22 नवंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफयर ने दी प्रशासन को चेतावनी

नवादा : प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन की बैठक फ्रन्टलाइन पब्लिक स्कूल में प्रो0 बिजय कुमार की अध्यक्षता में आयोजित की गयी । बैठक में सर्वसम्मति से दो बिंदु की मांँग सरकार से की गयी। आरटीई की बकाए की प्रतिपूर्ति राशि विगत 3 साल का बकाया चल रहा है इसे अविलंब भुगतान करने व दूसरा स्कूल खोलने का आदेश देने की मांग सरकार से की गयी ।

सर्वसम्मति से तय किया गया कि अगर सरकार एक सप्ताह के अंदर आरटीइ प्रतिपूर्ति राशि का भुगतान करे और स्कूल खोलने का आदेश दे। यदि ऐसा नहीं हुआ तो 29 नवंबर को काला पट्टी लगाकर नवादा शहर का भ्रमण करेंगे। पूरा सोशल डिस्टेंस का ख्याल रखते हुए सभी संचालक मौन जुलूस नवादा शहर का भ्रमण करेगा । बावजूद यदि सरकार नहीं सुनती है तो चरणबद्ध आंदोलन तब तक जारी रखेंगे जब तक सरकार परेशानी का हल नहीं करेगी।

swatva

बैठक में महासचिव धर्मेंद्र प्रसाद सिंह सचिव सर्वेश कुमार, के डी शर्मा, कोषाध्यक्ष पंकज कुमार, रविंद्र कुमार, शिवदानी पांडे, अवधेश कुमार, प्रभात कुमार, रामानुज प्रसाद, रंजीत कुमार, पीके पंकज, प्रेम कुमार, वीरेंद्र प्रसाद, शंकर प्रसाद, राजीव कुमार समेत सैंकड़ों स्कूल निदेशक मौजूद थे ।

भारतीय किसान संघ के जिला सचिव कैलाश प्रसाद ने किया गौ पूजन

नवादा : रविवार को भारतीय किसान संघ के जिला सचिव कैलाश प्रसाद ने अपने पैतृक ग्राम मेसकौर में गोपाष्टमी पर्व यानि गायों की रक्षा, संवर्धन एवं उनकी सेवा के संकल्प का ऐसा महापर्व जिसमें सम्पूर्ण सृष्टि को पोषण प्रदान करने वाली गाय माता के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने हेतु गाय-बछड़ों का विधिवत पूजन किया ।

उन्होंने बताया कि यह पूजा

कार्तिक शुक्ल पक्ष के दौरान आठवें दिन गोपाष्टमी का त्योहार मनाया जाता है। यह गायों की पूजा और प्रार्थना करने के लिए समर्पित एक त्योहार होता है। इस दिन लोग गाय माता (गोधन) के प्रति अपनी कृतज्ञता और सम्मान प्रदर्शित करते हैं।

मान्यता के अनुसार गोपाष्टमी की पूर्व संध्या पर गाय का पूजन करने वाले व्यक्तियों को एक खुशहाल जीवन और अच्छे भाग्य के साथ सुख समृद्धि का आशीर्वाद मिलता है।

पौराणिक मान्यता के अनुसार यह पर्व गोवर्धन पर्वत से जुड़ा है। भगवान श्री कृष्ण ने गोचर लीला इसी दिन से आरंभ की थी। भगवान श्री कृष्ण ने जब माता से गो सेवा करने की इच्छा व्यक्त की तो माता यशोदा ने उन्हें अनुमति नहीं दी, लेकिन बाल हठ के कारण उन्होंने शांडिल्य ऋषि से इसका मुहूर्त निकलवाया और यह मुहूर्त था कार्तिक शुक्ल पक्ष की अष्टमी। तभी से गोपाष्टमी का पर्व मनाया जाने लगा। वैसे तो हिंदू परिवारों में हर रोज गाय को पहली रोटी खिलाने की परंपरा है, लेकिन गोपाष्टमी के दिन गो पूजन का विशेष महत्व होता है। गोपाष्टमी पर गुरु गोविंद और गाय की पूजा के साथ गौ रक्षक ग्वाला को भी तिलक लगाकर मीठा खिलाया जाता है। वहीं जो बहनें भाई दूज के पर्व पर अपने भाइयों को तिलक नहीं कर पाईं, वह इस दिन अपने भाइयों को तिलक कर सकती हैं। मौके पर अल्मा गांव निवासी राम लखन प्रसाद, ढोढरा गांव निवासी रामलखन यादव समेत ग्रामीण आदि मौजूद थे ।

शराब के नशे में धुत्त बिहारशरीफ नगर निगम का कर्मी समेत पांच गिरफ्तार

प्रमुख पति भी है अनिल रविदास

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने शनिवार की देर शाम थाना मोङ के पास झारखंड राज्य के बासोडीह से निजी वाहन पर आ रहे पांच को गिरफ्तार किया है । सभी आरोपी शराब के नशे में धुत्त थे। चिकित्सकीय जांच में शराब पीने की पुष्टि होते ही उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज करआरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया ।

थानाध्यक्ष सह प्रशिक्षु एसपी चन्द्रप्रकाश ने बताया कि थाना मोङ के पास शनिवार की देर शाम वाहन की जांच की जा रही थी। इस क्रम में तेज रफ्तार से आ रही वाहन को ठोकर के पास रोके जाने पर वाहन पर सवार सभी पुलिस अधिकारियों व जवानों से दुर्व्यवहार करना आरंभ कर दिया । इस क्रम में सभी को वाहन समेत हिरासत में ले चिकित्सकीय जांच कराया गया ।

जांच में शराब पीने की पुष्टि होते ही उत्पाद अधिनियम के तहत वाहन समेत गिरफ्तार कर लिया । इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया ।

गिरफ्तार आरोपियों में से अनिल रविदास नरहट प्रखंड प्रमुख किरण देवी के प्रतिनिधि के साथ नालन्दा जिला बिहारशरीफ नगर निगम का कर्मी बताया गया है । शेष साथ रहे अनिरूद्ध प्रसाद, रामचंद्र प्रसाद व उपेन्द्र प्रसाद समेत चालक को गिरफ्तार किया है ।

डायन बताकर महिला को किया मारपीट

नवादा : जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र के ननौरा गांव में मोहन रविदास की पत्नी चिन्ता देवी को गांव के लोग डायन कहकर मारपीट किया। घटना प्रात.काल रविवार की है।पीडि़त महिला ने लिखित सूचना नारदीगंज थाना मे देकर कार्रवाई करने की गुहार लगायी है। इस मामले में उन्होंने गांव के चार लोगों को आरोपित किया है। जिसमें परशुराम रविदास,अर्जुन रविदास,गुलाब रविदास के अलावा बिशु रविदास के उपर आरोप लगायी है ।

पीडिता का आरोप है कि रविवार की सुबह तकरीबन 4 बजे शौच के लिये घर से खेत की ओर जा रही थी कि रास्ते में सभी आरोपी ने डायन कहकर मेरे साथ गाली गलौज और मारपीट करने लगा,और अभ्रद व्यवहार किया,उसके बाद किसी तरह अपने घर आयी । तब मेरे घर पहुंचने पर सभी आरोपी मेरे घर में प्रवेश कर गये,और मुझे व मेरे परिवार को मारपीट कर घर में रखे जेवरात को ले भाग गये। इसी बीच हंगामा को देखकर काफी संख्या में ग्रामीण आये।थानाध्यक्ष मोहन कुमार नेबताया कि आवेदन के आलोक में मामले की जांचआरंभ की है ।

जुआ खेलने के विवाद को ले दो पक्षों में मारपीट, आधा दर्जन जख्मी

नवादा : जिले के वारिसलीगंज नगर पंचायत की वार्ड संख्या 13 के उत्तर बाजार मुहल्ले में शनिवार को जुआ खेलने को लेकर उपजे विवाद बाद हुई मारपीट की घटना में दोनों पक्षो के आधा दर्जन लोग जख्मी हो गए। बाद में दोनों ओर से की गई प्राथमिकी में 16 लोगों को आरोपी बनाया गया है।

उक्त मुहल्ला निवासी विकास कुमार के द्वारा दर्ज प्राथमिकी में मनोज वर्मा, विपिन कुमार, छोटू कुमार, नंदनी कुमारी, शोभा कुमारी, आकाश कुमार, अविनाश कुमार, नीलम कुमारी, सूरज कुमार के विरुद्ध घर पहुंचकर गाली गलौज व मारपीट कर जख्मी कर देने का आरोप की प्राथमिकी दर्ज करवाई गई है। जबकि दूसरे पक्ष से मनोज कुमार वर्मा के आवेदन पर रौनक कुमार, विकास कुमार, अंकित कुमार, अंशु कुमार ,टिल्लू राम, पवन राम, जगरीति कुमारी के विरुद्ध मारपीट कर घायल कर देने का मुकदमा थाना में करवाई गई है।

पीड़ित ने आवेदन में कहा है कि आरोपी जुआ खेलवाता था। जिसे मना करने पर सभी आरोपियों द्वारा मारपीट कर घायल कर दिया। जमकर हुई मारपीट में दोनों पक्षों के सभी आधा दर्जन जख्मियों का इलाज वारिसलीगंज पीएचसी में करवाया गया। दोनों पक्षों की तरफ से मुकदमा दर्ज होते ही पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here