03 जनवरी : आरा की मुख्य खबरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

छेड़खानी का विरोध करने पर मारपीट और फायरिंग, तीन गिरफ्तार

आरा : भोजपुर बडहरा थानान्तर्गत एकौना कुईयां गांव में नशे में धुत बदमाशों ने एक महिला के साथ छेड़खानी का प्रयास किया गया। विरोध करने पर मारपीट और फायरिंग भी की। हालांकि फायरिंग की घटना में महिला और उसके परिजन बाल-बाल बच गये। सूचना मिलने पर पुलिस ने घटना मे शामिल तीन बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया। इसमें करण सिंह उर्फ धूरन सिंह, शत्रुधन सिंह उर्फ मूसा सिंह और बिरजू कुमार लाल शामिल हैं।

बडहरा थानाध्यक्ष ने बताया कि शत्रुधन उर्फ मूसा और करण सिंह उर्फ धूरन पर पहले से भी मामले दर्ज हैं। उन्होंने बताया कि बिगत रात्री तीनों नये साल का जश्न मनाने के बाद शराब के नशे में एकौना कुईयां गांव में एक महिला के साथ छेड़खानी करने लगे। इसका विरोध करने पर महिला और उसके पति के साथ मारपीट भी की। इस दौरान फायरिंग भी की जाने लगी। इसकी सूचना मिलते ही पुलिस ने घटना स्थल पर पहुच तीनों को गिरफ्तार कर लिया| बाद में पुलिस ने तीनों को पूछ-ताछ के बाद जेल, भेज दिया|

swatva

पांच सौ रुपये के विवाद में फायरिंग

आरा : भोजपुर के चौरी थानान्तर्गत दुल्लमचक गांव में शनिवार की रात्री महज पांच सौ रुपये के लिये गोलियां चल गयी जिसमें एक युवक जख्मी हो गया। जख्मी उसी गांव का नवल शर्मा है। सूचना मिलने पर स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंच मामले की छानबीन में जुट गयी है।

चौरी थानाध्यक्ष ने बताया कि सत्यनारायण पांडेय उर्फ सतकोप ने अपने ट्रैक्टर से नवल शर्मा की खेत की जुताई करायी थी। उसके 490 रुपये बाकी थे। शनिवार की शाम नवल शर्मा खेत से लौट रहा था। इस बीच सत्यनारायण पांडेय ने उसे रोक लिया और बकाये पैसे की मांग करने लगा। इसे लेकर दोनों के बीच नोकझोंक हो गयी और नवल शर्मा की पिटाई कर दी।

मारपीट की सूचना पर नवल के परिजन घटनास्थल की ओर दौड़ पड़े। तभी दूसरे पक्ष द्वारा फायरिंग की जाने लगी। इस दौरान एक दर्जन से अधिक फायरिंग की गयी। सूचना मिलने पर थाना इंचार्ज पवन कुमार के नेतृत्व में पुलिस बल घटना स्थल पर पहुँच छापेमारी की। इसे लेकर नवल शर्मा ने चौरी थाना में सत्यनारायण पाण्डेय सहित सात लोगों पर मारपीट और फायरिंग करने का नामजद एफआईआर दर्ज करायी है।

पुलिस ने 9 क्विंटल गांजा और शराब के साथ दो तस्कर को किया गिरफ्तार

आरा : भोजपुर पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर चरपोखरी थानान्तर्गत दुलौर टोला सेमरावं गांव में पुलिस ने गछापेमारी कर भारी मात्रा में गांजा एवं अंग्रेजी शराब सहित दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। भोजपुर एसपी हर किशोर राय ने कल रात करीब 8 बजे प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि 1 जनवरी की शाम वरीय पदाधिकारी ने गुप्त सूचना दी कि दुलौर टोला सेमरावं गांव में तीन मंजिले मकान में भारी मात्रा में गांजा एवं अंग्रेजी शराब रखी गई है।

इसकी सूचना मिलते ही उन्होंने चरपोखरी थाना इंचार्ज सुबोध प्रसाद एवं चरपोखरी प्रखंड के अंचला अधिकारी के नेतृत्व में टीम गठित कर छापामारी का निर्देश दिया। जिसके बाद चरपोखरी थाना इंचार्ज सुबोध प्रसाद एवं अंचलाधिकारी बिरेन्द्र कुमार ने त्वरित कार्रवाई करते हुए चरपोखरी थाना क्षेत्र के दुलौर टोला सेमरांव गांव में अमरेंद्र कुमार सिंह उर्फ बीपी मंडल के निर्माणाधीन 3 मंजिला मकान में छापेमारी की।

छापेमारी के दौरान पुलिस ने निर्माणाधीन मकान के ग्राउंड फ्लोर में बनाये गये तहखाने से 140 पेटी अंग्रेजी शराब, जिसमें 180 ml का 3984 पीस, 375ml का 672 पीस, 750ml का 348 पीस, 1 मारूति सुजुकी ब्रेजा व एक मारुति सुजुकी कार, 2 अपाची बाइक,2 पैशन प्रो बाइक,1 हीरो हौंडा स्प्लेंडर,1 बजाज, 2 मोबाइल एवं 937 किलो गांजा बरामद किया. बरामद गांजे की कीमत लगभग 35 लाख और विदेशी शराब की कीमत करीब 12 लाख लगायी जा रहा है। छापेमारी के दौरान दो तस्करों को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तार किए गए अभियुक्तों में सीवान जिला के सिसवन थाना क्षेत्र के चैनपुर ओपी अंतर्गत बावनडीह गांव निवासी मंजूर आलम एवं चांदी थाना क्षेत्र के जोकटा गांव निवासी उमाशंकर सिंह हैं। पुलिस पकड़े गए अभियुक्तों से पूछताछ कर रही है। साथ ही अवैध मादक पदार्थों के धंधे से जुड़े अन्य लोगों की भी तलाश कर रही है. नूर आलम गाडी का चालक जबकि उमाशंकर लोकल सप्लायर बताया जा रहा है। गांजे की खेप उड़ीसा से मंगायी गयी थी।

एसपी ने बताया कि गिरोह का उड़ीसा सहित बिहार एवं अन्य राज्यों और जिलों से कनेक्शन है| उन्होंने बताया कि गांजे की खेप उड़ीसा से मंगायी गयी थी। सीवान का रहने वाला नूर आलम एक गाड़ी से गांजे की खेप लाया था। उन्होंने बताया कि गांजे और शराब की जिले के अन्य इलाकों में सप्लाई की जानी थी। चांदी इलाके का रहने वाला उमाशंकर सिंह लोकल सप्लायर लग रहा है। उससे पूछताछ कर जानकारी ली जा रही। साथ ही इसकी भी जानकारी ली जा रही है कि शराब और गांजे की कहां-कहां डिलवरी की जानी थी। जब्त मोबाइल के जरिये भी गिरोह और इस धंधे में शामिल तस्करों की खोज की जा रही है।

एसपी ने बताया कि दुलौर टोला से शराब और गांजे की बरामदगी को लेकर अलग-अलग दो प्राथमिकी दर्ज की गयी है। पहली प्राथमिकी उत्पाद अधिनियम जबकि दूसरी एनडीपीएस एक्ट के तहत की गयी है। उन्होंने बताया कि जब्त चार पहिया वाहनों और बाइक की भी जांच की जा रही है।

भोजपुर के सरदार पटेल महाविद्यालय में छात्रों का नामांकन अवैध

आरा : जगदीशपुर स्थित सरदार पटेल महाविद्यालय के छात्रों का नामांकन अवैध घोषित कर दिया गया है जिससे हज़ारों छात्रों का भविष्य अन्धकारमय हो गया है। उच्च शिक्षा निर्देशक रेखा कुमारी ने बताया कि सरदार पटेल महाविद्यालय जगदीशपुर के प्राचार्य तथा प्रबंधन समिति गलत तरीके से कार्य कर रहे है । कॉलेज प्रबंधन ने अंचलाधिकारी का फर्जी पैड एवं मुहर का इस्तेमाल कर भूमि संबंधित सूचना गलत प्रेषित की है।कॉलेज प्रबंधन ने शैक्षणिक सत्र 2020-2023 के लिए सबंधन का आदेश गलत तरीके से प्राप्त कर लिया है।

इस बाबत शिक्षा विभाग ने एक्सन लेते हुवे विभागीय पत्रांक 1644 जारी कर कॉलेज को स्वीकृति आदेश रद्द कर दिया है ।शिक्षा विभाग ने सरदार पटेल महाविद्यालय जगदीशपुर के प्राचार्य तथा प्रबंधन समिति पर जालसाजी का आरोप लगाते हुवे कहा कि प्रबंधन समिति ने बिहार सरकार एव विश्वविद्यालय को गुमराह किया है ।कॉलेज प्रबंधन तथा उसके प्राचार्य ने शिक्षा विभाग के साथ जालसाजी तथा धोखाधड़ी करने को लेकर संबंधित थाना में प्राथमिकी दर्ज करने की जा रहा है। शिक्षा विभाग ने एक नोटिस जारी करते हुवे कहा कि इस महाविद्यालय के सभी विद्यार्थियों का नामांकन अवैध माना जा रहा है।

रेलवे नियमों की अनदेखी हो सकती है प्राण घातक

आरा : आये दिन लोगों द्वारा रेलवे नियमों कि अनदेखी प्राण घातक सिद्ध हो सकती है| रेलवे फाटकों के बंद होने के बावजूद राहगीर आए दिन सुरक्षा मानकों की धज्जियां उड़ा रहे हैं तथा रेलवे गुमटी क्रॉस करने से बाज नहीं आ रहे। जान जोखिम में डाल कर पैदल और बाइक सवार रेलवे फाटक को पार कर रहे हैं. आए दिन रेल से होने वाले हादसों से सबक लेना तो दूर लोग खुद हादसों को न्योता दे रहे हैं।

रेलवे स्टेशन के समीप पूर्वी रेल फाटक आरा शहर को दोनों छोर से जोड़ने का काम करता है। जिसकी वजह से रेलवे फाटक बंद होने के बाद मिनटों में गाड़ियों की लंबी कतार लग जाती है। ऐसी परिस्थिति में लोग फाटक खुलने से पहले ही क्रॉस करना शुरू कर देते हैं। फाटक पर तैनात रेलवे कर्मचारी विनोद कुमार ने कहा कि वे कई बार राहगीरों को बंद फाटक के नीचे से गुजरने को लेकर मना कर चुके हैं. लेकिन लोग जल्दबाजी में निकल जाया करते हैं। जिससे हादसे की आशंका हर पल बनी रहती है।

राजकीयकृत तारामणि भगवान साव उच्च माध्यमिक विद्यालय का अभी तक अपना भवन नहीं

आरा : नगर के इकलौते व सात दशक पुराने राजकीयकृत तारामणी भगवान साव उच्च माध्यमिक विद्यालय कोईलवर के भवन सोन नद पर निर्माणाधीन सिक्स लेन रोड पुल के एप्रोच रोड निर्माण हेतु अधिग्रहण कर ढाहे जाने के दो वर्ष बाद भी अब तक भवन की कोई व्यवस्था नहीं कराये जाने पर कोईलवर नगर व आसपास के आम लोगों में काफी नाराजगी है।

दिसम्बर 2020 के तीसरे सप्ताह में उक्त सिक्स लेन पुल के चौड़ाई में आधा दक्षिण तरफ के थ्री लेन सड़क मार्ग का ऑन लाइन उद्घाटन भी केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कर दिया।शेष सटे उत्तर इसी पुल के थ्री लेन के निर्माण का कार्य भी चल रहा है और अंतिम चरण में है। पर संपर्क सड़क निर्माण के लिये गिराए गये उक्त विद्यालय भवन निर्माण के मामले में सरकार व प्रशासन की उदासीनता पर लोगों में काफी नाराजगी है।

उक्त पुल के थ्री लेन सड़क मार्ग के उद्घाटन पर इसी ढाहे गये विद्यालय भवन के बगल में स्थित इसी स्कूल के खेल मैदान में सड़क मार्ग के ऑन लाइन उद्घाटन का भब्य समारोह आयोजित किया गया था। इस मौके पर आरा क्षेत्रीय सांसद व केंद्रीय मंत्री आर के सिंह समेत राज्य सरकार के मंत्री व उच्चाधिकारी भी उपस्थित थे। इस मौके पर भी स्थानीय लोगो ने उक्त विद्यालय भवन मामले की पूरी स्थिति तथा प्रशासनिक व विभागीय उदासीनता से उक्त राजनेताओं व उच्चाधिकारियों को अवगत कराते हुए विद्यालय भवन का निर्माण जल्द से जल्द करवाने की जोरदार तरीके से मांग उठाइ।

बताया गया कि विद्यालय में अध्ययनरत डेढ़ हजार से अधिक छात्र छात्राओं का भविष्य भवन के अभाव में अधर में पड़ जाने से अभिभावक व बच्चों समेत शिकक्षाप्रेमी व संबंधित लोग काफी चिंतित व आहत हैं । इस मामले में भेंट करने वालों में भाजपा के नगर अध्यक्ष संजीत रजक समेत अजीत सिंह, ऋतुराज, शिवकुमार सिंह,डॉ विजेंद्र प्रसाद गुप्ता आदि दर्जनों कार्यकर्ता एवं खास व आम शामिल थे। क्षेत्रीय सांसद सह मंत्री आर के सिंह ने लोगों को बताया और आश्वासन दिया कि ढाहे गये विद्यालय भवन व इसके खेल मैदान के उत्तर सिंचाई विभाग की जमीन के अधिग्रहण हेतु फ़ाइल सिंचाई विभाग की अनुमति के लिये गया है।

अनुमति मिलते विद्यालय भवन का निर्माण शुरू करा दिया जाएगा। बता दें कि वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर इस ढाहे गए विद्यालय भवन के बगल में अवस्थित काजी वहीद अशरफ राजकीय मध्य विद्यालय के छोटे व अपर्याप्त भवन में सुबह 7 बजे से 11 बजे तक उक्त प्लस टू विद्यालय में पढ़ने वाले 1600 छात्र छात्राओं के पठन पाठन की व्यवस्था की खानापूर्ति मात्र कर दी गयी है । इस मध्य विद्यालय के छात्रों की पढ़ाई 11 बजे के बाद शुरू होती है।

लोग कहते हैं कि ऐसे में दोनों स्कूलों के बच्चों की पढ़ाई मखौल बनकर रह गयी है । इस भीषण ठंड में प्लस टू के बच्चों को सुबह 7 बजे स्कूल पहुंचना कितना तकलीफदेह होगा अंदाजा लगाया जा सकता जबकि आसपास के तीन चार कि मी दूर से भी बच्चे आते हैं। इतने बच्चों को एडजस्ट करना भी काफी मुश्किल है क्योंकि कमरे काफी कम हैं। हालांकि कोविड 19 व लॉकडाउन के चलते अभी पठन पठान मामले में उतनी तत्परता व सक्रियता नही है। यह भी उल्लेखनीय है कि एक दशक पूर्व ही उक्त सड़क मार्ग के लिये विद्यालय भवन व संबंधित भूमि के अधिग्रहण का फरमान जारी हो गया था।

यूथ हॉस्टल भोजपुर यूनिट की नई समिति गठित

आरा : स्थानीय शुभ नारायण नगर मझौंवा स्थित संभावना आवासीय उच्च विद्यालय, आरा के सभागार में यूथ हॉस्टल एसोसिएशन ऑफ इंडिया भोजपुर ईकाई की त्रैवार्षिक (2020-2023) आम सभा हुयी जिसमे नई कमिटी का गठन तथा सत्र (2020-2023) के लिए पदग्रहण समारोह का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के प्रथम चरण में पुरानी कमिटी द्वारा आम सभा की गई। आम सभा में अतिथियों का स्वागत विद्यालय के प्रबंध निदेशक व यूथ हॉस्टल के आजीवन सदस्य डॉ. कुमार द्विजेंद्र ने किया। स्वागत गान संगीत शिक्षक सरोज कुमार तथा दीपेश कुमार ने प्रस्तुत किया। तत्पश्चात पुरानी कमिटी के सचिव दिनेश कुमार ने सचिव प्रतिवेदन तथा विगत वर्षों के कार्यक्रम का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम के द्वितीय चरण में सत्र (2020-2023) के लिए नई कमिटी का गठन चुनाव पदाधिकारी रामेश्वर प्रसाद तथा मो. एसएम अतहर करीम, स्क्रुटनी कमेटी के सदस्य हेमंत कुमार जैन, विजय कुमार सिंह एवं चुनाव पर्यवेक्षक रामाकांत सिन्हा की देखरेख में किया गया। सर्वसम्मति से संपन्न हुए चुनाव में भोजपुर ईकाई के अध्यक्ष डॉ.एसके रूंगटा, उपाध्यक्ष रीता कुमारी सिंह, दीपक कुमार जैन, कोषाध्यक्ष अभिषेक आनंद तथा यूनिट की चेयरमैन डॉ. अर्चना कुमारी का चयन किया गया। तत्पश्चात चेयरमैन डॉ. अर्चना कुमारी द्वारा नई कमिटी के समक्ष विष्णु शंकर को सचिव नियुक्त किया।

नई कमिटी की चेयरमैन डॉ.अर्चना कुमारी ने घोषणा की कि अगली बैठक में कार्यकारिणी तथा विभिन्न समितियों के संयोजक का चुनाव कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यूथ हॉस्टल एसोसिएशन युवाओं की अंतरराष्ट्रीय संस्था है। इस संस्था से जुड़कर युवा पर्यटन कर पर्यावरण और समस्त विश्व की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यूथ हॉस्टल एसोसिएशन पर्यावरण संरक्षण, नशा उन्मूलन, युवा मिलाप जैसे विभिन्न प्रकार के राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम आयोजित करता है।

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में स्वामी विवेकानंद जयंती सह युवा मिलाप के अवसर पर भोजपुर यूनिट के युवा सदस्यों द्वारा ब्लड डोनेशन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। नई कमेटी के अध्यक्ष डॉ. एसके रूंगटा ने ब्लड डोनेशन के विभिन्न फायदे बताये। यूथ हॉस्टल भोजपुर इकाई के संस्थापक आजीवन सदस्य सत्येंद्र सिंह ने कहा कि जिस प्रकार से विभिन्न फूलों को घूम कर भंवरे मधु एकत्रित करते हैं, उसी प्रकार विभिन्न देशों विभिन्न राज्यों या विभिन्न शहरों में युवा-युवतियों को घुमा कर वहां की अच्छाइयों को ग्रहण कराना यूथ हॉस्टल का उद्देश्य है।

आजीवन सदस्य देवेंद्र प्रसाद (अधिवक्ता) ने कहा कि यूथ हॉस्टल जिस व्यक्ति में कार्य करने की क्षमता हो, उसे युवा मानता है। वरीय सदस्य सह चुनाव पर्यवेक्षक रामाकांत सिन्हा ने कहा कि यूथ हॉस्टल एसोसिएशन सीखने वालों की संस्था है। व्यक्ति प्रकृति से जुड़कर बहुत कुछ सीख सकता है। इस अवसर पर यूनिट के संस्थापक सदस्य स्क्रुटनी कमिटी के मेंबर विजय कुमार सिंह ने कहा कि नई कमिटी पूरी तरह से सशक्त व ऊर्जावान है।

मौके पर नवनिर्वाचित उपाध्यक्ष दीपक कुमार जैन ने मनमोहक राष्ट्रीय गीत प्रस्तुत किया। संचालन भोजपुर यूनिट के संस्थापक आजीवन सदस्य अनिल राज ने किया। धन्यवाद नवनिर्वाचित सचिव विष्णु शंकर ने किया। इस अवसर पर भोजपुर यूनिट के सरदार गुरुचरण सिंह, पंकज प्रभाकर, विनय कुमार सिंह, गौतम कुमार, कृष्ण माधव अग्रवाल, दिनेश कुमार, डॉ. उदय नारायण सिन्हा, डॉ. राजीव नयन अग्रवाल, डॉ. अशोक कुमार, प्रदीप कुमार, कुमार मंगलम, गौतम कुमार सिंह, प्रीतम सिंह, विक्की सिंह, दीपेश कुमार, संजीव सिन्हा सहित सैकड़ों लोग उपस्थित रहे। इस मौके पर सामूहिक भोज का आयोजन किया गया।

सांप्रदायिक एकता के प्रतिक है मखदुम साहब की मजार

आरा : पुराना शाहाबाद जिसमे आज के भोजपुर, बक्सर, कैमूर तथा रोहतास जिले शामिल हैं सदियों से साम्प्रदायिक सौहार्द का प्रतीक रहा है| अंग्रेजों के भड़काने के बावजूद इस क्षेत्र में कभी भी साम्प्रदायिक दंगे नहीं हुए और हर समुदाय के लोग मिल जुल कर रहते और अपने पर्व त्योहारों मनाते रहे है| इतना ही नहीं| वे एक दूसरे के पर्व त्यौहार में बढ़ चढ़ के हिस्सा भी लेते रहे है और आज भी लेते है|

इसी साम्प्रदायिक सौहार्द का जीता जागता उदाहरण है बिहिया प्रखण्ड मुख्यालय स्थित मखदुम साहब की मजार| जहां हर साल उर्स का मेला लगता है और वहां देश के कोने कोने से हर जाति और धर्म में लोग अपनी मन्नत पूरी करने आते है| इसी मखदूम साहब की मज़ार पर तीन दिवसीय उर्स के तीसरे दिन शनिवार की देर शाम हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही।

मखदूम बाबा की मजार पर चादरपोशी व मन्नतें मांगने को लेकर बिहार के अलावा पश्चिम बंगाल, उतर प्रदेश समेत अन्य जगहों से आने वाले हज़ारों श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा और लोगों में मजार पर माथा टेक कर अपने परिवार की सलामती की दुआ मांगी तथा चादरपोशी की। यह सिलसिला करीब मध्य रात्री तक चला| उर्स के मौके पर उस क्षेत्र में कई अस्थायी दुकाने सजी थी जो आने जाने वालों को लुभा रही थी|

ऐसी मान्यता है कि मखदूम साहब की मजार पर आने वालों को हर भौतिक बाधाओं से मुक्ति मिल जाती है| यही कारण है कि भौतिक बाधा से मुक्ति के लिए महिलाओं की कौन कहे पुरुष भी हज़ारों को संख्या में आते है। कहा जाता है कि मज़ार के पास रखे भरी पत्थर को उठाने से पुरुष भौतिक बाधा से मुक्त हो जाते है और महिलाएं भी मजार स्थल के समीप विभिन्न विधियों से खुद को भौतिक बाधा से मुक्ति दिलाने के लिए प्रयासरत रही। इतना ही नहीं| उर्स की अंतिम रात यानी शनिवार की रात में मजार स्थल पर दम-मदार का आयोजन किया गया जिसमें आग के जलते कुंड में सांईं कूदते हैं।

कुंड की आग बुझने पर उसकी राख बड़ी श्रद्धा से श्रद्धालुओं ने ली बताया जाता है कि उक्त राख को शरीर पर लगाने से भौतिक बाधाओं से मुक्ति मिलती है। भोजपुर जिला प्रसाशन ने भी उर्स के अंतिम दिन भारी भीड़ के मद्देनज़र मज़ार के करीब कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की थी बड़ी संख्या में पुलिस बल और मजिस्ट्रेट भी तैनात किये गए थे ताकि श्रद्धालुओं खासकर महिलाओं और लड़कियों को किसी तरह की परेशानी न हो|

जानकारों ने बताया कि मखदूम साहब का पूरा नाम हजरत शेख सरफुदीन शाह अहिया मनेरी है जो कि 771 हिजरी में बिहिया के जंगलों में आये और इबादत करने लगे। उन्होंने लगातार 14 वर्षां तक इबादत की और दीनी इल्म से लवरेज हुए। यहां की इबादत से वे मखदूम शेख सरफूदीन शाह अहिया मनेरी के नाम से मशहूर हुए। बिहिया के जंगलों में उनकी इबादत के दिनों में चुल्हाई यादव नामक एक चरवाहा आता था।

एक दिन चुल्हाई यादव को हजरत साहब ने उसके गाय से दुध निकालने को कहा तो चरवाहा ने कहा कि गाय अभी दुध देने वाली नहीं है। हजरत ने उससे पुनः दुध दुहने का अनुरोध किया। इस पर चरवाहे ने झूंझलाते हुए दुध दुहना शुरू किया और बाछियों से दुध निकलना शुरू हो गया। तब से चुल्हाई यादव हजरत का खादिम बन गया। इसी जगह पर हजरत साहब का मजार भी बना है और बगल में हीं चुल्हाई खादिम की भी मजार स्थित है।

राजीव एन अग्रवाल की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here