19 जनवरी : सारण की मुख्य खबरें

0

पुष्पांजलि एवं दीप प्रज्वलित कर मनाई गई महाराणा प्रताप की 424वीं पुण्यतिथि

छपरा : भारतीय जनता पार्टी रिविलगंज सदर के द्वारा भारत के प्रथम स्वतंत्रता सेनानी वीर पुरुष मुगलों से आजीवन लड़ने वाले महान योद्धा महाराणा प्रताप की 424 वीं पुण्यतिथि मंडल महामंत्री विनोद कुमार सिंह की अध्यक्षता में डॉक्टर आरएन सिंह इवनिंग महाविद्यालय में मनाई गई पुष्पांजलि एवं दीप प्रज्वलित कर किया गया।

अपने संबोधन में डॉ० सेन गुप्ता ने कहा कि महाराणा प्रताप राष्ट्रीय स्वाभिमान के प्रतीक है उन्होंने अरावली के जंगलों में घास की रोटी खाकर लड़ते रहे और अकबर की पराधीनता कभी स्वीकार नहीं किए उनका जीवन प्रेरणादायक है। इस अवसर पर भाजपा के वरिष्ठ नेता प्राचार्य अरुण कुमार सिंह ने कहा कि अकबर के राज्य सत्ता प्रलोभन को ठुकरा कर भारत माँ के लिये जीवन भर संघर्ष करते रहे, पुण्यतिथि पर बोलते हुए डॉ० राकेश कुमार सिंह ने कहा कि महाराणा प्रताप भारत के प्रथम स्वतंत्रता सेनानी थे। विशाल मुगल साम्राज्य की जड़ खुद दिया तथा मुगल साम्राज्य का पतन शुरू हो गया।

swatva

अंबिका आईटीआई के डायरेक्टर जयराम सिंह ने कहा कि 450 वर्षों के बाद भी महाराणा प्रताप जन-जन में आदरणीय हैं उनका त्याग एवं बलिदान अनुकरणीय है। इस अवसर पर भाजपा क्रीड़ा प्रकोष्ठ के प्रदेश क्षेत्रीय प्रभारी धर्मेंद्र सिंह चौहान किसान मोर्चा के प्रदेश के क्षेत्रीय प्रभारी मदन सिंह पिछड़ा मोर्चा के के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य राजेश फैशन जिला भाजपा के प्रवक्ता श्रीनिवास सिंह प्रदेश किसान मोर्चा के पूर्व प्रवक्ता अनिल कुमार सिंह ,शत्रुघ्न चौधरी, ,बिनय श्रीवास्तव, हाकिम सिंह,आदित्य सिंह ,छपरा भाजपा नगर महामंत्री अजय सह,नगर उपाध्यक्ष अनूप यादवसहित दर्जनों आदि उपस्थित हुए।

लड़की की शादी के लिए रोट्रैक्ट क्लब ने बढ़ाया मदद का हाथ

छपरा : एक अत्यंत गरीब परिवार की लड़की की शादी में रोट्रैक्ट क्लब ऑफ़ सारण सिटी एवं रोटरी सारण ने मदद देकर उसके पिता के बोझ को काफी कम कर दिया। मदद मिलने के बाद युवती के पिता काफी खुश दिखे। शहर की अग्रणी समाजसेवी संस्था रोट्रैक्ट क्लब ऑफ सारण सिटी एवं रोटरी सारण ने मंगलवार को रूपगंज निवासी जितेंदर महतो की पुत्री अंजली कुमारी की शादी के लिए जरूरत की सामग्री दी। क्लब के सदस्यों ने साड़ी, श्रृंगार सेट, चूड़ी सेट, कुर्सी, बर्तन सहित अन्य सामग्री को देकर एक बड़ी राहत दी।

बताया जाता है कि अंजली की शादी उसके पिता ने कई जगह तय की, परन्तु आर्थिक तंगी के कारण शादी संपन्न नहीं हो पा रही थी। जितेंदर महतो मजदूरी कर किसी तरह परिवार का भरण पोषण करते हैं, परन्तु उनकी स्थिति इतनी अच्छी नहीं है कि वे बेटी की शादी कर सकें। शादी के दिन स्थानीय धर्मनाथ मंदिर में क्लब के सदस्यों ने सहयोग प्रदान किया। बेटी की शादी के लिए आर्थिक व अन्य तरीके से मदद मिलने के बाद पिता को भी काफी राहत मिली है और वे काफी उमंग से बेटी की शादी की। इस मौके पर क्लब के सदस्यों ने कहा कि कन्या दान महादान होता है। किसी भी गरीब की बेटी के हाथ पीले करने में क्लब हर वक्त तत्पर रहता है।

इस दौरान रोट्रैक्ट सारण सिटी के सचिव अभिषेक श्रीवास्तव,सैनिक कुमार,अवध बिहारी प्रसाद,धीरज ब्याहुत, रोटरी सारण के अध्यक्ष चंद्र कांत द्विवेदी, संस्थापक अध्यक्ष श्याम बिहारी अग्रवाल,सचिव सोहन कुमार राजेश फैशन,समाजसेवी राजू कुमार, अरुण कुमार राय समेत अन्य लोग उपस्थित थे

एक्शन ऑन बॉडी कॉन्फिडेंस विषय पर हुआ प्रशिक्षण कार्यक्रम

छपरा : जिले में स्काउट और गाइड को एक्शन ऑन बॉडी कॉन्फिडेंस और फ्री बिंग मी का प्रशिक्षण अब और आसानी से होगी जो प्रशिक्षकों की कमी के कारण कम होती थी। इसके लिए जिले के दो स्काउट मास्टर और एक गाइड कैप्टन सहित राज्य को इस प्रशिक्षण शिविर से छः प्रशिक्षक मिले है जिनको एक्शन ऑन बॉडी कॉन्फिडेंस का प्रशिक्षण दिया गया है।

15 जनवरी से 17 जनवरी तक भारत स्काउट और गाइड के क्षेत्रीय मुख्यालय पूर्वी क्षेत्र गंगानगर (कलकत्ता) में आयोजित एक्शन ऑन बॉडी कॉन्फिडेंस विषय पर प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए भारत स्काउट और गाइड सारण के मास्टर अमन राज, जय प्रकाश कुमार सिंह और गाइड कैप्टेन रितिका सिंह ने प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लिया हैं। दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में बिहार से कुल 6 प्रतिभागी शामिल होने गए थे, जिसमें तीन छपरा और तीन कटिहार के प्रतिभागी थे।

स्काउट मास्टर अमन राज ने बताया कि एक्शन ऑल बॉडी कॉन्फिडेंस प्रशिक्षण में मुख्य रूप से स्काउट तथा गाइड को यह बताया जाता है कि चेहरे की सुंदरता, शरीर की बनावट, लंबाई- चौड़ाई -मोटाई आदि के मामले में दूसरे की देखा देखी नहीं करनी चाहिए और इसके लिए क्या उपाय होनी चाहिए इस विषय में प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सदस्यों में यह कॉन्फिडेंस पैदा करना है कि उनकी शारीरिक संरचना, सुंदरता और व्यक्तित्व सबसे बेहतर है। जिला संगठन आयुक्त स्काउट आलोक रंजन ने बताया कि बिहार सहित पूर्वी रीजन के 6 राज्य के 45 स्काउट मास्टर, गाइड कैप्टन, रोवर और रेंजर प्रतिभागी के रूप में इस शिविर में भाग ले चुके हैं।

प्रशिक्षण क्षेत्रीय संगठन आयुक्त पूर्वी क्षेत्र बबलू गोस्वामी तथा उड़ीसा के श्रीमति पटनायक एवं मानस पाणिग्रही द्वारा दिया गया। गाइड कैप्टन रितिक कुमारी ने बताया कि शिविर में प्राप्त प्रशिक्षण का लाभ यहां के स्काउट और गाइड सहित रोवर, रेंजर तथा शिक्षक और शिक्षिका को मिले । इसके लिए वह हर संभव प्रयास करेंगे तथा जिला एवं राज्य के विभिन्न स्थानों पर आयोजित होने वाले शिविरों में जाकर एक्शन ऑन बॉडी कॉन्फिडेंस प्रशिक्षण देंगे। स्काउट मास्टर जयप्रकाश सिंह ने शिविर में भेजने के लिए जिला संगठन आयुक्त आलोक रंजन और राज्य के सभी पदाधिकारियों के प्रति आभार व्यक्त किया।

बादशाह प्रिमियम लिग शिजन 9 का हुआ उद्घाटन

छपरा : पानापुर प्रखंड के भोरहा डाक बंगला में आयोजित बादशाह प्रिमियम लिग शिजन 9 का उद्घाटन किया। मैच मुड़वा और रामपुरुद्र के बिच खेला गया जिसमें बैटिंग मुड़वा ने की। आयोजक अनिल मल्होत्रा, अज़हर अंशारी, साथ में सुरेन्द्र पंडित भाजपा अति पिछड़ा जिलामंत्री सारण, नंदन कुमार बुआ, वकिल माली वार्ड, मुन्ना कुमार, इमरान अली, पप्पु सिंह, रवि रस्तोगी, इमामुद्दीन, किताबु दिन, रंधीर सिंह, मनु राम, आपका भाई रत्नेश कुमार भास्कर जिला परिषद प्रत्यासी 30पानापुर शामिल हुए।

6 माह पूर्ण होने के बाद शिशु को अधिक ऊर्जा की ज़रूरत : सिद्धार्थ सिंह

छपरा : जिले के सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों की सेविकाओं ने घर-घर जाकर 6 महीने पूरे कर चुके बच्चों का अन्नप्राशन करवाया। इस दौरान बच्चों को पूरक आहार के तौर पर खिचड़ी या खीर खिलाई गई। सेविकाओं ने 6 माह से ऊपर के बच्चों को किस तरीके से पूरक आहार का सेवन करवाना है, इसकी भी जानकारी परिजनों को दी।

आईसीडीएस की डीपीओ वंदना पांडेय ने बताया कि अभी कोरोना की वजह से सभी आंगनवाड़ी केंद्र बंद हैं। इस वजह से सेविका घर-घर जाकर बच्चों को अन्नप्राशन करवा रही हैं। हर महीने की 19 तारीख को यह आयोजन करवाया जाता है। बच्चों में कुपोषण खत्म करने के लिए आईसीडीएस लगातार अपना कार्यक्रम चला रहा है। साथ ही बताया अन्नप्राशन कराने के लिए सेविका अपने से तैयार कर खिचड़ी और खीर ले जा रही हैं। सेविका गांव के चिह्नित घरों में जहां छह माह के बच्चे हैं, वहां अन्नप्राशन करवा रही हैं।

6 माह के बाद सिर्फ स्तनपान पर्याप्त नहीं :

पोषण अभियान के जिला समन्वयक सिद्धार्थ सिंह ने बताया कि 6 माह पूर्ण होने के बाद शिशु को अधिक ऊर्जा की जरूरत होती है। इस दौरान उनका शारीरिक एवं मानसिक विकास तेजी से होता है। इसके लिए सिर्फ स्तनपान पर्याप्त नहीं होता है। इसलिए 6 माह के बाद स्तनपान के साथ अनुपूरक आहार की भी जरूरत होती है।

अर्धठोस आहार के बारे में दी गयी जानकारी :

पोषण अभियान के जिला परियोजना सहायक आरती कुमारी ने बताया अन्नप्राशन के दिन बच्चों को गाढ़ी दाल, अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां, स्थानीय मौसमी फल और दूध व दूध से बने उत्पाद खिलाया जाता है| तरल व पानी वाला भोजन जैसे दाल का पानी या मांड आदि न देकर उतना ही अर्धठोस आहार दिया जाता है, जितना बच्चे खा सकें। धीरे-धीरे भोजन की मात्रा, भोजन का गाढ़ापन बढ़ाये जाने की सलाह दी जाती है।

स्वच्छता के प्रति किया जागरूक :

अन्नप्राशन कराने घर-घर गई आंगनवाड़ी केंद्र की सेविका ने लोगों को स्वच्छता के प्रति भी जागरूक किया। बच्चे के परिजनों को हाथ धोने के तरीके बताए| साथ ही इस कोरोना काल में मास्क और ग्लब्स पहनने को लेकर भी जागरूक किया। लोगों को घर से कम निकलने की सलाह दी। साथ ही शारीरिक दूरी बनाए रखने की भी अपील की।

इन बातों का रखें ख्याल :

• 6 माह बाद स्तनपान के साथ अनुपूरक आहार शिशु को दें।
• स्तनपान के अतिरिक्त दिन में 5 से 6 बार शिशु को सुपाच्य खाना दें।
• शिशु को मल्टिंग आहार (अंकुरित साबुत आनाज या दाल को सुखाने के बाद पीसकर) दें।
• माल्टिंग से तैयार आहार से शिशुओं को अधिक ऊर्जा प्राप्त होती है।
• शिशु यदि अनुपूरक आहार नहीं खाए तब भी थोड़ा-थोड़ा करके कई बार खिलाएं।

डॉ. माधवेश्वर झा ने लगवाया टिका, कहा वैक्‍सीन सुरक्षित

छपरा : वैश्विक महामारी कोरोना के खत्मा के लिए जिले में टीकाकरण अभियान की शुरुआत कर दी गयी है। जिले में नौ केंद्रों पर उन स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जा रहा है। जिन्होंने कोरोना काल में कोरोना योद्धा के रूप में अपने कर्तव्यों का निवर्हन किया है। जब पूरा देश में लॉक डाउन लगा तो, सभी लोग अपने-अपने घरों में कैद थे। लेकिन इन कोरोना योद्धाओं ने अपनी परवाह किये गये बगैर दिन रात मरीजों की सेवा की है।

मंगलवार को भी जिले के सभी चयनित सत्र स्थलों पर कोविड-19 का टीकाकरण किया गया। टीकाकरण के लिए सत्र स्थल का निर्धारण निर्वाचन बूथ के अनुसार ही किया गया है। सत्र स्थल पर 3 कक्ष उपलब्ध हैं| पहला कक्ष लाभार्थियों को टीका लेने के लिए वेटिंग एरिया, दूसरा कक्ष टीकाकरण के लिए एवं तीसरा कक्ष टीकाकरण के पश्चात 30 मिनट तक लाभार्थी की निगरानी के लिए| ऑब्जर्वेशन रूम में पर्याप्त संख्या में बेड एवं कुर्सी की उपलब्धता भी सुनिश्चित की गयी है।

हर वर्ग के कर्मियों को आगे आना चाहिए: सीएस :

मंगलवार को सदर अस्पताल में सिविल सर्जन डॉ० माधवेश्वर झा ने भी कोरोना वैक्‍सीन का टीका लगवाया और कहा, ‘मैं सभी को आश्‍वस्‍त करना चाहूंगा कि वैक्‍सीन सुरक्षित है। यह कारगर है। हमें अपने शोधकर्ताओं, वैज्ञानिकों और नियामक संस्‍थाओं पर भरोसा करना होगा।’ मेरा अनुभव बहुत ही अच्छा रहा है, वैक्सीन लगने से मुझे कोई झिझक नहीं हुई और मैं अपने देश की और सेवा करता रहूंगा। लोगों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

डरने की कोई जरूरत नहीं, अचछा महसूस हो रहा: डॉ. रत्ना शरण

क्षेत्रीय अपर निदेशक डॉ. रत्ना शरण ने कोविड का टीका लेने के बाद कहा कि कोरोना वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसका कोई साइड इफैक्ट नहीं है। जैसे पोलियो की वैक्सीन लेने से देश से यह बीमारी समाप्त हो गई। उसी तरह कोविड-19 जैसी जानलेवा बीमारी को हराने के लिए देश में निर्मित कोरोना वैक्सीन लाभदायी है। इसका टीका लगवाएंगे तो भविष्य में कोरोना जैसी घातक बीमारी से बचे रहेंगे। कुछ लोग वैक्सीन को लेकर तरह-तरह की अफवाह फैलाने का प्रयास कर रहे हैं। पर ऐसे लोगों की बातों में नहीं आना है।

अफवाह पर नहीं दें ध्यान:

कोविड-19 टीका लेने के बाद यूनिसेफ की एसएमसी आरती त्रिपाठी ने कहा कि अफवाहों पर लोगों को ध्यान नहीं देना चाहिए। समाज में कुछ नकारात्मक लोग होते हैं जो हर अच्छी चीजों का विरोध करते हैं। सोशल साइट्स पर ऐसे लोग ज्यादा सक्रिय होते हैं। इन लोगों के झांसे में आने की जरूरत नहीं है। हमलोग टीकाकरण में शामिल होकर समाज को कोरोना से मुक्त बनाएंगे। देश के इतने बड़े अभियान को हमलोग अपनी भूमिका निभाकर सफल बनाएंगे।

बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट की व्यवस्था:

सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने बताया सभी टीकाकरण केन्द्रों पर कोविड टीकाकरण के उपरान्त जनित जैव चिकित्सा अपशिष्टों के प्रबंधन(बायो वेस्ट मैनेजमेंट) के लिए कलर कोडेड बैग्स पर्याप्त मात्र में उपलब्ध है। इन सभी थैलियों को टीकाकरण केन्द्रों से निकटतम शीत श्रृंखला स्थल (कोल्ड चेन पॉइंट) तक लाया जा रहा है। वहां से सम्बंधित जैव चिकित्सा अपशिष्ट उपचार केंद्र के माध्यम से उठाव कर उनका निष्पादन किया जायेगा।

पोलियों की तरह खत्म होगा कोरोना :

सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने बताया पहले स्वास्थ्यकर्मियों को दिया जा रहा है। इसके बाद आमलोगों को भी दिया जाएगा। टीका लेने में आगे रहें। किसी तरह की अफवाह पर ध्यान नहीं दें और विश्वास रखें कि 1 दिन पोलियो की तरह ही कोरोना को भी हमलोग हरा देंगे। पिछले 9 महीने से चल रहे भय के माहौल को खत्म करने के लिए हमलोगों को आगे बढ़कर जिम्मेदारी निभानी चाहिए। टीकाकरण से ना सिर्फ आप, बल्कि दूसरे लोग भी सुरक्षित हो जाएंगे।

सभी टीकाकरण स्थलों पर एईएफआई की किट उपलब्ध :

सिविल सर्जन ने बताया सभी टीकाकरण स्थलों पर पर्याप्त मात्रा में एनफ्लासिक्स तथा स्वास्थ्य संस्थानों पर एईएफआई किट की उपलब्धता सुनिश्चित की गयी है। कोविड-19 के टीकाकरण के पश्चात होने वाले किसी प्रकार के एईएफआई घटना की प्रविष्टि को-विन पोर्टल पर अपलोड की जाएगी।सभी टीकाकरण केंद्रों पर लाभार्थियों को आब्जर्वेशन रूम में बिठाया गया। वैक्सीनेशन के बाद उसका कोई साइड इफेक्ट तो नहीं हो रहा। लाभार्थी को कैसा महसूस हो रहा। चक्कर या उल्टी आदि की शिकायत तो नहीं आदि का अवलोकन करने के लिए उन्हें केंद्र के आब्जर्वेशन केंद्र पर रखा गया । उन्हें आधा घंटा देखने के बाद घर जाने दिया गया।

आमने-सामने की टक्कर में स्कोर्पियो चालक की मौत

छपरा : छपरा-सिवान मुख्य मार्ग पर टेकनिवास बाजार के समीप घने कोहरे की वजह से दो स्कोर्पियो की आमने-सामने की टक्कर में एक स्कोर्पियो चालक की मौके पर मौत बताई गईं है। मृतक चालक व गाड़ी भोजपुर का बताया जा रहा है। वही कुछ लोग भागने में सफल रहे । वही एक स्कारपियो पर सवार चार लोग घायल बताएं जा रहें हैं । घायल सभी लोग सम्होता गांव के

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here