20 जनवरी : मुजफ्फरपुर की मुख्य खबरें

0

सेफ्टी टीम एवं फायर टीम ने भूकंप क्षति तथा अग्निकांड पर काबू पाने का किया प्रयास

मुजफ्फरपुर : भूकंप सुरक्षा सप्ताह 2021 के अंतर्गत कांटी विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड में भूकंप जनित अग्निकांड तथा औद्योगिक दुर्घटना संबंधी मारक ड्रिल का आयोजन जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण मुजफ्फरपुर, अग्निशमन कार्यालय मोतीपुर तथा कांटी विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड कांटी के संयुक्त तत्वाधान में किया गया।

इस माकड्रिल में कांटी विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड की सेफ्टी टीम एवं फायर टीम ने भूकंप क्षति तथा अग्निकांड पर काबू पाने का प्रयास किया। घटना की सूचना तुरं जिला आपातकालीन केंद्र मुजफ्फरपुर को दी गई। जिला आपातकालीन केंद्र मुजफ्फरपुर द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए नजदीकी फायर ब्रिगेड, मोतीपुर तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कांटी को घटना की सूचना दी तथा स्थानीय पुलिस को भी स्थिति से अवगत कराया। इसके उपरांत कांटी विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड कांटी द्वारा 2 फायर टेंडर के सहयोग से सर्वप्रथम आग बुझाने का प्रयास किया गया।

swatva

इसी दौरान अग्निशमन मोतीपुर की टीम घटनास्थल पर पहुंच गई। कांटी विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड तथा अग्निशमन मोतीपुर की संयुक्त टीम द्वारा आग पर काबू पाया गया। कांटी विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड कांटी की सेफ्टी टीम द्वारा भूकंप से क्षतिग्रस्त भवन में बचाव की कार्रवाई प्रारंभ की गई। राहत एवं बचाव कार्रवाई के दौरान तीन लोग घायल पाए गए जिन्हें प्लांट की सेफ्टी टीम ने एंबुलेंस की सहायता से त्वरित प्राथमिक उपचार हेतु कांटी विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड की मेडिकल डिस्पेंसरी में भेज दिया गया।

भूकंप के तहत आयोजित की गई यह माकड्रिल 4:00 बजे अपराहन से प्रारंभ की गई तथा सायकाल 5:00 बजे माकड्रिल समाप्ति की घोषणा की गई। माकड्रिल की समाप्ति के अवसर पर विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरविंद कुमार मुंद्रा ने कहा कि यह प्रतिष्ठान आपदा प्रबंधन एवं सुरक्षा के सभी मानकों का पालन करता है तथा समय-समय पर माकड्रिल अभ्यास द्वारा अपनी तैयारियों को परखता है इसी के दृष्टिगत भूकंप को ध्यान में रखते हुए यह माकड्रिल की गई।

इस अवसर पर उपस्थित मोहम्मद शाकिब खान कंसलटेंट डीएम प्रोफेशनल जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा की कांटी विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड में भूकंप सुरक्षा व औद्योगिक दुर्घटना के रोकथाम हेतु सभी हित भागी एजेंसियों तथा विभागों के समन्वित प्रयास से आपातकालीन प्रबंधन की क्षमताओं का आंकलन किया गया। माकड्रिल अपने उद्देश्यों में निश्चित रूप से सफल रही तथा भविष्य में सभी महत्वपूर्ण एजेंसियों को सम्मिलित करते हुए मेगा मॉडल का आयोजन किया जाएगा। मुजफ्फरपुर के सभी औद्योगिक प्रतिष्ठानों के लिए एकीकृत आपदा प्रबंधन योजना का निर्माण जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा शीध्र किया जाएगा, जिसमें कांटी विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड के मॉडल का सहयोग लिया जाएगा।

जाम की स्थिति से निपटने एवं अतिक्रमण को लेकर चलाये जा रहे प्रभावी ड्राइव

मुजफ्फरपुर : शहर में जाम की स्थिति से निपटने एवं अतिक्रमण को लेकर चलाये जा रहे प्रभावी ड्राइव को कंटीन्यू करने तथा सुगम यातायात परिचालन के मद्देनजर मुजफ्फरपुर जिलाधिकारी प्रणव कुमार की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई। बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक जयंत कांत, सिटी एसपी, नगर आयुक्त,अपर समाहर्ता राजस्व, अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी एवं पश्चिमी, जिला स्तरीय विभिन्न विभागों के पदाधिकारी तथा तकनीकी विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

बैठक के पूर्व लिए गए निर्णय से संबंधित अनुपालन की विस्तृत समीक्षा की गई एवं निर्णय लिया गया कि अतिक्रमण से उत्पन्न जाम की स्थिति से निपटने के दृष्टिगत विशेष ड्राइव को कंटिन्यू किया जाए ताकि लोगों को जाम की समस्या से दो-चार नहीं होना पड़े। बैठक में शहर के विभिन्न चौक- चौराहों पर जाम की अद्यतन स्थिति ,नो वेंडिंग जोन, लाइन मार्क, पार्किंग स्थल, स्टॉप मार्क,सड़कों के किनारे अवैध रूप से लगे वाहन, अवैध गैराजों का संचालन, बड़े बसों की अवैध पार्किंग, ऑटो परिचालन इत्यादि को लेकर विचार- विमर्श किया गया तथा इस संबंध में आवश्यक निर्णय लिए गए।

समाहर्ता आवास से पोस्ट ऑफिस चौक नो वेंडिंग जोन घोषित किया जाएगा। इस सबन्ध में नगर निगम द्वारा कल से ही माइकिंग करा कर सूचना देने का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। वहीं अखाड़ा घाट से हनुमान मंदिर तक की चौड़ी सड़क को भी अधिक्रमित किया गया है। इसे देखते हुए निर्देश दिया गया है कि एक निर्धारित दूरी के बाद लाइन मार्क बनाना सुनिश्चित करें।

इमलीचट्टी चौक और अघोरिया बाजार चौक पर स्टॉप मार्क बनाने का निर्देश दिया गया। वहीं अघोरिया बाजार चौक के चारों तरफ एवं कल्याणी चौक के चारों तरफ नो पार्किंग जोन का बोर्ड लगवाने का निर्देश नगर आयुक्त को दिया गया। साथ ही अघोरिया बाजार चौक के चारों तरफ कम से कम 50- 50 मीटर की दूरी पर डिवाइडर लगाने को लेकर भी चर्चा की गई। बैठक में यह बात उभरकर सामने आई कि दिल्ली जाने वाली तथा पटना जाने वाली बसें बैरिया बस स्टैंड से पैसेंजर ना उठाकर बस स्टैंड के आगे के सड़क पर से, बैरिया गोलंबर या भगवानपुर चौक या अन्य स्थलों से पैसेंजर उठाते हैं।

बैठक में निर्देश दिया गया कि नगर आयुक्त मुजफ्फरपुर एवं पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय मुजफ्फरपुर के नेतृत्व में मुजफ्फरपुर शहर एवं सीमा समीपवर्ती क्षेत्रों में प्रमुख चौक चौराहों एवं सड़क से अतिक्रमण हटाने तथा उक्त व्यवस्था की निगरानी हेतु धावा दल का गठन किया गया था वह धावा दल लगातार अपना कार्य करना सुनिश्चित करें। बैठक में ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं ऑटो संघ के अध्यक्ष भी उपस्थित थे।

सघन वाहन चेकिंग अभियान में 8 थाना के 3 आरोपी हथियार के साथ गिरफ्तार

मुजफ्फरपुर : सरैया थाना क्षेत्र में सघन वाहन चेकिंग अभियान में 8 थाना क्षेत्र का 3 आरोपी को हथियार के साथ गिरफ्तार किया गया। घटना के संबंध में बताया जाता है कि सरैया थाना पुलिस द्वारा वाहन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा था।उसी दौरान एक मोटरसाइकिल पर सवार ३ व्यक्ति को पुलिस को देखते भागने के कर्म में खदेड़ कर पकरा गया। गिरफ्तार अपराधियों के पास से तीन देशी कट्टा,एक किलो चरस एवं एक मोटरसाइकिल बरामद किया गया। उक्त जानकारी वरिय पुलिस कप्तान श्री जयकांत ने दी।

सुनील कुमार अकेला की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here