12 जनवरी : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

जिला पदाधिकारी द्वारा जिला के विभिन्न अनुमंडल, प्रखंड एवं अंचल कार्यालय का किया गया निरीक्षण

मधुबनी : जिला पदाधिकारी अमित कुमार (भा०प्र०से०) द्वारा जिले के विभिन्न अनुमण्डलो/प्रखण्डो एवं अचंल कार्यालयों एवं अन्य महत्वपूर्ण स्थलों का औचक निरीक्षण किया गया। इस क्रम में सर्वप्रथम जिला पदाधिकारी प्रखण्ड-सह-अंचल कार्यालय जयनगर का निरीक्षण किया गया। मधुबनी जिला पदाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान सभी अनुमंडलों/प्रखंडों/अंचलों के पदाधिकारियो एवं कर्मियो को नियत समय पर कार्यालय आने तथा उनके कार्यालय में प्राप्त विभिन्न आवेदनो/परिवादो को ससमय निष्पादित करने का निर्देश दिया।

इस दौरान जिला पदाधिकारी ने सभी अधिकारियों एवं कर्मियो को राज्य सरकार की विकासोन्मुखी योजनाओं जैसे सात निश्चय योजना/जल-जीवन-हरियाली/गरीबी उन्मुलन/वृद्धा पेंशन पर स्वच्छ, पारदर्शी एवम् त्वरित कार्रवाई कर योग्य लोगो को लाभ पहुंचाने का निदेश दिया। जिला पदाधिकारी ने सभी पदाधिकरियों को कार्यालय एवं क्षेत्र भ्रमण का समय निर्धारित करने का निर्देश दिया। सभी प्रखंड एवं अंचल कर्मियों को उनके पदस्थापित प्रखंड में ही रहने का निर्देश जिला पदाधिकारी ने दिया। मधुबनी जिला पदाधिकारी द्वारा जयनगर अनुमंडल के निरीक्षण के दौरान जयनगर अनुमंडल अस्पताल का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान कोविड-19 के वैक्सीन को लेकर दिशा निर्देश दिए।

swatva

बिहार राज्य किसान सभा अंचल कमिटि जयनगर द्वारा

मधुबनी : भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) बिहार के पार्टी संस्थापक सदस्य में से एक हर जुलुमो तथा गरीबों का आवाज़ पूर्व राज्य सचिव सह केन्द्रीय कमिटि सदस्य पूर्व विधायक/एमएलसी बिहार में पार्टी के अभिभावक सम्मानित जन-जन के प्रिय नेता कॉमरेड गणेश शंकर विद्यार्थी का निधन पर जयनगर में वामपंथी विचारों को समझने वालों में शोक की लहर दौड़ पड़ा है।

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी कॉमरेड गणेश शंकर विद्यार्थी को नमन करते हुए भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित किया गया, साथ ही उनके निधन से बामपंथी सभी मर्माहत हैं। शोक सभा की अध्यक्षता किसान नेता रामजी यादव ने की शोक व्यक्त करने में सीपीआई(एम) के अंचल मंत्री उपेन्द्र यादव, आतिश कुमार, पवन कुमार यादव, मोहन कुमार यादव रत्नेश्वर प्रसाद ने दो मिनट का मौन धारण कर उनके आत्मा की शान्ति का प्राथना किया गया, साथ ही सभी ने उनके विचार पर चलने की बात कही।

साथ ही 13/1/2021 को किसान विरोधी तीन काला कानून की प्रतियां जयनगर प्रखंड के वेला बांध चौक पर दिन के 3 बजे जलाने का निर्माण लिया गया, जिसमें सभी किसान भाइयों से अपील की गई हैं कि स समय पहुच कर कार्यक्रम को सफल बनाने का आवाहन किया गया है।

जरूरतमन्द लोगों के बीच भोजन और कम्बल वितरण

मधुबनी : जिले के जयनगर में आर्य कुमार पुस्तकालय परिसर के सभा कक्ष में डी०एम० रूँगटा चैरिटेबुल ट्रस्ट के तत्वावधान में समाज सेवी ब्रज मोहन रूँगटा के द्वारा चिन्हित कर शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के लगभग दो सौ जरूरतमन्द बुजूर्ग, दिव्यांग महिला पुरुषों के बीच भोजन पड़ोस कर खिलाया गया और कड़ाके की ठण्ड के बीच कम्बल वितरण किया गया।

उक्त कार्यक्रम का संचालन सेवा निर्वित प्राचार्य नारायण यादव ने किया। पुस्तकालय की पदेन अध्यक्ष सह कार्यक्रम की मुख्य अतिथी जयनगर एसडीएम बेबी कुमारी, जयनगर चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स के महासचिव अनिल बैरोलिया, समाजसेवी ब्रजमोहन रूँगटा के द्वारा संयुक्त रूप से दिप प्रज्वलित कर किया गया।आयोजक के द्वारा मिथिला के परम्परा के अनुसार पाग, दोपट्टा, शॉल समेत अन्य उपहार भेट कर स्वागत और सम्मानित किया गया।

वहीं, एसडीएम बेबी कुमारी के द्वारा कई जरूरतमन्द लोगों के बीच कम्बल वितरण कार्यक्रम की शरुआत की गई। एसडीएम बेबी कुमारी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि जरूरत मन्द लोगों की सेवा, भोजन पड़ोस कर खिलाना, निःस्वार्थ भाव, दान करना मानव और मानवता का सबसे बड़ा धर्म हैं। सभी से अपील की गई जो निर्धन छात्र है, और जरूरतमन्द लोग हैं वह सभी पुस्तकालय में रखी पुस्तकों से ज्ञान अर्जित कर सकते हैं। पुस्तकालय परिसर का भ्रमण कर भी की। उक्त मौके पर चैम्बर के अध्यक्ष अखिलेश्वर सिंह, महासचिव अनिल बैरोलिया, समाजसेवी विश्वम्भर पूर्वे, सेवा निर्वित प्राचार्य नारायण यादव, जंग बहादुर महासेठ, जितेंद्र कुमार नवीन, रामेश्वर प्रसाद गुप्ता, मुनीन्द्र दास, कमल अग्रवाल समेत कई वरिष्ठजन और गणमान्य लोग कार्यक्रम में उपस्थित हुए।

सुविधाएं बढ़ी सदर अस्पताल के सभी वार्डों में लगाया गया ब्लोअर

मधुबनी : सदर अस्पताल में वार्ड में रह रहे मरीजों को ठंड में पूरी तरह से राहत दिया जा रहा है ठंड से बचाव के लिए सभी तरह की व्यवस्था की गयी है। जिसके तहत मरीजों को कंबल दिया जा रहा है| साथ ही सभी वार्डों में ब्लोअर लगाया गया है। एवं अस्पताल के बेड पर प्रत्येक दिन अलग-अलग रंग की चादरें बिछी हुई दिखने लगी है।

इसके लिए स्वास्थ्य महकमा नई पहल करते हुए चादर भी उपलब्ध करा रहा है। नई पहल से अस्पताल के बेड भी सतरंगी चादरों के कारण एक अलग लुक में दिखाई दे रहे हैं। जिले के सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में अब मरीजों के बेड पर रंगीन चादर दिख रही है। अब मरीजों को घर से बेड पर बिछाने के लिए चादर तथा ठंड से बचाव के लिए घर से कंबल नहीं लाना पड़ता है। अस्पताल प्रशासन की इस पहल से मरीजों को बेहतर सुविधा मिल रही है। इससे मरीजों की सेहत सुधरने के साथ उन्हें अच्छा महसूस हो रहा है।

प्रत्येक दिन अलग-अलग रंग की चादर :

अस्पताल प्रबंधक अब्दुल मजीद ने बताया स्वास्थ्य संस्थानों में प्रत्येक दिन विभिन्न रंग की चादर दिख रही है। रविवार को बैगनी, सोमवार को नीला, मंगलवार को आसमानी, बुधवार को हरा, गुरुवार को पीला, शुक्रवार को नारंगी, शनिवार को लाल रंग की चादरें बिछाईं जा रही हैं है।

सभी वार्डों में बेड पर मिल रहा है चादर :

इसमें आपातकालीन वार्ड, सिजेरियन वार्ड, शिशु वार्ड, एडिक्शन वार्ड, कालाजार वार्ड, पुरुष वार्ड, महिला वार्ड समेत अन्य वार्ड में बेड की संख्या निर्धारित की गयी है। विभिन्न वार्डों में छह रंग की का चादर बिछानी ना है। योजना के तहत प्रतिदिन अलग-अलग रंग की चादर बिछाई जानी है। वार्ड में चादर चतुर्थ वर्गीय कर्मी और ममता की सहायता से बिछाई जा रही है।

हर दिन बदली जाती है चादर :

सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा झा ने कहा कि चादरों की विशेषता यह है कि अगर अस्पताल के बेड पर किसी दिन कोई मरीज नहीं पहुंचता है तो दूसरे दिन चादर अवश्य ही बदल दी जाती है। सरकार की हिदायत के अनुसार सभी चादरों को अलग-अलग दिन के हिसाब से बिछाना है। वहीं वार्ड में किस दिन कौन से रंग का चादर बिछाया जाएगा, इसकी सूचना भी बोर्ड पर प्रदर्शित की किया गयी गया है। जिन्हें देखकर कोई भी मरीज या उनके साथ पहुंचने वाले परिजन भी एतराज दर्ज करा सकते हैं। मरीजों को हर संभव बेहतर सुविधा देने का प्रयास किया जा रहा है।

अस्पतालों में मिल रही सेवाओं से मरीजों में संतुष्टि :

सदर अस्पताल में इलाज कराने आए मरीज ने बताया पहले की तुलना में अस्पताल की के व्यवस्था में काफी सुधार हुआ है।अब किसी मरीज को अपना चादर और कंबल नहीं लाना पड़ता है क्योंकि अस्पताल प्रशासन की ओर से चादर और कंबल उपलब्ध कराया जा रहा है। साफ-सफाई की व्यवस्था भी दुरूस्त की गयी है। जिससे मरीजों को काफी सहूलियत सहुलयित हो रही है। पुरुष मेडिकल वार्ड में इलाज करा रहे सुमन मंडल नाहर भगवतीपुर, लालू यादव भौआरा, विजय यादव खजौली, महिला वार्ड में कंचन देवी राघोपुर बहेरी, राखी कुमारी भौआरा, जीबछी देवी अरेर, मनोर देवी साहपुर ने बताया कि अस्पताल में भोजन के साथ ठंड से बचाव के लिए सभी तरह की का व्यवस्था किया गया है।

कोविड-19 टीकाकरण को लेकर टीकाकर्मी व अन्य कर्मी को दिया गया एक दिवसीय प्रशिक्षण

मधुबनी : सदर अस्पताल के सभागार में कोविड-19 वैक्सीनेशन ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया गया| जिसमें आगामी 16 जनवरी से होने वाले कोविड-19 टीकाकरण को लेकर टीकाकर्मी व अन्य सहयोगी स्टाफ को कोविड-19 टीकाकरण की के बाबत प्रशिक्षण दिया गया । कोविड वैक्सीनेशन प्रशिक्षण में कोविड वेक्सिनेशन के बारे में आवश्यक जानकारियां दी गई। जिले में फ़िलहाल 11 स्थानों पर कोविड वैक्सीनेशन किया जायेगा|

जिसमें मे प्रथम चरण में जिले के 15 हजार 74 हेल्थ केयर वर्कर को टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण करने के लिए 65 वैक्सीनेशन कर्मी को प्रशिक्षण दिया गया। जिले में 21 कोल्ड चेन पॉइंट से कोविड वेक्सीन टीकाकरण स्थलों पर पहुचाई जायेगी। सदर अस्पताल में आयोजित कोविड-19 वैक्सीनेशन ट्रेनिंग प्रोग्राम में एसीएमओ डॉ. सुनील कुमार ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से जनसामान्य की सुरक्षा के मद्देनजर कोविड टीकाकरण भारत सरकार की उच्च प्राथमिकता में है। जिसके लिए जिले में कोविड वैक्सिनेशन सेंटर की स्थापना के साथ अन्य जरूरी तैयारियां की जा रही हैं।

कोविड-19 के अनुरूप व्यवहारों का पालन करते रहना होगा :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एसके विश्वकर्मा ने बताया कि कोविड वैक्सीन के लांच होने से आम आदमी के जेहन में इसको लेकर बना भय समाप्त होगा। साथ ही और लोग टीकाकरण के बाद कोरोना संक्रमण के साथ- साथ कई तरह की बंदिशों से निजात पा सकेंगे। वहीं सरकार के गाइडलाइन के अनुसार कोविड-19 के अनुरूप व्यवहारों का पालन करते रहना होगा.| स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लग जाने से उनके मनोबल में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि वृहद स्तर पर आयोजित होने वाले वैक्सिनेशन कार्य के लिए विशेष तैयारियों के साथ साथ कुशल प्रशिक्षण की जरूरत है, जिससे टीकाकरण कार्य को सही तरीके से अंजाम तक पहुंचाया जा सके।

100 लाभार्थी पर एक टीम का होगा गठन :

टीकाकरण के लिए 100 लाभार्थी पर एक टीम का होगा गठन होगा जिसमें प्रत्येक वैक्सीनेशन टीम में 5 सदस्य होंगे। टीम में ए.एन.एम, स्टाफ नर्स,आशा कार्यकर्ता पुलिसकर्मी, आंगनवाडी कार्यकर्ता, पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ता सभी की अलग-अलग भूमिका होगी। वैक्सीनेशन के दौरान वैक्सीनेशन साइट पर सभी समुचित सुविधाएं हो, इसके लिए सुपरविजन जिला स्तर के अधिकारियों रियो द्वारा किया जायेगा।

टीकाकरण के लिए जिले में 11 सत्र स्थलों का चयन:

टीकाकरण के लिए जिले में 11 सत्र स्थलों का चयन किया गया है| जिसमें बाबूबरही पीएचसी, बिस्फी पीएचसी, घोघरडीहा पीएचसी,जयनगर अनुमंडलीय अस्पताल, झंझारपुर अनुमंडल अस्पताल, कलुआही पीएचसी, पंडौल रेफरल अस्पताल, फुलपरास अनुमंडल अस्पताल, सदर अस्पताल मधुबनी, बेनीपट्टी पीएचसी तथा मधुबनी मेडिकल कॉलेज में सत्र स्थल बनाया गया है।

इन्हें इन्हे दिया गया प्रशिक्षण :

प्रशिक्षण में मे चिकित्सकों, जीएनएम, एएनएम व अन्य स्टाफ को कोविड टीकाकरण का प्रशिक्षण दिया गया । इस दौरान उन्होंने उन्हें कोविड वैक्सीनेशन सेंटर के प्रारूप से संबंधित जानकारी भी दी गयी । इसके साथ ही वैक्सिनेशन के तहत पंजीकरण, टीकाकरण आदि प्रक्रिया की के बाबत विस्तार पूर्वक बताया गया।

यह रहे शामिल –

इस अवसर पर एसीएमओ डॉ. सुनील कुमार,जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एसके विश्वकर्मा, जिला कार्यक्रम प्रबंधक दयाशंकर निधि, जिला सामुदायिक उत्प्रेरक नवीन दास, अस्पताल प्रबंधक अब्दुल मजीद,केयर इंडिया के डिटील महेंद्र सिंह सोलंकी, यूनिसेफ के एसएमसी प्रमोद कुमार झा,डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉक्टर आदर्श वर्जीग, पाथ के मुन्ना यादव, यूएनडीपी अनिल कुमार आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here