एड्स दिवस पर संगोष्ठी का आयोजन

0

नवादा : जिले के नारदीगंज पेंशनर भवन में विश्व एड्स दिवस के अवसर पर मंगलवार को परिचर्चा का आयोजन किया गया। अध्यक्षता पेंशनर समाज प्रखंड अध्यक्ष रामधनी प्रसाद ने किया। इस दौरान उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए समाज के सचिव श्रीकांत सिंह ने कहा विश्व मे एचआईभी संक्रमित बीमारी की संख्या बढ़ रही है। जो विश्व व देश के लिए चर्चा का बिषय है । यह एक गंभीर बीमारी है।

यह असुरक्षित यौन संबंध संक्रमित रक्त,दूषित सुई,गर्भवती मां से उसके शिशु मे संक्रामण आदि कारणो से देश, प्रांत, जिला, प्रखंड के गांवो के बीच फैलरहा है। कहा गया कि सूचना कांति के दौर पर हर समाज तक एड्स जैसे खतरनाक बीमारी के प्रति जागरूकता का अभियान चलाने की जरूरत है। एडस यानि एक्वार्ड इम्युनोडिफिनिनेंसी सिंडा्रेम एक वायरस जनित बीमारी है। इसका वायरस अति सूक्ष्म होता है। गलत तरीके से शरीर के अंदर प्रवेश कर व्यक्ति को संक्रामित कर देता है।

swatva

इस रोग से बचाव के लिए कंडोम का प्रयोग,डिसपोजल सूई का प्रयोग,गर्भवती परीक्षण तथा हर प्रकार से बीमारी को जाच कर उपचार जन जन में अभियान चलाकर लोगो को जागरूक करने का संकल्प लिया गया। मौके पर मुन्द्रिका सिंह,चंद्रिका सिंह,रामशरण सिंह,सियाशरण दास,परमेश्वर राम,बीरेन्द्र प्रसाद,कपिलदेव प्रसाद सिंह आदि मौजूद थे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here