06 दिसंबर : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

कोविड-19 जांच के साथ अब स्पुटम जांच करने का सीडीओ ने दिया निर्देश

– एसटीएस, एलटीएलएस का हुई मासिक समीक्षा बैठक
– एएनएम स्कूल के सभागार में हुई बैठक में एसटीएस को दिए निर्देश

मधुबनी : जिले को यक्ष्मा मुक्त बनाने के लिए एएनएम स्कूल के सभागार में शनिवार को एनटीईपी (नेशनल ट्यूबक्यूलोसिस एलिमेशन कार्यक्रम) के अंतर्गत सीडीओ डॉ. आर.के. सिंह की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। इसमें लैब टेक्निशियन, एसटीएस, एसटीएलएस सम्मिलित हुए।

swatva

अध्यक्षता संचारी रोग एवं यक्ष्मा नियंत्रण के डॉ. आर. के सिंह ने की। बैठक में प्रत्येक पीएचसी को टीवी नोटिफिकेशन इंप्रूव करने के साथ प्रत्येक मरीज का एचआईवी जांच, डायबिटीज एवं कोविड-19 टेस्ट करने का निर्देश दिया गया। साथ ही बाहर से आए मरीजों को ट्रांसफर इन करने के लिए आवश्यक तकनीकी जानकारी दी गई. टीवी विभाग के एलटी को कोविड-19 के टेस्ट में सम्मिलित रहने के कारण टीवी का जांच प्रभावित हो रहा है।

इस संबंध में कोविड-19 टेस्ट के साथ ही स्पुटम जांच भी करने का निर्देश दिया गया साथ ही जांच में तेजी लाने का आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। बैठक के दौरान जिला में टीबी मरीजों के खोजबीन के साथ ही उन्हें समय पर दवा उपलब्ध कराने को कहा गया।

टीवी मरीजों की पहचान होते ही गृह भ्रमण करें

सीडीओ डॉ आर. के. सिंह ने कहा कि यक्ष्मा रोग एक जटिल रोग है। इसे जल्द से जल्द पहचान कर इलाज शुरु किया जाना चाहिए, ताकि दूसरों व्यक्तियों में यह संक्रमित बीमारी न पहुंचे। वहीं बैठक के दौरान सभी एसटीएस को यह भी निर्देश दिया कि यक्ष्मा रोग की पहचान होते ही एसटीएस उसके घर का भ्रमण जरूर करें। गृह भ्रमण के दौरान छह वर्ष तक की उम्र के बच्चों को जेएनएच की गोली देना सुनिश्चित करें। वहीं अगर गृह भ्रमण के दौरान उनके घर के किसी व्यक्ति में भी टीबी के लक्षण पाए जाते हैं तो शीघ्र ही उनके बलगम जांच की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।

एमडीआर-टीबी हो सकता है गंभीर, रहें सतर्क

एमडीआर-टीबी होने पर सामान्य टीबी की कई दवाएं एक साथ प्रतिरोधी हो जाती हैं। टीबी की दवाओं का सही से कोर्स नहीं करने एवं बिना चिकित्सक की सलाह पर टीबी की दवाएं खाने से ही सामान्यता एमडीआर-टीबी होने की संभावना बढ़ जाती है।

जिले में 1783 टीवी के मरीज

जिले में जनवरी 20 से नवंबर 20 तक कुल 1783 टीवी के मरीज है जिसमें 134 एमडीआर के मरीज हैं सभी मरीजों को दवा दिया जा रहा है वहीं नवंबर माह में जिले में 185 टीवी मरीजों की खोज हुई है. ऐसे आवश्यक जांच के बाद दवा उपलब्ध कराया जा रहा है

निक्षय पोषण योजना के तहत मिलते हैं 500 रुपये

टीबी के मरीजों को उचित खुराक उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से निक्षय पोषण योजना चलायी गयी है। जिसमें टीबी के मरीजों को उचित पोषण के लिए 500 रुपये प्रत्येक महीने दिए जाते हैं। यह राशि उनके खाते में सीधे पहुंचती है। सरकार की मंशा है कि टीबी के मरीजों में 2025 तक 90 प्रतिशत की कमी लायी जा सके। ये भी शामिल हुए – लैब टेक्निशियन, एसटीएस, एसटीएलएस भी मौजूद रहे.

जिला पदाधिकारी ने जिले में जे.ई.टीकाकरण एवम् कोविड टेस्ट की समीक्षा बैठक

-सभी प्रखंड के बी.डी.ओ.एवम् एम.ओ. आई.सी.के रहे उपस्थित
-जिले में अब तक 75% बच्चों की हो चुकी है जेई टीकाकरण
-जिले में प्रतिदिन 6000 मरीजों की हो रही है कोविड जांच

मधुबनी : जिला पदाधिकारी डॉ नीलेश रामचंद्र देवरे द्वारा जिले में जे.ई. टीकाकरण का शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने एवम् कोरोना टेस्ट विषय पर सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवम् प्रभारी चिकित्सा प्रभारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक की गई।

इस दौरान सिविल सर्जन ,डीपीएम , डीआईओ एवम् अन्य जिला स्तरीय पदाधिकारी भी मौजूद थे।जिला पदाधिकारी द्वारा समीक्षा के दौरान बताया गया कि जिला में प्रति दिन लगभग 6000 से अधिक कोविड टेस्ट हो रहे है।उन्होंने टेस्ट की रफ्तार को बरकरार रखते हुए जाल फरेब से बचने का हिदायत सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को दिया।साथ ही सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को टेस्ट में आवश्यक सहयोग करने निर्देश दिया।

जिले में 75% बच्चों का हो चुका है जेई टीकाकरण :

जिले में जापानी इंसेफेलाइटिस टीकाकरण अभियान सुचारू रूप से चलाया जा रहा है. इसके अंतर्गत 01 वर्ष से 15 वर्ष तक के सभी बच्चों का टीकाकरण किया जा रहा है. जिले में 17 जून से कार्यक्रम की शुरुआत हुई थी। 16,69521 बच्चों का टीकाकरण करना है जिसमें अबतक 12 लाख 49 हजार 730 बच्चों का लगभग 75% बच्चों का टीकाकरण किया जा चुका है जबकि 4 लाख 19 हजार 791 बच्चों का टीकाकरण शेष बचा हुआ है। टीकाकरण के लिए आंगनवाड़ी केंद्र के साथ-साथ अन्य टीकाकरण स्थलों का उपयोग किया जा रहा है।

आंकड़ों में प्रखंड वार जेई टीकाकरण

जिले में 75% बच्चों का टीकाकरण किया जा चुका है जिसमें मधवापुर प्रखंड में 72.2%, बासोपट्टी प्रखंड में 78.9%, अंधराठाढ़ी प्रखंड में 68.8%, खजौली में 66.9%, बाबूबरही में 66.9%, जयनगर में 63.7%, हरलाखी में 62%, खजौली में 61.4%, खुटौना (लौकहा) में 57.7%, रहिका में 53.1%, मधुबनी अर्बनमें 44.4% बच्चों का टीकाकरण किया जा चुका है।

लक्ष्य प्राप्ति के बाद नियमित टीकाकरण में शामिल किया जाएगा जे.ई

ज़िला प्रतीक्षण पदाधिकारि डॉ. एस. के. विश्वकर्मा ने बताया जहां जे.ई. कैंपेनिंग नहीं हुआ है वहां नियमित टीकाकरण के दिन सत्र स्थल पर टीके लगेंगे कंटेंटमेंट जोन में जहां कैंपेनिंग नहीं चलाया गया था वहां कंटेंटमेंट खत्म होने के बाद कैंपेनिंग किया जाएगा। लक्ष्य 100% पूरा होने के बाद जेई टीकाकरण को नियमित टीकाकरण में सम्मिलित किया जाएगा। विश्वकर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि यूनिसेफ एसएमनेट के द्वारा इसमें व्यापक सहयोग दिया जा रहा है । एफएलडब्ल्यू को प्रशिक्षण देने , सहयोगातमक पर्यवेक्षण कार्य करने तथा समुदाय को विशेष रूप से टीकाकरण के प्रति जागरूकता लाने में यूनिसेफ की टीम सक्रिय भागीदारी निभा रहा है ।

जिले में अब तक 5.27 लाख लोगों का कोरोना संक्रमण की हुई जांच :

जिले में प्रतिदिन 6000 लोगों की कोरोना संक्रमण की जांच हो रही है जिसमें 29 नवंबर को 02, 30 नवंबर को 06,01 दिसंबर को 6, 2 दिसंबर को 15, 3 दिसंबर को 7 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए। जिले में अब तक 5 लाख 27 हजार,905 लोगों की कोरोना संक्रमण का सैंपल जांच हो चुका है 7,089 मरीज अब तक कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं मरीज अब तक कोरोना से ठीक हुए हैं,6,959 एक्टिव मरीज जिले में अभी हैं जबकि अब तक जिले में 17 मरीज की मौत कोरोना संक्रमण से हुई है

अश्विन पोर्टल से होगा आशा कार्यकर्ताओं के प्रोत्साहन राशि का भुगतान

-सभी प्रखंड के आशा, आशा फैसिलिटेटर, एएनएम, बीसीएम को दिया गया प्रशिक्षण

मधुबनी : अब जिले के आशा कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहन राशि के लिए विभाग का भागदौड़ नहीं करना पड़ेगा. सरकार ने आशा कार्यकर्ताओं के प्रोत्साहन राशि के भुगतान के लिए ई अश्विन पोर्टल लांच किया है जिसके माध्यम राज्य से ही आशा का प्रोत्साहन राशि का भुगतान उसके बैंक खाते में कर दिया जाएगा. जिससे आशा कार्यकर्ताओं को ससमय प्रोत्साहन राशि उपलब्ध हो सकेगा. जिससे आशा पूरे मनोभाव से अपने कार्यों का निष्पादन कर सकेंगे।

क्या है ई अश्विन पोर्टल :

सरकार द्वारा आशा कार्यकर्ताओं के लिए जारी अश्विन पोर्टल आशा वर्कर परफारमेंस एंड इंसेंटिव पोर्टल के माध्यम से आशा अपना दावा प्रपत्र एवं अश्विन पोर्टल पर लोड करेगी जिसके बाद वह एएनएम के पास पहुंच जाएगा, एएनएम द्वारा सत्यापन के पश्चात संबंधित प्रखंड के बीसीएम द्वारा सत्यापित किया जाएगा, जिसके बाद प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के माध्यम से राज्य को पोर्टल के माध्यम से प्रोत्साहन राशि भुगतान के लिए भेज दिया जाएगा।

इस आशय की जानकारी देते हुए जिला सामुदायिक उत्प्रेरक नवीन दास ने बताया उक्त पोर्टल के माध्यम से भुगतान के लिए समय सीमा निर्धारित किया गया है, जिससे कि प्रोत्साहन राशि के भुगतान में पूरी पारदर्शिता अपनाया जा सके इस संबंध में 4 एवं 5 दिसंबर को प्रखंड के सभी आशा एएनएम एवं आशा फैसिलिटेटर एवं बीसीएम को भुगतान की प्रक्रिया संबंधित पोर्टल की जानकारी राज्य द्वारा बीसी के माध्यम से दिया गया।

पोषक क्षेत्र को स्वस्थ बनाना आशा कार्य के हैं उद्देश्य :

आशा गाँव के स्वास्थ्य विकास हेतु बीमारियों से बचाव तथा स्वास्थ्यवर्धन के कार्य करती है। ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस को आयोजित करने में आशा की प्रमुख भूमिका है। बच्चों को टीकाकरण के लिए केन्द्र लाना, माता तथा गर्भवती स्त्रियों को आंगनबाड़ी केन्द्र लाकर उनकी जांच करने में मदद करना। सुरक्षित मातृत्व एवं बाल मृत्यु दर कम करने के लिए संस्थागत प्रसव के लिए आशा प्रमुख प्रेरक है। वह प्रसव के समय गर्भवती महिला के साथ स्वास्थ्य संस्था में जाती है। गाँव में स्वच्छता, साफ पानी, सुरक्षित मातृत्व, बच्चों का स्वास्थ्य, परिवार कल्याण एवं पोषण आदि के बारे में जागरूकता तथा ग्रामवासियों द्वारा इसे हासिल करने में आशा की भूमिका है। यह कार्य आशा ए.एन.एम., तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के साथ मिलकर करती है।

इन कार्यों के लिए मिलती है आशा को प्रोत्साहन राशि :

आशा को प्रोत्साहन राशि प्रतिरक्षण, शिशु स्वास्थ्य, मातृत्व स्वास्थ्य, परिवार नियोजन कार्यक्रमों पुरुष नसबंदी, महिला नसबंदी, प्रसव् उपरांत महिला नसबंदी एवं कॉपर टी के लिए प्रोत्साहन राशि मिलती है.

खरीफ विपणन मौसम 2020-21 से संबंधित समीक्षात्मक बैठक जिला सभागार में हुई

मधुबनी : आज दिनांक 05.12.2020 को जिला पदाधिकारी मधुबनी के अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स के साथ-साथ खरीफ विपणन मौसम 2020-21 से संबंधित समीक्षात्मक बैठक जिला समाहरणालय के सभाकक्षा में आयोजित की गई।इस दौरान अपर समाहर्ता एवम् जिला एवम् प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी भी मौजुद थे।

बैठक के दौरान जिला पदाधिकारी द्वारा मुख्य रूप से अधिप्राप्ति कार्य के तीव्रता लाने एवं सीमांत/लघु किसानों से प्राथमिकता के आधार पर धान क्रय करने का निर्देश सभी सहकारिता प्रसार पदाधिकारियों को दिया गया। साथ ही खरीफ विपणन मौसम 2020-21 अन्तर्गत जिलान्र्तगत सभी किसानों को जागरूक करते हुए अधिक से अधिक किसानो का निबंधन कराने एवं निबंधित किसानो को सत्यापित करने में तीव्रता लाने का भी निर्देश दिया गया है। उल्लेखनीय है कि जिला अन्तर्गत अभी तक कुल 1447 किसानो द्वारा निबंधन कराया गया है तथा कुल 41 किसानों से 1643.6 क्विंटल धान की खरीद की गई है। जिला पदाधिकारी द्वारा धान अधिप्राप्ति कार्य में अधिक से अधिक किसानों को इस योजना से लाभान्वित करने का निर्देश दिया गया।

दो पक्षों में हुई मारपीट, दो लोग घायल

मधुबनी : जिले के हरलाखी थाना क्षेत्र के पिपरौन गांव में दो पक्षों में हुई मारपीट में दो लोग घायल हो गए। सीएचसी उमगांव में ईलाजरत जख्मी विवेकानंद कुमार ने बताया कि हम घर में अपना पढ़ाई करने के बाद जैसे ही बाहर निकले तो सुनियोजित तरीके से पहले से बाहर खड़े बिनोद महतो,अमन कुमार व विमला देवी ने लाठी डंडे से मारपीट कर घायल कर दिया तथा गले से सोना का चेन छीन ली। उन्होंने कहा कि करीबन छह माह पूर्व हमारे भाई के साथ नामजद लोगों ने मारपीट कर घायल कर दी थी। जिसको लेकर केस किए हुए है। उसी केस को वापस लेने का दवाब बनाया जा रहा है।

वहीं दुसरे पक्ष से घायल विमला देवी ने बताया कि जमीनी विवाद का फैसला होने के अनुसार मेरा पति राजमिस्त्री से दिवार का काम करवा रहे थे और हम ट्रेक्टर से बालू उतरबा रहे थे। इसी क्रम में विवेकानंद कुमार, सच्चिदानंद कुमार, अंचित कुमार व अमीरा देवी ने गाली गलौज करते हुए मारपीट करने लगे। मारपीट के क्रम में विवेकानंद ने फरसा से सिर फोड़ दिया जिससे मै घायल होकर बेहोस हो गई। इसके बाद मेरे पति ने पीएचसी उमगांव में भर्ती कराया जहां ईलाज हुई। इस बावत थानाध्यक्ष प्रेम लाल पासवान ने बताया कि पुलिस मामले की जांच कर रही है।

बचनू मंडल की अध्यक्षता में डॉ भीमराव अंबेडकर की 65 वीं पुण्यतिथि महापरिनिर्वाण दिवस के रूप में मनाई गई

मधुबनी : आज स्थानीय टाउन क्लब मैदान मधुबनी स्थित लोजपा जिला प्रधान कार्यालय में निवर्तमान लोजपा जिला अध्यक्ष श्री बचनू मंडल की अध्यक्षता में भारतीय संविधान के निर्माता बाबासाहेब डॉ भीमराव अंबेडकर जी की 65 वीं पुण्यतिथि महापरिनिर्वाण दिवस के रूप में धूमधाम से मनाई गई ।

इस अवसर पर लोजपा नेता सह मधुबनी के लोजपा प्रत्याशी श्री अरविंद पूर्वे, जिला प्रवक्ता अजीत नाथ मिश्रा, जिला मीडिया प्रभारी सिद्धार्थ शंकर मेहता, जिला प्रधान महासचिव अनुपम राजा, प्रवीण झा, गुरुदेव पासवान ,संतोष पासवान, लोजपा अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ जिला अध्यक्ष परवेज आलम, सेवानिवृत्त बैंक अधिकारी विवेक चंद्र मेहता, शिवजी पासवान, प्रभात रंजन उर्फ रिठू सिंह, काशीनाथ झा मंगल आदि लोजपा नेताओं ने बाबा साहब के तैल चित्र पर माल्यार्पण करते हुए उनके कृतित्व एवं गौरवशाली व्यक्तित्व पर विस्तार से प्रकाश डाला ।

वक्ताओं ने बताया कि भारतीय संविधान के जनक बाबासाहेब आंबेडकर के विचार आज भी वर्तमान सामाजिक उन्नत परिवेश के निर्माण हेतु आज भी काफी प्रासंगिक हैं । बाबा साहब भारत ही नहीं बल्कि विश्व के दलित समुदायों के बीच एक मसीहा के रूप में आज संपूर्ण जगत में पूजनीय हैं । लोक जनशक्ति पार्टी बाबा साहब के मूल मंत्र- ” शिक्षित बनो !संगठित हो!! संघर्ष करो!!!” को आत्मसात करते हुए बाबा साहब के सपनों को मंजिल तक पहुंचाने हेतु निरंतर अग्रसर है। इस अवसर पर विश्व में द्वितीय अंबेडकर के रूप में चर्चित लोजपा के संस्थापक आदरणीय स्वर्गीय रामविलास पासवान जी के प्रति कृतज्ञतापूर्वक श्रद्धा सुमन अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई।

सुबोध कुमार चौधरी के अध्यक्षता में भीमराव अंबेडकर का पुण्यतिथि मनाया गया

मधुबनी : आज भारतीय जनता पार्टी नगर अध्यक्ष सुबोध कुमार चौधरी के अध्यक्षता में और मंच संचालन नगर उपाध्यक्ष बद्री राय ने लहरियागंज वार्ड नंबर-03 पानी टंकी के पास बाबा भीमराव अंबेडकर का पुण्यतिथि मनाया गया।

इस कार्यक्रम की शुरुआत बाबासाहेब के फोटो पर पुष्पांजलि करके किया गया। इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मधुबनी विधान पार्षद सुमन कुमार महासेठ ने उनकी जीवनी पर प्रकाश डाला, और किस तरह से भारत के राजनीति में उनके योगदान के बारे में बताया साथ ही विस्तार से इनके जीवनी के बारे में चर्चा की गया। मधुबनी भाजपा नगर उपाध्यक्ष बद्री राय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अपने जीवन काल में किए गए त्याग को बताया और किस तरह दलित समाज के लिए उनका योगदान है।

वही मधुबनी नगर अध्यक्ष सुबोध कुमार चौधरी ने बताया भीमराव रामजी आम्बेडकर, डॉ॰ बाबासाहब आम्बेडकर नाम से लोकप्रिय, भारतीय बहुज्ञ, विधिवेत्ता, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और समाजसुधारक थे। उन्होंने दलित बौद्ध आंदोलन को प्रेरित किया और अछूतों से सामाजिक भेदभाव के विरुद्ध अभियान चलाया था। श्रमिकों, किसानों और महिलाओं के अधिकारों का समर्थन भी किया था।

14 अप्रैल 1891, डॉ॰ आम्बेडकर का जन्म हुआ था। उनकी मृत्यु की जगह और तारीख 6 दिसंबर 1956, दिल्ली है। उनके बच्चों का नाम यशवंत भीमराव अम्बेडकर है। उनकी पत्नी का नाम सविता आंबेडकर (विवा. 1948–1956), रमाबाई आम्बेडकर (विवा. 1906–1935)उनकी शिक्षा लंदन स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स और राजनिति विज्ञान (1916–1922) से हुई। आज के इस कार्यक्रम में अजय प्रसाद, वार्ड नंबर 3 के पूर्व कमीशन मखनी देवी, कुणाल किशोर, स्वर्णिम गुप्ता, आदित्य झा और उस वार्ड के लक्ष्मी राम और बहुत से लोग उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here