23 नवंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

शाखा नहर को अतिक्रमण कर बनाया जा रहा भवन, कई गांवो की सिंचाई होगी बाधित

मकनपुर गांव के दर्जनों किसानों ने सीओ को आवेदन दे लगाई न्याय की गुहार

नवादा : नवादा जिले के वारिसलीगंज प्रखंड के किसानों के लिए बरदान सकरी नदी का पूर्वी केनाल से निकली साम्बे – माफी डिस्ट्रीब्यूटरी में वारिसलीगंज -खरांठ के समीप भवन निर्माण के दौरान शाखा नहर के बीच एक व्यक्ति द्वारा भवन निर्माण का कार्य शुरू किया गया है। जिससे शाखा नहर का अस्तित्व को खतरा होगी।इस बाबत मकनपुर गांव के दर्जनों किसानों ने सीओ को आवेदन दे न्याय की गुहार लगाई है।

swatva

मकनपुर के ग्रामीणों ने अपने आवेदन में कहा है कि पौरा पूर्वी केनाल से मकनपुर गांव के पास शाखा नहर निकली गई है जो खरांठ पथ में मुड़लाचक गांव से पश्चिम बघार होकर माफी, सिमरी डीह, सिमरी बीघा, झौर, शेरपुर, सामबे, मोहिउद्दीनपुर, चकवाय आदि गांवो के सैकड़ो किसानों के हज़ारो एकड़ भूमि तक सकरी नदी का लाल पानी पहुंचाती है। जिसे एक व्यक्ति द्वारा वारिसलीगंज- खरांठ पथ के मकनपुर खंधा में पुलिया के समीप शाखा नहर के आधे से अधिक भाग में भवन निर्माण के लिए आठ दस पीलर खड़ा किया है। जिससे मकनपुर समेत अन्य लाभान्वित गांवों के सैकड़ो किसानों में आक्रोश व्याप्त है। मकनपुर गांव के किसानों राकेश कुमार, सुकेश कुमार वॉवी, मनोज सिंह, उमेश सिंह, शिवदानी सिंह, अशोक कुमार, इंद्रदेव सिंह आदि का कहना है कि उक्त शाखा नहर का निर्माण पौरा पूर्वी केनाल के निर्माण के समय ही राज्य के प्रथम मुख्यमंत्री डॉ श्रीकृष्ण सिंह के द्वारा करवाया गया था। जिसे एक दबंग व्यक्ति द्वारा अपने स्वार्थ में भवन निर्माण कर अस्तित्व को समाप्त करने का प्रयास किया जा रहा है।

मकनपुर ग्रामीण के किसानों ने जिलाधिकारी नवादा से मामले में तत्काल हस्तक्षेप कर शाखा नहर के अतिक्रमण पर शीघ्र रोक लगवाने की मांग की है। किसानों का कहना है कि अगर समय रहते रोक नहीं लगा तो अन्य कई भवन निर्माता नहर के अस्तित्व को समाप्त कर किसानों के खेतों की हरियाली छीन सकता है।

मारपीट के मामले में दो आरोपी भेजे गए जेल

नवादा : जिले के रजौली थाना क्षेत्र के सीरोडाबर गांव में शनिवार की रात्रि महिला के साथ मारपीट की घटना के दो आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।दोनों आरोपियों को रविवार को जेल भेज दिया ।थानाध्यक्ष सह इंस्पेक्टर दरबारी चौधरी ने बताया कि थाना क्षेत्र के सीरो डाबर गांव निवासी विशेश्वर तुरिया की पत्नी अनीता देवी ने थाने में आवेदन दी है।

पिड़ित महिला ने बताया कि गांव के ही स्वर्गीय सोमर राजवंशी के पुत्र अर्जुन राजवंशी एवं उसके पुत्र सतीश कुमार ने घर में अकेला पाकर छेड़छाड़ करते हुए मारपीट की जिसके आलोक में उक्त दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया ।थानाध्यक्ष ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी को जेल भेज दी गई।

शराब के नशे में हंगामा कर रहे तीन युवकों को गिरफ्तार कर थाने से दी जमानत

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के महादेव मोड़ के समीप शराब के नशे में हंगामा करने वाले तीन युवकों को शनिवार की रात्रि गश्ती पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।जिसे बाद में रविवार को थाने से जमानत दे दी गई।

थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी ने बताया कि शिरोडाबर पंचायत अंतर्गत शोहदा गांव निवासी सौदागर यादव के पुत्र शंकर प्रसाद, विजय यादव का पुत्र रंजीत कुमार एवं कामेश्वर यादव के पुत्र शकल देव प्रसाद शराब के नशे में सड़क के समीप हंगामा कर रहे थे।

इसी दौरान गश्ती दल का नेतृत्व कर रहे एएसआई कमलेश कुमार दल बल के साथ एनएच 31 सड़क पर मार्ग से गुजर रहे थे। पुलिस वाहन को देखकर तीनों पियक्कड़ भागने लगे। गश्ती पर रहे पुलिस को भाग रहे युवकों पर शक हुई तो उन तीनों को पीछा कर हिरासत में लिया गया।

हिरासत में लिए गए तीनों व्यक्ति शराब के नशे में धुत थे। जिसकी पुष्टि थाने में ब्रेनएथेलाइर से जांच के बाद हुई। थानाध्यक्ष ने बताया कि शराब के नशे में थाने लाये गये युवकों के ऊपर मद्य निषेध एवं शराब अधिनियम 2016 के तहत प्राथमिकी दर्ज कर थाने से जमानत पर रिहा कर दिया ।

मगही को आठवीं अनुसूची में शामिल करने को ले आंदोलन पर विचार

विश्व मगही परिषद के द्वारा आयोजित वेबीनार में लिया गया निर्णय

नवादा : विश्व मगही परिषद के द्वारा रविवार को आयोजित मगही वेबीनार में मगही भाषा के विकास के प्रति चिंतित कवि, साहित्यकारों ने मिलकर मगही को आठवीं अनुसूची में शामिल करने व भाषा के विकास के लिए आंदोलन करने पर विचार विमर्श किया गया।

विश्व मगही परिषद के अध्यक्ष सह मगध विश्वविद्यालय के मगही विभागाध्यक्ष डॉ भरत सिंह की अध्यक्षता में व परिषद के सचिव प्रो नागेंद्र नारायण और प्रदेश अध्यक्ष कमलेश कुमार के द्वारा संयुक्त रूप से संचालित वेविनार कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कार्यक्रम के मुख्य वक्ता हिंदी मगही के साहित्यकार रामरतन प्रसाद सिंह रत्नाकर ने कहा कि मगही भाषा के विकास प्रति सरकार उदासीन है। एक दर्जन से अधिक जिलों में बोली जाने मगही भाषा आज जिस भी मुकाम पर है। अपनी भाषा के विकास चाहने वाले नि:स्वार्थ मगही कवि और साहित्यकारों के वजह से है। भाषा के इतिहास की जानकारी के साथ ही आठवीं अनुसूची में शामिल नहींं होनेेेे केेे कारणों पर विस्तार से चर्चा किया गया।

मगही चौपाल में शामिल वक्ताओंं ने कहा कि बिहार में नई सरकार का गठन हो चुका है।सरकार की नई शिक्षा नीति में करोड़ों लोगो द्वारा बोली जाने वाली मगही के विकास के लिए आंदोलन चलाने की जरूरत है। आयोजित कार्यक्रम में डॉ लक्ष्मण प्रसाद, दिलीप कुमार , उपेन्द्र प्रेमी ,नीरज कुमार,संतोष कुमार दुबई से, ओम प्रकाश , प्रमोद कुमार , डॉ रविशंकर शर्मा फूलगेन नेपाल से ,सुनैना कुमारी ,पूनम कुमारी आदि भूटान से शामिल सभी वक्ताओं ने मगही भाषा को आठवीं अनुसूचि में शामिल करने के लिए बिहार सरकार की नई शिक्षा नीति के माध्यम से प्राईमरी विद्यालय से विश्वविद्यालयों तक शिक्षण प्रशिक्षण ,पठन पाठन की अनुमति दी जानी चाहिए। इसके लिए हम मगही भाषियों को सरकार पर दबाव बनानेेे के लिए आंदोलन चलाने की जरूरत है।

दस लीटर शराब के साथ कारोबारी गिरफ्तार

नवादा : जिले के रोह पुलिस ने शनिवार को थाना क्षेत्र के बड़ैल गांंव से 10 लीटर महुआ शराब के साथ गिरफ्तार किया है। बता दें कि यह कार्रवाई थानाध्यक्ष ने की है। मौके पर थानाध्यक्ष संतोष कुमार ने बताया कि गिरफ्तार धंधेबाज श्रीकांत रावत बैड़ल का निवासी है।

उक्त धंधेबाज के उसके ही घर से दस लीटर महुआ शराब बरामद की गई । उक्त मामले में मद्य निषेध उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई करते हुए प्राथमिकी दर्ज कर जेल भेज दिया गया।

थानाध्यक्ष ने बताया कि शराबी व तस्कर के विरूद्ध लगातार कार्रवाई जारी रहेगी। इसके लिए पब्लिक का सहयोग अपेक्षित है। अगर कहीं भी शराबी या धंधेबाजों पर नजर पड़े तो पुलिस को त्वरित सूचना दें।

घरेलु कलह में युवक ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

पुलिस ने की मामले की जांच, स्वजनों का रो-रोकर बुरा हाल

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र सिरोडाबर पंचायत के बौढीकला गांव में पारिवारिक कलह से तंग आकर रामवृक्ष भुइयां के पुत्र उपेंद्र भुइयां ने फांसी लगा आत्महत्या कर ली। मौत के बाद स्वजनों का रो-रोकर बुरा हाल है।

सूचना के बाद थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी दल बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और मामले की छानबीन की। शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल नवादा भेज दिया।मृतक युवक के पिता रामवृक्ष भुइयां ने बताया कि पति-पत्नी के बीच आए दिन झगड़ा हुआ करता था। गुरुवार की रात्रि को भी दोनों के बीच झगड़ा हुआ।

शुक्रवार की सुबह पत्नी दोनों बच्चों को साथ लेकर मायके सिरदला थाना क्षेत्र के पड़रिया गांव चली गई थी। जिससे युवक काफी तनाव में आ गया था।पत्नी के मायके जाने के बाद भी फोन पर दोनों का काफी देर तक झगड़ा हुआ था। इसी से परेशान होकर उपेंद्र ने फांसी लगा लिया। स्वजनों ने बताया कि उपेंद्र को दो बच्ची 8 वर्ष की लक्ष्मी कुमारी व 6 वर्ष की लाजवंती कुमारी है।

मौत के बाद मां-पिता का रो-रोकर बुरा हाल हो गया है। पत्नी गुलबिया देवी व बच्चों समेत अन्य स्वजनों के क्रंदन से मोहल्ले के लोग भी अपनी आंखों से आंसू रोक नहीं पा रहे थे। वहां का पूरा माहौल गमगीन बना हुआ था।

कहते हैं थानाध्यक्ष

पोस्टमार्टम करा शव उनके स्वजनों को सौंप दिया गया है। अगर लिखित आवेदन मिला तो प्राथमिकी दर्ज कर उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

नक्सलियों की टोह में रजौली व सिरदला के इलाकों में चला सर्च ऑपरेशन

रजौली और सिरदला के नक्सल प्रभावित इलाकों में रविवार की अल सुबह से ही सर्च ऑपरेशन चलाया गया

नवादा : गया जिले के बाराचट्टी में शनिवार की देर रात कोबरा जवानों के साथ नक्सलियों की भीषण मुठभेड़ के बाद रजौली और सिरदला के नक्सल प्रभावित इलाकों में रविवार की अल सुबह से ही सर्च ऑपरेशन चलाया गया।

एएसपी अभियान हिमांशु शेखर गौरव के नेतृत्व में एसटीएफ के जवानों ने नक्सल प्रभावित जंगली इलाके के चप्पे-चप्पे को खंगाला। जंगलों की चारों तरफ से घेराबंदी कर वहां के निवासियों से कड़ी पूछताछ की। नक्सलियों के छुपने वाले सभी संभावित स्थानों पर सुरक्षाबलों ने पूरी बारीकी से जांच-पड़ताल की। यह ऑपरेशन रविवार की अल सुबह से ही शुरू कर दिया गया था।

बता दें कि शनिवार की देर रात गया जिले के बाराचट्टी से 2 किलोमीटर अंदर महुआरी गांव में कोबरा जवानों के साथ नक्सलियों की भीषण मुठभेड़ हुई थी, जिसमें 10 लाख का इनामी नक्सली कमांडर आलोक ढेर हो गया था।कमांडर आलोक के मारे जाने के बाद उसके साथ रहे 30 से 40 की संख्या में रहे नक्सली भागने में सफल रहे। भागे नक्सलियों की खोज में ही गया जिले की सीमाओं से सटे नवादा जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सर्च ऑपरेशन चलाया गया।

जंगल में एएसपी अभियान के नेतृत्व में एसटीएफ के जवान रविवार की सुबह से ही डटे रहते हुए नक्सलियों की हर एक गतिविधियों पर नजर बनाए हुए थे। एएसपी अभियान ने बताया कि कोबरा जवानों के साथ हुए मुठभेड़ के बाद गया जिले से भागकर नक्सलियों का जत्था नवादा जिले की सीमा में छिप कर पनाह लेने की कोशिश करेंगे। पनाह लेने वाले ऐसे नक्सलियों को नवादा जिले में सुरक्षा बलों द्वारा मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। जानकार सूत्रों का कहना है कि जिस जगह पर मुठभेड़ हुआ है उस जगह से नवादा जिले के जंगली इलाका का सीमा कुछ दूर से शुरू होता है। इसी वजह से संभावना जताई जा रही है कि नक्सली क्षेत्र में आकर पनाह ले सकते हैं। लेकिन पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद है।

एएसपी अभियान ने बताया कि बाराचट्टी में कोबरा और नक्सली के बीच मुठभेड़ की खबर मिलते ही जिले के सभी नक्सल प्रभावित क्षेत्र में तैनात सुरक्षा बल के जवानों को अलर्ट कर दिया गया है।

सिरदला और रजौली के नक्सल प्रभावित क्षेत्र में ऑपरेशन लांच कर दिया गया गया है और नवादा जिले के सीमा से लगने वाले जंगली इलाके पर पूरी तरह से नजर बनाए हुए हैं। किसी भी सूरत में नक्सलियों को सीमा में प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा ।

पत्नी ने नहीं उठाया फोन तो पति ने कर लिया आत्महत्या

पत्नी से करता था बेहद प्यार

नवादा : पत्नी ने फोन नहीं उठाया तो पति ने कर लिया आत्महत्या। मामला रोह थाना क्षेत्र के राजा विगहा गांव का है।जानकारी के अनुसार अपनी पत्नी को जी-जान से प्यार करने वाला राजा विगहा गांव निवासी 30 वर्षीय दिलीप कुमार सूरत में रहकर प्राइवेट कंपनी में काम करता था। वह अपनी पत्नी से बेहद प्यार करता था। इस कारण पत्नी से प्रतिदिन दो से तीन घंटे बात करता था।

ड्यूटी जाने के पहले व आने के बाद वह हर दिन पत्नी से बात करता था। परंतु छठ पर्व के संध्या अ‌र्घ्य के दिन ड्यूटी से आने के बाद दो-तीन बार कॉल किया। पत्नी मायके में छठ घाट पर थी। तीसरे कॉल रिसीव कर उसने बोली की थोड़ी देर में बात करूंगी, अभी छठ घाट पर हूं। परंतु घर आने के बाद पत्नी बात करना भूल गई। इसके बाद युवक ने आत्महत्या कर लिया। स्वजनों के अनुसार मृतक फांसी लगाने के पूर्व अपने दोस्त को फोन कर बताया कि हमारी पत्नी बात नहीं कर रही है, मैं आत्महत्या कर लूंगा। फिर उसी रात्रि को उसने गले में फंदा डालकर आत्महत्या कर लिया।मौत की खबर घर पहुंचते ही कोहराम मच गया। पत्नी मंजू देवी का रो-रोकर बुरा हाल हो गया है।

मृतक की एकमात्र संतान पुत्री चार वर्षीया दीपालु कुमारी की आंखे भी मां की हालत देखकर नम हो जा रही है। पर उसे यह पता नहीं की उसके सिर से पिता का साया सदा के लिए उठ गया है।पीड़ित परिवार को गांव वाले, शुभचितकों व परिजन सांत्वना देने में लगे हैं। मृतक का अंतिम संस्कार शनिवार को पोस्टमार्टम के बाद भी सूरत में ही कर दिया जाएगा ।

मामी को लेकर भांजा फरार, दर्ज करायी प्राथमिकी

नवादा : जिले के हिसुआ थाना क्षेत्र में भांजे के साथ मामी के भाग जाने की खबर पूरे क्षेत्र में सुर्खियां बटोर रही है।सिंघौली गांव निवासी भांजे के साथ मामी फरार हो गयी। पहले तो मामले को दबाया गया, लेकिन अब मामला तूल पकड़ रहा है। परिजनों ने थाने में पूरे मामले की सूचना दी है।

जानकारी के मुताबिक सलीम अंसारी की पत्नी अपने ही भांजे अरमान के साथ गायब है। दोनों परिवार के लोगों ने काफी खोजबीन की, लेकिन भांजे और मामी का कोई पता नहीं चल सका है। अरमान के परिजनों का आरोप है कि उसकी मामी ही उसे बहला फुसलाकर ले गई है।

एक साल पहले हुआ था निकाह:-

गांव के लोगों ने बताया कि सलीम की पत्नी रानी परवीन और मो. बबलू का बेटा अरमान, जो कि रिश्ते में भांजा लगता है। दोनों फरार हो गए हैं।

दोनों परिवार में इसको लेकर कहा सुनी भी हुई है। रानी परवीन और सलीम की शादी एक साल पहले ही हुई थी। भांजे अरमान की उम्र ज्यादा नहीं है। फिलहाल, थाने में मामला दर्ज कर लिया गया है। पुलिस जल्द ही दोनों की खोजबीन के लिए अग्रिम कार्रवाई करेगी।

ताड़ के पेड़ से गिरने से युवक की मौत

नवादा : जिले के सीतामढ़ी थानाक्षेत्र के सहवाजपुर सराय पंचायत की बहादुरपुर गांव निवासी गनौरी रविदास के 45 वर्षीय पुत्र गोरेलाल रविदास की मृत्यु ताड़ के पेड़ पर से गिरने से हो गई। पेड़  से गिरने की बातों को सुनकर परिजन एवं ग्रामीण आनन-फानन में दौड़ा एवं उपचार हेतु  डॉक्टर के पास ले गया जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया।  मृत्यु की सूचना  पाकर परिवार वालों का रो रो कर बुरा हाल है।

फार्च्यून ऑयल लूट मामले में सोहसराय पुलिस ने किया छापेमारी

नवादा : माल वाहक ट्रक से फार्च्यून लूट मामले में रविवार की देर शाम स्थानीय पुलिस के सहयोग से नालंदा जिले के सोहसराय पुलिस ने वारिसलीगंज बाजार निवासी सागर प्रसाद के घर समेत प्रतिष्ठान पर छापेमारी किया। इस दौरान आरोपी युवक भाग निकलने में सफल रहा। पूछताछ के लिए पुलिसकर्मियों ने सागर के पिता सुबोध प्रसाद तथा छोटा भाई सौरभ कुमार को हिरासत में लेकर वारिसलीगंज थाना लाई। बाद में दोनों लोगो को सोहसराय पुलिस अपने साथ लेते गई। सागर के मिनी मॉल पर छापेमारी की सूचना बाद सागर से थोक माल खरीदने वाले बाजार के व्यवसायियों में हड़कंप मच गया। हलांकि पुलिस छापेमारी के दौरान लूट का कोई माल बरामद नहीं हो सका है।

जानकारी के अनुसार सोहसराय थाना के सब इंस्पेक्टर सुधीर कुमार के नेतृत्व में की गई छापेमारी के संबंध में प्राप्त सूचना के अनुसार सोहसराय थाना क्षेत्र में 19 नबम्बर 20 को एक फार्च्यून ऑयल लोड ट्रक की लूट हुई थी। जिसका सारा माल वारिसलीगंज बाजार में खपाया गया था। छापेमारी के दौरान सागर की गिरफ्तारी नहीं हो पाने के कारण लूट का माल बरामद नहीं हो सका है।

बता दें कि जनवरी 2019 में भी पटना जिले के बख्तियारपुर थाना क्षेत्र में एक पार्सल भान की लूट हुई थी जिसमें लोड ब्रांडेड कपड़ा, फार्च्यून, बिस्किट,चावल समेत अन्य कई सामग्रियों को बख्तियारपुर पुलिस ने वाहन में लगे जीपीएस ट्रेक के माध्यम से छापेमारी कर थाना क्षेत्र के मकनपुर गांव में सागर के द्वारा किराया पर लिया मकान से बरामद किया गया था। उक्त मामले में सागर जेल भी जा चुका है। जो फिलहाल जमानत पर है। हलांकि संबाद प्रेषण तक सोहसराय पुलिस कुछ भी बताने से परहेज कर रही है। छापेमारी के दौरान स्थानीय थानाध्यक्ष पवन कुमार, एएसआई ललन राम समेत बड़ी संख्या में दोनों थाने की पुलिस मौजूद थी।

अक्षय नवमी पर श्रद्धालुओं ने कुष्मांडा दान कर सुनी कथा

नवादा : अक्षय नवमी के अवसर सोमवार को जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं ने आंवला बृक्ष के नीचे कूष्मांडा दान ( भुआ दान) कर कथा श्रवण कर ब्राह्मणो को दान पुण्य बाद भोजन के रूप में स्वादिष्ट व्यंजन बनाया जिसे खुद खाया और अपने इष्ट मित्रो एवं सगे संबंधियों को खिलाया।

इस दौरान जिले के विभिन्न स्थानों पर आंवला पेड़ के नजदीक भूआ दान की कथा सुनी।

मौके पर नगर के साहेब कोठी,शोभ मंदिर परिसर, रेलवे जीआरपी परिसर,बुधौल, अकौना अयोध्या धाम मंदिर आंवला बृक्ष के पास समेत गांवो की बड़ी संख्या में पहुंची महिलाओं ने भुआ दान की।

मौके पर मेला सा नज़ारा देखा गया। हलांकि कोरोना के भय से पिछले बर्ष की अपेक्षा भीड़ थोड़ी कम थी। ग्रामीण ब्राह्मणों यथा साकेत पांडेय तथा प्रमोद झा के अनुसार जो व्यक्ति अक्षय नवमी को आंवला बृक्ष के नीचे भुआ दानकर यानि भुआ में सुराग बनाकर उसमें कुछ सोना चांदी को गुप्त दान कर कथा सुनती है। उस व्यक्ति को अमरत्व की प्राप्ति होती है। आंवला पेड़ के समीप सुबह से देर शाम तक पूजा अर्चना के बाद वृक्ष के नीचे भोजन करने का दौर चलता रहा।

मौके पर ब्राह्मणों ने उपस्थित महिला पुरुषों को अछ्य नवमी के दिन दान पुण्य करने के साथ आंवला पेड़ की महत्ता के बारे में विस्तार पूर्वक कथा सुनी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here