पत्रकारिता समष्टि हिताय पेशा, एकजुटता से चुनौतियों का होगा मुकाबला : राकेश प्रवीर

0

सुपौल : एनयूजे बिहार की सुपौल इकाई की ओर से रविवार को सुपौल के सिमराही में ‘नूतन वर्ष मिलन’ समारोह का आयोजन किया गया जिसमें जिले के सभी एनयूजे, बिहार के सदस्य पत्रकारों ने भाग लिया। इस मौके पर पत्रकार साथियों को वर्चुअल रूप से सम्बोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष राकेश प्रवीर ने सभी को नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि नए वर्ष में पहली बार हम सभी मिल रहे हैं। इस तरह के मिलन का प्रथम उद्देश्य आपस में मिलकर एक-दूसरे से शुभकामना का आदान-प्रदान करना है। कठिन चुनौतियों के साथ हम सबने विगत वर्ष को व्यतीत किया है। स्वास्थ्य-संकट का दौर अभी टला नहीं है। सुखद है कि नए साल में देश कोरोना वैक्सीन की दिशा में आगे बढ़ रहा है। हम सब को भी उम्मीदों के साथ आगे बढ़ने की जरूरत है।

श्री प्रवीर ने कहा कि नया वर्ष 2021 नए संकल्प लेने का वर्ष है। पत्रकारीय जीवन की चुनौतियां और गम्भीर होती जा रही हैं। एकजुटता और संकल्प-संघर्ष के बूते ही हम इन चुनौतियों का मुकाबला कर सकते हैं।

swatva

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही हम सबको अपनी पेशागत बेहतरी के लिए भी कार्ययोजना बनाने की जरूरत है। बदलती दुनिया और पत्रकारीय सरोकारों से हमारा तालमेल बना रहे, इसके लिए हमें समय-समय पर विभिन्न विषयों पर वर्कशॉप, सेमिनार,संगोष्ठी आदि आयोजित करने की योजना बनानी चाहिए। ऐसे आयोजनों में विषयगत विशेषज्ञों की सहभागिता सुनुश्चित कर हम लाभान्वित हो सकते हैं। हम एक-दूसरे का कुशल-क्षेम जानें, अपनी कहें, उनकी सुनें। स्थानीय स्तर की परेशानियों को चिन्हित करें, आपसी समन्वय व सहयोग से उसे दूर करने के उपायों पर विचार करें।

श्री प्रवीर ने कहा कि पत्रकारिता समष्टि हिताय पेशा है। लोक कल्याण व भावना दृष्टिगत होना चाहिए। पेशागत उन्नति के लिए व्यक्तिशः चारित्रिक उत्थान भी जरूरी है। ‘एक बने, नेक बने’ की उक्ति को चरितार्थ करने की जरूरत है। यह शरीर सभी कर्मों-धर्मों का माध्यम है, इसलिए स्वास्थ्य-रक्षा सर्वोपरि होना चाहिए। हम जब स्वस्थ रहेंगे तभी स्वस्थ पत्रकारिता,परिवार का सम्यक देखभाल व समाज हित में कार्य कर पाएंगे। ऐसे में जरूरी है कि हम नियमित योग-प्राणयाम करें, संयमित खान-पान रखें।

प्रदेश अध्यक्ष श्री प्रवीर ने आग्रह किया कि आज कम से कम आगामी छह महीने की कार्ययोजना चिन्हित करें। खुद उत्साहित रहें, दूसरों को भी प्रेरित करें। ‘संघे शक्ति युगे-युगे’ के भाव के साथ सांगठनिक सुदृढ़ता के लिए कार्य करें। उन्होंने कहा कि आप सबसे सक्रियता व सहयोग की अपेक्षा हमेशा बनी रहेगी।

‘नूतन वर्ष मिलन’ समारोह के दौरान उपस्थित एनयूजे के पत्रकार

उन्होंने जिला अध्यक्ष उपेंद्र चंदन को जन्मदिन की मंगलकामनाओं के साथ पुनश्चः सभी को पूरी हार्दिकता से नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं दी। इस मौके पर जिला अध्यक्ष उपेंद्र चन्दन, जिला महासचिव कुमार अमर, करण कुमार लड्डू आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किये। सभी सदस्यों ने पूरे वर्ष पत्रकारों के हित में अपनी सक्रियता बनाये रखने का संकल्प लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here