15 दिसंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

वारिसलीगंज रेलवे आरक्षण काउंटर बना दलालों का अड्डा

– तत्काल टिकट मिलना भगवान से दर्शन होने के बराबर

नवादा : पूर्व मध्य रेलवे अंतर्गत दानापुर मंडल के किउल-गया रेलखंड पर वारिसलीगंज रेलवे स्टेशन का आरक्षण काउंटर इन दिनों दलालों का अड्डा बन गया है। इस काउंटर से अगर तत्काल टिकट मिल जाय तो समझिए भगवान से दर्शन हो गया है या फिर आप अपने आप को बहुत भाग्यशाली समझे।

swatva

तत्काल टिकट लेने के लिए लाइन में लगे कई लोगों ने बताया कि लाॅकडाउन में काम धंधा छोड़कर महाराष्ट्र से घर आ गये थे। काफी दिनों तक इंतजार के बाद जब भूखे मरने की स्थिति उत्पन्न होने लगी, तब थक-हारकर काम पर लौटने का मन बनाया। तीन दिनों से इस ठंड में अहले सुबह से ही तत्काल टिकट लेने को ले वारिसलीगंज रेलवे स्टेशन पर लाइन में लग जाते है, लेकिन टिकट का दर्शन नही हो पाता है। घंटो लाइन में लगे रहने के बाद टिकट बाबू से जवाब मिलता है कि नो रूम हो गया।

लोगों ने बताया कि तत्काल टिकट काटने के समय से पहले कुछ दलाल अंदर में रहकर अपनी गोटी सेट कर टिकट प्राप्त कर लेते हैं और हमलोगों को नो रूम बताकर वापस कर दिया जाता है। इस तरह का हाल सिर्फ कोरोना काल में ही नही बल्कि पहले से ही है। वारिसलीगंज स्टेशन समेत अन्य स्टेशनों से अलग नजारा देखने को मिलता है। इस स्टेशन पर विभाग का काम करने के लिए बाहरी लोगों का सहारा लिया जाता है। इन्हीं लोगों के द्वारा आरक्षण काउंटर पर आमलोगों को आरक्षित और तत्काल टिकट नहीं मिल पाता है, ये लोग पहले से ही अंदर में टिकट के लिए गोटी सेट कर लेते है।

कई बार बाहरी लोगों के कारण इस स्टेशन पर बवाल हो चुका है। बावजूद मालगाड़ी का संटिंग से लेकर अन्य काम बाहरी लोगों के सहारे ही होती है। इसको लेकर इस क्षेत्र के लोगों में विभाग के प्रति आक्रोश व्याप्त है। इस संदर्भ की बात चीत में वारिसलीगंज रेलवे स्टेशन प्रबंधक अरुण कुमार बताते हैं कि तत्काल टिकट के लिए कोरोना काल मे यात्रियों को जिस स्थान को जाना होता है वहां का डिटेल भरने में निर्धारित समय समाप्त हो जाता है। इस कारण आरक्षण टिकट मिलने में परेशानी है। फिर भी करीब 10 टिकट कट जाता है।

बिना मास्क सड़क पर चल रहे दर्जनों लोगों से वसूला गया जुर्माना

नवादा : देशभर में बढ़ रहे कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या को देखते हुए वारिसलीगंज में भी संक्रमण से बचाव को लेकर पुलिस प्रशासन सक्रिय होकर लोगों से मास्क पहनने को कड़ाई से पालन करवाया जा रहा है। वरीय अधिकारियों से मिले निर्देशों के आलोक में लगातार एक सप्ताह से अधिकारियों द्वारा बिना मास्क पहने सड़क पर चल रहे लोगों से जुर्माना वसूला जा रहा है।

सोमवार को प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी मोहम्मद नूरुल जमा के नेतृत्व में बिना मास्क सड़क पर चल रहे दर्जनों लोगों से जुर्माना वसूला गया। अधिकारियों के नेतृत्व में शहर के अलग-अलग चौक चौराहों पर आधा दर्जन पुलिसकर्मियों के साथ सड़क पर पैदल चल रहे या वाहन में सवार होकर चल रहे यात्रियों को बिना मास्क पहने खासकर टेंपो चालक को बिना मास्क पहने यात्रियों को बिठाने से मना करते हुए जुर्माना वसूला गया।

मास्क जांच की सूचना मिलते ही बिना मास्क सड़क पर चल रहे लोग नाक पर रूमाल आदि बांध कर सड़क पर चलते देखे गए। बता दें कि वारिसलीगंज में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या कम है। लेकिन कोरोना समाप्त नहीं हुआ है। करीब एक सप्ताह पहले ही प्रखंड के एक गांव में दो कोविड-19 संक्रमित की पहचान की जा चुकी है। पीएचसी प्रभारी डॉ आरती अर्चना ने बताया कि जांच किट के माध्यम से नियमित रूप से अस्पताल पहुंचने वाले लोगों की जांच जा रही है।

पत्नी को प्रताड़ित कर घर से निकालने का आरोपी गिरफ्तार, भेजा गया जेल

नवादा : जिले के वारिसलीगंज थाना कांड संख्या 50/ 20 दहेज अधिनियम का आरोपी नवादा बर्तन रोड, पुरानी बाजार निवासी सूरजभान उर्फ सन्नी को पुलिस द्वारा गया शहर से गिरफ्तार कर सोमवार को जेल भेज दिया गया।

बता दें कि वारिसलीगंज थाना चौक निवासी कृष्णा प्रसाद की पुत्री के द्वारा अपने पति के विरुद्ध फरवरी माह में मारपीट व प्रताड़ित कर घर से बाहर निकाल देने की प्राथमिकी वारिसलीगंज थाना में दर्ज करवाई थी। आरोपी के गया में रहने की गुप्त सूचना मिलने के बाद थाना अध्यक्ष पवन कुमार के निर्देश पर वारिसलीगंज पुलिस ने रविवार को गया के एक मोहल्ले से आरोपी पति को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया ।

केजीएन क्रिकेट क्लब बङोसर ने भदौनी क्रिकेट क्लब नवादा को 121 रनों से हराया

– पीपीएल टूर्नामेंट :- क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली तीसरी टीम बनी केजीएन क्रिकेट क्लब

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित मेसकौर प्रखंड अंतर्गत पसाढ़ी गांव में आदर्श क्रिकेट क्लब के द्वारा क्रिकेट टूर्नामेंट के तीसरे सेशन का तीसरा मैच  सोमवार को केजीएन क्रिकेट क्लब बङोसर  एवं भदौनी क्रिकेट क्लब नवादा  के बीच खेला गया।  केजीएन क्रिकेट क्लब बङोसर की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 16 ओवर में शानदार 195 रन बनाए । स्कोर का पीछा करने के लिए उतरी भदौनी  क्रिकेट क्लब नवादा  टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और ताश के पत्ते की तरह पूरी टीम 12•1 ओवर में मात्र 74 रनों पर सिमट गई।

केजीएन क्रिकेट क्लब बङोसर की ओर से शिवम कुमार ने मात्र 19 गेंद खेलकर  ताबड़तोड़  चार छक्के और   चार चौकों की मदद से 66 रन बनाए साथ ही गेंदबाजी में भी चार 4 अोवर मे मात्र 19 रन देकर अपनी टीम के लिए  तीन महत्वपूर्ण विकेट चटकाए । मैच में हरफनमौला प्रदर्शन  के लिए  मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। मैच एंपायर बंटन कुमार एवं संटू कुमार ,कॉमेंटेटर जसीम  खान  ,स्कोरर चंदन कुमार ,व्यवस्थापक बबलू शर्मा  एवं आयोजक कर्ता आशिष नेहरा सहित आदर्श क्रिकेट क्लब के कई सदस्य मौजूद रहे।

डायन कहकर महिला और उसके परिजनों की पिटाई

नवादा : एक ओर जहां भारत चांद और मंगल ग्रह की ओर छलांग लगा रहा है तो दूसरी ओर आज भी 21वीं सदी में भी लोग अंधविश्वास का सामना कर रहे हैं। इसका उदाहरण नवादा जिला मुफस्सिल थाना के पचियाडीह गांव में देखने को मिला। गांव की मंजू देवी को डायन बताकर गांव के ही कुछ लोगों ने घर में घुसकर न केवल मंजू के बल्कि उसके पति सास ससुर बेटा बेटी बहू आदि सभी की जमकर पिटाई कर दी।

मंजू देवी के ऊपर हमलावरों ने धारदार हथियार से प्रहार किया जिसे रोकने के क्रम में उसका हाथ और सर कट गया और लहूलुहान हो गया ।उसे इलाज के लिए नवादा सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया ।वही हमलावरों ने लोहे के छड़ से उसके परिजनों के जमकर पिटाई कर दी जिससे सभी को गंभीर चोटें आई।

मंजू देवी के अनुसार रविन्द्र, अर्जुन और शैलेंद्र सहित अन्य लोग मिलकर धारदार हथियारों और लोहे की छडसे इसलिए हमला किया कि उनके परिवार का एक व्यक्ति की बीमारी से मौत हो गई ।हमलावरों का आरोप है कि मंजू देवी डायन है और उसी ने उस व्यक्ति को मार डाला। इस बावत मंजू देवी के बयान पर थाने में प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है ।

डीएम ने गरीबों व असहायों के बीच रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध कराया कम्बल

नवादा : जिले में ठंड के बढते असर को देखते हुए प्रशासन ने गरीबों व असहायों को मदद पहुंचानीआरंभ कर दी है ।
इस क्रम में नवादा रेलवे स्टेशन पर रहने वाले गरीबों व असहायों के बीच जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा के द्वारा कंबल का वितरण किया गया ।

कार्यक्रम सामाजिक सुरक्षा कोषांग के द्वारा आयोजित किया गया। इस अवसर पर सामान्य शाखा पदाधिकारी संतोष झा, निदेशक, डीआरडीए प्रशांत अभिषेक ,जिला सामाजिक सुरक्षा पदाधिकारी ,अंशु कुमारी आदि उपस्थित थे ।

रोहतास में पेट्रोल पंप के मालिक के हत्या, क्षेत्र के पंप संचालकों में दहशत

नवादा : रोहतास के कोचस में पेट्रोल पंप के मालिक की बैंक लूट के दौरान हत्या से जिले के पेट्रोल पंप संचालकों में दहशत और भय का माहौल देखा जा रहा है। पम्पकर्मी रुपया लेकर बैंक जाने के दौरान अपने को असुरक्षित समझते हैं।

इस बाबत मेहता पेट्रोल पंप के संचालक अरुरंजय मेहता कृपाल पेट्रोल पम्प संचालक उमा शंकर सिंह, चिश्ती पेट्रोल पम्प संचालक मसीहउद्दीन ने कहा कि कुछ दिनों पूर्व नालंदा जिले के पावापुरी फ्यूल पम्प के मालिक की हत्या हुई थी। जिस कारण राज्य के पम्प संचालको में असुरक्षा की भावना पैदा हो रही है। जिले के पंप संचालकों ने पुलिस अधीक्षक से पम्प संचालकों की जान माल की सुरक्षा की गुहार लगाई है।

किराना दुकान से चोरों ने डेढ़ लाख का सामान चुराया

नवादा : जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र की बाघीबरडीहा गांव के समीप राजेन्द्र महतो के किराना दुकान में चोरों ने दीवार काट कर नकदी समेत करीब डेढ़ लाख रुपये मूल्य का सामान चुरा लिया है। पीड़ित दुकानदार के द्वारा थाना में आवेदन देकर पुलिस से न्याय की गुहार लगायी है।

थाना को दिए आवेदन में कहा गया है कि बाघी बरडीहा गांव से दो सौ गज पूरब जमुई मुख्य मार्ग में रेड रोज पब्लिक स्कूल के समीप जमीन खरीदकर किराना दुकान संचालित किया हूँ। लेकिन चोर कभी चैन लेने नहीं दे रहा है। कहा गया कि लगातार तीसरे बर्ष चोरी की घटना घटी है।

दोसुत गांव निवासी पीड़ित किराना दुकान संचालक राजेन्द्र की मानें तो पिछले 2019 की घटना की तरह इसबार भी रविवार की दुकान के पीछे का दीवार को चोर ने काट कर दुकान से करीब डेढ़ लाख रुपये का सामान उड़ा लिया है। दुकनदार के अनुसार उसका कोई दुश्मन जान बूझकर साल में एकबार घटना को अंजाम देता है।

गांव में किसानों के बीच खेती करने का बताया गया तरीका

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड के नारदीगंज पंचायत की नारदीडीह गांव में मंगलवार को किसान चौपाल का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सहायक निदेशक रसायन राजीव रंजन यादव, प्रखंड उद्यान पदाधिकारी मनीष कुमार ,कृषि समन्वयक गणेश शंकर, रामाशंकर, सहायक तकनीकी प्रबंधक चंदन कुमार, किसान सलाहकार मुन्ना कुमार व छोटू प्रसाद के द्वारा संयुक्त रूप से शुभारंभ किया।

किसान चौपाल में उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए मनीष कुमार ने कहा कि किसान चौपाल का मुख्य उद्देश्य किसानों को खेती के प्रति जागरूक करना व आधुनिक तरीके से खेती करना है। खेती की मुख्यधारा से आज जो भी किसान कट चुके हैं। उनको पुनः मुख्यधारा में लाना है।

प्रखंड समन्वयक गणेश शंकर ने केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ किसानों को कैसे मिले इसके बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने किसानों के बीच मिट्टी जांच संबंधित, बीज अनुदान हेतु, धान अधिप्राप्ति एवं पराली नहीं जलाने व जैविक खेती करने के बारे में विस्तृत जानकारी दिया। मौके पर किसान नीति नंदन सिंह, सुगंध कुमार, प्रह्लाद कुमार, नवल सिंह, संजीव सिंह समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

दलुबिगहा में शॉर्ट सर्किट से खलिहान में लगी आग

नवादा : जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र के पेश पंचायत की बदलुबिगहा गांव में खलिहान में आग लगने की घटना घटी। घटना सोमवार की शाम की बतायी जाती है। इस घटना में दो किसानों का धानयुक्त पूंज जलकर राख हो गया। किसान पिंटू यादव व सोनू यादव का 10 हजार धानयुक्त नेवारी को अग्निदेव ने अपनी आगोश में ले लिया। घटना के पीछे बिजली का शार्ट सर्किट बताया गया है ।

जब खलिहान में आग की तेज लपेटे होने लगा,तो उसे देखकर गा्रमीण दौड़ पडे,और पीडित किसान के अलावा रंजीत यादव,नागेन्द्र यादव,सनोज यादव,सुरेन्द्र यादव,फोनू यादव समेत अन्य लोगों के अथक प्रयास के बाद काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। कहा गया कि आग की लपेटे को देखकर बुढे़,बच्चे,महिलाएं सभी आकर आग बुझाने में लग गये,अगर समय पर गा्रमीण वहां पर नहीं पहुंचते तो और भी किसानों का खलिहान में रखे धान की नेवारी जलकर राख हो जाता। पीडित परिजनों ने सीओ को आवेदन देकर आपदा राहत कोष से क्षतिपूर्ति की मांग किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here