31 दिसंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

हत्याभियुक्त समेत दो गिरफ्तार

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने अलग-अलग स्थानों पर छापामारी कर आठ वर्षों से फरार चल रहे हत्याभियुक्त समेत दो को गिरफ्तार किया। दोनों को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में कोरोना जांच के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

थानाध्यक्ष सह प्रशिक्षु एसपी चन्द्रप्रकाश ने बताया अकबरपुर थाना क्षेत्र के आठ वर्षों से फरार चल रहे गोविन्दपुर प्रखंड क्षेत्र के बघौर गांव के हत्याभियुक्त पवन सिंह को गोविन्दपुर पुलिस के सहयोग से उसके घर से गिरफ्तार कर लिया। दोनों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया ।

swatva

अंग्रेजी शराब के साथ गिरफ्तार

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने फतेहपुर मोङ के पास छापामारी कर अंग्रेजी शराब के साथ युवक को गिरफ्तार किया । गिरफ्तार को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में कोरोना जांच के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

थानाध्यक्ष सह प्रशिक्षु एसपी चन्द्रप्रकाश ने बताया गश्ती के क्रम में फतेहपुर मोङ के पास अंग्रेजी शराब के 375 एमएल बोतल के साथ डीही गांव के युवक बमबम उर्फ संतोष पर नजर पङते ही वह भागने का प्रयास किया। साथ रहे जवानों ने उसे धर दबोचा। तलाशी के क्रम में अंग्रेजी शराब बरामद होते ही गिरफ्तार कर लिया। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

16 बेरोजगारों को मिला रोजगार

नवादा : बुधवार को श्रम संसाधन विभाग, बिहार, पटना के निर्देशानुसार जिला नियोजनालय, नवादा द्वारा संयुक्त श्रम भवन जिला नियोजनालय,नवादा के प्रागंण में एक दिवसीय रोजगार कैम्प का आयोजन किया गया। जिसमें बेरोजगारों युवक/ युवतियों के लिए चलाये जा रहे रोजगार से संबंधित योजना एवं प्रयास के बारे में मार्गदर्शन दिया गया। इस जॉब कैम्प में निजी क्षेत्र के नियोजक माँ सिक्यूरिटी सर्विसेज, नालंदा ने भाग लिया, जिसमें 75अभ्यर्थियों द्वारा दिये गये साक्षत्कार के उपरांत 16 अभ्यर्थियों का स्थल पर चयन किया गया।

कंपनी के द्वारा चयनित अभ्यर्थियों को नवादा एवं नालंदा में ही कार्य क्षेत्र की स्वीकृति दी गई है। संयुक्त श्रम भवन, नवादा में आयोजित इस कार्यक्रम में सभी बेरोजगार युवक/युवतियों को कोविड-19 से वचाव के लिए सुझाव भी दिया गया। लोगों से मास्क पहनने और सामाजिक दूरी बनाए रखने की अपील की गई।

बाइक की चोरी कर हुआ फरार

नवादा : जिले के सिरदला थाना क्षेत्र के खनपुरा पंचायत स्थित परतापुर गांव में बुधवार कि देर रात्रि करीब नौ बजे तीन की संख्या के रहे अज्ञात अपराधी ने घर के समीप बरामदे में लगी हीरो होंडा पैशन बाइक की चोरी कर फरार हो गया।

पीड़ित बाइक स्वामी करण चौधरी ने सिरदला थाना को सूचना देकर बताया कि चोरी कर भागते चोरों की कुछ दूर पीछा किया लेकिन चकमा देकर परतापुर से अमहदी सड़क की ओर नरहट की ओर भागने में सफल रहा। थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा ने बताया कि जानकारी के आलोक में कार्रवाई आरम्भ किया गया है।

सीतामढ़ी मेला पर प्रशासन ने लगाई रोक

नवादा : जिले के रामायणकालीन मेसकौर अंचल अन्तर्गत सीतामढ़ी वार्षिक मेला सैरात अगह्न पूर्णिमा के अवसर पर प्रत्येक वर्ष आयोजित किया जाता है। जिसमें काफी संख्या में भीड़ जमा होती है।

भीड़ जमा होने की स्थिति में कोविड-19 की खतरा बढ़ने की संभावना बनी रहती है। इस महामारी से बचाव एवं सावधानी बनाये रखने हेतु गृह विभाग‌ शाखा, बिहार, पटना के दिये गए निर्देश के आलोक में जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा द्वारा आदेश दिया गया है कि सीतामढ़ी वार्षिक मेला सैरात बन्दोवस्ती कार्यक्रम को वर्त्तमान वर्ष के लिए स्थगित किया जाता है। मेला स्थगित होने से स्थानिय लोगों में मायूसी देखी जा रही है।

सरपंच के खाते से पंचायत कचहरी सचिव ने उङा ली एक लाख 68 हजार की राशि

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के बङैल पंचायत कचहरी सरपंच से सादे चेक पर हस्ताक्षर करा पंचायत कचहरी सचिव ने खाते से एक लाख अड़सठ हजार रुपये की निकासी कर ली। इस बावत महिला सरपंच ने थाने में आवेदन दे न्याय की गुहार लगायी है।

महिला सरपंच महादलित महिला बेसरा देवी का आरोप है कि पंचायत कचहरी सचिव बृज प्रसाद ने यह कहकर कई सादे बैंक चेक बुक पर हस्ताक्षर कराया कि सरकार ने मानदेय समेत अन्य राशि बैंक में भेजा है, जिसे जमा करने के लिए आपका हस्ताक्षर आवश्यक है। अशिक्षित होने के कारण मैंने उन पर विश्वास कर कई सादे कागजों पर अपना हस्ताक्षर बना दिया।

इस क्रम में उन्होंने 20 मई 2020 से 13 दिसम्बर 2020 के बीच विभिन्न तिथियों में एक लाख 68 हजार रुपये की फर्जी निकासी कर ली। मामले से पर्दा तब उठा जब वह बैंक पासबुक चेक कराने प्रबंधक के पास गयी। उन्होंने थानाध्यक्ष सह प्रशिक्षु एसपी चन्द्रप्रकाश को आवेदन देकर मामले की जांच के साथ पंसचिव से राशि वसूली की गुहार लगायी है। थानाध्यक्ष ने बताया कि आवेदन के आलोक में मामले की जांच आरंभ की है।

लोक शिकायत में 42 मामलों का हुआ निष्पादन

नवादा : बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम अन्तर्गत जिला लोक शिकायत निवारण कार्यालय एवं अनुमंडल लोक शिकायत निवारण कार्यालय के द्वारा परिवादी द्वारा दायर याचिका का त्वरित गति से निष्पादन किया गया है, जिससे परिवादी को कम समय में उचित न्याय मिला है। अपर समाहर्त्ता-सह-जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी डॉ0 कारी प्रसाद महतो द्वारा अनेकों परिवादी को न्याय दिलाने में सफल हुए हैं जिससे परिवादी काफी संतुष्ट हुए हैं। परिवादी पीठ एवं सरकार अधिनियम के प्रति आभार प्रकट किये गए हैं।

परिवादी राजू महतो द्वारा दिनांक 06.01.2020 को जिला लोक शिकायत निवारण अधिकारी के यहां जिला भू-अर्जन कार्यालय से मुआबजे के भुगतान के संबंध में आवेदन दिया गया था, जिसके तहत् 01 लाख 88 हजार 458 रूपये राशि भुगतान के मामले को पीठ द्वारा राजो महतो के खाते में भेजवायी गयी जिससे परिवाद का निवारण हो गया। परिवादी इस कार्य से पूर्णतः संतुष्ट हुए। परिवादी बिन्देश्वर साव द्वारा जिला लोक शिकायत निवारण कार्यालय में विद्युत विपत्र ज्यादा आने का परिवाद दायर किया गया था।

इस मामले में पीठ ने संज्ञान लेते हुए 61 हजार 758 रूपये का विपत्र था जिसमें 55 हजार 345 रूपये का आवश्यक सुधार करते हुए मात्र 6 हजार 417 रूपये के विपत्र भुगतान कराया गया। परिवादी श्री विन्देवर साव के द्वारा इस न्याय के प्रति आभार व्यक्त किया गया। परिवादी आरती कुमारी द्वारा दिनांक 11.11.2019 को जिला लोक शिकायत निवारण कार्यालय में लोक प्राधिकार जिला कार्यक्रम पदाधिकारी के विरूद्ध याचिका दायर की गयी, जिसमें वर्ष 2018 में मैट्रिक परीक्षा में प्रथम श्रेणी में उतीर्ण हुई प्रोत्साहन राशि को उपलब्ध नहीं कराया गया था। पीठ ने संज्ञान लेते हुए परिवादी आरती कुमारी के खाते में मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना अन्तर्गत मो0 10 हजार रूपया उपलब्ध करायी गयी।

परिवादी अनिल कुमार द्वारा दिनांक 07.01.2020 को जिला लोक शिकायत निवारण कार्यालय में शाखा सेक्टर प्रबंधक सहारा इंडिया हिसुआ के विरूद्ध राशि को लेकर याचिका दायर की गयी थी। इस मामले में पीठ ने संज्ञान लेते हुए लोक प्राधिकार सेक्टर शाखा प्रबंधक सहारा इंडिया हिसुआ के द्वारा परिवादी अनिल कुमार को कुल राशि 70 हजार 450 रूपये का भुगतान चेक के माध्यम से करा दिया गया, जिससे संतुष्ट होकर परिवादी ने अपनी संतुष्टी व्यक्त की है।

अपर समाहर्त्ता-सह-लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी डॉ0 कारी प्रसाद महतो ने बताया कि जिला लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के तहत् परिवादी को समय एवं तिथि के अन्तर्गत न्याय दिया जाता है। जिसे परिवादी अनावश्यक परेानी से बचे रहते हैं। उन्होंने बताया कि जिला लोक शिकायत कार्यालय में दिनांक 01.01.2020 से 31.12.2020 तक की स्थिति निम्नवत है :- कुल परिवाद 581, कुल निष्पादित 347, स्वीकृत 270, अस्वीकृत 22, वैकल्पिक सुझाव 55, लंबित 234, 60 कार्य दिवस के क्रम में लंबित मामले 124 एवं 60 कार्य दिवस से अधिक लंबित मामले 110, लोक प्राधिकार की उपस्थिति 96 प्रतिशत, कुछ विष वास्तविक निष्पादन की स्थिति सफलता की कहानी की संख्या 48 है।

अनुश्रवण समिति की बैठक में डीएम ने दिया निर्देश

नवादा : गुरुवार को समाहरणालय कक्ष में जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा की अध्यक्षता में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत जिला स्तरीय सतर्कता एवं अनुश्रवण समिति की बैठक आयोजित की गयी। एजेंडावार इस बैठक में सर्वप्रथम विगत बैठक की कार्रवाही की सम्पुष्टि विगत बैठक के अनुपालन की समीक्षा, अधिनियम एवं नियम के उपबंधों के अनुसार लंबित वादों, अनुसंधानों, अभियोजनों की समीक्षा, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण के तहत पीडि़त/आश्रितों के कल्याणार्थ उपलब्ध करायी गयी सेवा सुविधा पर विषय पर चर्चा की गयी।

बैठक को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा ने कहा कि जिले भर में दबे-कुचले, कमजोर एवं असहाय लोगों को इस योजना का लाभ देना सुनिश्चित किया जाय। पीडि़त को मुआबजा की राशि नियमानुसार शिघ्रताीशघ्र उपलब्ध करायी जाय। सभी थाना स्तर पर एससीएसटी अत्याचार निवारण अधिनियम का प्रचार-प्रसार किया जाय ताकि पीडि़त अपना शिकायत दर्ज करा सके। बैठक में उपस्थित सभी माननीय सदस्यों द्वारा भी इस अधिनियम अन्तर्गत नियम के आलोक में विभिन्न धाराओं के संबंध में जागरूकता फैलायी जाय।

ग्रामीण क्षेत्रों में दुर्व्यहार एवं अत्याचार जैसे मामले होने पर मुआवजे के लिए लोगों में जानकारी देना सुनिचित करें ताकि पीडि़ता को इस योजना का लाभ मुहैया की जा सके। जिला अन्तर्गत सभी अंचल, प्रखंड एवं थाना में इस नियम के प्रचार-प्रसार हेतु ग्राम सभा की बैठक की जाय और उसमें इस नियम के संबंध में विकास मित्रों के माध्यम से अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजातियों के व्यक्तियों को एकत्रित कर इस नियम के अन्तर्गत सुसंगत धाराओं के विषय एवं प्राप्त होने वाली राहत एवं मुआवजा राा के संबंध में जानकारी दी जाय। उन्होंने निर्दे देते हुए कहा कि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति अत्याचार अधिनियम से संबंधित मामले को गंभीरता से लेने की आवयकता है। पीडि़त को सभी सरकारी योजनाओं का लाभ दें।

थाना स्तर पर शिकायत शिघ्र ही दर्ज किया जाय। ऐसे मामले में लापरवाही बरतने वालों पर सख्त कड़ी कार्रवाई की जायेगी। इस अवसर पर माननीय विधायक रजौली प्रकावीर, नवादा विधायक प्रतिनिधि भारत भूषण शर्मा, गोविन्दपुर विधायक प्रतिनिधि नरेन्द्र कुमार सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी रजौली चन्द्रशेखर आजाद, जिला कल्याण पदाधिकारी वीरेन्द्र भगत, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार, लोक अभियोजक व्यवहार न्यायालय विवर राम, डीपीओ फारूख आजम, एससीएसटी थानाध्यक्ष विनय कुमार आदि उपस्थित थे।

महिला समेत दो गिरफ्तार, शराब बरामद

नवादा : जिले के रजौली थाना क्षेत्र के चितरकोली पंचायत स्थित समेकित जांच चौकी पर मारुति सुजुकी इको से दोपहर एक बजे 232.500 बोतल विदेशी शराब के साथ 3 शराब कारोबारियों को गिरफ्तार किया गया है।

उत्पाद निरीक्षक रामप्रीत कुमार ने बताया कि मारुति सुजुकी संख्या B R 01B S 1128 की तलासी के क्रम में कार में तहखाना बनाकर भारी मात्रा में विदेशी शराब लेकर आ रहा था। वही 232.500 बोतल विदेशी शराब बरामद किया गया। मारुति सुजुकी में रहे दो पुरुष और एक महिला को गिरफ्तार किया गया सभी रांची के रहने वाले है। पूछताछ में बताया कि शराब की बङी खेप रांची से बिहार शरीफ शराब लेकर जा रहे थे।

महुआ शराब के साथ धंधेबाज को भेजा गया जेल

नवादा : जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र के नारदीडीह बलुआ पर पुलिस ने बुधवार की देर शाम में छापेमारी किया। इस दौरान बालक मांझी के घर से 4 लीटर महुआ शराब बरामद हुआ।

मौके पर पुलिस ने शराब धंधेबाज बालक मांझी को गिरफ्तार किया। यह जानकारी थानाध्यक्ष मोहन कुमार ने दिया। उन्होंने बताया गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस यह कार्रवाई किया है। आरोपी के विरूद्ध उत्पाद अधिनियम के तहत कांड संख्या 258/2020 दर्ज कर गुरूवार को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया ।

मुआवजे की राशि मांगने पर सदर एसडीओ के अंगरक्षक ने किसान को पीटा

नवादा : एक तरफ सरकार घोषणा कर रही है कि किसानों के मान सम्मान के साथ खिलवाड नहीं होने दिया जायेगा,लेकिन दूसरी ओर अधिकारी खुलेआम किसानों पर लाठी वरपा रही है। इसका ताजा उदाहरण गुरूवार को नारदीगंज प्रखंड के पड़रिया मौजा में चल रहे एनएच 82 फोरलेन सड़क निर्माण कार्य में देखने को मिला।

सदर एसडीओ उमेश कुमार भारती से अपने भूमि का मुआवजे मांगना शादिकपुर निवासी किसान रौशन कुमार को काफी मंहगा पड़ गया। पदाधिकारी के सामने ही उनके अंगरक्षक ने किसान रौशन के साथ मारपीट कर दिया। घटना नारदीगंज स्थित डाकबंगला के आसपास में घटी।

रौशन ने बताया मेरा 32 डिसमिल भूमि फोरलेन में अधिग्रहण किया गया है,जिसका मुआवजा आजतक नहीं मिल पाया है। उसके वावजूद पदाधिकारियो ने जवरन मेरे ,खेत में मिटटी डालने का कार्य करा रहें हैं ।इसी समस्या को लेकर गुरूवार को निर्माण स्थल पर पहुंचें,और सदर एसडीओ से मुआवजे की फरियाद किया। जिसपर उनके अंगरक्षक ने मारपीट करना शुरू कर दिया।

वही शादिकपुर निवासी बलिराम सिंह ने कहा प्लॉट संख्या 1098,1109 व 1640 का सभी कागजात एक र्वष पूर्व अंचल कार्यालय में जमा कर दिया है। उसके बाद आजतक मुआवजे की राशि का भुगतान नहीं मिल पाया,और अधिकारियो के माध्यम से जबरन उपरोक्त प्लौट पर सड़क निर्माण का कार्य करा रहें हैं । किसानों की समस्या के समाधान के लिए अधिकारियो ने कभी भी शिविर नहीं लगाया है । इस मामले में सदर एसडीओ व सीओ से सम्पर्क किया तो कुछ भी बताने परहेज कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here