपुर एसपी हर किशोर राय ने बताया कि रंजीत कुमार उर्फ अजीत कुमार सिकरहट्टा थाना में डकैती में शामिल था। पुलिस काफी दिनों से उसे तलाश कर रही थी। एसपी ने बताया कि दोनों बड़कागांव गांव आये थे। पुलिस को इसकी भनक लग गयी। सूचना मिलने पर तरारी थाना पुलिस ने छापेमारी करने बड़का गांव पहुंची। तब पुलिस को देख दोनों भागने लगे। इस पर पुलिस ने खदेड़ कर दोनों को दबोच लिया।

तलाशी के क्रम में उनके पास से एक देसी कट्टा, दो गोली और पांच लीटर शराब मिली। जांच के क्रम में बाइक भी चोरी की निकली। उसके बाद दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने हथियार और बाइक के बारे में पूछताछ करने के बाद दोनों को जेल भेज दिया।

एसपी ने बताया कि हथियार और शराब बरामदगी के मामले में दोनों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है। 10 जुलाई 2020 को सिकरहट्टा थाना इलाके में लूटपाट की एक घटना हुई थी। उसमें दस बदमाशों का नाम आया था। अब तक आठ को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी थी। जबकि रंजीत उर्फ अजीत सहित दो फरार चल रहे थे। पुलिस के अनुसार रंजीत का नाम सिकरहट्टा इलाके में ही एक बैंक मैनेजर के साथ मारपीट में भी आया था।

राजीव एन अग्रवाल की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here