18 नवम्बर : नवादा की मुख्य खबरें

0

किशोरी के साथ दुष्कर्म, कोर्ट में बयान दर्ज

नवादा : जिले के हिसुआ थाना क्षेत्र के एक गांव में 15 वर्षीय किशोरी के साथ  दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया गया । पीड़िता का नवादा कोर्ट में सोमवार की दोपहर बाद मजिस्ट्रेट के समक्ष 164 का बयान दर्ज कराया गया। महिला थाने की पुलिस की अभिरक्षा में किशोरी को सोमवार को कोर्ट ले जाया गया जहां मजिस्ट्रेट को पीड़िता ने घटना के बारे में सही जानकारी दी। मजिस्ट्रेट ने पीड़िता का बयान कलमबंद किया।

पीड़िता की हुई स्वास्थ्य जांच:-

swatva

इससे पूर्व पीड़िता की सदर अस्पताल में मेडिकल बोर्ड की टीम ने स्वास्थ्य जांच करायी। पीड़िता की उम्र की जांच के लिए पुलिस उसे मंगलवार को पावापुरी विम्स ले गयी । बता दें जिले के हिसुआ थाना क्षेत्र के एक गांव में 15 वर्षीय किशोरी के साथ एक युवक ने दुष्कर्म किया था।

धान सुखाने गयी थी पीड़िता :-

घटना 13 नवंबर की दोपहर एक बजे के करीब घटी है। घटना के वक्त किशोरी अपने घर से कुछ दूर अपने चाचा के बंद घर में धान सुखाने गयी थी। इसी बीच पूर्व से घात लगाये बैठे आरोपित ने उसके साथ घटना को अंजाम दिया। इस दौरान किशोरी की भाभी जब उस घर में पहुंची तो, युवक भाभी से हाथापाई कर भाग निकला।

पंचायत में नहीं सुलझा मामला:-

घटना को लेकर गांव में उसी दिन पंचायत बुलायी गयी। पंचायत में पीड़ित पक्ष ने मामले को रखा। लेकिन आरोपित पक्ष के पंचायत की बात नहीं मानने पर अगले दिन मामला हिसुआ थाने पहुंचा। इस मामले में हिसुआ थाने में पीड़िता के बयान पर 14 नवम्बर को प्राथमिकी दर्ज की गयी है। प्राथमिकी में हिसुआ थाने में नागेन्द्र चौरसिया को आरोपित किया गया है। 21 वर्षीय नागेन्द्र अविवाहित बताया जाता है।

महिला थाने की प्रभारी बनीं आईओ:-

हिसुआ थाना प्रभारी एसएचओ सुभाष कुमार ने बताया कि इस मामले को महिला थाने की पुलिस को सुपुर्द किया गया है। मामले में दर्ज कांड संख्या 432/2020 की अनुसंधानकर्ता महिला थानाध्यक्ष कुमारी रानी बबीता बनायी गयी हैं। पीड़िता के दर्ज करायी गयी प्राथमिकी में प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड फ्रॉम सेक्सुअल ऑफेंसेज (पोक्सो) और दुष्कर्म की धाराओं के तहत आरोप लगाये गये हैं।

पुलिस कर रही छापेमारी:-

घटना के चार दिन और प्राथमिकी के तीन दिन बीत जाने के बाद भी आरोपित की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है। जबकि उसकी गिरफ्तारी के लिए महिला पुलिस और हिसुआ पुलिस दोनों छापेमारी कर रही है। पुलिस के मुताबिक आरोपित और उसका पिता दोनों ही घर से फरार बताये जाते हैं।

सेंट्रो कार में लदे भारी मात्रा में विदेशी शराब के साथ दो गिरफ्तार

नवादा : जिले के रजौली थाना क्षेत्र अन्तर्गत चितरकोली पंचायत स्थित समेकित जांच चौकी के 800 मीटर आगे से एक लग्जरी वाहन से 136 बोतल विदेशी शराब के साथ दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है।थानाध्यक्ष सह इंस्पेक्टर दरबारी चौधरी ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि कोडरमा के तरफ से एक गाड़ी शराब की खेप लेकर रजौली आ रही है।

सूचना के आलोक में शराब छापेमारी को लेकर पुलिस की एक टीम गठित की गई।गठित टीम में विधि व्यवस्था थानाध्यक्ष सह एसआई कमलेश कुमार के नेतृत्व में पीएसआई संजीत कुमार,संतोष कुमार,राकेश कुमार एवं मुकेश कुमार शामिल थे। मंगलवार की रात्रि लगभग 8 बजे कोडरमा से आ रही लग्जरी वाहन सैंट्रो संख्या जेएच01जे7077 को रोककर जांच की गई तो दो व्यक्ति के साथ वाहन के पिछले सीट में बने तहखाने से हरियाणा निर्मित 136 बोतल विदेशी शराब बरामद हुई।

गिरफ्तार शराब कारोबारी तिलैया निवासी मोहम्मद गयासुद्दीन के 19 वर्षीय पुत्र मोहम्मद इरफान एवं कोडरमा जिले के लोचनपुर निवासी विजय रजक के 18 वर्षीय पुत्र पिन्टू कुमार ने बताया कि हरियाणा निर्मित आरएस के 375 एमएल के 103 बोतल एवं 750 एमएल के 33 बोतल को कोडरमा से रजौली के बहादुरपुर के सौरव कुमार को देना था। दोनों गिरफ्तार व्यक्तियों को 2500 रुपये दिया जाता था।यह दोनों का पांचवा ट्रिप था।दोनों रजौली पार कर किसी होटल में गाड़ी लगा देते थे जहां से बहादुरपुर के सौरव कुमार माल समेत वाहन को लेकर चला जाता था।फिर शराब ढोनेवाला कारोबारी पुनः अपने घर लौट जाता था। गिरफ्तार दोनों लोगों ने बताया कि सैंट्रो वाहन एवं विदेशी शराब सभी सौरव कुमार का है।थानाध्यक्ष ने बताया कि दोनों गिरफ्तार लोगों पर उत्पाद अधिनियम 2016 के तहत प्राथमिकी दर्ज कर जेल भेज दिया जाएगा एवं शराब कारोबार में संलिप्त सभी अपराधियों को जल्द गिरफ्तार किया जाएगा।

छठ पूजा को ले नव निर्वाचित विधायिका ने किया छठ घाट का निरीक्षण

नवादा : जिले के हिसुआ प्रखंड के तमसा नदी गया घाट का नव निर्वाचित विधायिका नीतू सिंह ने अपने समर्थकों के साथ छठ घाट का निरीक्षण किया । मौके पर विधायिका नीतू सिंह ने कहा कि हमारे विधायक 15 साल रहे लेकिन फेसबुक और मीडिया के सहारे उनका काम चलता रहा , जमीन पर कोई कार्य देखने को नहीं मिला। आज मैं इस घाट पर आयी हूं ,तो देख रही हूँ कोई विकास का काम दिखाई नहीं दिया । जो काम 15 सालों में नहीं हुआ है वह काम मैं 5 साल में पूरा करने का वादा करती हूँ ।

जनता जिस कार्यों के लिए आज मुझे चुना है वह सभी कार्य को जल्द पुरा करने का प्रयास करूंगी । इस घाट का साफ-सफाई ध्यान में रखते हुए। उन्होंने कहा कि मैं भी छठ करती हूं और पर्व करने वाले सास, ननद,भोजाई एवं सभी छठ व्रतियों पर विशेष ध्यान रहेगा । उन्होंने कहा कि पूजा के दौरान किसी प्रकार की अनहोनी न हो उसका विशेष ध्यान रखा जाएगा। छठ को लेकर यहां व्यापक व्यवस्था किया जाएगा । मौके पर विधायिका पति पप्पू सिंह, मसूदन चौधरी, उमेश प्रसाद, आजाद यादव, मनोज मंडल, छोटकुन सिंह, सुमन सिंह इत्यादि मौजूद थे ।

एनडीए सरकार की चौथी पाली शुरू, पर नहीं सुधरी नवादा के एकमात्र गौशाला की दशा

-बदहाली का दंश झेल रहा जिले का एकमात्र वारिसलीगंज का श्री गौशाला

नवादा : बिहार में एनडीए गठबंधन सरकार की चौथी पाली शुरू हो गई है। लेकिन नवादा जिले का एकमात्र श्री गौशाला की बदहाली नहीं सुधर सकी है। लोग अचरज में हैं कि गौ को माता कहने वाली भाजपा का अभिन्न अंग विहिप और बजरंगदल एनडीए सरकार का मुख्य हिस्सा रहते हुए नवादा का इकलौता गौशाला अपनी बदहाली पर आसू बहाने को विवश है। डेढ़ दशक पूर्व तक मवेशियों से गुलज़ार रहने वाला वारिसलीगंज का श्री गौशाला के प्रबंध कारिणी समिति मृतप्रायः हो चुकी है। जबकि वारिसलीगंज गौशाला के पास करीब आठ एकड़ कीमती भूमि है। जिसमें वारिसलीगंज पावर सब स्टेशन से पश्चिम स्थित करीब डेढ़ एकड़ का भूभाग के अलावे रजौली अनुमंडल के हाथोचक में पांच एकड़ खेती योग्य भूमि तथा गौशाला के पास तरकीबन एक एकड़ कीमती भूमि है। बाबजुद गौशाला की बदहाली प्रबंधन की लापरवाही को दर्शाता है।

गौशाला का पदेन अध्यक्ष अनुमंडल अधिकारी होते हैं। जबकि बर्षो से मनोनीत सचिव वारिसलीगंज के कमलिया मिल निवासी 70 बर्षीय देवकीनंदन कमलिया है ,जिन्हें अब गौशाला के विकास से कोई लेना देना नहीं है। बर्षो से गौशाला में कोई गौ नहीं है। हलांकि गौशाला के परिसंपत्तियों का सभी लेखा जोखा कमलिया के पास है। जो निष्क्रिय हो चुके हैं। बताया जाता है कि गौशाला के लिए पूर्व गठित कमिटी के लोगो में से सिर्फ सचिव को छोड़ किन्ही को कोई मतलब नहीं है। लोग कहते हैं कि जब गौशाला चालू था तब उसमें एक सौ से अधिक पशु रहता था। जिसमें दर्जनों दुधारू पशु होता था जिसका दूध बाजार के व्यवसायियों के यहां प्रतिदिन बिक्री होता था। दूध से प्राप्त आमदनी से पशुओं का चारा एवं रख रखाव का खर्च निकलता था। जबकि पावर हाउस के पास की परती जमीन पर पशुओं के लिए हरा चारा लगाया जाता था। प्रति बर्ष गोवर्धन पूजा के दिन गौशाला में गोपाष्टमी मनाई जाती थी। इस उत्सव में दो दर्जन से अधिक कृष्ण सुदामा तथा पशुओं की मूर्तियां स्थापित किया जाता था।

बाजार समेत ग्रामीण क्षेत्र के लोग गोपाष्टमी का मेला देखने गौशाला आया करते थे। मेला का उदघाटन गौशाला के पदेन अध्यक्ष सदर एसडीओ करते थे। आज गोपाष्टमी के दिन गौशाला में मूर्ति बनना तो दूर एक मवेशी तक नहीं रहता है। कुछ वर्ष पहले नवादा के तत्कालीन सांसद सह केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह व बिहार राज्य गौशाला विकास समिति के दो अधिकारी भर्मण करने वारिसलीगंज गौशाला पहुंचे थे। तब आयोजित कार्यक्रम में कुछ क्षेत्र के गौ प्रेमियों ने अच्छी नश्ल की एक एक गाय दान में देने की घोषणा मंच से किया था। इस बीच संसद मद की कुछ राशि से गौशाला परिसर में नाद एवं शेड आदि का निर्माण किया गया था। लेकिन फिर वही ढाक के तीन पात वाली कहावत चरितार्थ हुई। अभी तक एक भी गाय गौशाला नहीं आई है।

बजरंग दल द्वारा जप्त पशु की नहीं हुई सुरक्षा:-वारिसलीगंज प्रखंड विहिप और बजरंग दल के कुछ कार्यकर्ताओं द्वारा पशु तस्करों से तरकीबन दो दर्जन पशुओं को जप्त कर गौशाला को सुपुर्द किया गया। कुछ माह तक विहिप और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने ग्रामीण क्षेत्र के किसानों से पशुओं का चारा संग्रहकर पशु आहार की व्यवस्था किया। लेकिन गौशाला की कमिटी राशि नहीं रहने की बात कह पशुओं को चारा उपलब्ध करवाने में असमर्थता जताई। फलतः भूखे पशुओं की धीरे धीरे मौत हो गई। गौशाला बंद होने से सड़कों पर आवारा पशुओं की संख्या काफी बढ़ गई है। क्षेत्रवासियों ने एनडीए की चौथी पाली की सरकार से गौशाला का जीर्णोद्धार कर एकबार पुनः पशुओं से गुलज़ार करने की आस लगाए है। अब देखना है कि पशु (गाय)को माता मानने वाली भाजपा समर्थित एनडीए की सरकार में जिले का एक मात्र गौशाला की दुर्दशा सुधरती है या नहीं।

सीओ व थानाध्यक्ष ने किया छठ घाटों का निरीक्षण

नवादा : लोकआस्था का महापर्व छठ पर छठव्रतियों की सुरक्षा व्यवस्था सहित आपदा विभाग द्वारा जारी गाइड लाइन का शत प्रतिशत पालन कराने व अन्य सुविधाओं के मद्देनजर मंगलवार को मेसकौर अंचल अधिकारी अलख निरंजन प्रसाद एवं सीतामढ़ी थाना अध्यक्ष शिशुपाल कुमार  ने प्रखंड के सीतामढ़ी मे छठ घाटों का निरीक्षण किया।  इस दौरान उन्होंने  स्थानिय लोगो सहित पूजा समिति के सदस्यों को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिया। 

मौके पर सीतामढ़ी थाना अध्यक्ष  शिशुपाल कुमार ने बताया की छठ घाटों की साफ सफाई व लाइट व्यवस्था स्थानीय प्रशासन, पंचायत प्रतिनिधि व छठ पूजा समिति द्वारा की जाएगी। उन्होंने कोरोना महामारी को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी गाइड लाइन का हर छठ व्रतियों सहित पूजा समिति के सदस्यों को शत प्रतिशत पालन करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा की कोरोना को लेकर इस बार किसी भी घाट पर न ही मेला लगेगा और न ही किसी प्रकार का सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने सभी पूजा कमेटी के सदस्यों को घाटों पर सोशल डिस्टेंसिग का पालन व मास्क का प्रयोग करने की बात कही। इस दौरान पदाधिकारियों व पंचायत के जन प्रतिनिधियों को छठ घाटों पर समुचित व्यवस्था करने का आदेश दिया । उन्होंने पूजा कमेटी के सदस्यों को हर संभव सहयोग देने की बात कहीं। मौके  समाजसेवी उपेंद्र राजवंशी सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

40 लीटर शराब के साथ धंधेबाज  गिरफ्तार ,भेजे गए जेल

नवादा : जिले के सीतामढ़ी थाना क्षेत्र के अकरी पांडे बीघा पंचायत अंतर्गत कोपीन गांव से 40 लीटर महुआ शराब के साथ धंधेबाज को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। गिरफ्तार व्यक्ति विजय महतो का पुत्र  विकास महतो उर्फ पप्पू  ग्राम  कोपीन का निवासी है। सीतामढ़ी थानाध्यक्ष शिशुपाल कुमार ने बताया कि इनके पिता विजय महतो को 2 दिन पूर्व में ही शराब का धंधा में गिरफ्तार कर जेल भेजा गया जो अभी जेल में है। इधर बेटा फिर से पिता का विरासत संभाल लिया । उन्होंने यह बताया कि हमारे थाना क्षेत्र में शराब बेचने वाले व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा।

नावालिग लड़की के साथ छेड़ छाड़, प्राथमिकी दर्ज

नवादा : जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के हैवतपुर गांव की नावालिग लड़की से जबरन छेड़ छाड़ करने की प्राथमिकी दर्ज की गई है। प्राथमिकी में कहा गया है कि 16 नवम्बर की शाम नावालिग अपनी सहेली के साथ शौच करने सकरी नदी किनारे गई थी। इसी बीच गांव के ही आदित्य महतो का बेटा मनीष कुमार पीछे से उसे गोदी में उठा कर नदी पार हो गया, जहां नावालिग को निर्वस्त्र कर दिया। इस दौरान बालिका के चिल्लाने की आवाज सुन कर जब लोगो को आते देखा तो आरोपी भाग निकला।

कद्दूभात के बाद नौहंडा कि तैयारी में जुटे जिले के छठवर्ती

नवादा : नहाय खाय के साथ आस्था का चार दिवसीय महापर्व डाला छठब्रत का शुभारंभ गुरुवार से शुरू हो गया। गांव देहातो की गलियों में छठ गीत गुंजायमान होने लगी है। ग्रामीण क्षेत्र की लड़कियां अहले सुबह पानी का छिड़काव कर गलियों की साफ सफाई में जुट गई है। इस दौरान छठ के मनमोहन गीतों से बातावरण सुरभित हो रही है। दूसरी ओर लोग नौहंडा की तैयारी में जुट गए हैं।

सरकारी निर्देश के अनुसार पर्व के दौरान किसी भी घाट पर ज्यादा भीड़ भाड़ नहीं करना है साथ ही प्रसाद वितरण की भी मनाही है ,इस लिए ब्रती किसी भी छठ घाट पर नौहंडा का प्रसाद नहीं बनाकर घर पर ही नौहंडा मनाने की तैयारी में हैं। इसके लिए लोग आम की सूखी लकड़ियों के अलावे मिट्टी का नया बर्तन आदि जुटाने में लग चुके हैं। गांव देहातो में पवित्र स्थानों पर महिलाएं मिट्टी का चूल्हा बनाने के कार्य में जुटी है। ब्रती चावल, चना का दाल आदि को बीनने में जुटी रही। दूर दराज के रहने वाले लोग पर्व को लेकर अपने घरों में पहुंच रहे हैं।

नगर के मिर्जापुर सूर्यमंदिर तालाब घाट पर सुंदर डेकोरेशन के साथ ही ब्रतियो के लिए कपड़ा बदलने का चेंज रूम बनवाया गया। इसके अलावे अन्य बर्षो की तरह डेकोरेशन के द्वारा सम्पूर्ण बाजार के मुख्य पथों में लाउडस्पीकर एवं डेकोरेशन की मुफ्त व्यवस्था किया गया है। बाजार स्थित दोनों सूर्य मंदिर छठ घाट पर संपूर्ण बाजारके साथ गांव के छठब्रती अर्ध्य प्रदान करने पहुंचती है। इसे लेकर नगर परिषद द्वारा गली मोहल्लों में यत्र तत्र बिखरा पड़ा कूड़ा करकट की साफ सफाई करवायी जा रही है ।

बीडीओ ने बैठक कर कर्मियों को दिया निर्देश

नवादा : जिले के काशीचक प्रखंड कार्यालय स्थित अपने कक्ष में बुधवार को बीडीओ रवि जी ने पदस्थापित कर्मियों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दिया । मौके पर सभी पर्यवेक्षक , पंचायत सचिव , आवास सहायक व पंचायती राज कर्मियों के लिये सुबह के दस बजे तथा शाम के पाँच बजे दो बार अनिवार्य रूप से हाजिरी बनाने का निर्देश दिया ।
उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरों से कर्मियों की सतत निगरानी की जाएगी ।

चुनाव के मद्देनजर लंवित विकास योजनाओं , आवास योजनाओं में तेजी लाने की बात कही । उन्होंने छठ व्रत के दौरान ड्यूटी कर आवश्यक कार्य निपटाने का निर्देश दिया । साथ ही कोविड 19 संक्रमण से बचाव के लिये छठ व्रत को घर में ही मनाने के लिये आमजनों को जागरूक करने का निर्देश दिया । इसके लिये छठ घाटों पर मास्क पहनने और फिज़िकल डिस्टेंस का अनुपालन कराने का निर्देश दिया । इसके लिये वाहन पर माइक लगाकर गांव गांव में लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया । बैठक में कल्याण पदाधिकारी राकेश रंजन , जेई मो असलम , पंचायत सचिव अनिल सिंह , सहायक अशोक कुमार , नाजिर मनोज कुमार , सहायक जितेंद्र कुमार समेत अन्य कर्मी उपस्थित थे ।

डीएम ने किया लव कुश की जन्म स्थली सीतामढ़ी में छठ घाट का दौरा

नवादा : कार्तिक माह में मनाया जाना वाला छठ जैसे पवित्र पर्व को ले डीएम यशपाल मीणा ने  बुधवार को मेसकौर प्रखंड अंतर्गत सीतामढ़ी व नारदीगंज प्रखंड क्षेत्र के हंडिया में  छठ घाटों का निरीक्षण किया और अधिकारियों को कई अहम निर्देश दिये। डीएम ने कमिटी के सदस्यों से मिल व्यवस्था को चर्चा की। इस दौरान छठ को लेकर साफ-सफाई का भी निरीक्षण किया एवं कई  निर्देश  अधिकारियों को दिया।

उन्होंने  इस बार  कोविड -19 को भी ध्यान में रखते हुए कई निर्देश दिए। बता दें सीतामढ़ी मां सीता के पुत्र लव कुश की जन्म स्थल  है।  मौके पर सीतामढ़ी थानाध्यक्ष शिशुपाल कुमार , नारदीगंज थानाध्यक्ष मोहन कुमार समेत कई  समाजसेवी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here