अवैध अल्ट्रा साउंड केंद्र पर किया छापेमारी, सिल

0

नवादा : शुक्रवार को सिरदला- रजौली बाईपास स्टेट हाईवे 70 में कुशाहन के समीप महीनों से संचालित अवैध अल्ट्रा साउंड केंद्र पर गुप्त सूचना के आधार पर अंचल अधिकारी गुलाम सरवर के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पुलिस प्रशासन की मौजूदगी के छापेमारी की। छापेमारी के दौरान अंचल अधिकारी गुलाम सरवर, थानाध्यक्ष आशीष मिश्रा, एस अाई निली टिर्की, अविनाश कुमार के साथ पुलिस व सदर अस्पताल की टीम में डॉ बीरेंद्र कुमार, डॉ अशोक कुमार, मलेरिया समन्वयक प्रहलाद कुमार, एवम् श्री दास की संयुक्त टीम ने कार्य वाई किया।

बताया जाता है कि क्षेत्र के सरजू डीह निवासी बच्चू प्रसाद यादव के नव निर्मित निजी दुकान में श्री ओम अल्ट्रासाउंड सेंटर रजौली रोड उत्कर्ष बैंक के समीप सिरदला में संचालित कर रखा था। वगैर सिविल सर्जन के अनुमति के ही डॉ राजत कुमार एम डी रेडियो लौजिस्ट के नाम पर अवैध अल्ट्रा साउंड संचालन की गुप्त सूचना प्रशासन को मिली थी। जिसके बाद कार्रवाई से पूर्व अज्ञात संचालक ने अल्ट्रा साउंड का मूल मशीन लेकर प्रशासन को चकमा देकर फरार हो गया।

swatva

संचालक ने अपने पैड पर 7979013657,8092036900 को छपवा रखा है। पुलिस संचालक की तलाश में जुट गई है। छापेमारी के दौरान चार छोटा बड़ा प्लाई का काउंटर, श्री ओम अल्ट्रा साउंड का ढेर सारा पैड, एवम् ढेर सारा छोटा थैला, एक बैट्रा, इंभाइटर के साथ चौकी आदि बरामद किया गया।जप्त सामानों से स्पष्ट साबित होता है कि उक्त दुकान में अवैध अल्ट्रा साउंड संचालित हो रहा था। छापेमारी से पूर्व अल्ट्रा साउंड मशीन व प्रिंटर को गायब प्रशासन के नाक के नीचे किए जाने से आम लोगों ने छापेमारी दल को निशाना बना रहे हैं। संचालित बिल्डिंग के सटे दर्जनों बिल्डिंग होने के कारण सीढ़ियों के सहयोग से छत के माध्यम से किसी अन्य के घर वालो के साथ मशीन को छापेमारी से पूर्व लेकर भागने में सफल रहा है।

बताते चले कि तीन माह पूर्व क्षेत्र के कुशा हन गांव में संचालित अल्ट्रा साउंड को एक महिला के द्वारा भ्रूण लिंग विभेदन की रिपोर्ट दिए जाने की लिखित शिकायत पर थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा, पूर्व अंचल अधिकारी ठुईया उरांव ने मेडिकल टीम के साथ छापेमारी कर बन्द करवाया था। सिरदला प्रखंड क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग महकमा के द्वारा अनदेखी किए जाने से अवैध अल्ट्रा साउंड संचालित हो रहा है। जिला मेडिकल टीम ने प्रभारी चिकित्सा प्रभारी डॉ अर्जुन चौधरी से क्षेत्र में संचालित नर्सिंग होम, अल्ट्रा साउंड आदि पर विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया गया है।

थानाध्यक्ष ने बताया कि मेडिकल टीम के अधिकारी व अंचल अधिकारी सिरदला की मौजूदगी में उक्त मकान व दुकान को सिल कर दिया गया है। छापेमारी टीम के लिखित बयान के आधार पर सिरदला थाना में प्राथमिकी दर्ज कर न्याय संगत कार्रवाई आरम्भ कर दिया गया है। बता दें इसके पूर्व रजौली के अपोलो व अकबरपुर के पटना नर्सिंग होम में अबैध रूप से संचालित अल्ट्रासाउंड सेंटरों को सिल किया जा चुका है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here