एएन कॉलेज में शिक्षा मंत्री ने किया बहुद्देशीय भवन का शिलान्यास

0

पटना : ए.एन.कॉलेज में निर्मित होने वाले ‘बहुद्देशीय भवन’ का शिलान्यास शिक्षा मंत्री डॉ. अशोक चौधरी ने मंगलवार को किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के पुस्तकालय सभागार में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के आरंभ में बिहार विभूति अनुग्रह बाबू के तैल चित्र पर विशिष्ट अतिथियों के द्वारा माल्यार्पण कर पुण्यात्मा के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की गई। दीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम का विधिवत आरंभ हुआ। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की घोषणा (18 जून 2018) के अनुरूप शिक्षा विभाग के अनुदान से बिहार राज्य शैक्षणिक आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड, पटना द्वारा इस भवन का निर्माण किया जाना है।

सभा को संबोधित करते हुए बिहार के शिक्षा मंत्री डॉ. अशोक चौधरी ने कहा कि आगामी बजट में पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के भवन निर्माण हेतु राशि मुहैया करवाने की कोशिश की जाएगी, विश्वविद्यालय निर्माण हेतु राज्य सरकार द्वारा जमीन आवंटन पूर्व में ही कर दिया गया है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि अनुग्रह बाबू तथा सत्येंद्र बाबू ने अपनी दूरदृष्टि तथा शिक्षा के प्रति लगाव के कारण ही बिहार में कई शिक्षण संस्थानों का निर्माण किया । उन्होंने कहा कि ए एन कॉलेज के विकास के लिए वह सदैव कार्य करते रहेंगे। उन्होंने सभी शिक्षकों तथा कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा हेतु सामूहिक प्रयास की आवश्यकता है। इसके लिए आधारभूत संरचना के विकास के लिए सरकार कार्य कर रही है। छात्रों को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा की विश्वविद्यालय तथा महाविद्यालय परिसरों में अनुशासन के साथ अपनी समस्याओं को उठाएं। आने वाले समय में व्यवसायिक शिक्षा, कौशल विकास कथा ग्रॉस एनरोलमेंट रेशियो बढ़ाए जाने को लेकर सरकार निरंतर कार्य करती रहेगी।

swatva

सभा को संबोधित करते हुए पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर जी सी आर जायसवाल ने कहा कि ए एन कॉलेज लगातार प्रगति पथ पर अग्रसर है । उन्होंने कहा कि महाविद्यालय के पठन-पाठन, छात्रों के अनुशासन, लैब की व्यवस्था, परीक्षा संचालन एवं कॉलेज की सभी गतिविधियों से वे काफी प्रभावित हुए हैं। कुलपति ने कहा कि अपने शेष कार्यकाल में महाविद्यालय के विकास के लिए और भी प्रयास करेंगे। कुलपति ने शिक्षा मंत्री से अनुरोध किया की नई शिक्षा नीति को लागू करने हेतु प्रयास करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में महाविद्यालय का बहुदेशीय भवन सुपर नॉलेज सेंटर के रूप में विकसित होगा।
इसके पूर्व सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए महाविद्यालय के प्रधानाचार्य प्रो. एसपी शाही ने कहा कि पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के निर्माण में माननीय शिक्षा मंत्री डॉक्टर अशोक चौधरी की अति महत्वपूर्ण भूमिका रही है। इस अवसर पर प्रधानाचार्य ने सभी अतिथियों को महाविद्यालय के कार्यकलाप से अवगत कराते हुए कहा कि इस संक्रमण के समय में भी महाविद्यालय अपने विद्यार्थियों के अध्यापन हेतु निरंतर प्रयासरत रहा है।

प्राचार्य ने कहा कि महाविद्यालय के आइक्यूएसी के प्रयासों से छात्रों एवं शिक्षकों के लिए कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम यथा वेबीनार, फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम, स्टूडेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम, इसरो तथा कोर्सएरा तथा द्वारा संचालित कई कोर्स महाविद्यालय के प्रयासों से विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध करवाए गए। इंडिया टुडे रैंकिंग में महाविद्यालय के विज्ञान संकाय को पूरे देश में 41 वां स्थान प्राप्त हुआ एवं बिहार,झारखंड,उत्तर प्रदेश तथा मध्य प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। महाविद्यालय के सभी शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों के सामूहिक प्रयास से ए एन कॉलेज ने पूरे देश में अपनी एक खास पहचान बनाई है। बहुद्देश्यीय भवन के निर्माण हेतु प्रधानाचार्य ने मुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री को धन्यवाद दिया। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री डॉ अशोक चौधरी तथा पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर जी सीआर जायसवाल को महाविद्यालय के शिक्षक प्रोफेसर अजय कुमार,डॉ नूपुर बोस, डॉ एस के मिश्रा, डॉ तृप्ति गंगवार, डॉ रत्ना अमृत, डॉ अरुण कुमार, डॉ शैलेश कुमार सिंह, डॉक्टर हेना तबस्सुम के द्वारा सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम का संचालन प्रो. कलानाथ मिश्र ने किया। धन्यवाद ज्ञापन डॉ रत्ना अमृत ने किया। इस अवसर पर महाविद्यालय आइक्यूएसी के समन्वयक डॉ अरुण कुमार, प्रो. अजय कुमार,डॉ विमल प्रसाद सिंह, कई अन्य महाविद्यालयों के प्रधानाचार्य, विश्वविद्यालय कई पदाधिकारी, महाविद्यालय के अनेक शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारी तथा छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here