15 जनवरी : मुजफ्फरपुर की मुख्य खबरें

0

14 जनवरी से 31 जनवरी तक परिवार नियोजन पखवाड़ा

मुजफ्फरपुर : परिवार नियोजन पखवाड़ा का शुभारंभ आज सिविल सर्जन, मुजफ्फरपुर द्वारा किया गया। परिवार नियोजन पखवाड़ा का आयोजन जिले में 14 जनवरी से 31 जनवरी तक होगा। इस बार जिसका थीम है परिवार नियोजन सुरक्षित है।

बिहार एवं मुज़फ़्फ़रपुर के विकास के लिए निरंतर समर्पित रहूंगा : सुरेश कुमार शर्मा

मुज़फ़्फ़रपुर : मकर सक्रांति के शुभ अवसर पर पूर्व आयोजित मकर संक्रान्ति भोज के दौरान कही। आज श्री शर्मा के चक्कर मैदान आवास पर दही-चूड़ा का आयोजन किया गया जिसमें शहर के विभिन्न वर्गों का जमावडा हुआ तथा खरमास की समाप्ति के बाद नए जोश एवं उमंग से बिहार को आगे बढ़ाने के लिए लोगों ने बधाइयाँ अदान प्रदान की।

swatva

इस अवसर पर पूर्व विधायक बेबी कुमारी, केदार प्रसाद गुप्ता, महापौर सुरेश कुमार, पूर्व विधान पार्षद नरेंद्र प्रसाद सिंह, पूर्व उप महापौर विवेक कुमार, उत्तर बिहार चेंबर ऑफ़ कॉमर्स के अध्यक्ष पुरुषोत्तम पोद्दार, वार्ड पार्षद हरिओम कुमार, प्रमोद कुमार शाही, मनोरंजन शाही, मनोरंजन बर्मा, मनीष कुमार, संजय सिन्हा, नीलेश वर्मा,अजय नारायण, सतेंद्र कुमार टुनटुन, सुबोध कुमार, सुनीता सहनी, पूनम बर्मा सहित सैकड़ों लोग उपस्थित हुए।

राष्ट्रीय युवा सप्ताह के अवसर पर हुई प्रतिभागिता में भाग लिए प्रतिभागी

मुजफ्फरपुर : नेहरू युवा केंद्र, मुजफ्फरपुर (युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार) द्वारा राष्ट्रीय युवा सप्ताह 2021 कार्यक्रम के तहत प्रतिभागिता दिवस के अवसर पर बंदरा, गायघाट,औराई एवं कुढ़नी प्रखंड में निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। निबंध प्रतियोगिता का विषय आपदा प्रबंधन में युवाओं की भूमिका रखा गया था।

इस प्रतियोगिता में उक्त सभी प्रखंडों के युवा/युवती मंडल के सदस्यों ने भाग लिया। इन सभी प्रतिभागियों में जिला स्तर पर चयनित प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय विजेता को राष्ट्रीय युवा सप्ताह के समापन समारोह के दिवस पर पुरस्कृत किया जाएगा। कार्यक्रम को सफल रूप से आयोजित करने में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक सुनील कुमार, राजू कुमार, छवि कुमारी एवम् ओम प्रकाश कुमार की मुख्य भूमिका रही।

वार्डों के प्रगति कार्य को पूर्ण कर अपूर्ण कार्य का विवरण दें : जिलाधिकारी

मुजफ्फरपुर : जिलाधिकारी प्रणव कुमार द्वारा उनके कार्यालय कक्ष में आज विकासात्मक योजनाओं की समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में हर घर नल का जल, ग्रामीण योजना के क्रम में जिला पंचायती राज पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि कुल 5324 वार्डो के विरुद्ध 4301वार्डो में पंचायती राज विभाग द्वारा कार्य कराया जा रहा है। उनमें से 4121वार्डों में कार्य पूर्ण है। शेष में कार्य प्रगति पर है।

जिलाधिकारी ने जिला पंचायती राज पदाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि उक्त महत्वाकांक्षी योजना का सतत अनुश्रवण करना सुनिश्चित करें। जिन वार्डों में कार्य प्रगति पर है या पूर्ण नहीं है उन वार्डो की सूची शीघ्र उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। साथ में किन कारणों से कार्य अपूर्ण है उसका भी विवरण मांगा गया है। वही पीएचईडी के सहायक अभियंता द्वारा बताया गया कि कुल 724 वार्डों में कार्य पूर्ण कर लिया गया है। शेष वार्डो में विद्युत संयोजन नहीं होने के कारण पूर्णता की दिशा में बाधा उत्पन्न हो रही है।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि कार्यपालक अभियंता विद्युत से समन्वय स्थापित करते हुए विद्युत संयोजन का कार्य शीघ्र कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी और पीएचडी के सहायक अभियंता दोनों को निर्देश दिया कि कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र प्राप्त करें। शहरी क्षेत्र के समीक्षा के क्रम में मोतीपुर में 15 वार्डों में से 13 वार्ड में कार्य पूर्ण है।

कांटी में सभी 14 वार्डों में कार्य पूर्ण है जबकि साहेबगंज में 13 में से 12 वार्डो में कार्य पूर्ण हो चुका है।नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारियों द्वारा बैठक में उक्त जानकारी दी गई। नगर निगम से उक्त योजना के क्रियान्वयन की अद्यतन स्थिति का प्रतिवेदन मांगा गया है।स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की समीक्षा के क्रम में बताया गया कि अप्रैल से लेकर अभी तक 1118 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

जिलाधिकारी ने इस पर नाराजगी प्रकट करते हुए निर्देश दिया कि उक्त योजना के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित करें। साथ ही कोचिंग संस्थानों और महाविद्यालयों से समन्वय स्थापित कर आवेदनों की संख्या में अपेक्षित वृद्धि करना सुनिश्चित किया जाए। डीआरसीसी प्रबंधक ने बताया कि अभी तक कुल 4240 स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड वितरित किया जा चुका है, जबकि 21215 लाभान्वितों को मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता दिया गया है।

जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने बैठक में उपस्थित सभी पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में शिथिलता या किसी भी तरह की कोताही बरतने पर संबंधित पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने चेताया कि योजनाओं के क्रियान्वयन में पूरी पारदर्शिता हो तथा तय मानकों के अनुरूप योजनाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए।

सुनील कुमार अकेला की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here