18 दिसंबर : सारण की मुख्य खबरें

0

आशा कार्यकर्ताओं को अश्विन पोर्टल से हुई कमाई को खुद से अपलोड करना होगा

छपरा : आशा कार्यकर्ताओं को अब अश्विन पोर्टल के माध्यम से अपने किए हुए कार्यों का मेहनताना खुद से अपलोड करना होगा। इस काम के मेहनताने का सारा डिटेल खुद से भरके अश्विन पोर्टल पर अपलोड कर देना है। इस तरह से अब इन लोगों को बीसीएम और प्रबंधक के ऊपर अपने वेतन के लिए आश्रित नहीं रहना होगा। जिसके कारण इनको समय से वेतन का भुगतान हो जाएगा।

अश्विन पोर्टल के सफल क्रियान्यन को लेकर प्रखंड स्तर आशा कार्यकर्ताओ को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण शिविर में केयर इंडिया के द्वारा सहयोग किया जा रहा है। गड़खा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आशा कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. सर्वजीत कुमार ने किया।

swatva

डॉ० सर्वजीत कुमार ने बताया कि सरकार ने आशा कार्यकर्ताओं के प्रोत्साहन राशि के भुगतान के लिए ई अश्विन पोर्टल लांच किया है। जिसके माध्यम राज्य से ही आशा का प्रोत्साहन राशि का भुगतान उसके बैंक खाते में कर दिया जाएगा। जिससे आशा कार्यकर्ताओं को ससमय प्रोत्साहन राशि उपलब्ध हो सकेगा। जिससे आशा पूरे मनोभाव से अपने कार्यों का निष्पादन कर सकेंगी।

अश्विन पोर्टल पर अपलोड करना होगा कार्यों का ब्यौरा :

केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक प्रशांत कुमार सिंह ने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं के लिए जारी अश्विन पोर्टल आशा वर्कर परफारमेंस एंड इंसेंटिव पोर्टल के माध्यम से आशा अपना दावा प्रपत्र एवं अश्विन पोर्टल पर लोड करेगी। जिसके बाद वह एएनएम के पास पहुंच जाएगा, एएनएम द्वारा सत्यापन के पश्चात संबंधित प्रखंड के बीसीएम द्वारा सत्यापित किया जाएगा। जिसके बाद प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के माध्यम से राज्य को पोर्टल के माध्यम से प्रोत्साहन राशि भुगतान के लिए भेज दिया जाएगा।

विटामिन-ए खुराक कार्यक्रम को लेकर प्रशिक्षण :

इस दौरान आशा कार्यकर्ताओ को विटामिन-ए खुराक अभियान के सफल क्रियान्वयन को लेकर भी प्रशिक्षण दिया गया। जिले में 23 से 26 दिसंबर तक विटामिन ए छमाही गहन खुराक कार्यक्रम चलाया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत नौ से 11 माह तथा 12 से 60 माह के बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी जाएगी। आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर बच्चों को विटामिन ए की खुराक देंगी।

स्वस्थ गांव के विकास में आशा की भूमिका अहम :

जिले की आशा कार्यकर्ता स्वस्थ गांव की विकास के लिए बीमारियों से बचाव तथा स्वास्थ्यवर्धन के कार्य करती है। ग्रामीण स्वास्थ्य एवं पोषण स्वच्छता दिवस को आयोजित करने में आशा की प्रमुख भूमिका है। बच्चों को टीकाकरण के लिए केन्द्र लाना, माता तथा गर्भवती स्त्रियों को आंगनबाड़ी केन्द्र लाकर उनकी जांच करने में मदद करना।

सुरक्षित मातृत्व एवं बाल मृत्यु दर कम करने के लिए संस्थागत प्रसव के लिए आशा प्रमुख प्रेरक है। वह प्रसव के समय गर्भवती महिला के साथ स्वास्थ्य संस्था में जाती है। गाँव में स्वच्छता, साफ पानी, सुरक्षित मातृत्व, बच्चों का स्वास्थ्य, परिवार कल्याण एवं पोषण आदि के बारे में जागरूकता तथा ग्रामवासियों द्वारा इसे हासिल करने में आशा की भूमिका है। यह कार्य आशा एएनएम तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के साथ मिलकर करती है।

भोजपुरी शेक्सपियर भिखारी ठाकुर का जयंती मनाया गया

छपरा : जिले का नाम रोशन करने वाले विभूति लोक कलाकार भोजपुरी के शेक्सपियर भिखारी ठाकुर के जयंती के अवसर पर शहर के पूर्वी छोर पर स्थित भिखारी चौक पर लगी प्रतिमा पर जिला प्रशासन के पदाधिकारियों द्वारा उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर जयंती मनाई गई.

जहां प्रमंडलीय डीआईजी जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन एडीएम सहित कई अधिकारी तथा जयप्रकाश विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर फारूक अली जनप्रतिनिधि एमएलसी डॉक्टर प्रोफेसर वीरेंद्र नारायण यादव समाजसेवी प्रोफेसर लाल बाबू यादव तथा भारतीय जनता पार्टी के जिला प्रवक्ता श्याम बिहारी अग्रवाल जिला सांस्कृतिक प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष भोला जी भिखारी ठाकुर सांस्कृतिक मंच के कार्यकर्ता अशोक सिंह कुशवाहा तथा स्थानीय भोजपुरी के लोक कलाकार सतेंद्र दूरदर्शी सहित कई समाजसेवियों ने उनके चित्र पर माल्यार्पण कर जयंती मनाई।

जन्नत पैलेस में भाजपा एवं एनडीए की जीत पर सम्मान समारोह का आयोजन

छपरा : स्थानीय जन्नत पैलेस छपरा में भाजपा एवं एनडीए की जीत पर स्थानीय विधायक डॉ सी एन गुप्ता की तरफ से कार्यकर्त्ता सम्मान समारोह आयोजित किया गया.इस दौरान विधायक डॉ सी एन गुप्ता ने कहा की मैं आज धन्यवाद अर्पित करता हूं छपरा के कोटि-कोटि नागरिकों एवं कार्यकर्ताओ का. धन्यवाद इसलिए नहीं कि उन्होंने चुनावों में भाजपा को इतनी बड़ी सफलता दी है, इसके तो वो हकदार हैं ही धन्यवाद इसलिए क्योंकि लोकतंत्र के इस महान पर्व को हम सभी ने मिलकर बहुत उत्साह से मनाया है।

इस चुनाव में भाजपा को NDA को अपार जनसमर्थन मिला है। इसके लिए मै भाजपा, NDA के हजारो कार्यकर्ता भाइयों-बहनों को जितनी बधाई दूं उतनी कम है. मैं हर कार्यकर्ता और उनके परिवार जनों को हृदय से बधाई देता हूं। 21वीं सदी के छपरा के नागरिक, बार-बार अपना संदेश स्पष्ट कर रहे हैं. अब सेवा का मौका उसी को मिलेगा, जो छपरा के विकास के लक्ष्य के साथ ईमानदारी से काम करेगा.हर राजनीतिक दल से छपरा के लोगों की यही अपेक्षा है कि छपरा के लिए काम करो, विकास के काम से मतलब रखो। छपरा का विकास, राज्य का विकास, आज सबसे बड़ी कसौटी है और आने वाले समय में भी यही चुनाव का आधार रहने वाला है।

जो लोग ये नहीं समझ रहे,वो चुनाव के कुछ महीने पहले एक्टिव होते है दिखावा करते है और नहीं मानते है तो नतीजा क्या होता है नतीजा इस बार भी उनकी जगह-जगह जमानत जब्त हो गयी है। आज छपरा के लोगों का, भारतीय जनता पार्टी पर जो स्नेह दिखा रहा है, एनडीए पर जो स्नेह दिखा रहा है उसकी सबसे बड़ी वजह यही है कि भाजपा ने, एनडीए ने छपरा के बिहार के देश के विकास को, लोगों के विकास को अपना सर्वोपरि लक्ष्य बनाया हुआ है।

मैं हर वो काम करूँगा जो छपरा को आगे ले जाए. आज भाजपा ही देश की एकमात्र राष्ट्रीय पार्टी है, जिसमें गरीब, दलित, पीड़ित, शोषित, वंचित, अपना प्रतिनिधित्व देखते हैं. आज भाजपा ही देश की एकमात्र राष्ट्रीय पार्टी है, जो समाज के हर वर्ग की आवश्यकताओं को समझती है, उनके लिए काम कर रही है। प्रिय कार्यकर्ताओ आपके विधायक और आदरणीय सांसद रूडी जी के लिए बहुत बड़ी पूंजी आपका सम्मान और स्नेह है. ये भाजपा ही है जिसके लिए जनता जनार्दन का स्नेह बढ़ता ही जा रहा है।

हमारे पास साइलेंट वोटर का एक ऐसा वर्ग है जो भाजपा को बार-बार वोट दे रहा है. ये साइलेंट वोटर है छपराa की महिला शक्ति,युवा शक्ति यूँ कहे की हर वर्ग हर तबका.मैं छपरा के अपने कार्यकर्ताओं भाइयों और बहनों से कहूंगा, आपने एक बार फिर सिद्ध किया है कि छपरा को क्यों लोकतंत्र की ज़मीन कहा जाता है. आपने फिर सिद्ध किया है कि वाकई,छपरा वासी पारखी भी हैं और जागरूक भी. हम सभी भाजपा के कार्यकर्ता, आदरणीय नीतीश जी, आदरणीय तारकेश्वर जी,आदरणीय रूडी जी के नेतृत्व में NDA के कार्यकर्ता, हर छपरावाशी के साथ, इस संकल्प को सिद्ध करने में कोई कसर बाकी नहीं रखेंगे.इस दौरान मंच संचालन श्रीनिवास सिंह ने किया. इस दौरान राजेश फैशन,धर्मेद्र सिंह चौहान,अरुण सिंह, गामा सिंह, अनुरंजन कुमार, पूर्व ज़िलाध्यक्ष अशोक सिंह, वंशीधर तिवारी, रमेश प्रसाद,वशिष्ठ सिंह समेत हजारों कार्यकर्त्ता उपस्थित थे।

2 जनवरी 2021 तक राष्ट्रीय सेवा योजना एन एस एस गाइड लाइन एवं अवार्ड से संबंधित पत्र करना होगा जमा

छपरा : राष्ट्रीय सेवा योजना एन एस एस गाइड लाइन एवं अवार्ड से संबंधित पत्र, जो कि भारत सरकार ने जारी कर दिया है, उसके अनुसार एनएसएस अवॉर्ड के लिए 2 जनवरी 2021 तक पटना राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यालय एवम् कला एवं संस्कृति मंत्रालय में जमा करना है, इसलिए दिनांक 21.12.2029 तक एन एस एस कार्यालय में अवॉर्ड के लिए आवेदनअवश्य जमा करवा दें। फॉर्म एवम् गाइड लाइन पत्र के साथ संलग्न है। एक महाविद्यालय से केवल एक ही आवेदन भेजना है। प्रो० हरीश चंद समन्वयक, राष्ट्रीय सेवा योजना, जे पी यू छपरा ने सुचना जारी की।

जिलाधिकारी ने की स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक दिए कई निर्देश

छपरा : जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने समाहरणालय सभागार में स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक की। सिविल सर्जन सहित पीएचसी के सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक के साथ स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षात्मक बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि अस्पतालों में साफ-सफाई, पेयजल, शौचालय की समुचित व्यवस्था रखी जाये और सभी जगह रोगी कल्याण समिति की बैठक कराकर परिसर का रंगरोदन करा दिया जाये।

जिलाधिकारी ने कहा कि एजेंसी से बात कर सभी पीएचसी मे मरीजों को खाना उपलब्ध करायी जाये। प्रत्येक पीएचसी पर निर्धारित संख्या में दवाई की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाये एवं पीएचसी से दवाई संबंधित माँग पत्र मिलते ही उसकी आपूर्ति करा दी जाये। ऐसा नही होने पर जबाबदेही निर्धारित की जाये एवं दोषी व्यक्ति को दंडित किया जाये।

सदर अस्पताल में शुरू होगी डेंटल सर्जरी :

जिलाधिकारी के द्वारा 14 दिसम्बर को जिले के वरीय पदाधिकारियों से सभी पीएचसी सहित रेफरल अस्पतालों की जाँच करायी गयी थी। स्वयं जिलाधिकारी के द्वारा सदर अस्पताल की जाँच की गयी थी और सिविल सर्जन तथा डीपीएम को आवश्यक निदेष दिया गया था। समीक्षा बैठक में सिविल सर्जन ने बताया कि सदर अस्पताल में सभी चिंहित जगहों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया जा रहा है एवं जो कैमरे खराब हो गये थे, उनको भी ठीक कराया जा रहा है। पेइंग वार्ड ठीक कराया जा रहा है। शनिवार से डेंटल सर्जरी भी प्रारंभ हो जाएगी। अभी प्रतिदिन 40 सर्जरी की जा रही है। इस पर जिलाधिकारी के द्वारा प्रतिदिन 60 सर्जरी कराने का निर्देश दिया गया एवं कहा गया कि अस्पताल के अंदर बिचैलिया दिख जाय तो उसे पकड़ कर पुलिस के हवाले किया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि इसके लिए चार गृहरक्षी दिया जा रहा है। जिन्हें रात्रि पहर ड्यूटी पर लगाया जाये।

विभागीय निर्देश का अनुपालन कर रोस्टर बनाएं :

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी अपने से चिकित्सकों का रोस्टर नहीं बनाये बल्कि विभागीय निर्देश का अनुपालन करते हुए रोस्टर बनाया जाये। जिलाधिकारी के द्वारा सोनपुर, मशरख, अमनौर, दिघवारा एवं मढ़ौरा के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों के कार्यों के प्रति नाराजगी व्यक्त की गयी तथ अमनौर और मषरख के एमओआईसी के विरुद्ध प्रपत्र ’क’ गठित करने का निदेष दिया गया।

नियमित टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करें :

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि जननी बाल सुरक्षा योजना के लाभुकों को भुगतान करने, आयुष्मान भारत के तह्त गोल्ड कार्ड बनाना पूर्ण आरंभ करने, रुटीन इम्यूनाइजेशन का लक्ष्य हासिल करें। बैठक में सिविल सर्जन ने बताया कि 23 दिसम्बर से 9 माह से पाँच वर्ष के सभी बच्चों को विटामिन ए का खुराक पिलाने के लिए अभियान चलाया जाना है। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि इसके लिए सभी आषा, आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका को प्रशिक्षित कर माइक्रोप्लान बना लें तथा ध्यान रखेंगे कि कोई भी बच्चा इस अभियान में छुटना नही पाये।

किसानों की आय को दुगना करना चाहती है एनडीए की सरकार -मंगल पांडे

छपरा : आज जन्नत पैलेस में भारतीय जनता पार्टी का किसान महा सम्मेलन संपन्न हुआ इस किसान महासम्मेलन में भारतीय जनता पार्टी के जिला के अध्यक्ष रामदयाल शर्मा जी ने महा सम्मेलन की अध्यक्षता की इस सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में भारतीय जनता पार्टी के बिहार के पूर्व अध्यक्ष एवं स्वास्थ्य मंत्री सह पथ निर्माण मंत्री श्री मंगल पांडे जी थे।

आज के इस कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी के तरैया विधायक जनक सिंह, छपरा विधायक सीएन गुप्ता, अमनौर विधायक कृष्ण कुमार मंटू ,पूर्व अध्यक्ष अशोक कुमार सिंह ,वेद प्रकाश उपाध्याय, रमेश प्रसाद, बंशीधर तिवारी, जिला प्रभारी अनूप श्रीवास्तव, जिला उपाध्यक्ष धर्मेंद्र सिह, तारा देवी , गायत्री देवी , जिला महामंत्री शांतनु कुमार, जिला प्रवक्ता विवेक कुमार सिह, श्रीनिवास सिंह, किसान मोर्चा जिला अध्यक्ष बबलू मिश्रा, मिडिया प्रभारी श्याम बिहारी अग्रवाल, बलवंत सिंह, युवा मोर्चा विधि प्रकोष्ठ के जिला संयोजक मानस सिह जिला मंत्री सत्यानंद, सिंह मनोज सिह, राजेश फैशन, अर्धनंदू शेखर, सुपन राय, नितिन राज बर्मा, बड़ी संख्या में कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी गण मौजूद थे।

लोक कलाकर भिखारी ठाकुर की १३३ वी जयंती समारोह का आयोजन

छपरा : भिखारी ठाकुर लोक साहित्य एवं सस्कृति महोत्सव के तत्वाधान में लोक कलाकर भिखारी ठाकुर की १३३ वी जयंती समारोह पूर्वक उनके जन्मभूमि कुतुबपुर में मनाई गई। कार्यक्रम का उदघाटन उनके आदमकद्द प्रतिमा पर माल्यार्पण से कि गई। मांगलाचरण के साथ शुरू हुई सांस्कृतिक संध्या का शुभारंभ हुआ ।भिखारी ठाकुर के लोकगीतों को स्थानीय गायकों ने स्वर दिया तो उनका साथ उनके परिजन कलाकार बेद प्रकाश ठाकुर ने दिया।

समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में स्थानीय बिधायक सुरेन्द्र राम ने लोकगायक सूबाष व्याश, चंदेश्वर बैठा,लक्ष्मण व्याष, शिक्षाविद अशोक सिंह ,विंदू देवी सहित अन्य साहित्यकारों को भिखारी ठाकुर सम्मान २०२० से सम्मानित किया। अध्यक्षता ललन राय संचालन विनय प्रसाद राय ने कि।इस जयंती समारोह में समाजसेवी श्रीभगवान राम, रजनीश कुमार गौरव ,विनय कुमार राय ,हर्ष वर्धन कुमार, भिखारी ठाकुर के परिजन एवं अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here