11 जनवरी : नवादा की मुख्य खबरें

0

देशी-विदेशी शराब बरामद, धंधेबाज फरार

नवादा : उत्पाद विभाग के अधिकारियों ने दो अलग-अलग स्थानों पर छापामारी कर भारी मात्रा में देशी- विदेशी शराब बरामद किया है। इस क्रम में शराब निर्माण के भट्ठियों को ध्वस्त कर दिया। शराब बनाने के उपकरणों को जब्त किया है। धंधेबाज फरार होने में सफल रहा। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की गयी है।

उत्पाद अधीक्षक अनिल कुमार आजाद ने बताया कि वारिसलीगंज प्रखंड क्षेत्र के चकवाय गांव के एक घर में छापामारी कर 38 बोतल अंग्रेजी शराब बरामद किया। इस क्रम में धंधेबाज फरार होने में सफल रहा । इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत नामजद प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी की गिरफ्तारी के प्रयास आरंभ किये गये हैं।

swatva

दूसरी ओर नगर के शोभनाथ मंदिर के पास अबैध शराब निर्माण की भट्ठी को ध्वस्त कर दिया । इस क्रम में 46 लीटर महुआ शराब बरामदकिया है। शराब बनाने के उपकरणों को जब्त किया है जबकी शराब निर्माण के लिए फुलाये जा रहे सैकङों किलोग्राम जावा महुआ को नष्ट कर दिया गया। इस क्रम में धंधेबाज फरार होने में सफल रहा।

मैजिक में तहखाना बनाकर ले जाया जा रहा 1023 बोतल अंग्रेजी शराब बरामद, दो गिरफ्तार

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित गोविन्दपुर पुलिस ने थाना गेट के पास मैजिक वाहन में तहखाना बनाकर ले जाये जा रहे चैम्पियन कैप्टेन मसालेदार शराब बरामद किया है। इस क्रम में वाहन को जब्त चालक समेत दो को गिरफ्तार किया है। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को सोमवार को न्यायिक हिरासत में भेजा जाएगा।

थानाध्यक्ष डा नरेन्द्र प्रसाद ने बताया कि अनि रामप्रवेश राम के नेतृत्व में देर शाम वाहन की जांच की जा रही थी। इस क्रम में झारखंड राज्य के बासोडीह से तेज रफ्तार से आ रही मैजिक वाहन नम्बर जे एच 11 ए डी 7848 को जांच के लिए रोका गया । जांच के क्रम में तहखाना के अंदर चैम्पियन कैप्टेन 300 एमएल के कुल 1023 बोतल मसालेदार शराब बरामद होते ही चालक समेत उसपर सवार एक युवक को गिरफ्तार कर लिया।

गिरफ्तार चालक अजीत कुमार व सचिन कुमार झारखंड राज्य के कोडरमा जिला मरकच्चो का रहने वाला बताया गया है। शराब की बङी खेप कोडरमा से बिहारशरीफ बस स्टैंड के पास ले जाया जा रहा था। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की गयी है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री संजय पासवान ने शाहपुर पंचायत किया दौरा

नवादा : जिला के वारिसलीगंज प्रखंड क्षेत्र के शाहपुर पंचायत की बाली गांव में पूर्व केंद्रीय मंत्री सह विधान पार्षद संजय पासवान ने दौरा कर सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का जायजा लिया। बाली गांव स्थित मढ़ी में उन्होंने उपस्थित युवाओं व बुजुर्गों को संबोधित करते हुए कहा कि आज भी बाली गांव में सरकार की संचालित योजना धरातल पर नहीं दिखा।

इसकी शिकायत बिहार सरकार आला कमान को किया जाएगा। लेकिन यहां के युवाओं का उत्साह व उनका प्यार सदा याद रहेगा ।वहीं युवा जदयू नेता अभियंता किशोर कुणाल ने अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया। मौके पर राजेश सांडिल्य, चंदन सिंह, सोनू सिंह, चुन्नू जी, अशोक सिंह , त्रिपुरारि शरण ,रामलखन सिंह, देवाश्रय कुमार चंचल आदि मौजूद थे।

गांधी आश्रम सेवा समिति में विधायक कामरान का हुआ अभिनंदन

नवादा : गोविंदपुर से नवनिर्वाचित विधायक मोहम्मद कामरान का अभिनंदन समारोह रविवार को गांधी आश्रम सेवा समिति के सभा भवन में आयोजित की गई। मंच का संचालन करते हुए श्रवण कुमार बरनवाल ने कहा कि गांधी आश्रम के महामंत्री सिद्धेश्वर प्रसाद सिंह ने मोहम्मद कामरान जी के अभिनंदन समारोह की बात की,  जिसे सभी लोगों ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया। मंचासीन सीद्धेश्वर प्रसाद सिंह और जैकी हैदर ने भी मो कामरान का स्वागत किया।

आश्रम के बारे में श्रवण बरनवाल ने कहा कि गांधी आश्रम विश्व दर्शनीय होगा, अगर आप सबों का सहयोग हुआ तो। अलखदेव यादव ने भी अपनी बात रखी। मौके पर कोयरी बीघा के सतेन्द्र प्रसाद सिंह ने एक हजार रुपए का सहयोग देने की स्वीकृति दी। माननीय विधायक मो कामरान ने अपनी ओर से तत्काल गांधी आश्रम के निर्माण के लिए 5000 इट देने की घोषणा की और बाद में आवश्यकतानुसार सहयोग करने का वादा किया। मौके पर शिक्षक शिवकुमार प्रसाद, सीताराम पंडित, संजीव कुमार आजाद, अवधेश कुमार आदि मौजूद थे।

वर्ड फ्लू की आहट, मरा मिला दो कौआ तो मचा हड़कंप

नवादा : जिले में वर्ड फ्लू की आहट से नगर वासी सकते में आ गए हैं। सोनार पट्टी रोड में विजय सिनेमा हॉल के पास दो मृत कौआ पाये जाने के बाद शहर में चर्चा गरम हो गई।हालांकि पशुपालन विभाग के अधिकारी ने वर्ड फ्लू की संभावना को नकार दिया है। बताया गया कि इस समय ठंड का मौसम चल रहा है। ठंड से भी कौआ की मौत हो सकती है। विभाग की ओर से संचालित सभी मुर्गा फार्म से सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा जाएगा। वैसे, सूचना के बाद पशुपालन विभाग के अधिकारी के निर्देश पर पशुधन कार्यकर्ता शिवनंदन चौधरी घटना स्थल पर पहुंचे।

मृत कौआ को वहां से उठाकर गड्ढा में गाड़ दिया गया। आस-पास के स्थान को सैनिटाइज कराया गया। सहायक कुक्कुट पदाधिकारी डॉ.श्रीनिवास कुमार शर्मा ने बताया कि नवादा जिले में बर्ड फ्लू का कोई असर नहीं है। किसी को भयभीत होने की जरूरत नहीं है। वैसे किसी भी स्थिति से निपटने में विभाग सक्षम है और पूरी तैयारी कर रखा है।

दो किलो का मूली, जैविक खाद से की गई खेती का है, बना कौतूहल

नवादा : जिले के रोह प्रखंड के कुंजैला गांव के किसान अशोक कुमार मेहता के खेतों में लगा मूली डेढ़ से दो किलो का हो जा रहा है। खेत से बाजार पहुंच रहा उनका मूली आम लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। सबसे दिलचस्प यह कि इस मूली की खेती सिर्फ जैविक खाद से की गई है। बीज हाइब्रीड ही है। फिर भी कौतूहल बना है। बुद्ध स्मृति चौक कुंजैला के पास के सब्जी मार्केट में जैसी ही मूली बिक्री के लिए लाया गया, खरीदने-देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ गई।

किसान श्री मेहता ने बताया कि खेत में उपजा हर मूली कम से कम डेढ़ से दो किलो वजन का है। हालांकि किसान का कहना था कि इतना बड़ा मूली खरीदने से लोग हिचकते हैं। देखने में कौतूहल जरूर पैदा करता है लेकिन वजन अधिक होने के कारण खरीदार कम मिलते हैं। आम तौर पर मूली के ग्राहक आधा व एक किलो खरीदने वाले होते हैं। वैसे कुछ लोग उत्सुकतावश खरीद लेते हैं। बताया कि खेत में सिर्फ जैविक खाद ही डाला था। जिसका लाभ है कि हाइब्रीड होते हुए भी मूली खाने में काफी स्वादिष्ट है।

बोधी ट्री स्कूल में दही-चूड़ा का हुआ भोज,विधायक अरुणा सहित शहर की कई नामचीन हस्ती हुए शामिल

नवादा : नगर के न्यू एरिया मोहल्ला में संचालित बोधिट्री इंटरनेशनल स्कूल में मकर संक्रांति के पूर्व दही चूड़ा का भोज हुआ। बसंती हवा के प्रथम झोंके का स्वागत उत्सवपूवर्कक किया गया। वातावरण में वसंत की छटा दिखने लगी। दही-चूड़ा दावत पूर्व के वर्षों की भांति ही आयोजित हुआ था। तिल और गुड़ का लजीज मिष्टान तिलकुट, तिलकतरी, मस्का, भूरा, खाजा और गोरस में दूध, दही के अलावा नया आलू मटर गोभी का दम आज के व्यंजन में शामिल था।

स्कूल के निदेशक शशांक भूषण ने बताया कि पारंपरिक कृषि त्योहारों का आयोजन हमारी संस्कृति का हिस्सा है। मकर संक्रांति खरीफ फसल की कटाई, दौनी तथा रबी फसल की बोआई का त्योहार है। इसके अलावा ईंख और कोलसार जहां गुड़ की भीनी भीनी खुश्बू दूर तक फैलती है इस त्योहार के माध्यम से हम महसूस कर पाते हैं। विद्यालय परिवार के अभिभावकों के अलावे शहर के कई नामचीन लोगों ने भाेज का लुफ्त उठाया।

भाजपा विधायक अरुणा देवी ने मकर संक्राति के पूर्व भोज की प्रशंसा करते हुए कहा कि नवादा का सारा आर्थिक समृद्धि व व्यापार कृषि पर निर्भर है, इसलिए स्कूल का यह आयोजन महत्वपूर्ण हो जाता है। विद्यालय परिवार में प्राचार्य रामनंदन प्रसाद, अरविन्द कुमार,शंभु विश्वकर्मा, मुकुलेश, गौरव, सत्यभामा, खुशबू, होमा, नैंसी, नगमा आदि शिक्षकों ने मेहमानों के स्वागत में कोई कसर नहीं छोड़ी। आयोजन में पूर्व सिविल सर्जन डॉ सावित्री शर्मा,डॉ अरुंधति, डॉ शत्रुध्न प्रसाद सिंह, डॉ नरेंद्र शर्मा, डॉ. एके अरूण,डॉ बी भरत, डॉ साधुशरण सिंह, डॉ अरुंधति समेत कई चिकित्सक समाजसेवी व्यापारी शामिल हुए। कौशलेंद्र नारायण सिंह ने आगंतुकों की अगवानी की।

अस्पतालों की साफ-सफाई करें सुनिश्चित:- डीएम

नवादा : सोमवार को जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा की अध्यक्षता में समाहरणालय कार्यालय कक्ष में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गयी। बैठक में जिले भर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा साफ-सफाई, रख-रखाव पर चिंता व्यक्त करते हुए उन्होंने नवादा सदर अस्पताल के अलावे प्रखंड स्तरीय पीएचसी भवनों को विकसित करने पर जोर दिया।

उन्होंने संबंधित पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि नवादा सदर अस्पताल में डिलेवरी रूम को हाईटेक बनाया जाय। बेड की संख्या बढ़ाई जाय। नरहट एवं नारदीगंज प्रखंड के पीएचसी में लक्ष्य सर्टिफिकेशन से संबंधित विशेष चर्चा की गयी। उन्होंने कहा कि जिलावासियों को स्वास्थ्य का लाभ ग्रामीण क्षेत्रों में भी मुहैया करायें ताकि गरीब जिलावासी आर्थिक बोझ से छुटकारा पा सके। इस अवसर पर आरपीएम पियूष रंजन, केयर इंडिया नरेन्द्र, डीपीएम जाफरी आदि उपस्थित थे।

आरोपी को गिरफ्तार करने गई पुलिस के साथ ग्रामीणों ने किया हाथापाई

नवादा : जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र के हंडिया गाव में सोमवार को हत्यारोपी गणेश कुमार को गिरफ्तार करने गई पुलिस के साथ ग्रामीणों ने हाथापाई किया और पुलिस के चंगुल में आये आरोपी को ग्रामीणों ने गिरफ्तारी से बचाते हुए आरोपी को भगा दिया। पुलिस ने यह कार्रवाई गुप्त सूचना के आधार पर किया।

थानाध्यक्ष मोहन कुमार ने पुलिस बल के साथ हंडिया गांव स्थित सूर्य मंदिर के समीप पहुंचा।उक्त स्थल पर हत्याकांड के आरोपी गणेश कुमार भी थें,पुलिस ने ज्योंहि आरोपी को दबोचा,वहां पर आसपास रहे ग्रामीणों ने पुलिस से हाथापाई करना शुरू कर दिया,और हल्ला हंगामा करने लगे,इस बीच पुलिस ने आरोपी को पकड़ने में काफी मशक्कत किया,लेकिन ग्रामीणों ने पुलिस के चंगुल से छुडाकर जबरन उसे भगा दिया।

इसी बीच पुलिस ने सरकारी कार्य में बाधा उत्पन्न करने वाले एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया। थानाध्यक्ष ने बताया कांड संख्या 02/2020 का हडिया निवासी गणेश कुमार नामजद अभियुक्त था,उसके विरूद्ध अब्बदलपर निवासी पिंटु यादव का हत्या करने का आरोप था,घटना के बाद से वह फरार चल रहा था,पुलिस को गुप्त सूचना मिली,तब टीम गठित कर छापेमारी किया गया,और आरोपी को पुलिस ने पकड लिया था,लेकिन ग्रामीणों ने सरकारी कार्य में बाधा उत्पन्न करते हुए आरोपी को भगा दिया । सरकारी कार्य में बाधा उत्पन्न करने वाले मुन्नी सिंह का पुत्र सत्येन्द्र सिंह समेत चार लोगों को नामजद व 10 से 15 अज्ञात लोगों के विरूद्ध कांड संख्या 5/2021 दर्ज कर अनुसंधान किया जा रहा है। वही सत्येन्द्र सिंह को गिरफ्तार किया गया है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here