मनुष्य के हृदय को जगानेवाला है धर्म और अध्यात्म का ज्ञान : सनातन पंचांग

0

पटना : महामंडलेश्‍वर स्वामी डॉ. मुकुंददास महाराजजी के करकमलों से ‘सनातन पंचांग 2021-हिंदी’ के एंड्राइड एप और वेेबसाइट का विमोचन ! जबलपुर, मध्यप्रदेश स्थित श्री गुप्तेश्‍वरधाम के पीठाधीश्‍वर महामंडलेश्‍वर डॉ. स्वामी मुकुंददास महाराज के करकमलों से सनातन पंचांग 2021 के एंड्राइड (android) एप और वेबसाइट का विमोचन भावपूर्ण वातावरण में संपन्न हुआ । विश्‍व के सभी जिज्ञासु तथा धर्मप्रेमी इस अनमोल सनातन पंचांग का उपयोग कर सकते हैं । इस विमोचन के समय हिन्दू जनजागृति समिति के मध्यप्रदेश एवं राजस्थान समन्वयक श्री. आनंद जाखोटिया, सनातन संस्था के साधक श्री. अनिल गणोरकर एवं अजिंक्य गणोरकर उपस्थित थे ।

सनातन पंचांग के विषयमें महाराजश्री ने कहा कि इस पंचांग का उपयोग केवल तिथि देखने के लिए नहीं, अपितु स्वयं के स्वाध्याय और ज्ञानवृद्धि के लिए करें। यही ज्ञान आगे नई पीढी में वृद्धिंगत होता है । ज्योतिष्य, आर्युवेद के साथ मौलिक और भौतिक आवश्यक जानकारी भी इस पंचांग में दी गई है । यह पंचांग धर्म और अध्यात्म के ज्ञान से मनुष्य के हृदय को जगानेवाला है । धर्म रक्षा और हिन्दू राष्ट्र बनाने के लिए सरल जानकारी भी इसमें दी है ।

swatva

पंचांग और मुहूर्त के साथ ही त्योहार-व्रत, धर्मशिक्षा, राष्ट्र-धर्म रक्षा इत्यादि विविध विषयों की सर्वांगीण उपयोगी जानकारी ‘सनातन पंचांग 2021 में है। आयुर्वेद, उपचारपद्धति, अध्यात्म, हिन्दू राष्ट्र इत्यादि की विविधतापूर्ण जानकारी से सजा यह एप सर्वसाधारण हिन्दुओं को दैनिक जीवन में मार्गदर्शक होने से उसका लाभ हिन्दू समाज ले, ऐसा आवाहन सनातन संस्था द्वारा किया गया है। तिथि, दिनांक, दिनविशेष जैसे विशेषतापूर्ण ‘विजेट’ सहित यह ‘एप’ ‘गूगल प्ले’ के माध्यम से उपलब्ध किया गया है। इस पंचांग में 2020 के माह की भी जानकारी उपलब्ध है, इसलिए जनवरी की प्रतीक्षा न करते हुए अभी यह पंचांग डाऊनलोड किया जा सकता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here