डॉ हेडगेवार काल के स्वयंसेवक व RSS के प्रवक्ता एमजी वैद्य का निधन

0

आरएसएस के पहली पीढ़ी के स्वयंसेवक व प्रवक्ता का दायित्य का निर्वहन करने वाले एमजी वैद्य का 97 वर्ष की उम्र में 19 दिसम्बर को नागपुर में निधन हो गया। श्री एमजी वैद्य आरएसएस के संस्थापक डॉ हेडगेवार के साथ काम कर चुके थे। उनके पुत्र डॉ मनमोहन वैद्य वर्तमान में आरएसएस के सह सरकार्यवाह हैं।

जब संघ ने अपने सांगठनिक सरंचना में प्रचार विभाग को जोड़ा तब एमजी वैद्य को प्रचार विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई। एमजी वैद्य संघ के प्रवक्ता की जिम्मेदारी भी सँभालते रहे थे। वे एक पत्रकार थे, पत्रकार रहते हुए उन्होंने संघ के विचारों का प्रसार के लिए उल्लेखनीय कार्य किया था। एमजी वैद्य ने आरएसएस में अपने विचारों और बौद्धिक विचारों से संगठन का मार्गदर्शन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

swatva

एमजी वैद्य का योगदान अधिक विशेष था क्योंकि वे ऐसे समय में आए थे, जब आरएसएस संकट का सामना कर रहा था। वह आरएसएस के प्रमुख पदाधिकारियों में से एक थे, जिन्होंने राष्ट्रीयता और हिंदुत्व के विचारों के साथ संगठन को आगे बढ़ाया। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता का एक मानक निर्धारित किया। जब एमजी वैद्य एक स्वयंसेवक बने तो तब संघ इतना विशाल संगठन नहीं था।

नितिन गडकरी व देवेंद्र फडणवीस उनके करीबी लोगों में से हैं। गडकरी एमजी वैद्य को विचारक मानते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here