16 जनवरी : सारण की मुख्य खबरें

0

रोट्रैक्ट क्लब ने उठाया जरूरतमंद और बेसहारों को ठंड से राहत दिलाना का बीड़ा

छपरा : जरूरतमंद और बेसहारों को कड़ाके की ठंड से राहत दिलाना का बीड़ा शहर की समाजसेवी संस्था रोट्रैक्ट क्लब ऑफ़ सारण सिटी ने उठाया है। क्लब के अध्यक्ष इरशाद के पहल पर प्रोजेक्ट ‘फुहार’ के माध्यम से शहर के विभिन्न स्थानों पर दर्जनों की संख्या में गरीब व वंचितों एवं रिक्शा चालकों के बीच कम्बल वितरित किए गए। हांड़कंपाऊ ठंड के बीच कम्बल पाकर जरूरतमंदों ने काफी रात महसूस की।

लोगों का कहना है कि अब रात आसानी से कट जाएगी। रोट्रैक्ट क्लब सारण सिटी का यह एक सराहनीय प्रयास है।इस दौरान क्लब सर्विस डायरेक्टर रोहित कुमार ने बताया की कड़ाके की ठंड की मार झेल रहे असहायों के बीच कम्बल वितरण किया गया है आगे भी हमारा प्रयास रहेगा की क्लब इसका लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाए। कम्बल पाकर लोगों के चेहरे पर खुशी साफ झलक रही थी।इस दौरान उपाध्यक्ष निशांत कुमार पांडेय,अवध बिहारी प्रसाद,रोहित कुमार,अभिषेक कुमार,राजू कुमार समेत अन्य सदस्य उपस्थित थे।

swatva

समाजसेवा में प्रखर व्यक्तित्व के धनी थे, रूपेश सिंह

छपरा : भारत स्काउट और गाइड गड़खा प्रखंड मुख्यालय पर बलिराम सिंह शालिग्राम सिंह ओपेन ट्रूप गड़खा बसंत के ट्रूप लीडर आशीष रंजन सिंह के नेतृत्व में पुण्यात्मा रूपेश कुमार सिंह जी का श्रद्धांजलि सभा व कैंडल मार्च सभा का आयोजन किया गया, वही आशीष ने बताया कि गत पिछले 4 दिन पहले रूपेश कुमार सिंह जी की हत्या उनकें पटना अपार्टमेंट के नीचे कर दी गई थी।

रूपेश सिंह पटना एयरलाइन्स इंडिगो के स्टेशन मैनेजर थे। सारण ज़िला में समाजसेवी के रूप में प्रखर व्यक्तित्व के धनी थे रूपेश सिंह, कोरोना काल मे व सारण में आये बाढ़ में ग्रसित ग्रामीणों को भोजन, खाद्य पदार्थ सामग्री भारी मात्रा में पहचाने का काम किये थे।

भारत स्काउट और गाइड सारण की सरकार से निवेदन हैं जल्द से जल्द अपराधियों को पकड़ा जाए व उन्हें जल्द से जल्द कठोर से कठोर सजा दी जाए । वही कार्यक्रम में उपस्थित ट्रूप के सीनियर लीडर्स अभिनय कुमार, सोनू कुमार, चंदन प्रसाद, गोलू कु सिंह, पिंटू कुमार आदि मुख्य रूप से उपस्थित होकर श्रद्धांजलि अर्पित किए।

एक्शन ऑन बॉडी कॉन्फिडेंस विषय को लेकर वर्कशॉप

छपरा : भारत स्काउट और गाइड के सक्रिय सदस्य अमन राज और जयप्रकाश कुमार क्षेत्रीय मुख्यालय भारत स्काउट एंड गाइड पूर्वी क्षेत्र के कार्यालय गंगानगर कोलकाता में संचालित एक्शन ऑन बॉडी कॉन्फिडेंस विषय के वर्कशॉप में भाग ले रहे है। ज्ञात हो की दिनांक 15 जनवरी 2021 से संचालित यह वर्कशॉप 17 जनवरी तक संचालित हो रहा है। राज्य मुख्यालय से 6 प्रतिभागी इस प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं जिसमें से तीन छपरा और तीन कटिहार से हैं इस वर्कशॉप में हमें दूसरों के अनुसार चेहरे की सुंदरता शरीर की बनावट जैसे लंबाई, चौड़ाई, मोटाई आदि की कॉपी पेस्ट बनने से रोकने के लिए जानकारी दी जा रही है।

जिला संगठन आयुक्त भारत स्काउट व गाइड सारण आलोक रंजन से प्राप्त जानकारी के अनुसार बिहार समेत रीजन के छः राज्य के लगभग 45 स्काउट, गाइड, रोवर, रेंजर और यूनिट लीडर/शिक्षक/शिक्षिका प्रतिभागी के रूप में इस शिविर में भाग ले रहे हैं। इस शिविर का संचालन संगठन आयुक्त पूर्वी क्षेत्र बबलू गोस्वामी तथा ओडिसा से इतिश्री पटनायक तथा मानस पनिग्रह द्वारा किया जा रहा है। यह स्काउट मास्टर प्रशिक्षण लेके आने के बाद सारण जिला सहित बिहार में एक्शन ऑन बॉडी कॉन्फिडेंस के प्रशिक्षक के रूप में कार्य करेगे।

अविनाश उपाध्याय की मौजूदगी में की गई बैठक

छपरा : ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (एआईएसएफ) सारण जिला इकाई की बैठक संगठन कार्यालय मंजर रिजवी भवन सलेमपुर छपरा में हुई। जिसकी अध्यक्षता अविनाश उपाध्याय ने किया। बैठक में समीक्षा एवं रिपोर्टिंग, संगठन सदस्यता एवं सम्मेलन, कोष, प्रशिक्षण शिविर, जेपीयू छात्र संघ चुनाव, आगामी कार्यक्रम पर चर्चा हुई।

बैठक में मौजूद संगठन के बिहार राज्य अध्यक्ष रंजीत पंडित ने कहा कि देश के पहले छात्र संगठन से जुड़ कर केंद्र व राज्य सरकार की शिक्षा विरोधी नीतियों के खिलाफ सड़कों पर संघर्ष तेज करने की आवश्यकता है. राज्य उपाध्यक्ष राहुल कुमार यादव ने कहा कि अपने हक और अधिकार के लिए शिक्षा और रोजगार के लिए एआईएसएफ से जुड़ कर पढ़ाई-लड़ाई तेज करें. उन्होंने कहा कि सारण जिला इकाई का ऐतिहासिक 19वां जिला सम्मेलन 29 जनवरी को छपरा शहर में होगा. जिला सम्मेलन में कई बड़े शिक्षाविद, राजनीतिज्ञ, सहित जिले के विभिन्न प्रखंडों से सैकड़ों छात्र-छात्राएं शामिल होंगे।

बैठक के अंत में सर्वसम्मति से 29 जनवरी 2021 को छपरा शहर में सारण जिला इकाई का 19वां जिला सम्मेलन कराए जाने का निर्णय लिया गया. जिला सम्मेलन से पहले सघन सदस्यता अभियान, यूनिटों, अंचलों का सम्मेलन, कोष संग्रह किए जाएंगे। बैठक में मुख्य रूप से राज्य-पार्षद अमित नयन, राज्य-पार्षद विनय कुमार गिरी, रूपेश कुमार यादव, किरण सागर, प्रियंका कुमारी, अभिषेक सौरभ, मोहन कुमार, नवजीवन कुशवाहा, मनोहर कुमार सिद्धार्थ, सत्येंद्र मांझी, अंकुश पाठक, फिरोज आलम, इमरान, विकास कुमार, राहुल सिंह अन्य मौजूद थे।

टीकाकरण महाअभियान स्वस्थ देश और स्वस्थ समाज के लिए बहुत जरूरी : डीएम

छपरा : जिले में शनिवार को कोरोना के खिलाफ विश्व के सबसे बड़ टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गयी। जिले के नौ केंद्रों पर टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई। जिलाधिकारी डॉ. नीलेश रामचंद्र देवरे ने सदर अस्पताल में टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया। इस मौके पर डीएम ने कहा कि यह टीकाकरण महाअभियान स्वस्थ देश और स्वस्थ समाज के लिए बहुत जरूरी है

टीकाकरण को लेकर किसी के भी मन में किसी तरह की कोई भ्रांति नहीं होनी चाहिए। सफाई कर्मचारी और अन्य चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ विशेष भूमिका निभा रहे हैं। अस्पताल में वार्ड के भीतर और बाहर इन्हें कर्मचारियों की विशेष भूमिका रहती है। इसलिए टीकाकरण में पहला अधिकार इसी वर्ग के कर्मचारी को मिलना चाहिए।

जिले में 9 केंद्रों पर टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गयी है। जहां पर चयनित स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जा रहा है। जिलाधिकारी डॉ० नीलेश रामचंद्र देवरे ने कहा कि दोनों डोज लगवाना जरूरी है और टीका लगवाते ही आप ऐसा कभी न करें कि कोरोना के एहतियाती उपायों को भूल जाएं।

मास्‍क, दो गज की दूरी इन सभी बातों का पालन करना अभी भी जरूरी है। पहली और दूसरी डोज के बीच, 28 दिनों का अंतराल भी रखा गया है। दूसरी डोज लगने के 2 हफ्ते बाद ही आपके शरीर में कोरोना के विरुद्ध जरूरी शक्ति विकसित हो पाएगी। सबसे पहले सदर अस्पताल के सफाई कर्मी को टीका लगाया गया। टीका लगने के बाद उन्होंने कहा कि मुझे गर्व है कि सबसे पहले वैक्सीनेशन के लिए मुझे चुना गया। मेरे मन में किसी तरह का कोई डर नहीं है। वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। मैँ पूरी तरह से स्वस्थ हूं।

प्रत्येक सत्र पर 100 कर्मियों को वैक्सीनेशन का लक्ष्य :

जिलाधिकारी डॉ. नीलेश रामचंद्र देवरे ने बताया कि जिले के प्रत्येक सत्रों पर कोविन पोर्टल पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों की सूची में से सौ-सौ कर्मियों की सूची तैयार की गयी थी। प्रत्येक सत्र पर 100 लोगों को टीकाकरण करने का लक्षय निर्धारित किया गया है। इस तरह से जिले में प्रथम दिन 900 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित है।

इन जगहों पर शुरू हुआ टीकाकरण :

• सदर अस्पताल ,छपरा
• प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, दरियापुर
• सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, दिघवारा
• सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, गरखा
• सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, मसरख
• सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सोनपुर
• समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, एकमा
• प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, मकेर
• अमृत हॉस्पिटल, सारण (निजी)

चुनाव बूथ की तर्ज पर बनाया गया टीकाकरण रूम :

डीएम डॉ. नीलेश रामचंद्र देवरे ने बताया कि टीकाकरण के लिए सत्र स्थल का निर्धारण निर्वाचन बूथ के अनुसार ही किया गया है। सत्र स्थल पर 3 कक्ष उपलब्ध हैं , पहला कक्ष लाभार्थियों को टीका लेने के लिए वेटिंग एरिया, दूसरा कक्ष टीकाकरण के लिए एवं तीसरा कक्ष टीकाकरण के पश्चात 30 मिनट तक लाभार्थी की निगरानी के लिए, ऑब्जर्वेशन रूम में पर्याप्त संख्या में बेड एवं कुर्सी की उपलब्धता भी सुनिश्चित की गयी है।

टीका लगने के बाद किया गया अवलोकन :

सीएस डॉ० माधवेश्वर झा ने बताया कि सभी टीकाकरण केंद्रों पर लाभार्थियों को आब्जर्वेशन रूम में बिठाया गया। वैक्सीनेशन के बाद उसका कोई साइड इफेक्ट तो नहीं हो रहा। लाभार्थी को कैसा महसूस हो रहा। चक्कर या उल्टी आदि की शिकायत तो नहीं आदि का अवलोकन करने के लिए उन्हें केंद्र के आब्जर्वेशन केंद्र पर रखा गया । उन्हें आधा घंटा देखने के बाद घर जाने दिया गया।

सभी टीकाकरण स्थलों पर एईएफआई की किट उपलब्ध :

सभी टीकाकरण स्थलों पर पर्याप्त मात्रा में एनफ्लासिक्स तथा स्वास्थ्य संस्थानों पर एईएफआई किट की उपलब्धता सुनिश्चित की गयी है। कोविड-19 के टीकाकरण के पश्चात होने वाले किसी प्रकार के एईएफआई घटना की प्रविष्टि को-विन पोर्टल पर अपलोड की जाएगी।

सभी केंद्रों पर लाइव वेबकास्टिंग :

जिले के सभी टीकाकरण सत्र स्थलों पर एनआईसी के माध्यम से लाइव वेबकास्टिंग की गयी । जिसमें देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र द्र मोदी के द्वारा संबोधित किया गया। सभी केंद्रों पर एलईडी टीवी, लैपटॉप व अन्य जरूरी उपकरणों की व्यवस्था की गयी थी।

बैनर-पोस्टर व बैलून से सजाया गया है टीकाकरण स्थल :

सभी टीकाकरण सत्र स्थलों पर प्रचार- प्रसार के लिए बैनर- पोस्टर का प्रदर्शन एवं साज-सज्जा सामग्रियों का समुचित प्रबंध किया गया है। टीकाकरण केंद्र पर समुचित मात्रा में हैंड सैनिटाइजर , मास्क आदि की व्यवस्था रखी गयी है। ताकि लाभार्थियों एवं कर्मियों के द्वारा हैंड सैनिटाइजर का उपयोग किया जा सके। साथ ही कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए साफ- सफाई का पूर्ण रूप ध्यान देते हुए पूर्व में निर्गत प्रोटोकॉल का अनिवार्य रूप से पालन सुनिश्चित किया जा रहा है।

इन कर्मियों को लगाया गया टीका :

• आशा कार्यकर्ता
• सफाई कर्मचारी
• नर्स
• एंबुलेंस चालक
• हेल्थ मैनेजर
• चिकित्सक
• लैब टेक्निशियन
• ईएमटी
• आंगनवाड़ी सेविका सहायिका
• अन्य सभी स्वास्थ्यकर्मी

पर्यवेक्षण व सुरक्षा के लिए पदाधिकारियों की तैनाती :

प्रत्येक टीकाकरण केंद्रों पर पर्यवेक्षण के लिए स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। वहीं सुरक्षा दृष्टिकोण से वरीय उपसमहर्ता पदाधिकारी एवं पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है।

राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण निधि समर्पण अभियान का शुभारंभ

छपरा : राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण निधि समर्पण अभियान का शुभारंभ सदर प्रखंड पूर्वी तेलपा पंचायत के बसाढ़ी हनुमान मंदिर से दिनांक 16 /1/ 2021 को वहां सभी नवयुवकों और ग्रामीणों के द्वारा किया गया साथ ही निधि संग्रह करकर्ताओं के द्वारा कराया गया और सभी पंचायतों के लिए कार्यकर्ता को भेजा गया जिसमें मुख्य रुप से नेतृत्व कर रहे। सदर प्रखंड अभियान प्रमुख रॉकी सिंह बजरंगी के द्वारा किया गया जिसमे देवानन्द सिंह,मनोरंजन सिंह,रमण कुमार. राहुल, पवन अभिषेक, गूडडु कुमार, सौरभ, विकास कार्यकर्ता शामिल रहे।

नागराज टीम 47 रनों से जीत हासिल कर सेमीफाईनल में जगह बना ली

छपरा : इसुआपुर के प्रखंड के प्रखण्ड मुख्यालय के खेल मैदान में विष्णु क्रिकेट क्लब विष्णुपुरा के बैनर तले t-20 क्रिकेट टुर्नामेन्ट का उद्घाटन मैच जलालपुर बनाम नागराज के बीच खेला गया। जिसका उद्घाटन मुखिया संगम बाबा ने फीता काटकर किया। सोलह ओवरों के इस खेल में टास जीतकर जलालपुर की टीम ने नागराज की टीम को बल्लेबाजी करने को आमंत्रित किया।

वहीं जलालपुर की टीम बल्लेबाजी करते हुये 16 ओवरों में 9 विकेट खोकर 144 रन बनाये। वहीं जवाब में खेलने उतरी जलालपुर की टीम 97 रनों पर सिमट गई और नागराज की टीम 47 रनों से जीत हासिल कर सेमीफाईनल में जगह बना ली। वहीं मुखिया संगम बाबा ने अपने सम्बोधन में कहा की क्रिकेट जीवन को स्वस्थ बनाने के लिये और शरीर के फिटनेस के लिये जरुरी है। खेल को प्राथमिकता दें मगर अपने कैरियर को ध्यान में रखते हुये। एम्पायर सरफराज व राजू थे। विशिष्ट अतिथि पुतुल सिंह आयोजक रुपम कुमार, धीरज, पिन्टू, मनीष, राहुल के साथ-साथ सैकड़ों खेलप्रेमी मौजूद थे।

वहीं प्रखंड के फेनहरा आस्था क्रिकेट क्लब के बैनर तले T-20 टुर्नामेन्ट के शाँट बाउन्ड्री का तीसरा मैच महम्मदपुर बनामा शहनवाजपुर के बीच खेला गया जिसका उद्घाटन मुखिया संगम बाबा ने किया। टास जीतकर पहले बल्लेबाजी कर महम्मदपुर की टीम 12 ओवरों में 7 विकेट खोकर 36 रन बनाकर शहनवाजपुर को 37 रनों का लक्ष्य दिया। जवाबी पारी खेलते हुये शहनवाजपुर की टीम 13 रनों पर सिमट गई। आयोजक टुनटुन यादव, रितिक यादव, संदीप यादव व अम्पायर चंदन व अमीत थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here