08 जनवरी : नवादा की मुख्य खबरें

0

ससुर की हत्या में शामिल आरोपी महिला गिरफ्तार, भेजी गई जेल

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल पुलिस ने भूमि विवाद में अपनी ही ससुर की पीट पीटकर की गई हत्या मामले में नामजद अभियुक्त बनी फरार चल रही महिला को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

थानाध्यक्ष मनोज कुमार ने बताया कि हत्याभियुक्त सरोजा देवी उर्फ सुनीता देवी कौआकोल थाना क्षेत्र की दुमुहान गांव की निवासी है जो 23 जून 2019 को अपने पति के साथ मिलकर अपने ससुर कुलदीप यादव की बुरी तरह पिटाई कर अधमरा कर दिया था। जिसकी मौत ईलाज के क्रम में रांची के एक अस्पताल में हो गई थी। इस मामले में आरोपी महिला के पति उमाशंकर यादव अभी भी फरार चल रहा है।

swatva

पिस्टल के साथ युवक गिरफ्तार

नवादा : नगर थाना पुलिस ने गश्ती के क्रम में नवीन नगर मुहल्ले से युवक को पिस्टल के साथ गिरफ्तार कर लिया। इस बावत थाने में प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

नगर थाना में पदस्थापित दारोगा श्यामसुंदर पासवान ने बताया कि गश्ती के क्रम में गुप्त सूचना मिली कि नवीन नगर मुहल्ले में एक युवक पिस्टल के साथ फ़िल्मी स्टाइल में लोगों को धमका रहा है। सूचना के आलोक में की गयी त्वरित कार्रवाई के तहत युवक को पिस्टल के साथ गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार की पहचान नीतीश कुमार पिता प्रमोद कुमार मंजौर वारिसलिगंज के रूप में की गयी है । इस बावत थाने में प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया ।

घर के आगे लगी मोटरसाइकिल की चोरी

नवादा : जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के महरगंज गांव में घर के आगे लगी अपाची मोटरसाइकिल की चोरी अज्ञात चोरों ने कर ली। सूचना थाने को दी गयी है।

मोटरसाइकिल स्वामी मुकेश यादव ने बताया कि प्रतिदिन की भांति मोटरसाइकिल को घर के आगे लगा रात में ठंड के कारण परिवार के साथ घर के अंदर सोया था। सुबह उठने के बाद मोटरसाइकिल न देख आसपास खोजबीन के बाद पता नहीं चलने पर सूचना थाने को दी। बता दें जिले में लगातार हो रही वाहन चोरी व लूट की घटना को अंजाम दिया जा रहा है । घटना कमने के बजाय दिनों दिन बढता जा रहा है।

31 तक कर्मी उपलब्ध करायें विवरणी

नवादा : सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार, पटना के आदेशानुसार जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा द्वारा सभी पदाधिकारियों/कर्मियों को निर्देशित किया गया है कि चल अचल संपति से संबंधित प्रतिवेदन प्रपत्र 1 एवं 2 में दिनांक 15.01.2021 तक समर्पित कर दें। पूर्व वर्ष (2019-20) में उपलब्ध कराये गए कर्मियों की सूची, जो नवादा जिला के वेबसाईट पर उपलब्ध है, के आलोक में बताया गया है कि सूची के अनुसार कार्यरत कर्मियों से संबंधित आवश्यक सूचना प्रपत्र में अंकित किया जाय।

विहित प्रपत्र नवादा के वेवसाईट ूूण्छूंंकंण्इपीण्दपबण्पद पर उपलब्ध है जिसे डाउनलोड किया जा सकता है।
उन्होंने निर्देश दिया है कि निर्धारित अवधि 15.01.2021 तक जिला स्थापना शाखा को नवादा जिला के वेबसाईट पर उपलब्ध विहित प्रपत्र 01 एवं 02 में याचित प्रतिवेदन एवं सूची के अनुसार 31 जनवरी 2021 तक चल अचल सम्पति संबंधी विवरणी प्रपत्र 03 में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें अन्यथा दोषी निकासी एवं व्ययन पदाधिकारी के कार्यालय का माह फरवरी 2021 के वेतन की निकासी अवरूद्ध कर दी जायेगी।

कोरोना वैक्सिन को ले किया पूर्वाभास, दिया निर्देश

नवादा : शुक्रवार को डायट भवन, नवादा में कोरोना वायरस संक्रमण से सुरक्षा हेतु जिले भर में टीकाकरण की तैयारी का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) का शुभारम्भ जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा के द्वारा किया गया। कोविड-19 वैक्सिनेशन ड्राई रन कार्यक्रम का आयोजन सदर अस्पताल, नवादा एवं पीएचसी नरहट में भी आयोजित किया गया। वैक्सिनेसन डमी कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी एवं कर्मियों पर ट्रायल किया गया है।

कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा ने सिविल सर्जन डॉ0 विमल प्रसाद को निर्देश देते हुए कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम में लागातार प्रयास जारी रखें। कुछ ही दिनों में वैक्सिन उपलब्ध हो जायेगी जिससे कोरोना जैसे खतरनाक बीमारी से जिलावासियों को बचाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि टीकाकरण स्थल को पूरी मुस्तैदी के साथ हर सुविधा से लैस रखा जायेगा।

टीकाकरण करने के लिए कमरे में लाभार्थी के प्रवेश एवं निकास का रास्ता अलग-अलग होगा, स्वच्छ हवा के प्रवेश एवं निकास के लिए खिड़कियां खुले रखेंगे, टीकाकरण सत्र हेतु 03 अलग-अलग कक्ष बनाया जायेगा 1. प्रतीक्षालय, 02. टीकाकरण 03. अवलोकन।

प्रतीक्षा स्थल में कुर्सियों के बीच पर्याप्त दो गज की दूरी सुनिष्चित की जायेगी। सत्र स्थल पर लाभार्थियों के बीच सामाजिक दूरी का ख्याल रखा जायेगा। एक समय में केवल एक लाभार्थी टीकाकरण कक्ष में प्रवेश करेंगे। पर्याप्त मात्रा में वैक्सिन कैरियर, आईस पैक, सीरिंज, हैंड सेनिटाइजर, मास्क, वैक्सिन ओपनर, हव कटर, रेड एण्ड ब्लू बैग, ब्लू पम्पचर प्रूफ कन्टेनर, नगर निगम के कचरे के लिए बैग की व्यवस्था की जायेगी।

टीकाकरण के पश्चात् किसी प्रकार की परेशानी होने पर उसे तुरंत उचित इलाज की व्यवस्था की गयी है। टीकाकरण सत्र में स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा लाभार्थियों को कोविड गाइड लाइन के दिशा निर्देशों का पालन करना होगा। मास्क, सामाजिक दूरी, सेनिटाइजर का प्रयोग हर हाल में किया जायेगा। लाभार्थी की पहचान को सत्यापित करने के लिए आधार कार्ड, अन्य सरकारी फोटो आईडी, सर्विस आईडी, प्रमाण रखने होंगे।

टीकाकरण का रिपोर्टिंग कोविन ऐप में किया जायेगा। टीकाकरण के पश्चात् किसी तरह के मदद के लिए निकटतम एएनएम, आशा, चिकित्सा अधिकारी से सम्पर्क करें। टीकाकरण के बाद भी उचित व्यवहार का पालन करें। लाभार्थी को कोविड वैक्सिन के विषय के मुख्य बातों को बतायें।

टीकाकरणजनित कचरे का प्रबंधन गाइड लाइन के अनुसार किया जाना है। टीकाकरण सत्र पर सहयोग करने के लिए प्रभावी व्यक्ति कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित रहें। सत्र स्थल पर ज्यादा लाभार्थी एक साथ एकत्र न होने दें एवं भीड़-भाड़ से बचने के लिए उचित प्रबंध करें। जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा ने कहा कि कोविड महामारी से सुरक्षा हेतु वैक्सिनेसन कार्यक्रम का बृहत प्रचार-प्रसार किया जाय ताकि सभी जिलावासियों को वैक्सिन लगाकर जीवन की रक्षा की जा सके। इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ0 विमल प्रसाद, डीआईओ डॉ0 अशोक कुमार, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार, डीपीओ मुस्तकीम जाफरी, डब्लूएचओ, केयर इंडिया के साथ-साथ प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडियागण उपस्थित थे।

22 बेरोजगारों को मिला रोजगार

नवादा : शुक्रवार को श्रम संसाधन विभाग, बिहार, पटना के निदेशानुसार जिला नियोजनालय, नवादा द्वारा संयुक्त श्रम भवन जिला नियोजनालय, नवादा के प्रागंण में एक दिवसीय रोजगार कैम्प का आयोजन किया गया। जिसमें बेरोजगारों, युवक/युवतियों के लिए चलाये जा रहे रोजगार से संबंधित योजना एवं प्रयास के बारे में मार्गदर्शन दिया गया।

जॉब कैम्प में निजी क्षेत्र के नियोजक एडभान्टेज प्रा0लि0, नई दिल्ली ने भाग लिया, जिसमें 46 अभ्यर्थियों द्वारा दिये गये साक्षात्कार के उपरांत 22 अभ्यर्थियों का स्थल पर चयन किया गया। संयुक्त श्रम भवन, नवादा में आयोजित इस कार्य क्रम में सभी बेरोजगार युवक/युवतियों को कोविड-19 से वचाव के लिए सुझाव भी दिया गया। लोगों से मास्क पहनने और सामाजिक दूरी बनाए रखने की अपील की गई।

सुरक्षित गर्भ समापन को दिया गया प्रशिक्षण

नवादा : जिले के नारदीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सदर प्रखंड नवादा के आशा कार्यकर्ताओं को सुरक्षित गर्भ समापन विषय पर प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रशिक्षण में 32 आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया गया। कार्यक्रम का आयोजन शुक्रवार को सांझा प्रयास व आईपास डेवलमेंट फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित हुआ है।

प्रशिक्षक के रूप में वरीय प्रशिक्षक पंकज कुमार,आईपास के सीमा सोनल,रंजीत कुमार व सीएचसी के संजीव कुमार ने उपस्थित आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया। मौके पर प्रशिक्षक ने कहा सुरक्षित गर्भपात प्रशिक्षित चिकित्सक से कराना जाना चाहियें। इसकी सुविधा सभी सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध है।

गर्भ समापन जितना जल्दी होता है,उतना ही आसान व सुरक्षित रहता है। लिंग जांचकर गर्भ को समाप्त करना गैर कानूनी है। अनचाहे गर्भ के समापन के लिए जितना जल्द हो सकें,पास के सरकारी अस्पताल में जाकर लाभ उठायें,सभी आशा लोग आसपास के लोगों को जागरूक करने का प्रयास करें।

चेकपोस्ट से वाहन व 720 बोतल अंग्रेजी शराब बरामद,धंधेबाज गिरफ्तार

नवादा : जिले के रजौली चितरकोली चेकपोस्ट पर वाहन जांच के दौरान उत्पाद विभाग की टीम ने भारी मात्रा में अंग्रेजी शराब बरामद की। शराब बरामद करने के बाद जांच टीम ने मैक्सिमो गाड़ी को जब्त कर सवार धंधेबाज को गिरफ्तार कर लिया। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

उत्पाद विभाग के एएसआई अजय कुमार पासवान ने बताया कि विभाग द्वारा शराबबंदी को लेकर चेकपोस्ट पर वाहनों की जांच की जा रही थी। इसी क्रम में झारखंड की ओर से आ रहे मैक्सिमो गाड़ी को जांच के लिए रोका गया। जांच के क्रम में मैक्सिमो गाड़ी पर झारखंड निर्मित डेनिस नाम का 375 एमएल का 240 व 180 एमएल के 480 कुल 720 बोतल अंग्रेजी शराब बरामद की गई। मौके पर धंधेबाज पश्चिम बंगाल फूलबगान थाना क्षेत्र के जोङा गिरजा निवासी मो कासिम खान को गिरफ्तार कर लिया। शराब की खेप झारखंड राज्य के डोमचांच से नवादा ले जायी जा रही थी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here