15 दिसंबर : आरा की मुख्य खबरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

भोजपुर में हथियारों की बड़ी खेप बरामद, तस्कर गिरफ्तार

आरा : भोजपुर पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। जिले के दक्षिणी इलाके से पुलिस ने हथियार की बड़ी खेप जब्त की है तथा एक तस्कर को भी गिरफ्तार किया गया है| पुलिस ने 7.65 बोर का 14 तथा 9 एम् एम् का 3 पिस्तौल, 34 मैगज़ीन, टाटा नेक्सान गाडी जिसका रजिस्ट्रेशन नंबर BR24AC/7281 है एक अपाची मोटरसाइकिल जिसका रजिस्ट्रेशन नंबर BR24AC/4083 है तथा एक मोबाइल बरामद किया है|

भोजपुर एसपी हर किशोर राय ने आज पत्रकारों से वार्ता के क्रम में बताया कि उन्हें सुचना मिली कि एक व्यक्ति नारायणपुर थानान्तर्गत अहिले खीरी ग्राम के रास्ते कमरिया गाँव हथियारों की डिलीवरी करने जा रहा है| उन्होंने तुरंत पीरो के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अशोक कुमार आज़ाद के नेतृत्व मे एक पुलिस टीम का गठन किया| पुलिस टीम ने तुरंत अहिले-खीरी मुख्य मार्ग पर वहां चेकिंग शुरू कर दी|

swatva

इसी बीच एक मोटरसाइकिल सवार युवक अहिले खीरी ग्राम से आता हुआ देखा पर पुलिस को देखकर भागने की कोशिश की| पर पुलिस ने खदेड़ कर भागते हुए मोटरसाइकिल सवार युवक को पकड़ लिया जिसने अपना नाम अनुज कुमार सिंह बताया जो चरपोखरी थानान्तर्गत ध्रुवडिहरा गाँव के स्व राम बदन सिंह का पुत्र है| पुलिस की तलाशी में उसके पास से 7.65 बोर का 14 पिस्तौल बरामद हुआ| उसने बताया कि सुर्यपुरा रोहतास जिला के सुर्यपुरा थानान्तर्गत करमा गाँव के अपने रिश्ते के मामा जय हरी उर्फ़ पुन्नू सिंह को हथियार सप्लाई करने के लिए दिया गया है|

उनके बताये पते पर सप्लाई करने जा रहा था जब पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया| उसने पुलिस को बताया कि उसके मामा उसके घर पर टाटा नेक्सन गाडी से आये है तथा वहां चलने पर गाडी से अन्य हथियार भी बरामद किया जा सकता है| अनुज कुमार सिंह के कथनानुसार पुलिस ने ध्रुवदिहा गाँव में जाकर छापेमारी की पर जयहरी उर्फ़ पुन्नू अपनी गाडी छोड़कर मौकेवारदात से भागने में सफल हो गया|

पुलिस ने गाडी की तलाशी ली तथा 9 एम् एम् का तीन पिस्तौल वरामद किया तथा 34 मैगज़ीन भी बरामद किया| अनुज कुमार सिंह ने पुलिस को बताया कि कमरिया ग्राम स्थित काशीनाथ के पुत्र राजकुमार सिंह तथा राज कुमार सिंह की पत्नी अन्नू देवी को हथियार देने जा रहा था| एसपी ने कहा कि अन्नू देवी पूर्व में भी हथियार सप्लाई मामले में जेल जा चुकी है जबकि जय हरी उर्फ़ पुन्नू सिंह सुर्यपुरा एवं बिक्रमगंज थाने में हत्या तथा शराब सप्लाई मामले में नामज़द है तथा फरार है|

बाइक सवार दो युवकों की बस की टक्कर से मौत

आरा : आरा-सासाराम स्टेट हाईवे पर चरपोखरी थाना क्षेत्र के नगरी बाजार के समीप रविवार की देर शाम यात्री बस ने बाइक में ठोकर मार दी। इसमें बाइक सवार दोनों युवकों की मौके पर ही मौत हो गयी। मृत युवकों में पीरो नगर के वार्ड नंबर -12 निवासी अवधेश चौधरी का 30 वर्षीय पुत्र मुन्ना चौधरी एवं मो. हमजा खां का 25 वर्षीय पुत्र मो. आजम खां हैं। हादसे के बाद लोग आक्रोशित हो उठे और हंगामा किया। लोगों ने पुलिस को शव उठाने सी भी रोक दिया। सूचना मिलने पर चरपोखरी पुलिस मौके पर पहुँच कर दोनों शव को पोस्टमार्टम के लिए आरा सदर अस्पताल लायी।

भोजपुर जिले के चरपोखरी थाना क्षेत्र में आरा-सासाराम स्टेट हाईवे पर नगरी-नगरांव मोड़ के समीप रविवार की रात बस से कुचलकर बाइक सवार दो युवकों की मौत हो गई। विरोध में आरा-सासाराम स्टेट हाईवे को जाम कर जमकर हंगामा किया।हादसे के बाद चालक बस छोड़कर भाग निकला। जिसे जब्त कर लिया गया है। मुन्ना चौधरी फुटपाथी दुकानदार एवं मो. आजम खां जेसीबी का चालक बताया जाता है। हादसे का कारण अनियंत्रित परिचालन बताया जा रहा है।

चरपोखरी थानाध्यक्ष ने बताया कि पीरो के गांधी चौक निवासी बसंत चन्द्रवंशी के पुत्र लल्लू चन्द्रवंशी की बारात रविवार की रात चरपोखरी थाना के मदई गांव में गई हुई थी। पीरो निवासी मुन्ना चौधरी एवं मो. आजम खां रविवार को शादी में समारोह में भाग लेने के लिए बाइक से मदई गांव जा रहे थे। इस बीच आरा-सासाराम स्टेट हाईवे पर नगरी-नगरांव मोड़ के बीच विपरित दिशा से आ रही बस ने दोनों को रौंद दिया। जिससे दोनों की मौके पर मौत हो गई।
बताया जा रहा कि आरा-सासाराम स्टेट हाईवे पर हादसे के बाद बस के पहिए में बाइक फंस गई थी।

जिसके चलते चालक बस लेकर नहीं भाग सका। बस के अगले पहिए में बाइक फंसी थी। जबकि, हादसे में मरे मुन्ना चौधरी व मो.आजम खां का शव सड़क किनारे पड़ा हुआ था। मौके पर पहुंची पुलिस पहिए में फंसी बाइक को निकालने में लगी हुई थी। चालक ने पहले नगरी मोड़ के समीप बाइक में मारी टक्कर मारी। जिसमें एक की मौत हो गई। जबकि, दूसरे को घसीटते हुए नगरांव मोड़ तक लेकर चली गई। जिससे दोनों की मौत हो गई। पूर्व में हो चुकी है|

भोजपुर में पुलिस और अपराधियों के बीच मुठभेड़

आरा : बिहार के भोजपुर जिले के बड़हरा थानान्तर्गत मनीछपरा में सोमवार की रात छापेमारी के लिए गई पुलिस और अपराधियों के बीच मुठभेड़ हो गई। पुलिस के साथ मुठभेड़ में गोली लगने से एक वांछित अपराधी घायल हो गया। जिसे इलाज के लिए आरा के एक निजी क्लीनिक में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने उसके एक साथी को भी पकड़ा है।

मौके से एक देसी पिस्टल खोखा एवं कारतूस बरामद किया है। घायल 24 वर्षीय श्रीराम बिद उर्फ चोली बिद बड़हरा थाना के चातर गांव का मूल निवासी है। गोली पैर व कमर के पिछले भाग में लगी है। एसपी हर किशोर राय के अनुसार घायल अपराधी लूटपाट के कांड में फरार चला आ रहा था। पुलिस ने मुठभेड़ के दौरान घायल अपराधी को गिरफ्तार कर लिया है। पीछा करने एवं धर पकड़ के दौरान दो जवानों को भी हल्की चोटें आई हैं। पुलिस को मुठभेड़ में घायल अपराधी की पांच महीने से तलाश थी।

भोजपुर एसपी हर किशोर राय ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि बड़हरा थाना के चातर निवासी वांछित श्रीराम बिद अपने साथियों के साथ मनीछपरा में आयोजित एक श्राद्धकर्म में भाग लेने गया हुआ है। सूचना पर बड़हरा थानाध्यक्ष अवधेश कुमार को दल बल के साथ वहां छापेमारी के लिए भेजा गया| छापेमारी के दौरान हथियार बंद अपराधियों ने पुलिस पर फायरिग कर दी। जिसके बाद पुलिस ने भी जवाबी फायरिग की।

जिसमें गोली लगने से श्रीराम बिद घायल हो गया। जबकि, दूसरे को घेरा बंदी कर धर दबोचा गया। इसके बाद गोली से घायल अपराधी को इलाज के लिए बाबू बाजार स्थित डॉ. विकास सिंह के क्लीनिक में लाया गया। मौका ए-वारदात पर तलाशी के दौरान खेत से एक देसी पिस्टल, एक खोखा एवं एक कारतूस बरामद किया गया है।

एसपी हर किशोर राय ने बताया कि मुठभेड़ में पकड़ा गया अपराधी श्रीराम बिद पहले भी लूटपाट के दौरान ट्रक चालक की हत्या किए जाने में पकड़ा गया था। बाद में जमानत पर छूट गया था। फिलहाल,बड़हरा थाना इलाके में घटित लूट की वारदात में वांछित था। छापेमारी में गई पुलिस टीम पर उसने गोलियां चलाई। पुलिस दल द्वारा बचाव में जवाबी फायरिग की गई। एक गोली अपराधी की कमर के पीछे लगी है।

पुलिस कस्टडी में उसका इलाज चल रहा। 28 अगस्त 2020 को बड़हरा के बबुरा में अपराधियों ने बाइक लूटी थी। बाइक को बरामद कर लिया गया था। लेकिन, अपराधी फरार चले आ रहा था। उसके एक साथी साधु गिरी को पुलिस ने 12 अगस्त को आरा में मुठभेड़ के दौरान पकड़ा था।

डीएम ने आरा सदर अस्पताल का किया औचक निरीक्षण

आरा : भोजपुर जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा ने आरा सदर अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड, महिला वार्ड, मेडिकल वार्ड, सर्जिकल वार्ड, बर्न वार्ड समेत विभिन्न वार्डो का निरीक्षण किया। तत्पश्चात उन्होंने ओपीडी का जायजा लिया। इसके अलावे उन्होंने सदर अस्पताल स्थित जन औषधि केंद्र का भी निरीक्षण कर वहां मौजूद दवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने चिकित्सकों एवं कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। इस दौरान सदर अस्पताल के चिकित्सक डॉ. प्रतीक, अस्पताल प्रबंधक मौजूद रहें। डीएम ने निरिक्षण के दौरान कई खामिया पायी| डीएम ने सदर अस्पताल स्थित रैन बसेरा के बाहर हो रहे कोरोना की जांच को भवन के अंदर कराने का सीएस को दिया| प्रसुती एवं स्त्री रोग विभाग का कार्यालय बंद पाया गया।

जांच केन्द्र बंद पाया गया| वहां उपस्थित मरीज के परिजनों ने जानकारी दी कि जांच हेतु राशि की मांग की जाती है। जांच केन्द्र के बाहर किन-किन चीजों की जांच की जाती है, उसका साइनेज भी नहीं पाया गया। सीएस को मामले की जांच कर अवगत कराने हेतु निर्देशित किया। जन औषधि दवा केन्द्र की जांच की गयी, वहां उपस्थित कर्मी द्वारा दवा के संबंध में किसी पंजी का संधारण नहीं होने के संबंध में जानकारी दी गयी। विधिवत् पंजी का संधारण कराने का निर्देश दिया गया। जांच के समय हॉस्पीटल मैनेजर अनुपस्थित थे, कुछ समय बाद हॉस्पीटल मैनेजर उपस्थित हुए। साथ ही दवा वितरण करने वाला कर्मी भी अनुपस्थित पाया गया।

वार्ड का निरीक्षण किया गया। वार्ड में बेडशीट एवं चादर नहीं पाया गया। सभी वार्डो में बेडशीट एवं चादर बिछाने का निर्देश सीएस को दिया। कैदी वार्ड में 1 कैदी मरीज पाया गया, जो दो दिन पहले सदर अस्पताल, में एडमिट हुआ था।
आरा सदर अस्पताल में किन-किन चिकित्सक एवं स्टाफ की ड्यूटी रोस्टर के अनुसार किस समय है, इस संबंध में साइन बोर्ड भी लगा हुआ नहीं पाया गया व कहीं वाल लेखन भी नही पाया गया। सीएस को चिकित्सक एवं स्टाफ की रोस्टर ड्यूटी का साईन बोर्ड बड़े अक्षरों में लगवाने का निर्देश दिया गया ताकि मरीजों को समस्या का सामना नही करना पड़े।

डॉ. एसके प्रसाद चिकित्सक अनुपस्थित पाये गये। प्रतिमा कुमारी, किरण कुमारी एवं पुष्पा कुमारी एएनएम ने उपस्थिति पंजी पर उपस्थिति 10 दिनों से नहीं बनायी थी। सीएस से उक्त चिकित्सक एवं कर्मी से स्पष्टीकरण कर मंतव्य सहित प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। आरा सदर अस्पताल में लगे हुए एम्बूलेंस की जांच की गयी। जांच के समय एम्बूलेंस के ड्राइवर अनुपस्थित पाये गये। एम्बूलेंस में ऑक्सीजन मास्क खराब पाया गया, साथ ही मशीनरी भी कार्य करते हुए नहीं पाया गया। ऑक्सीजन सिलेंडर भी 1 खराब पाया गया। वहां के कर्मी द्वारा जानकारी दी गयी कि 8 एम्बूलेंस कार्यरत है।

लेकिन निरीक्षण के समय मात्र 5 एम्बूलेंस ही खड़े पाये गये। जिसमें भी मास्क, मशीनरी सही नहीं पाया गया। सीएस को निर्देश दिया गया कि संबंधित एजेंसी सम्मान फांउडेशन से उक्त के संबंध में स्पष्टीकरण करेंगे एवं जितने एम्बूलेंस कार्यरत हैं, उसके मशीनरी की मरम्मती कराकर फंगशनल करायेंगे एवं प्रतिवेदन उपलब्ध करायेंगे। सदर अस्पताल में साफ-सफाई की कमी पायी गयी। सीएस को साफ-सफाई नियमित रूप से कराने का निर्देश दिया गया।

सदर अस्पताल में स्थित 01 चापाकल खराब पाया गया, जिसकी मरम्मती का निर्देश कार्यपालक अभियंता, लोक स्वास्थ्य प्रo आरा को दिया गया है। दवा वितरण केन्द्र की जांच की गयी। 48 प्रकार की दवाएं पायी गयी दवा वितरण का पंजी पर इंट्री 07 दिसम्बर तक ही पायी गयी। प्रतिदिन दवा वितरण का नियमानुसार पंजी पर इट्री कराने हेतु निर्देश दिया गया। अस्पताल में उपस्थित मरीज के परिजनों ने रात्रि में नॉर्मल डिलीवरी कराने के नाम पर रात्रि स्टाफ द्वारा राशि मांगने की शिकायत की गयी। इस मामले की जांच कर संबंधित कर्मी को चिन्हित करते हुए उस पर कार्रवाई करने का निर्देश सीएस को दिया गया।

सिरिस्ता में बैठकर डायरी लिखेंगे केस का अनुसंधान करने वाले अधिकारी

आरा : शाहाबाद क्षेत्र के डीआइजी पी कन्नन ने एसपी ऑफिस एवं पोली लाइन का सालाना निरिक्षण किया तथा विभिन्न विभागों तथा केस का जायजा लिया| उन्होंने अधिकारियों को कई दिशा निर्देश भी दिया| केस के अनुसंधान करने वाले पुलिस अफसरों को अब सिरिस्ता में बैठकर डायरी Case diary लिखनी होगी। इसके लिये सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक का समय दिया गया है। इसके पूर्व उन्होंने जिले के सभी डीएसपी व सर्किल इंस्पेक्टरों के साथ बैठक की। इसमें अपराध पर नियंत्रण और फूट पेट्रोलिंग से संबंध में निर्देश दिया।

डीआइजी ने केस डिस्पोजल में गति लाने का निर्देश दिया तथा कहा कि सिरिस्ता में बैठकर ही अनुसंधान करने वाले अधिकारी सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक अब डायरी लिखेंगे| केसों की समीक्षा के दौरान नगर और नवादा में 500 से 1000 के बीच केस दर्ज होने के मामले सामने आये। इसे लेकर उन्होंने दोनों थाना इंचार्ज को लंबित कांडों के डिस्पोजल में तेजी लाने को कहा।

इसी बीच भोजपुर एसपी ने आरा सहित जिले में बढ़ रही आपराधिक घटनाओं पर रोक लगाने के लिए फूट पेट्रोलिंग शुरू की है| इसके लिए आरा शहर को 15 सेक्टर में बांटा गया है| इसके लिये सेक्टर वाइज जवानों और अफसरों की तैनाती की गयी है। हर सेक्टर में दो जवान तैनात रहेंगे, जो शिफ्ट वाइज रात और दिन में डयूटी करेंगे। वहीं हर तीन सेक्टर पर एक अफसर को तैनात किया गया है। एसपी ने बताया कि ठंड के मौसम में चोरी जैसी घटनायें बढ़ जाती है। इस पर रोक लगाने को लेकर फुट पेट्रोलिंग शुरू की गयी है।

इसके तहत आरा शहर को 15 सेक्टरों में बांटा गया है। हर सेक्टर में दो-दो जवान तैनात किये गये हैं। हर तीन सेक्टर पर एक अफसर को भी लगाया गया है। ड्‌यूटी पर तैनात जवान अपने सेक्टर में शिफ्ट वाइज पेट्रोलिंग करते रहेंगे। पूरे 24 घंटे पेट्रोलिंग की जा रही है। इस दौरान जवान चोरी और छिनतई जैसी घटनाओं की रोकथाम करेंगे। संदिग्धों पर भी नजर रखी जा रही है। एसपी के मुताबिक जगदीशपुर और पीरो अनुमंडल में मुख्यालय में भी अपराध पर नियंत्रण और फुट पेट्रोलिंग के लिए तीन-तीन सेक्टर बनाए गए हैं।

अगवा युवक का शव सोन नद से मिला

आरा : भोजपुर जिले के संदेश में ससुराल आए एक अगवा युवक मनोहर चौधरी की गला घोंटकर हत्या कर दी गई। बाद में साक्ष्य मिटाने के उद्देश्य से शव को सोन नद में फेंक दिया गया। सोमवार की देर शाम संदेश टोला सोन नदी से शव की बरामदगी हो सकी। मृतक 38 वर्षीय मनोहर चौधरी रोहतास जिले के नासरीगंज थाना के जमालपुर गांव निवासी बंधु चौधरी का पुत्र था जो पेशे से बालू घाट पर मुंशी का काम करता था।

मृतक के गर्दन समेत शरीर पर कई जगह जख्म के निशान पाए गए हैं। वह विगत चार दिनों से लापता चला आ रहा था। पुलिस ने इस मामले में एक आरोपित अशोक चौधरी को उसके ससुराल रेपुरा से गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले में मृतक की पत्नी मनोरमा देवी के बयान पर एफआइआर दर्ज की गयी है। पुलिस के अनुसार पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही मौत का सही वजह स्पष्ट हो सकेगा। शव पर मिला निशान जानवरों का प्रतीत हो रहा है।

रोहतास जिले के नासरीगंज थाना के जमालपुर गांव निवासी मनोहर चौधरी छठ पूजा के दो दिन बाद यानी नवंबर महीने के अंत में संदेश के सरैया गांव निवासी सुरेश चौधरी के घर अपने ससुराल आया हुआ था ,जिसके बाद से वह सरैया में ही रह रहा था । बताया जाता हैं कि मनोहर के ही गांव के गोतिया का एक लड़का अशोक चौधरी का ससुराल बगल के संदेश थाना के रेपुरा गांव के पेम्पा चौधरी के यहां हैं। वह भी अपने ससुराल आया हुआ था । दोनों एक-दूसरे के संपर्क में थे|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here