31 दिसंबर : सारण की मुख्य खबरें

0

आयोजित की गयी रोगी कल्याण समिति की बैठक, कई बिन्दुओं पर चर्चा

छपरा : सदर अस्पताल के ओपीडी परिसर में सिविल सर्जन सह अध्यक्ष रोगी कल्याण समिति डॉ० माधवेश्वर झा की अध्यक्षता में रोगी कल्याण समिति की बैठक आयोजित की गयी। इस बैठक में कई महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा की गयी। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि सदर अस्पताल के ओपीडी परिसर को सीसी टीवी कैमरे से लैस किया जायेगा। इसके साथ हीं ओपीडी के मुख्य गेट का निर्माण रेम्प पर चेकर टाइल्स लगाकर किया जायेगा।

बैठक में यह निर्णय भी लिया गया कि सदर अस्पताल इमरजेंसी वार्ड के पीछे जो कचरा जमा हुआ उसका निस्तारण किया जायेगा। इसके लिए नगर निगम को पत्र लिखा गया है। सदर अस्पताल में साइकिल स्टैंड संचालन को लेकर विस्तार से विचार-विमर्श किया गया। सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने कहा कि अस्पताल में काफी मात्रा में अनुपयोगी सामग्री है जिसके रखरखाव में असुविधा हो रही है।

swatva

जिसे बेचना आवश्यक है। इस पर निर्णय लिया गया कि टेंडर निकाल कर इसकी बिक्री की जायेगी। सदर अस्पताल के पीछे की सड़क पर बनाये गये दिवाल को लेकर सदस्यों ने दोनों तरफ रिवाल्विंग गेट लगाने की मांग की, जिस पर सिविल सर्जन ने कहा कि इसके लिए जिला पदाधिकारी से अनुमति लेना अनिवार्य है। उनके आदेशानुसार कार्य किया जायेगा। बैठक में सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा, उपाधीक्षक डॉ. राम इकबाल प्रसाद, स्वास्थ्य प्रबंधक राजेश्वर प्रसाद, प्रमंडलीय कार्यक्रम समन्वयक गणपत आर्यन, लेखापाल बंटी कुमार रजक, रोगी कल्याण समिति के सदस्य डॉ. विजयारानी, उदय प्रताप सिंह, विजय प्रताप सिंह, सैफदीन खान, मनोहर मानव समेत अन्य मौजूद थे।

नि:शुल्क रहेगा ईसीजी व फिजियोथेरेपी :

रोगी कल्याण समिति की बैठक में ईसीजी जांच व फिजिथेरेपी पर शुल्क निर्धारण को लेकर विचार किया गया। जिसमें सदस्यों द्वारा यह निर्णय लिया गया कि रोगियों के जनहित में इस पर शुल्क लागू नहीं किया जाना चाहिए। यह पूरी तरह से नि:शुल्क रहेगा।

सदर अस्पताल का रंग-रोगन :

नये साल में सदर अस्पताल को बेहतर लुक देने का प्रयास किया जायेगा। इसके लिए आपातकालीन भवन, एसएनसीयू आईसीयू की मरम्मत एवं रंगरोगन किया जायेगा। साथ हीं अस्पताल में सुरक्षा के दृष्टिकोण से सुरक्षाकर्मियों की संख्या बढ़ाने को लेकर चर्चा की गयी।

निरंतर स्वास्थ्य सेवाओं में हो रहा है सुधार :

सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं में निरंतर बढ़ोतरी हो रही है। अब सदर अस्पताल में सिटी स्कैन की सुविधा भी मिलेगी। एक सप्ताह के अंदर सिटी स्कैन चालू हो जायेगा। इसके साथ हीं कर्मियों की कमी को भी पूरा किया गया है। अबतक 61 स्टाफ नर्स व 15 नये डॉक्टर आ चुके हैं । इससे डॉक्टरों व नर्सों की कमी को काफी हद पूरा किया गया है। सदर अस्पताल के आईसीयू को सुचारू कर दिया गया है। आईसीयू में ही पीआईसीयू खोला जायेगा। जिसमें बच्चों को भर्ती किया जा सकेगा।

श्री गोदांबा उत्सव व्रत कथा और राम जानकी विवाह उत्सव का आयोजन

छपरा : श्री राम जानकी मंदिर साहेब गंज सोनार पट्टी में पिछले एक पखवाड़े से श्री गोदांबा उत्सव व्रत कथा और राम जानकी विवाह उत्सव का आयोजन किया जा रहा, जो 15 जनवरी तक चलेगा और 16 जनवरी को यज्ञ हवन और भंडारे का आयोजन होगा।

इस कार्यक्रम के संबंध में बताते हुए महंत रंग नाथ रामानुज वैष्णव ने कहा कि पहले मंदिर और श्रद्धालुओं के द्वारा 29 नवम्बर से 4 दिसम्बर तक एक महा यज्ञ का आयोजन तय किया गया था , परंतु कोरॉना महामारी को देखते हुए उसे स्थगित कर दिया गया।लेकिन इस वैश्विक महामारी की शांति हेतु हम सब ने ये तय किया कि रामायण पाठ का मास परायण पाठ हो जो कि प्रतिदिन मंदिर के प्रागंण में चल रहा है।

रंगनाथ जी ने ये भी कहा कि रामायण के हर चौपाई अपने आप में एक मंत्र है और उसमें इस वैश्विक महामारी को समन करने की पूरी शक्ति है ।आने वाले 11 जनवरी को गोदंबा विवाहोत्सव तथा खिरानन भोग का आयोजन होगा साथ ही 15 जनवरी को कथा का समापन और 16 जनवरी को भंडारा का आयोजन होना है ।

वरुण प्रकाश ने खिलाडियों को दिया 11 हज़ार का चेक

छपरा : श्रीप्रकाश ऑर्नामेंट्स के मालिक वरुण प्रकाश द्वारा खेल को बढ़ावा देते हुए खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए मैन ऑफ द मैच के विजेता को 11 हज़ार का चेक प्रदान किया। उसके उपरांत खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर क्रिकेट टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले का उद्घाटन किया।

मुख्यतिथि के तौर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वरुण प्रकाश ने कहा कि खेल जीवन में अनुशासन सिखाता है. मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए आयोजन कर्ताओं की ओर से किया जा रहा प्रतियोगिता बेहद सराहनीय है. खेल को बढ़ावा देना के लिए हमारी ओर से एक छोटी सी कोशिश की गई है. आगे भी इस तरीके का प्रयास करता रहूंगा।

ज्ञात हो कि राजेन्द्र प्रसाद नॉकआउट क्रिकेट टूर्नामेंट के द्वारा क्रिकेट मैच का आयोजन किया जाता है. बुधवार को सेमी फाइनल मैच राजेन्द्र कॉलेज बनाम महराजगंज के बीच खेला गया. आयोजन कर्ताओं को कंबल सौपा गया. ठंड के मद्देनजर गरीबों के बीच बांटा जा सके। इस अवसर पर रिंकू, प्रकाश कुमार, टिंकू राय, रणधीर कुमार, अमित कुमार के साथ कार्यक्रम में मुख्य रूप से वरुण प्रकाश राजा, डॉ सुनील शर्मा, बिकाश बाबा, रिशव सिंह आदि लोग मौजूद थे.

छपरा क्रिकेट अकेडमी ने सारण क्रिकेट अकेडमी को 98 रनों से हराया

छपरा : राजेन्द्र स्टेडियम छपरा में चल रहे सारण जिला गुरूकुल कप क्रिकेट लीग प्रतियोगिता में आज छपरा क्रिकेट अकेडमी ने सारण क्रिकेट अकेडमी को 98 रनों से हराया टॉस जीतकर पहले बलेबाज़ी करते हुए छपरा क्रिकेट अकेडमी ने 24.3 ओवर में 189 रन बनाकर आल आउट हो गई जिसमे रौशन 63 पीयूष 40 अनिश 20 रनो का योगदान दिया सारण क्रिकेट अकेडमी गेंदबाज़ी करते हुए अनिश 4 अमन ने 3 विकेट लिए जवाब में खेलते हुए।

सारण क्रिकेट अकेडमी 30 ओवर पुरा खेल कर 9 विकेट पर 91 रन ही बना सकी जिसमे अमन 30 अंकित 13 ऋषि राज 10 रनो का योगदान दिया छपरा क्रिकेट अकेडमी गेंदबाज़ी करते हुए आयुष 3 ताबिश इकबाल 2 राजन और बबलू ने एक एक विकेट लिया ईस अवसर पर संजय कुमार सिंह.चन्दन शर्मा.केसर अनवर. संजीव कुमार सिंह.प्रियांशु सिंह .रसीद शेख.अजय शर्मा.और बढ़ी संख्या में दर्शक थे।

मिथ्य या अफवाह की आशंका को मिटाने के लिया सरकार ने किया सवाल-जबाव

छपरा : कोरोना वायरस के टीकाकरण को लेकर केंद्र सरकार ने सवाल-जबाव जारी किए हैं ताकि इसे लेकर समाज में कोई मिथ्य या अफवाह की आशंका न रहे। इन सवाल-जबाव में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने लोगों से अपील की है कि टीका लगने के बाद कुछ देर तक थोड़ा दर्द हो सकता है।

जहां टीका की डोज लगेगी, केवल उतने हिस्से में कुछ वक्त या मिनट के लिए दर्द रह सकता है। इसके अलावा हल्का बुखार भी हो सकता है लेकिन इसमें घबराने की जरूरत नहीं है। यह बहुत सामान्य सी बात है। किसी भी टीकाकरण में यह दिक्कत हो सकती है। इन सवाल-जबाव में मंत्रालय ने 27 सवालों के जबाव के जरिए ज्यादातर जानकारी उसी में शामिल करने की कोशिश की है। इसमें साफ तौर पर कहा है कि टीका लगने के बाद भी हर व्यक्ति को चेहरे पर मास्क लगाना होगा। सोशल डिस्टैसिंग का पालन टीकाकरण के दौरान और बाद में भी सभी के लिए अनिवार्य है।

पूरी तरह से सुरक्षित होगा टीका :

अभी तक टीका नहीं आया है लेकिन जब भी टीका आएगा वह पूरी तरह से सुरक्षित होगा। हर पैमाने पर टीका की जांच के बाद ही उसे लोगों तक मुहैया कराया जाएगा। मंत्रालय ने बताया कि दो डोज लेने के दो सप्ताह बाद ही शरीर में पर्याप्त एंटीबॉडीज मिल सकती हैं। 28 दिन के अंतराल में दो डोज लेना जरूरी है। जिन लोगों को एक या उससे अधिक रोग हैं वह उच्च जोखिम समूह में शामिल हैं। उन्हें टीका जरूर दिया जाएगा।
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कोविड-19 की वैक्सीन लगवाना व्यक्ति की इच्छा पर निर्भर करेगा। साथ ही इस बात को रेखांकित किया कि भारत में उपलब्ध वैक्सीन भी दूसरे देशों में विकसित वैक्सीन जितनी ही कारगर होगी।

कोरोना से ठीक हो चुके व्यक्ति भी लगवा सकते है टीका :

मंत्रालय ने कहा कि पूर्व में कोविड-19 से संक्रमित हो चुके लोगों को भी कोरोना वायरस के वैक्सीन की पूरी खुराक लेने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे बीमारी के खिलाफ मजबूत प्रतिरोधक क्षमता तैयार होगी। मंत्रालय ने कहा कि दूसरी खुराक लेने के दो हफ्ते बाद शरीर में एंटीबॉडी का सुरक्षात्मक स्तर तैयार होता है। स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि जो लोग कोरोना संक्त्रस्मित हो चुके हैं और अब वह स्वस्थ्य हैं लेकिन सरकार द्वारा बनाए गए आवश्यक समूह में वह शामिल हैं तो उन्हें टीका जरूर लगवाना है।

28 दिनों के अंतराल पर मिलेगी वैक्सीन की खुराक :

कम अवधि में परीक्षण के बाद तैयार वैक्सीन क्या सुरक्षित होगी और क्या इसके कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं, इस पर मंत्रालय ने कहा है कि सुरक्षा और कारगर होने के आधार पर नियामक संस्थानों की मंजूरी के बाद वैक्सीन की पेशकश की जाएगी। मंत्रालय ने कहा कि सुरक्षित टीकाकरण अभियान के लिए राज्यों को वैक्सीन के विपरीत असर की स्थिति से निपटने के लिए भी इंतजाम करने को कहा गया है। मंत्रालय ने कहा कि 28 दिन के अंतराल पर वैक्सीन की दो खुराक लेने की आवश्यकता होगी। कैंसर, मधुमेह, हाइपरटेंशन आदि से जूझ रहे मरीज भी कोविड-19 के वैक्सीन की खुराक ले सकते हैं।

टीकाकरण के लिए ये दस्तावेज होंगे मान्य :

आरंभिक चरण में कोविड-19 वैक्सीन स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले प्राथमिकता समूह को दी जाएगी। वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर 50 वर्ष से ज्यादा उम्र वालों को भी इसकी खुराक दी जा सकती है। चिन्हित लोगों को टीकाकरण और उसके समय के बारे में उनके मोबाइल नंबर पर सूचना दी जाएगी। स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों को टीकाकरण के लिए क्यों चुना गया है, इस पर मंत्रालय ने कहा कि सरकार अत्यंत जोखिम वाले समूहों को प्राथमिकता दे रही है। उन्हें सबसे पहले वैक्सीन की खुराक मिलेगी। वैक्सीन के लिए ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड आदि दस्तावेज मान्य होंगे।

इनरव्हील क्लब ने बुजुर्ग व जरूरत मंदो के बीच किया कम्बलों का वितरण

छपरा : इनरव्हील सारण ने प्रति वर्ष की भांति इस बार भी नये साल के अवसर पर बुजुर्ग और जरूरत मंदो के बीच कंबलों का वितरण किया, इस अवसर पर अध्यक्ष रूपा गुप्ता ने कहा कि ये कार्य इनर व्हील सारण ने अपने प्रथम सत्र से शुरू किया था और ये कार्य प्रति वर्ष यूं ही चलता रहेगा इस अवसर पर क्लब की उपाध्यक्ष अनीता राज, संजू गोल्ड, रीना गुप्ता, रजनी गुप्ता, गुडी जयसवाल, सीमा वयाहुत, ममता अग्रवाल और मंजू गुप्ता उपस्थित थीं।

क्लब ऑफ छपरा फेमिना ने नए वर्ष के अवसर पर आयोजित करेंगे कई मनोरंजक कार्यक्रम

छपरा : समाज सेवा में सबसे उत्कृष्ट कार्य करने वाली संस्था लियो क्लब ऑफ छपरा फेमिना के द्वारा नए वर्ष के अवसर पर एक जनवरी को स्थानीय शिशु पार्क में कई सारे मनोरंजक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। शहरवासियों को नव वर्ष की शुभकामना देते हुए लियो फेमिना की अध्यक्ष भारती ने कहा कि छपरा शिशु पार्क मे किसी भी शुभ अवसर पर बच्चों के लिए कोई मनोरंजन के साधन मौजूद नहीं है।

इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए लियो क्लब फेमिना के द्वारा कल शिशु पार्क में कई सारे मनोरंजक कार्यक्रमों का आयोजन जैसे स्लोगन लेखन प्रियोगिता, म्यूजिकल चेयर, चित्रकला प्रतियोगिता, सुई धागा जैसे गेम का आयोजन किया जाएगा एवं विजेता प्रतभागियों को क्लब के तरफ से पुरस्कार भी दिया जाएगा, जिससे की छपरा शहरवासी कल के विशेष दिन को एंज्वॉय कर सकें । मौके पर लियो क्लब के डिस्ट्रिक्ट प्रेसिडेंट लियो साकेत श्रीवास्तव, फेमिना उपाध्यक्ष लियो हर्षाली मौजूद थीं । उक्त जानकारी क्लब की कोषाध्यक्ष लियो शिवांगी ने दी ।

बटालियन 7 के द्वारा किया गया छात्र छात्राओं की इनरोलमेंट

छपरा : पुलिस लाइन के मैदान में बिहार 7 बटालियन के द्वारा जिले के 3 महाविद्यालयों के छात्र छात्राओं की इनरोलमेंट की गई जिसमें राजेंद्र महाविद्यालय, जगदम महाविद्यालय तथा राम जयपाल महाविद्यालय के लगभग 15 सौ से अधिक छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया जहां अधिकारियों ने सबके दौड़ फिजिकल इत्यादि पूरा करने के बाद मौके पर ही छात्रों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया गया। वहीं छात्रों के साथ अभिभावकों की भी बहुत भीड़ देखी गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here