24 दिसंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

चोरों का मास्टरमाइंड पिंटू गिरफ्तारी, उगला राज

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना की पुलिस ने चितरकोली गांव से एक बाइक चोर को दबोचा। उसने जो राज उगला उसे जानकर पुलिस भौंचक रह गई। मास्टरमाइंड पिंटू कुमार ने थाने में पूछताछ के क्रम में बताया कि चोरी की बाइक 5 हजार में बेचा करता था। उसकी निशादेही पर कई ठिकानों पर छापेमारी कर चोरी की चार बाइक पुलिस ने बरामद की।

थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी ने ए एस आइ निरंजन कुमार और एएसआइ गिरधारी साहनी के साथ एक टीम गठित कर कई ठिकानों पर छापेमारी कर चोरी की 4 मोटरसाइकिल बरामद किया। पिंटू की गिरफ्तारी से उसके अन्य साथी सतर्क हो गए थे। अन्य साथी चोरी की बाइक को सुरक्षित जगह पर ठिकाने लगाने में सफल रहा। फिर भी 4 मोटरसाइकिल बरामद हुआ।

swatva

पिंटू ने खुलासा किया कि नालंदा, पटना, गया और नवादा के छोटे बड़े शहर-बाजार में बाइक चोरी किया करता था। वाट्सएप के माध्यम से शराब के धंधेबाज व अन्य फोटो भेजा जाता है। रेट तय होने पर वाहन को बेचता था। होंडा कंपनी की बाइक 5 से 6 हजार, हीरो कंपनी की स्प्लेंडर 2 से 3 हजार रुपये अन्य किसी कंपनी की महंगी बाइक 10 से 15 हजार रुपये में सेल हो जाता था। गिरोह का काम कम से कम दो से तीन बाइक की चोरी करना और बेचना रहा है ।

छज्जा गिरने से दो सगी बहनें में से एक की मौत

नवादा : जिले के काशीचक थाना क्षेत्र के धानपुर गांव में घर का छज्जा गिरने से दो सगी बहनें गंभीर रूप से घायल हुई थी, जिसमे एक की मौत हो गई। जबकि दूसरी काे इलाज के लिए वर्द्धमान मेडिकल कॉलेज पावापुरी भेजा गया है। दोनों बच्ची चुहन मांझी की बेटी हैं।

घटना के बाद परिजनों ने दोनो जख्मियों को सदर अस्पताल में भर्ती कराया, जिसमें 02 वर्षीया पुत्री सुन्दरी कुमारी को सदर अस्पताल नवादा में चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। जबकि दिव्या कुमारी को प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए बिम्स पावापुरी रेफर किया गया। दोनों बहनें इंदिरा आवास से बने मकान के उपर खेल रही थी, तभी छज्जा गिर गया। जिससे सुन्दरी की मौत हो गई और दिव्या गंभीर रूप से जख्मी हो गयी।

शराबी पति को पहुंचाया हवालात, तबीयत बिगड़ी भेजी अस्पताल

नवादा : जिले के गोविन्द पुर पुलिस ने पत्नी की शिकायत पर शराबी पति को नशे में घर से गिरफ्तार कर लिया। इस क्रम में आरोपी की तबियत बिगङने के बाद इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती करायाजहां से चिकित्सकों ने नवादा सदर अस्पताल स्थानांतरित कर दिया ।

प्रभारी थानाध्यक्ष रामप्रवेश ने बताया कि विशनपुर गांव की अरूण कुमार यादव की पत्नी ने मोबाइल पर पति द्वारा शराब पीकर मारपीट करने की गुप्त सूचना दी। सूचना के आलोक में त्वरित कार्रवाई कर आरोपी को गिरफ्तार कर जांच के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ले जाया गया जहां उसकी हालत चिंता जनक देख चिकित्सकों ने नवादा सदर अस्पताल स्थानांतरित कर दिया। उन्होंने बताया कि आरोपी पूर्व में भी जेल जा चुका है। तबियत में सुधार होते ही उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेजा जाएगा।

समन्वयक को चयनमुक्त करने की अनुशंसा

नवादा : उप विकास आयुक्त-सह-उपाध्यक्ष, जिला जल एवं स्वच्छता समिति वैभव चौधरी नवादा के पत्रांक 832/अभि0 दिनांक 16.07.2020 के निर्देश के आलोक में प्रखंड विकास पदाधिकारी, रोह के द्वारा थानाध्यक्ष को श्रीमती स्वाती कुमारी, तत्कालीन प्रखंड समन्वयक, रोह पर सुसंगत प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज कराते हुए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। जिनका स्थाई पता :- श्रीमती स्वाती कुमारी, पिता-श्री नवीन कुमार, मोहल्ला-राधिका मार्केट मेन रोड,नवादा, पो0-थाना-नवादा, पिन कोड-805110, तत्कालीन प्रखंड समन्वयक, रोह प्रखंड के रूप में है।

पत्र के साथ प्रखंड विकास पदाधिकारी रोह का पत्रांक 550 दिनांक 18.03.2020, पत्रांक 1017 दिनांक 21.03.2020 पत्रांक 1060 दिनांक 03.04.2020, पत्रांक 1191 दिनांक 10.06.2020 पत्रांक 1832 दिनांक 28.06.2020 की छाया प्रति संलग्न है, जिसमें तत्कालीन प्रखंड समन्वयक के विरूद्ध गवन,दुर्विनियोग एवं सम्पूर्ण प्रभार नहीं दिये जाने का आरोप है।

इस संबंध में जिला पदाधिकारी-सह-अध्यक्ष, जिला जल एवं स्वच्छता समिति, नवादा का पत्रांक1105/अभि0 दिनांक 17.09.2020 द्वारा मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी-सह-मिशन निदेशक, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान, बिहार, पटना को श्रीमती स्वाती कुमारी,तत्कालीन प्रखंड समन्वयक, रोह का अनुबन्ध समाप्त करने हेतु अनुशंसा के संबंध में प्रतिवेदित किया गया है। पुनः दिनांक 15.12.2020 को उप विकासआयुक्त महोदय द्वारा दूरभाष पर प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया गया है।

खाई में गिरी वाहन,बाल बाल बचे सवार

नवादा : जिले के बरेव- गोविन्दपुर पथ पर गोविन्दपुर थाना क्षेत्र के डाकस्थान के पास टाटा इंडिका के गहरे खाई में पलटने से चालक समेत दो जख्मी गये। दुर्घटना के बाद चालक समेत सवार फरार होने में सफल रहा। सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस ने वाहन को जब्त किया है। पुलिस मामले की जांच में जुट गयी है।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार गोविन्दपुर से बरेव की ओर से तेज रफ्तार से आ रही टाटा इंडिका नम्बर बी आर 02 बी 9038 के चालक ने डाक स्थान के पास के पोल में जबर्दस्त टक्कर मार दी। टक्कर के बाद तीन पलटनिया मारते हुए गहरे गड्ढे में जा गिरा। संयोग से चालक व उसपर को किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ। दोनों वाहन छोङ फरार हो ने में सफल रहा। सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस ने वाहन को जब्त कर थाना लाया। मामले की जांच आरंभ की है।

युवती अपहरण कांड मामले में आरोपी युवक के पिता को पुलिस ने किया गिरफ्तार

नवादा : जिले की सिरदला पुलिस ने उग्रवाद प्रभावित घघट पंचायत की कारिगीद्दी गांव से नावालिग युवती अपहरण मामले में फरार युवक के पिता भोला रविदास को गिरफ्तार कर लिया। बताया जाता है कि 16 सितंबर 020 को भोला चौधरी की 15 वर्षीय नाबालिग पुत्री का अपहरण कर लिया गया था।

काफी खोजबीन के बाद कहीं पता नहीं चलने पर पीड़ित पिता ने सिरदला थाना में आवेदन देकर गांव के ही भोला रविदास, मुकेश रविदास रविदास, अनिल रविदास, कुंदन रविदास, बिपिन रविदास एवम् प्रतिमा देवी के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराया था। एफ आई आर दर्ज होने के बाद घटना के करीब 80 दिन बीत जाने के बाद उच्च अधिकारी के निर्देश पर बुधवार की रात्रि में छापेमारी अभियान चलाया गया।

फरार चल रहे युवक के बारे में पुलिस युवक के पिता से लगातार पूछताछ कर रही है। गिरफ्तारी के बाद गांव में हड़कंप मच गया है। थानाध्यक्ष ने बताया कि पूछताछ में अबतक कोई सुराग नहीं लगा है। लेकिन निशानदेही पर जल्द ही युवक- युवती को बरामद कर लिया जाएगा। बता दें पन्द्रह दिन पूर्व स्वजनों ने ग्रामीणों के सहयोग से थाना का घेराव कर युवती की बरामदगी कि गुहार लगायी थी।

फिट इंडिया मूवमेंट कार्यक्रम आयोजित

नवादा : जिले के नारदीगंज राजकीय बुनियादि विद्यालय परिसर में गुरूवार को फिट इंडिया मूवमेंट कार्यक्रम आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम विद्यालय में कार्यरत विज्ञान शिक्षिका पल्लवी लीशा के निर्देशन में हुआ। इस दौरान कोरोना वायरस से बचाव को लेकर शारीरिक दूरी का पालन करते हुए छात्र छात्राएं ने कार्यक्रम में भाग लिया।

इस अवसर पर छात्रों ने विभिन्न प्रकार के खेल में निबंध प्रतियोगिता, चित्राकंन, वाद विवाद, नाटक का आयोजन कराया जा रहा है। कोरोना को लेकर एक दिन एक बालक वर्ग के और एक बालिका वर्ग को बुलाया जा रहा है। ताकि समाजिक दूरी बना रहें। गुरूवार को छात्राओं ने अलग अलग टोली बनाकर कबड्डी का आनंद लिया।

समूह अ का नेतृत्व अंजली कुमारी ने किया। इनके समूह में पुतूल कुमारी,,खुशी कुमारी,कोमल कुमारी, व रूपम कुमारी ने भाग लिया। समूह ब का नेतृत्व अनुका ने किया। इनके समूह में सलोनी कुमारी,प्रीति कुमारी,रंजीता कुमारी,गुंजा कुमारी के साथ खेल खेला गया। छात्र टीम में सचिन,राहुल,अंकित,रोहित व शिवम ने भाग लिया। मौके पर शिक्षिका किरण कुमारी,प्रभा कुमारी,मीरा कुमारी,रूबी राज,योगेन्द्र कुमार व शमशाद आलम समेत अन्य मौजूद रहें।

नाई संघ की बैठक में कई बिन्दुओं पर हुई चर्चा

नवादा : अखिल भारतीय नाई संघ नारदीगंज प्रखंड इकाई की बैठक नारदीगंज स्थित नीजि भवन में आयोजित हुई। अध्यक्षता संघ के प्रखंड अध्यक्ष अवधेश शर्मा ने किया। इस दौरान संगठन की मजबूती के साथ संघ को बढाने के लिए जोर दिया गया। बैठक में अगामी 24 जनवरी 2021 को बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर की जयंती श्रद्धापूर्वक मनाने के लिए चर्चा किया गया, साथ ही साथ उनकी जयंती की तैयारी को लेकर रूपरेखा तय किया जाना है।

इसकी तैयारी को लेकर अगामी 7 जनवरी को नारदीगंज में नाई समाज का बैठक करने का निर्णय लिया गया। आगामी 30 दिसम्बर 2020 को सीतामढी स्थित बाबा धर्मदास की पूजा है, इस पूजा मे अधिक से अधिक नाई समाज के लोग को उपस्थित होना आवश्यक है। मौके पर पूर्व अध्यक्ष रामाशीष शर्मा, सचिव डा0 किशोरी शर्मा, प्रदीप शर्मा, उमेश शर्मा, रंजीत शर्मा, विजय शर्मा, भोला शर्मा, रंजीत शर्मा, उतम शर्मा समेत अन्य लोग मौजूद थे।

रोजगार मेला में 50 युवाओं को मिला रोजगार

नवादा : गुरुवार को श्रम संसाधन विभाग बिहार, पटना के निदेशानुसार जिला नियोजनालय नवादा द्वारा संयुक्त श्रम भवन जिला नियोजनालय, नवादा के प्रागंण में एक दिवसीय रोजगार कैम्प का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ जिला नियोजन पदाधिकारी, नवादा द्वारा प्रबंधक जिला निबंधन एवं परार्मश केन्द्र नवादा, एवं जिला कौशल प्रबंधक, नवादा के उपस्थिति में की गई।

इसमें सभी अधिकारियों के द्वारा बेरोजगारों युवक/युवतियों के लिए चलाये जा रहे रोजगार से संबंधित योजना एवं प्रयास के बारे में मार्गर्दशन दिया गया। जॉब कैम्प में निजी क्षेत्र के नियोजक हैबीटस एच0आर0 सॉल्यूसन प्रा0लि0 नोएडा, ने भाग लिया।

रोजगार कैम्प में 155 युवक एवं युवतियों की उपस्थिति थी, जिसमें 83 युवकों ने साक्षात्कार दिया एवं 50 युवकों का स्थल पर चयन किया गया। संयुक्त श्रम भवन, नवादा में आयोजित इस कार्यक्रम में सभी बेरोजगार युवक/युवतियों को कोविड-19 से वचाव के लिए सुझाव भी दिया गया। लोगों को मास्क पहनने और सामाजिक दूरी बनाए रखने की अपील की गई।

मुंडा समाज के लोगों ने सरकारी योजना का लाभ दिलाने का किया मांग

नवादा : जिले के सिरदला प्रखंड के उग्रवाद प्रभावित खटांगी पंचायत नुंफर जंगल में वर्षो से रह रहे मुंडा समाज के दर्जनों लोगों ने गुरुवार को प्रखंड कार्यालय स्थित प्रखंड विकास पदाधिकारी राजेश कुमार दिनकर से मुलाकात कर अपनी समस्या से अवगत कराया।

मुंडा समाज के ग्रामीण शिक्षित समाज सेवी गोपी मुंडा ने बताया कि वर्ष 2014 में नुन्फर निवासी ग्रामीणों का मतदाता सूची में नाम जोड़ा गया था, जिसके बाद हमलोग को वर्ष 2018 तक राशन योजना का लाभ पी० डी० एस० बिक्रेता अशोक कुमार से मिला था।

जिसके बाद स्वयं लाभ लेना इस लिए बन्द कर दिया कि अन्य सरकारी लाभकारी योजनाओ की किरण नहीं पहुंच सकी है। जानकारी के बाद विडिओ ने चार दिन पूर्व गांव का भ्रमण कर जानकारी प्राप्त किए थे। जिसके बाद गुरुवार को कार्यालय पहुंचकर अपने समस्या से अवगत कराया गया।

बताते चले कि उक्त गांव में करीब 35 घरों में लगभग एक सौ तीस परिवार निवास करते हैं। जो आज तक सरकारी योजनाओं से वंचित हैं। विडिओ ने उक्त गांव के बच्चों को पढ़ने लिखने, रहने एवम् मजदूरी आदि से जुड़े समस्या से तत्काल निजात दिलाने का आश्वासन दिया। गोपी मुंडा के साथ करीब सात लोग कार्यालय पहुंचकर समस्या से निजात दिलाने कि मांग किया । सभी लोग बसे जमीन की जमावंदी रसीद, वृद्ध लोगों का पेंशन राशि, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र आदि की मांग कर रहे थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here