16 जनवरी : मुजफ्फरपुर की मुख्य खबरें

0

फर्जी कागज़ात बनाने में अन्य के साथ डी० टी० ओ० भी शामिल

मुजफ्फरपुर : एस पी द्वारा छापामारी कर गाड़ी समेत एक व्यक्ति को गिरफ़्तार कर लिया गया। व्यक्ति के बयान को लेकर कार्यवाही की गई। जिसमें दामोदरपुर सिरीज़ गैरेज में चोरी की गाड़ियों का नया कागजात तैयार कर बेचने का काम किया जा रहा था। फर्जी कागज़ात बनाने का काम डी० टी० ओ०, कार्यालय कर्मचारी और वहां स्थित दलालों द्वारा किया जाता था। संवाददाता सम्मेलन में वरीय पुलिस कप्तान श्री जयकांत द्वारा जानकारी दी गई और बताया गया कि अभी भी छापामारी जारी है।

16 जनवरी से लॉन्चिंग होगा कोविड-19 टीकाकरण

मुजफ्फरपुर : जिले में कोविड-19 वैक्सीनेशन हेतु कुल 20622 लाभार्थियों को कोविन पोर्टल पर अपलोड किया गया है। जिसमें 16843 सरकारी क्षेत्र से, जबकि 3677 निजी स्वास्थ्य संस्थानों से सम्बन्धित है। स्वास्थ्य विभाग के 8474, आईसीडीएस के 8369, केंद्रीय कर्मचारी 102, निजी संस्थानों के कर्मचारी 3677 शामिल हैं।

swatva

16 जनवरी को इसकी लॉन्चिंग की जा रही है, जिले के कुल 10 स्थानों पर कोविड-19 वैक्सीनेशन किया जाएगा। सभी 10 सत्रों हेतु 100-100 लाभार्थी को चिन्हित किया गया है ,जिसमें 50 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति गर्भवती महिला को गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों को शामिल नहीं किया गया है। प्रत्येक सत्र पर पांच सदस्यीय टीकाकरण टीम का गठन किया गया। प्रथम चरण में हेल्थ केयर वर्कर को टीका लगेगा। इन कार्यों के अनुश्रवण के लिए सभी जगह वेब कैमरा लगाया गया है। टिकाकरण सेंटर पर वेटिंग रूम में टेलीविजन लगाया गया है।

इन सभी कार्यों के अनुश्रवण के लिए डिस्ट्रिक्ट लेवल पर डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रूम एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर भी कंट्रोल रूम 24 x7 के तहत संचालित किया जा रहा है।ए ई एफ आई प्रबंधन के लिए एक ई एफ आई कीट केंद्र पर उपलब्ध होगा, जिसमें 10 तरह की दवाइयां उपलब्ध रहेंगी। प्रथम टीकाकरण के 28 दिनों के बाद दूसरा टीका पड़ेगा और दूसरे टीके के 14 दिनों के बाद ही पूर्ण प्रतिरोधक क्षमता विकसित होगी। इस बीच के लिए सभी सावधानियां को व्यवहार में लाना अनिवार्य होगा।

पूर्ण प्रतिरोधक क्षमता विकसित होने तक सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क का उपयोग, साबुन से हाथ को 20 सेकंड तक साफ करना ,सैनिटाइजर का प्रयोग इत्यादि को मेंटेन करना अनिवार्य होगा। इसे लेकर किसी भी तरह की अफवाहों पर लोग ध्यान ना दें। साथ ही जिस किसी प्लेटफार्म से या व्यक्ति द्वारा टीकाकरण को लेकर अफवाह फैलाने की कोशिश की जाएगी तो उनके विरुद्ध विधि सम्मत सख्त करवाई की जाएगी।

मुजफ्फरपुर पुलिस को मिली बड़ी सफलता

मुजफ्फरपुर : 3 जनवरी को साहेबगंज थाना क्षेत्र के पहाड़पुर मनोरथ गांव में एक नाबालिग लड़की से गैंग रेप किया गया था। लड़की की मां मर चुकी है और पिता पंजाब में मजदूरी करता है। पिता के द्वारा 11 जनवरी को साहेबगंज थाना को आवेदन दिया गया था।

जिस आधार पर कार्रवाई करते हुए टिम गठित कर सभी अभियुक्तों को गिरफ़्तार किया गया है। गिरफ़्तार अभियुक्तों में गुलशन कुमार, चंचल कुमार, अभिनय कुमार, राजा, चंचल कुमार के पिता आलोक कुमार एवं राजा के पिता हीरदेव सिंह शामिल हैं। मृतका का शव गंडक नदी के दिया से बरामद किया गया था, साथ ही शव ले जाने में उपयोग हुए टैक्टर को भी जप्त कर लिया गया है।

युवा सप्ताह पर लगा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर

मुजफ्फरपुर : आज रक्तदान महादान के ध्येय को आगे बढ़ाते हुए दूसरों के जीवन बचाने के लिए राष्ट्रीय युवा सप्ताह 2021 अंतर्गत सामाजिक सेवा दिवस के अवसर पर नेहरू युवा केन्द्र एवम् रेड क्रॉस सोसाइटी, मुजफ्फरपुर के संयुक्त तत्वाधान में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। यह आयोजन रेड क्रॉस सोसायटी, मुजफ्फरपुर में किया गया।

उदय शंकर सिंह, सचिव, रेड क्रॉस सोसाइटी मुजफ्फरपुर द्वारा रक्तदान को उत्तम कार्य बताते हुए और सभी लोगो को आगे बढ़कर इसका हिस्सा बनने हेतु प्रेरित किया गया। कहीं भी किसी के साथ दुर्घटनाएं हो सकती हैं। ऐसी परिस्थिति में तत्काल रक्त की आवश्यकता पड़ती है। इसलिए रक्तदान बेहद जरूरी है। रक्तदान करने वालों में शामिल प्रकाश कुमार,चंदन कुमार, प्रिंस कुमार आदि ने बताया कि रक्तदान सबसे बड़ा दान है। जरूरतमंदों की रक्त से जान बच सके इसके लिए सामूहिक तौर पर रक्त दान किया गया। रक्तदान से लोगों के स्वास्थ्य को भी कई फायदा पहुंचता है।

उन्होंने बताया कि रक्तदान कर हम किसी की भी जिंदगी बचा सकते हैं।18 वर्ष के ऊपर लोगों को रक्तदान अवश्य करना चाहिए। रक्तदान करने से किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। दान किए गए रक्त से किसी को जीवनदान मिल सकता है। इस शिविर में युवा मंडल के सदस्यों एवं राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवकों द्वारा रक्तदान किया गया। रक्तदान शिविर को सफल बनाने में ब्लड बैंक के डॉ0 अजीत कुमार, ब्लड बैंक टेक्नीशियन विमलेश कुमार, पंकज कुमार गिरि, प्रेम निवास कुमार, बबलू कुमार आदि उपस्थित रहे।

सुनील कुमार अकेला की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here