18 जनवरी : सारण की मुख्य खबरें

0

खेल आपस में भाईचारे को बढ़ाता है : डॉ० हरेंद्र सिंह

छपरा : शहर के सेंट्रल पब्लिक स्कूल में किया गया कबड्डी खेल प्रतियोगिता का आयोजन, जिसमें जिले की विभिन्न जोनों से चयनित 6 महिला टीमों ने भाग लिया। उक्त अवसर पर सारण जिला कबड्डी संघ के अध्यक्ष रामाकांत सिंह सोलंकी, संरक्षक डॉ देव कुमार सिंह, जीनत जरीन, सचिव डॉ सुरेश प्रसाद सिंह, उपाध्यक्ष अमरेंद्र सिंह, माध्यमिक शिक्षक संघ के संयुक्त सचिव पुनीत रंजन, प्राचार्य मुरारी सिंह विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित थे।

सभी अतिथियों का स्वागत संरक्षक डॉ० हरेंद्र सिंह ने किया तथा उन्होंने कहा कि कबड्डी खेल से सीपीएस परिवार का आत्मीय लगाव रहा है और काफी अच्छा लगता है जब कभी भी सीपीएस में कबड्डी खेलों का आयोजन किया जाता है। उन्होंने सभी खिलाड़ियों का हौसला अफजाई करते हुए कहा कि खेल आपस में भाईचारे को बढ़ाता है और आप सब को भी खेल की गरिमा को ध्यान में रखते हुए खेल भावना का परिचय देना चाहिए. प्रतियोगिता का विधिवत उद्घाटन अतिथियों के द्वारा खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त करके एवं भूमि पूजन के द्वारा किया गया।

swatva

चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला छपरा और मसरख के बीच खेला गया और इस रोमांचकारी फाइनल मुकाबले को छपरा ने एक अंक से जीत कर विजेता होने का गौरव हासिल किया। प्रतियोगिता के बेस्ट रेडर का पुरस्कार छपरा की काजल कुमारी, बेस्ट डिफेंडर का पुरस्कार मसरख की काजल कुमारी और बेस्ट प्लेयर का पुरस्कार मसरख की बुची कुमारी को दिया गया।

विजेता एवं उपविजेता टीम को ट्रॉफी एवं सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया

प्रतियोगिता में निर्णायक की भूमिका सुशील सिंह, सूरज कुमार, भानु प्रताप, विकास यादव, प्रवीण तिवारी, ऋषिकेश कश्यप, विकास सिंह, आनंद सिंह एवं चंदन कुमार ने निभाई। सभी टीमों को शुभकामनाएं देते हुए अध्यक्ष रमाकांत सिंह सोलंकी ने कहा कि इस प्रतियोगिता में सभी खिलाड़ियों के खेल कौशल में कबड्डी खेल के गौरव को बढ़ाया है। उक्त अवसर पर विकास सिंह, देवेश चंद्र राय, पंकज कश्यप, मृत्युंजय सिंह, राजेश श्रीवास्तव, रोटरी अध्यक्ष पुनितेश्वर, आजाद खान सहित कई खेल प्रेमी उपस्थित थे।

दूसरे दिन जिले के नौ केंद्रों पर स्वास्थ्यकर्मियों का हुआ टीकाकरण

छपरा : जिले में वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के खिलाफ टीकाकरण अभियान की शुरूआत कर दी गयी है। सोमवार को दूसरे दिन जिले के नौ केंद्रों पर स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया गया। दूसरे दिन भी स्वास्थ्य कर्मी “जिन्दगी की डोज” यानि कोविड का टीका लेने के लिए सेंटरों पर उत्साह के साथ निर्भीक होकर पहुंचे और कोविड का टीका लिया।

प्रत्येक केंद्रों पर एक दिन में सौ-सौ कर्मियों को टीकाकृत करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। प्रत्येक टीकाकरण सत्र पर पांच-पांच कर्मियों को लगाया गया है। चुनाव बूथ के तर्ज पर टीकाकरण स्थल पर कार्य किया जा रहा है। पंजीकृत लाभार्थियों को हीं टीका दिया जा रहा है। सभी टीकाकरण केंद्रों पर लाभार्थियों को आब्जर्वेशन रूम में बिठाया गया। वैक्सीनेशन के बाद उसका कोई साइड इफेक्ट तो नहीं हो रहा।

लाभार्थी को कैसा महसूस हो रहा चक्कर या उल्टी आदि की शिकायत तो नहीं आदि का अवलोकन करने के लिए उन्हें केंद्र के आब्जर्वेशन केंद्र पर रखा गया। उन्हें आधा घंटा देखने के बाद घर जाने दिया गया। टीकाकरण के लिए सत्र स्थल का निर्धारण निर्वाचन बूथ के अनुसार ही किया गया है। सत्र स्थल पर 3 कक्ष उपलब्ध हैं, पहला कक्ष लाभार्थियों को टीका लेने के लिए वेटिंग एरिया, दूसरा कक्ष टीकाकरण के लिए एवं तीसरा कक्ष टीकाकरण के पश्चात 30 मिनट तक लाभार्थी की निगरानी के लिए, ऑब्जर्वेशन रूम में पर्याप्त संख्या में बेड एवं कुर्सी की उपलब्धता भी सुनिश्चित की गयी है।

विभिन्न केंद्रों का सीएस व अन्य पदाधिकारियों ने किया निरीक्षण

कोविड19 टीकाकरण के दौरान विभिन्न केंद्रों पर सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा, डीआईओ डॉ. अजय कुमार शर्मा, डीपीएम अरविन्द कुमार, डीपीसी रमेश चंद्र कुमार, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ. रंजितेश कुमार, यूनिसेफ के एसएमसी आरती त्रिपाठी, केयर इंडिया के डीटीएल संजय कुमार विश्वास के द्वारा निरीक्षण किया गया।

सप्ताह में चार दिन होगा कोविड टीकाकरण

सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने बताया कि कोविड-19 टीकारण प्रतिदिन नहीं किया जायेगा। सप्ताह में चार दिन यानि सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शनिवार को ही स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जायेगा। अगर इस दिन भी कोई सरकारी अवकाश होता है तो टीकाकरण नहीं किया जायेगा।

टीके की दो खुराक हैं जरूरी

सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने बताया कि कोरोना टीकाकरण का दूसरा डोज 28 दिनों के अंदर ही दोहराया जायेगा। जिन चयनित लाभार्थी को टीकाकरण के लिए कोविशील्ड का टीका दिया जायेगा उन्हें दूसरे डोज में कोविशील्ड वैक्सीन ही दी जायेगी। वहीं यदि किसी चयनित लाभार्थी को कोवैक्सीन दी गयी तो उसे कोवैक्सीन की ही दूसरी डोज दी जाएगी । कोविशील्ड के प्रत्येक वाइल में 10 डोज हैं |. यानी इसके एक वाइल से 10 लोगों को टीकाकृत किया जा सकेगा। जबकि कोवैक्सीन वाइल में 20 डोज हैं।

निर्भीक होकर कराएं टीकाकरण

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ० अजय कुमार शर्मा ने बताया कि वैक्सीन को लेकर मन में किसी तरह का भ्रम नहीं पालें एवं अफवाहों से दूर रहें। क्योंकि, वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसलिए, निर्भीक होकर सभी लोग वैक्सीनेशन कराएं। वैक्सीनेशन के दौरान सुरक्षा के हर मापदंडों का ख्याल रखा जा रहा है। ताकि, लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो। इसके अलावा वैक्सीनेशन सेंटर पर सुरक्षा के मद्देनजर भी पुख्ता इंतजाम हैं एवं कोविड-19 के गाइडलाइन का हर हाल पालन सुनिश्चित रूप से कराया जा रहा है।

टीका लेने के बाद सावधानी बरतनी जरूरी

कोरोना से बचने के लिए जिन नियमों का पालन हम अभी कर रहे हैं, (जैसे- मास्क पहनना, छह फीट की सुरक्षित शारीरिक दूरी रखना और हाथ धोना), वैक्सीन लगने के बाद भी उन नियमों का पालन करते रहना जरूरी है। तभी वायरस से आप बचे रह सकते हैं।

अब सुरक्षा के साथ करेंगे अपना काम

कोविड का टीका लेने वाली सदर अस्पताल की एएनएम चित्रलेखा देवी ने कहा कि कोविड के दौरान हर दिन अस्पताल आना होता था। कोविड के समय में जब अस्पताल आती थी तो मुझे अपने परिवार के लिए चिंता होती थी। उन्होंने बताया कि बहुत खुशी हो रही है। टीका लगने के बाद कोई दिक्कत नहीं हुई है। एकदम सामान्य हूं। किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हुई है। अब मुझे सुरक्षा कवच मिल गया है। सुरक्षा के साथ और बेहतर तरीके से अपने कर्तव्यों को निभाऊंगी।

सभी से अपील है कि आप लगवाएं टीका

सदर अस्पताल की एसएनसीयू में कार्यरत जीएनएम मुन्ना कुमारी ने टीका लगवाने के बाद कहा कि मैं बहुत अच्छा महसूस कर रही हूं। कोई परेशानी नहीं है। सामान्य इंजेक्शन की तरह ही यह टीका भी है। मैं सभी से अपील करना चाहूंगी की अपनी बारी आने पर आप सभी भी टीका लगवाएं एवं अपने को कोरोना से सुरक्षित करें।

इन केंद्रों पर हो रहा है टीकाकरण

• सदर अस्पताल, छपरा
• प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, दरियापुर
• सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, दिघवारा
• सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, गरखा
• सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, मसरख
• सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सोनपुर
• समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, एकमा
• प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, मकेर
• अमृत हॉस्पिटल, सारण (निजी)

प्रत्येक टीकाकरण केंद्र पर इस तरह किया गया है टीम का गठन

• सुरक्षाकर्मी (वैक्सीनेशन पदाधिकारी-1): भीड़-भाड़ को नियंत्रित करने के लिए
• सत्यापनकर्ता (वैक्सीनेशन पदाधिकारी-2): लाभार्थियों को सत्यापित करना चुनाव बूथ अनुसार
• टीकाकर्मी (वैक्सीनेटर पदाधिकारी-1): लाभार्थी का टीकाकरण करना
• सहयोगकर्मी/ उत्प्रेरक(वैक्सीनेशन पदाधिकारी-3) टीकाकर्मी को सहयोग देना, टीकाकरण के पश्चात् 30 मिनट तक लाभार्थी का अवलोकन करना
• सहयोगकर्मी/ उत्प्रेरक(वैक्सीनेशन पदाधिकारी-4) टीकाकर्मी को सहयोग देना, टीकाकरण के पश्चात् 30 मिनट तक लाभार्थी का अवलोकन करना

लियो धनजंय व स्वेता राय को अवार्ड से किया गया सम्मानित

छपरा : लायंस डिस्ट्रिक्ट 322 ई अवार्ड सेरेमनी 2019-20 का आयोजन मुजफ्फरपुर जिले के केशरिया गार्डेन में संम्पन हुआ। जिसमें लियो क्लब छपरा सारण के अध्यक्ष लियो धनजंय को बेस्ट लियो एक्टिविटी अवार्ड से सम्मानित किया गया। जहां सभी लायंस एवं लियो सदस्यों ने लियो धनजंय बहुत-बहुत शुभकामनाएं दी एवं उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उक्त मौके पर पीडीजी लायन अमिताभ चौधरी, डी जी लायन संजय अवस्थी, जेड सी लायन मनोज कुमार वर्मा संकल्प,आर सी लायन ध्रुव कुमार पांडेय, लियो भारती, लियो शिवांगी, लियो सुमन, लियो हर्षाली, समृद्धि आदि सदस्य मौजूद रहे।

लायंस डिस्ट्रिक्ट 322ई अवार्ड सेरेमनी 2019-20 का आयोजन मुजफ्फरपुर जिले के केशरिया गार्डेन में संम्पन हुआ। जिसमें लियो क्लब ऑफ छपरा फेमिना की 2019-20 अध्यक्ष लियो स्वेता राय को लियो आँफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया। वहीं लियो फेमिना अध्यक्ष लियो भारती ने बताया कि आज वो भले ही हमारे बीच नहीं हैं लेकिन वो हमारे दिल मे हमेशा रहेगी। उनके कार्यों को अपना आदर्श मानते हुए लियो क्लब ऑफ छपरा फेमिना हर कार्य करती है। उक्त मौके पर ईडीजी लायन अमिताभ चौधरी, डीजी लायन संजय अवस्थी, जेडसी लायन मनोज कुमार वर्मा ‘संकल्प’,आरसी लायन ध्रुव कुमार पांडेय, लियो शिवांगी, लियो सुमन, लियो हर्षाली आदि सदस्य मौजूद थे।

लॉ एंड ऑर्डर को लेकर परेशान जनता पहुंचे डीआईजी कार्यालय

छपर : प्रमंडलीय डीआईजी मनु महाराज के कार्यालय परिसर में जनता दरबार का आयोजन देखा गया जहां प्रमंडल भर से लॉ एंड ऑर्डर को लेकर परेशान जनता पहुंचे डीआईजी के कार्यालय पहुंचे लगभग 3 दर्जन से अधिक पीड़ितों ने अपनी फरियाद सुनाई वही मौके पर डीआईजी ने कई मामलों का निष्पादन ऑनस्पॉट किया।

अधिकारीयो से बात करके कि तथा पीड़ितों के बारे में उन्होंने बताया कि अगर आप लोग इस मामले को ध्यान पूर्वक देखते तो आज हमारे यहां यह लोग नहीं आते इसलिए आप लोग इन लोगों की समस्याओं पर ध्यान पूर्वक कार्रवाई करें। वही मौके पर उन्होंने कई अधिकारियों को मामलों के निष्पादन तथा त्वरित कार्रवाई के लिए भी निर्देश दिए।

निलेश रामचंद्र देवरे ने हरी झंडी दिखाकर रैली किया रवाना

छपरा : 1 माह तक चलने वाली राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह को लेकर जिलाअधिकारी डॉक्टर निलेश रामचंद्र देवरे ने हरी झंडी दिखाकर एक रैली को रवाना किया। वही रैली का नेतृत्व कर रहे छपरा डीटीओ ने एनसीसी कैडेट तथा बालिका उच्च विद्यालय सह जिला इंटर कॉलेज कि छात्रों तथा शिक्षकों ने रैली में हिस्सा लिया।

जहां रैली जिला अधिकारी कार्यालय से निकलकर थाना चौक गोपेश्वर नगर बस स्टैंड नगरपालिका चौक होते हुए डीटीओ ऑफिस पहुंचकर कार्यक्रम का समापन किया गया। जहा परिवहन विभाग से सभी पदाधिकारी व कर्मचारी शामिल रहे। वही मौके पर जिला परिवहन पदाधिकारी ने सड़क सुरक्षा को लेकर हम लेट नहीं पहनने वाले दुपहिया वाहन चालकों को गुलाब का फूल देकर स्वागत किया तथा सुरक्षा को लेकर उनको सड़कों का नियमों का पालन करने का आग्रह भी किया जहां रैली में 2 दर्जन से अधिक ई रिक्शा को भी शामिल किया गया जिसे गुवारा से सजाए गये तथा सड़क सुरक्षा के नियमों का कट आउट भी देखा गया।

निःशुल्क शिक्षण संस्थान शिक्षा दीक्षा द्वारा बच्चों के दिया गया बैग

छपरा : शहर के कई क्षेत्रों में निःशुल्क शिक्षण संस्थान चला रही शिक्षा दीक्षा और अंतरराष्ट्रीय स्वयं सेवी संस्था लायंस क्लब छपरा टाउन के संयुक्त तत्वाधान में सोनी ज्वेलर्स के सहयोग के द्वारा बच्चों के बीच बैग का वितरण किया गया है। बैग पाकर बच्चे काफी खुश दिखाई दिए।

शिक्षा दीक्षा के संस्थापक रौशन गुप्ता ने कहा कि हमारी कोशिश है कि जो बच्चे शिक्षा से वंचित है. उनको और उनके परिवार वालो को शिक्षा के महत्व को बताते हुए प्रेरित करना है. फिलहाल शहर के विभिन्न इलाकों में कई निःशुल्क शिक्षण संस्थान युवाओं द्वारा शिक्षा दीक्षा के माध्यम से चलाई जा रही है।

लायंस आदित्य सोनी ने कहा कि युवाओं का ये प्रयास काफी सराहनीय है। अपने देश के भविष्य को इन युवाओं के द्वारा शिक्षा प्रदान की जा रही है। हम सब को भी चाहिए कि इनके साथ आकर आने वाले बैग वितरण करने में इनका रहा सहयोग लायंस क्लब छपरा टाउन के अध्यक्ष काबिर, मनीष कुमार मनी, अतुल कुमार, लियो फेमिना की अध्यक्षा भारती यादव शामिल थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here