भूमिहीनों की बदलेगी सीरत, मिलेगी बहुमंजिली इमारत

0

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आत्मनिर्भर बिहार के सात निश्चय पार्ट -2 के तहत नगर विकास एवं आवास विभाग के योजनाओं की समीक्षा की। समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों निर्देश देते हुए कहा कि शहरों में रह रहे बेघर गरीब, भूमिहीनों के आवासन के लिये बहुमंजिला भवन निर्माण हेतु कार्य योजना बनाकर तेजी से काम करें।

इसके अलावा सीएम ने कहा कि राज्य के सभी शहरों में स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम को विकसित करें। इससे शहरों में जलजमाव की समस्या नहीं होगी। शहरों में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन की समुचित व्यवस्था हो, जिससे शहर विकसित व साफ-सुथरा रहे।

swatva

मुख्यमंत्री ने बुजुर्गों को लेकर कहा कि ऐसे वृद्ध जिनकी देखभाल करने वाला कोई नहीं है चाहे वे गरीब हों या अमीर, उनके लिए सभी शहरों में वृद्ध आश्रय स्थल का निर्माण कराया जाए। इस वृद्ध आश्रय में सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध होगी।

दाह संस्कार हेतु सभी जिलों में स्थलों का सर्वे करा लें और शवदाहों के निर्माण के लिए तेजी से कार्य करें। सभी शहरों एवं महत्वपूर्ण नदी घाटों पर बेहतर सुविधाओं के साथ विद्युत शवदाह गृह एवं परंपरागत शवदाह स्थल की व्यवस्था की जाय। जिससे दाह संस्कार में किसी प्रकार की असुविधा न हो। राज्य की कुछ जगहों पर परंपरागत, धार्मिक एवं ऐतिहासिक मान्यता के अनुसार अंतिम संस्कार की अवधारणा है, एसे घाटों को विकसित किया जाए। नदी घाट के बगल में तालाब का निर्माण कराकर उसमें पानी की व्यवस्था की जाय।

बैठक में उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, दीपक कुमार समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here