10 जनवरी : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

पुस्कालय का उद्घाटन कर ड्राइंग प्रतियोगिता का आयोजन

मधुबनी : जिला के जयनगर में एसएसबी कैम्प के नजदीक बलडीहा में एसएलवाई नामक पुस्कालय का उद्घाटन जयनगर के शिक्षकों द्वारा फीता काटकर किया गया। उसके बाद बच्चों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। उसके बाद प्रथम, द्वितीय, तृतीय आने वाले को बच्चों को पुरुस्कार एवं सर्टिफिकेट देकर पुरुस्कृत किया गया एवं अन्य सभी बच्चों को भी सर्टिफिकेट दिया गया।

इस अवसर पर रामकुमार यादव ने कहा कि उमरान एक पंजीकृत गैर-लाभकारी संगठन है, जिसकी स्थापना राजीव कुमार ने समाज में संचार को प्रोत्साहित करने और हमारे अनूठे शिक्षा कार्यक्रमों के माध्यम से शांति और समृद्धि के लिए मानवता को प्रेरित करने के लिए की है, जो दुनिया की फिर से कल्पना करते हैं, और पर्यावरण का सम्मान करते हैं। उमरन एक उमरन ग्रीन स्कूल की कल्पना करता है, जो वाल्टर ग्रोपियस के बॉहॉस स्कूल और इमरान हल्दुन की उमरान की अवधारणा से प्रेरणा लेता है। यह शारीरिक रूप से मधुबनी, बिहार (भारत) में स्थापित किया जा रहा है।

swatva

उमरन ग्रीन स्कूल दुनिया भर में ऑनलाइन भाषा और संस्कृति सीखने का कार्यक्रम बहुत ही व्यवस्थित रूप से प्रदान करता है। इस ऑनलाइन माधयम से देश विदेश के विभिन्न वर्गों के लोगों को एक मंच पर लाते हुए सभी को 12 भाषाएं और संस्कृति मुफ्त में सीखने के पाठ्यक्रम प्रदान किए जाते हैं। उमरान की पहला कदम बिहार के छोटे शहर जयनगर में एसएलवाई लाइब्रेरी की स्थापना की है, जो उमरान ग्रीन स्कूल का एक मॉडल होगा। इसका उद्देश्य इस क्षेत्र में बच्चों और युवा दिमागों को वैश्विक स्तर पर संपर्क प्रदान करना है, ताकि वे अपने बौद्धिक क्षितिज का विस्तार कर सकें और एक सक्षम नागरिक के रूप में विकसित हो सकें, जो एक समय में बिहार में वैश्विक समाज हुआ करता था, और नालंदा विश्वविद्यालय उसका उदाहरण हैं।

हदिशा खातून की अध्यक्षता में आयोजित किया गया मजदूर यूनियन का बैठक

मधुबनी : जिले के जयनगर प्रखंड के देवधा गाँव बीड़ी मजदूर यूनियन की बैठक यूनियन के सचिव हदिशा खातून के अध्यक्षता आयोजित किया गया। बैठक में यूनियन की मजबूती करने हेतु विस्तार पूर्वक चर्चा एवं समीक्षा किया गया। उक्त बैठक को सम्बोधित करते हुए भाकपा (माले) के प्रखंड सचिव सह यूनियन प्रभारी भूषण सिंह ने कहा कि बीड़ी मजदूर जान जोखिम में डालकर बीड़ी बनाने का काम करते हैं।

जिसके कारण कई मजदूर बीमारी के शिकार हो जाते हैं। स्थानीय प्रशासन की उदासीनता के कारण सरकारी मूलभूत सुविधाएं से वंचित होना पड़ रहा है। बीड़ी मजदूरों को उचित मजदूरी नहीं मिलने कारण भुखमरी स्थिति पैदा हो चुका है। यूनियन के द्वारा अपने अधिकारों को लेकर चरणबद्ध आंदोलन बहुत जल्द ही घोषणा की जाएगी, और आगामी 17 जनवरी को विशाल सम्मेलन आयोजित करने का निर्माण लिया गया। उक्त बैठक को मो० सबीर, रशीद, ईसा, आदिल, अब्दुल हैय, सजरुल खातून, नूरजहाँ खातून, सकीना खातून, जरीना खातून, शमीदा खातून सहित कई लोगों ने भाग लिए और सम्बोधित किए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here