12 जनवरी : सारण की मुख्य खबरें

0

भाजपा की महिला मोर्चा की कार्यसमिति बैठक आयोजित की गई

छपरा : भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा सारण जिला के जिला कार्यसमिति बैठक में मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित बिहार प्रदेश महिला मोर्चा कोषाध्यक्ष मधु मिश्रा, प्रदेश महिला मोर्चा की मंत्री प्रियंका सिंह, और भारतीय जनता पार्टी सारण जिला के जिला अध्यक्ष रामदयाल शर्मा ने आज सभा को संबोधित करते हुए उपरोक्त बातें कहीं। आज के कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों के द्वारा महिला मोर्चा के कार्यकर्ताओं से आव्हान किया गया कि मोदी जी की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाएं।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष अनू सिंह ने कहा भाजपा महिला मोर्चा सारण जिला हमेशा भारत सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते आई है, आगे भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। आज के कार्यक्रम में महिला मोर्चा की जिला महामंत्री नेहा यादव, मंजू देवी सुभद्रा देवी, शारदा देवी सुषमा सोनी सहित मंडल अध्यक्ष ममता मिश्रा, सविता देवी, निशा बेगम सहित तमाम जिला कार्यसमिति के सदस्य और मंडल अध्यक्ष उपस्थित थे। आज के कार्यक्रम में उपस्थित सभी सदस्यों को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया।

swatva

इनरव्हील क्लब द्वारा मासिक कार्यक्रम के अंतर्गत किया गया मास्क वितरण

छपरा : सामाजिक संस्थान इनरव्हील क्लब छपरा ने समाज सेवा के मासिक कार्यक्रम के अंतर्गत साढ़ा छपरा में मास्क वितरण किया। साथ ही वैश्विक महामारी कोरोना के प्रति आम लोगों को जागरुक किया गया।क्लब के सदस्यों ने आम जनों को दो गज दूरी तथा मास्क पहनने के प्रति जागरुक किया और कहा कि जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं। ज्ञात हो कि जुलाई माह से यह कार्यक्रम अनवरत चलता आ रहा है। इस अवसर पर क्लब अध्यक्ष वीणा सरन, सचिव मधुलिका तिवारी, अपर्णा मिश्रा, रानी सिन्हा इत्यादि उपस्थित रहे।

फारूक अली की अध्यक्षता में मनाई गई स्वामी विवेकानंद का जयंती

छपरा : जयप्रकाश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो० फारूक अली की अध्यक्षता में विश्वविद्यालय के सीनेट हॉल में युवा दिवस के रूप मे स्वामी विवेकानंद का जयंती समारोह जहां 158 वीं जयंती कार्यक्रम का शुभारंभ प्रो० फारुक अली जी ने कुलपति जय प्रकाश छपरा के द्वारा स्वामीजी के चित्र पर माल्यार्पण कर किया। वही कार्यक्रम के अगले कड़ी में हिंदी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर अजय अजय ने अपने संबोधन में उनके जीवन से जुड़ी कई बातें रखी। जहां शिकागो धर्म सम्मेलन में स्वामी जी के द्वारा कहे गए बहनों और भाइयों एवम् बहनों पर विशेष रूप से चर्चा किया।

अगले वक्ता प्रोफ़ेसर यू एस ओझा ने स्वामी जी से जुड़ी एक कहानी प्रस्तुत की जहां उन्होंने भगवत प्रेम के विषय में शिष्य के द्वारा पूछे गए प्रश्नों पर गंगा स्नान के क्रम में हुई घटना का जिक्र करते हुए कहा कि व्यक्ति में अगर दिल से इच्छा हो तो वह कुछ भी कर सकता है। जो स्वामी जी ने कर दिखाया वही कार्यक्रम के अन्य वक्ताओं में ए के पाठक, कुलसचिव एस एन झा ने भी अपनी प्रस्तुति रखी, जो स्वामी जी के जीवन काल से जुड़ी हुई कई घटनाओं कोसामने रखा जबकि कार्यक्रम के अध्यक्ष कुलपति प्रोफेसर फारूक अली ने अपने संबोधन में कहा कि जिस तरह एक मोमबत्ती से अंधेरे को भगाया जा सकता है।

उसी तरह हम लोगों को अपने जीवन में छोटे छोटे ही प्रयास सही, स्वामी जी के आदर्शो को अपनाकर इसकी शुरुआत हम लोग अपने विश्वविद्यालय से ही शुरू करें और उनके आदर्शों को अपनाएं, तभी उनकी सच्ची जयंती की उपयोगिता सिद्ध होगी, वही कार्यक्रम का संचालन कर रहे राष्ट्रीय सेवा योजना के विश्वविद्यालय समन्वयक प्रोफेसर हरिश्चंद्र ने मंच संचालन किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन आईटी सेल के डॉक्टर धनंजय आजाद ने किया। उपस्थिति प्रो अजय कुमार, डॉक्टर ए के झा, विवेक, शाशितोश कुमार तथा अन्य सभी अधिकारी तथा कर्मचारी।

विवेकानंद की जयंती पर लिया गया उनके आदर्शों को पालन करने का संकल्प

छपरा : युवा जदयू सारण के एकदिवसीय जिला कार्यकारिणी की बैठक का आयोजन लाल कोठी सलेमपुर में जिलाध्यक्ष डॉ० विशाल सिंह राठौड़ की अध्यक्षता में किया गया। प्रदेश कार्यालय से प्राप्त निर्देशों को अध्यक्ष ने कार्यकारिणी सदस्यों को विस्तृत रूप से बताया।

इसमें उपरोक्त सभी कार्यकारिणी सदस्यों ने स्वामी विवेकानंद की जयंती को संकल्प दिवस के रूप में मनाया। साथ ही सभी ने स्वामी जी के आदर्शों को पालन करने का संकल्प लिया। मुख्य रूप से जिला उपाध्यक्ष अविनाश कौशिक, पवन सिंह, जिला महासचिव प्रभाष शंकर, जिला सचिव राकेश कुमार, पंकज तिवारी, कन्हैया मिश्रा, सदर प्रखंड अध्यक्ष अरूण सिंह, तथा तुफैल अख्तर मौजूद थे।

दीप प्रज्वलित कर मनाई गई स्वामी विवेकानन्द की जयंती

छपरा : भारतीय सनातन संस्कृति के सम्पोषक स्वामी विवेकानंद जी की जयंती युवा दिवस के रूप में भारतीय जनता पार्टी, कला संस्कृति प्रकोष्ठ, सारण के द्वारा स्थानीय अद्या देवी संगीत संस्थान के सभागार में समारोह पूर्वक मनाई गई। कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत सारण के वयोवृद्ध कला साधक पं. राम नाथ मिश्र, भाजपा कला संस्कृति प्रकोष्ठ के जिला संयोजक अखिलेश कुँअर भोला जी, सहसंयोजक सुप्रशांत सिंह मोहित, कवि शंकर शरण शिशिर आदि ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलन कर किया।

कार्यक्रम की शुरुआत कला संस्कृति प्रकोष्ठ के संयोजक अखिलेश कुँअर जी ने विषय प्रवेश कर किया तदुपरान्त पं. आशीष के द्वारा सुमधुर स्वर में गीत प्रस्तुति की गई। वक्ता के रूप में पं. राजेश मिश्र, सुप्रशांत सिंह मोहित, अखिलेश कुँअर भोला जी व पं० राम नाथ मिश्र आदि ने स्वामी विवेकानंद जी के विचारों को रखा। कार्यक्रम में एक सुसज्जित काव्य गोष्ठी का भी आयोजन हुआ जिनमें कवि के रूप में कुमार मृणाभ, राकेश कुमार विद्यार्थी, सुप्रशांत सिंह मोहित एवम् शंकर शरण शिशिर आदि ने अपनी सुंदरतम काव्य प्रस्तुतियाँ दी। उपस्थित अन्य व्यक्तियों में राजेश कुमार डाबर, दीनदयाल, कुमारी श्रेया, श्वेता मिश्रा, राजू रंजन मिश्रा, अश्विनी कुमार आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम में कवियों व कलाकारों ने महत्वपूर्ण व सुंदर प्रस्तुतियाँ देकर कार्यक्रम को ऊँचाई प्रदान की। धन्यवाद ज्ञापन पंडित राजेश मिश्र ने दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here