15 नवम्बर : नवादा की मुख्य खबरें

0

विद्युत स्पर्शाघात से युवक की मौत

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के बाजार में विद्युत स्पर्शाघात से 35 वर्षीय युवक की मौत हो गयी । पोस्टमार्टम के बाद शव को सौंपा है। बताया जाता है कि शुक्रवार की देर शाम छोटानी मिंया का 35 वर्षीय पुत्र आलम राइन अपने घर में बिजली का काम कर रहा था । अचानक तार में विद्युत प्रवाहित होने के कारण वह उसकी चपेट में आ गया । तत्काल उसे इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया जहां से चिकित्सकों ने नवादा सदर अस्पताल स्थानांतरित कर दिया । वहां से पटना पीएमसीएच स्थानांतरित कर दिया जहां इलाज के क्रम में हो गयी ।पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंपा है । मृतक अपने पीछे पत्नी समेत दो पुत्र व एक पुत्री छोङ गया है ।

पत्रकार को पितृशोक,संवेदनाओं का तांता

नवादा : पत्रकार पंकज कुमार सिन्हा के पिता अनुग्रह नारायण सिन्हा का निधन हो गया । वे कुछ दिनों से अस्वस्थ चल रहे थे । उन्होंने अपने आवास नगर के हनुमान मुहल्ले में अंतिम सांस ली । उन्होंने निबंधन कार्यालय से अवकाश ग्रहण किया था। अपने पीछे भरापूरा परिवार छोङ गये हैं ।उनके निधन का समाचार सुनते ही आवास पर शोक संतप्त परिवार को सांत्वना देने का तांता लगा रहा । पत्रकार साकेत बिहारी, समाज सेवी राजीव कुमार सिन्हा, गोपाल बोहरा, समेत दर्जनों लोगों ने आवास पहुंच परिजनों को सांत्वना दी । शोक व्यक्त करने का सिलसिला जारी है ।

swatva

अज्ञात युवक का शव बरामद, नगर में फैली सनसनी

नवादा : नगर के सद्भावना चौक के पास झाङी से पुलिस ने खून से लथपथ अज्ञात युवक का शव बरामद किया है । पोस्टमार्टम के बाद शव को पहचान के लिये सदर अस्पताल में सुरक्षित रखा गया है । पुलिस अधीक्षक हरि प्रसाथ एस ने बताया कि युवक की कहीं अन्यत्र हत्या कर शव को यहां लाकर फेंक दिया गया है। ऐसा लगता है आपसी दुश्मनी के कारण इसकी हत्या की गयी है। इस बावत प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है ।

झाङी से शव बरामद होने की खबर मिलते ही नगर में सनसनी फैल गई । पिछले चौदह दिनों के अंदर अज्ञात शव बरामद होने की यह तीसरी घटना है। इसके पूर्व अकबरपुर व वारिसलीगंज थाना क्षेत्र में युवक व महिला का शव बरामद किया गया है । तीनों शवों की अबतक पहचान नहीं हो सकी है । एकबार फिर नवादा अज्ञात शवों का सेफ जोन बनता जा रहा है ।

पत्नी के साथ अश्लील हरकत कर रहे युवक की पति ने की हत्या, पति- पत्नि ने किया आत्मसमर्पण

नवादा : जिले के कादिरगंज सहायक थाना क्षेत्र के कादिरगंज में पत्नी के साथ दुष्कर्म की कोशिश कर रहे युवक कैलाश चौधरी की महिला के पति ने हत्या कर दी। मृतक का कादिरगंज में ससुराल था और वह अकबरपुर थाना क्षेत्र के कलौंदा गांव का रहने वाला था। घटना के बाद पति-पत्नी ने कादिरगंज थाना पहुंच कर आत्मसमर्पण कर दिया।

महिला ने बताया कि वह शुक्रवार की शाम शौच करने खेत की तरफ गई थी। तभी कैलाश वहां पहुंचा और दुष्कर्म की कोशिश करने लगा। तब वह शोर मचाने लगी। हो-हल्ला की आवाज सुनकर पति हसुली लेकर पहुंच गए। पति को आते देख युवक भागने लगा तब पति ने खदेड़ कर उसे पकड़ लिया।

इस दौरान उसने पति के पास रहे हसुली को छीन लिया और उससे हमला कर दिया जिससे पति-पत्नी जख्मी हो गए। आक्रोशित पति ने हसुली छीन कर उसके शरीर पर ताबड़तोड़ हमला कर दिया। जिससे उसकी मौत हो गई। हत्या के बाद दोनों पति-पत्नी ने कादिरगंज थाना पहुंच कर आत्मसमर्पण कर दिया। पुलिस ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा है । थाने में प्राथमिकी दर्ज कर मामले की मामले की जांच आरंभ की है ।

पथ दुर्घटना में महिला वार्ड सदस्य की मौत

नवादा : जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र अंतर्गत मकनपुर पंचायत की वार्ड संख्या 08 की वार्ड सदस्या सह लीलाबीघा ग्रामीण अर्जुन यादव उर्फ रेहड़ी यादव की पत्नी 60 बर्षीय मरवा देवी की मौत शनिवार को दीपावली की शाम सड़क दुर्घटना में हो गई। बताया गया कि महिला अपने घर लीलाबीघा से दीपक जलाने गोपालपुर गांव स्थित नत्थू बाबा के मंदिर पैदल जा रही थी।

एसएच 83 के किनारे स्थित मंदिर से 100 गज पहले एक अनियंत्रित बाइक चालक ने महिला को धक्का दे दिया। महिला सड़क पर गिरी और तत्काल उसकी मौत हो गई। सूचना बाद लीलाबीघा गांव के सैकड़ो आक्रोशित लोगों ने महिला के शव को लीलाबीघा गांव के समीप सड़क पर रखकर आवागमन अबरुद्ध कर उचित मुआबजा की मांग पर अड़े थे।संबाद प्रेषण तक सड़क जाम था। स्थानीय पुलिस व प्रशासन जामकर रहे लोगो को समझाने के प्रयास में जुटी थी। मौके पर मकनपुर पंचायत की मुखिया गुड्डी देवी के पति सह प्रतिनिधि मुकेश कुमार मृतक के स्वजनों को समझाने बुझाने में जुटे थे।

भाईदूज व चित्रगुप्त पूजा सोमवार को, तैयारियों को दिया जा रहा अंतिम रूप

नवादा : उल्लास के पर्व दीपावली के तीसरे दिन भाई-बहन के प्यार के प्रतीक भाईदूज मनाया जाएगा। 16 नवंबर को पड़ने वाले भाई दूज के साथ ही दीपोत्सव का समापन हो जाता है। इस दिन बहनें अपने भाइयों को अपने घर भोजन के लिए बुलाती है और उन्हें प्यार से खाना खिलाती हैं। भाईदूज का पर्व कार्तिक मास में शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है। भाई दूज का टीका का शुभ मुर्हूत दिन 12:56 से 03:06 तक है। रक्षाबंधन की तरह से त्योहार भी भाई-बहन के लिए बेहद खास होता है। भाईदूज पर बहनें भाइयों के माथे पर तिलक लगाती है और सुख-समृद्धि व खुशहाली की कामना करती हैं।

इस दिन यमुना में डुबकी लगाने की परंपरा है। यमुना में स्नान करने का बड़ा ही महत्व इस दिन बताया गया है। 16 को भगवान चित्रगुप्त और कलाम-दवात की पूजा:- इसी दिन पूरे जगत का लेखाजोखा रखने वाले भगवान चित्रगुप्त की जयंती भी मनाई जाती है। चित्रगुप्त पूजा के दौरान कलम दवात की पूजा होगी।

पूजन विधि :-

सुबह उठकर स्नान कर तैयार हो जाएं। सबसे पहले बहन-भाई दोनों मिलकर यम, चित्रगुप्त और यम के दूतों की पूजा करें तथा सबको अर्घ्य दें। इसके बाद बहन अपने भाई को घी और चावल का टीका लगाती हैं। फिर भाई की हथेली पर सिंदूर, पान, सुपारी और सूखा नारियल यानी गोला भी रखती हैं। फिर भाई के हाथ पर कलावा बांधा जाता है और उनका मुंह मीठा किया जाता है। इसके बाद बहन अपने भाई की लंबी उम्र की कामना करती है। भाई अपनी बहन को उपहार देते हैं।

भैया दूज कथा :-

भगवान सूर्य नारायण की पत्नी का नाम छाया था। उनकी कोख से यमराज तथा यमुना का जन्म हुआ था। यमुना यमराज से बड़ा स्नेह करती थी। वह उससे बराबर निवेदन करती कि इष्ट मित्रों सहित उसके घर आकर भोजन करो। अपने कार्य में व्यस्त यमराज बात को टालता रहा। कार्तिक शुक्ल का दिन आया। यमुना ने उस दिन फिर यमराज को भोजन के लिए निमंत्रण देकर, उसे अपने घर आने के लिए वचनबद्ध कर लिया।

यमराज ने सोचा कि मैं तो प्राणों को हरने वाला हूं। मुझे कोई भी अपने घर नहीं बुलाना चाहता। बहन जिस सद्भावना से मुझे बुला रही है, उसका पालन करना मेरा धर्म है। बहन के घर आते समय यमराज ने नरक निवास करने वाले जीवों को मुक्त कर दिया। यमराज को अपने घर आया देखकर यमुना की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उसने स्नान कर पूजन करके व्यंजन परोसकर भोजन कराया। यमुना द्वारा किए गए आतिथ्य से यमराज ने प्रसन्न होकर बहन को वर मांगने का आदेश दिया।

यमुना ने कहा कि भद्र! आप प्रति वर्ष इसी दिन मेरे घर आया करो। मेरी तरह जो बहन इस दिन अपने भाई को आदर सत्कार करके टीका करें, उसे तुम्हारा भय न रहे। यमराज ने तथास्तु कहकर यमुना को अमूल्य वस्त्राभूषण देकर यमलोक की राह की। इसी दिन से पर्व की परम्परा बनी। ऐसी मान्यता है कि जो आतिथ्य स्वीकार करते हैं, उन्हें यम का भय नहीं रहता। इसीलिए भैयादूज को यमराज तथा यमुना का पूजन किया जाता है।

अग्निकांड में तीन महादलित किसानों का धान जल कर खाक

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित गोविंदपुर थाना क्षेत्र के गोविंदपुर बरतला मोड़ के पास केन्दुआ बंधार में धान की पुंज में आग लग जाने से तीन महादलित किसानों केे धान का पुंज जलकर राख हो गया। आग लगी पुंज में एक भी धान नहीं बचा। पुंज में आग लगे देख आस-पास के लोग दौड़े जब तक लोग आग पर काबू पाते तब तक पुंज चल चुका था।

पीड़ित किसान लालो राजवंशी,उपेन्द्र यादव,कैला राजवंशी ने बताया कि केन्दुआ बधार में धान का पुंज लगा हुआ था।हमलोग घर में थे। इसी बीच आग लगने का हल्ला हुआ और हमलोग दौड़ कर आए तब तक सभी धान जल चुका था, ग्रामीणों के सहयोग से काफी प्रयास के बाद आग पर काबू पाया गया।

बताया जाता है कि लालो राजवंशी का दस हजार नेवारी का पुंज था और उपेन्द्र यादव का13 हजार का पुंज था,तथा कैला राजवंशी का12 हजार नेवारी का धान का पुंज लगा हुआ था जो अचानक आग लग जाने से जल गया।पीड़ित तीनों किसान ने बताया कि कुल धान यही इतना था जो सभी जल गया अब बाल बच्चे को कहा से खिलाएंगे ,खाने के लिए धान का एक भी दाना नहीं बचा।

आग लगने से किसान का छीन गया मुंह का निवाला:-

धान कि पुंज में आग लगने से लगभग 120000/एक लाख बीस हजार रुपए की सम्पत्ति जलने कि बात बताई जा रही है।मौके पर उपस्थित ग्रामीणों ने आग लगने कि सुचना सीओ वर्षा रानी को फोन कर दिया। सीओ वर्षा रानी ने बताया कि सुचना मिली है ,थाना प्रभारी को भेज कर दिखवा लेते है। साथ ही कहा कि आवेदन मिलने पर जांच कर नियमानुसार मुआवजा दिया जाएगा ।

पथ दुर्घटना में वृद्ध महिला की मौत ,जाम

नवादा : राष्ट्रीय उच्च पथ सख्या 31पर अकबरपुर थाना क्षेत्र के पचगांवा पंचायत की छः माईल के पास रजौली से नवादा जा रही स्कार्पियो की चपेट मे आने से वृद्ध महिला बताश देवी की मौत घटना स्थल पर हो गई। घटना से आक्रोशित लोगों ने शव के साथ सड़क जाम कर दिया। बाद में पहुंचे अधिकारियों द्वारा मुआवजा देने के बाद शव को उठाया जा सका।

बताया जाता है कि रविवार की  दोपहर छः माईल के समीप बताश देवी पानी लेकर सड़क पार कर रही थी तभी ओवर टेक करती तेज रफ्तार से आ रही स्कार्पियो ने उक्त महिला को कुचल दिया जिससे महिला की मौत घटनास्थल पर हो गई। दुर्घटना के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने पथ को लगभग दो घंटे से अधिक जाम रखा। घटना की जानकारी मिलने पर बीडीओ डा मृत्युंजय कुमार,ए एस आई सुरेन्द्र चौवे पहुंचे । अधिकारियों के समझाने-बुझाने और पंचायत की मुखिया द्वारा दाह संस्कार के लिए 1500 तथा बीडीओ के द्वारा पारिवारिक लाभ के तहत 20 हजार रुपये देेेेने के आश्वासन के बाद जाम को वापस लिया गया । शव पोस्टमार्टम के लिए नवादा भेज दिया गया है। इस दौरान जाम में फंसे यात्रियों को काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ा।

थाने के अंदर शराब के नशे में धुत्त अधिकारियों ने किया नागिन डांस

– दीपावली में नरहट थाने की एक भी पुलिस गश्ती में नहीं दिखी :- रजनी कुमारी

नवादा : जिले के नरहट थाना भवन में दीपावली की देर शाम शराब बंदी का वीभत्स रूप दिखा ।जिन हाथों में समाज सुधारने और सुरक्षा की जिम्मेवारी है ,उनके द्वारा जब बेपरवाह होकर शराब के नशे में अश्लील ठुमके लगाये तब फिर शराब बंदी रह कहां गयी। इतना ही नहीं अधिकारियों से लेकर जवान व चौकीदार तक नशे में इतना धुत्त है कि जमीन पर लेटकर नागिन डांस भी किया । पुलिस वालों की इन करतूतों को देख लोग हतप्रभ हैं ।

नहीं दिखे एक भी पुलिसकर्मी : नरहट प्रखंड विकास पदाधिकारी के प्रभार में रही अंचलाधिकारी रजनी कुमारी ने कहा पुलिसकर्मियों की इस हरकत से हमलोग भी शर्मिंदगी महसूस कर रहे हैं । सीओ और बीडीओ के प्रभार में पुरे क्षेत्र की शांति व्यवस्था के लिए पुरे दिन परेशान रही। पुरे प्रखंड में घूमी कहीं भी एक भी पुलिसकर्मी सड़क या चौक-चौराहे पर नहीं दिखी । लापरवाह पुलिस वाले थाना क्षेत्र की सुरक्षा को छोड़कर दीपावली के मौके पर खुद झूमते रहे और पुरा थाना क्षेत्र भगवान भरोसे रहा।

“सैंया हम भी ओवर लोड बानी हो राजधानी के धुन पर झूमे”

दीपावली दीपोत्सव का त्योहार है, इसमें शराब के नशे में महिला पुलिस के दरवाजे के पास थानाध्यक्ष के कमरे के बाहर बेशर्मी भरा डांस पुरे थानाक्षेत्र समेत जिले भर में चर्चा का विषय बना हुआ है । शराबबंदी के बाद पुरे थाना कर्मी थानाध्यक्ष नवीन कुमार सिन्हा की मौजूदगी में थाने में हीं जश्न मनाते रहे। पुलिसकर्मियों में कई एसआई भी शामिल :- इस कारनामें में थाने के कई एसआई समेत अन्य पुलिस कर्मी शामिल हैं । जिसमें नरहट थाने के छोटा बाबू एसआई चंदन कुमार एवं रूपेश कुमार, कमलेश कुमार, पप्पू चौधरी(चौकीदार) समेत अन्य आधा दर्जन पुलिस कर्मी रातभर ठुमके लगाते रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here