09 नवम्बर : आरा की मुख्य खबरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

भोजपुर में मतगणना की तैयारी पूरी

आरा : बिहार विधानसभा आम निर्वाचन-2020 का मतगणना कार्य भोजपुर जिला अंतर्गत सभी सात विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रो 192-संदेश, 193-बड़हरा, 194-आरा, 195-अगिआंव (अजा), 196-तरारी, 197-जगदीशपुर एवं 198- शाहपुर का अगामी 10 नवम्बर 2020 को बाजार समिति, आरा के परिसर में प्रातः 08 बजे से प्रारंभ होगी। वोटों की गिनती शांतिपूर्ण माहौल में कराने के लिए मतगणना परिसर से लेकर आरा शहर के मुख्य सार्वजनिक स्थलों और शहर से सटे मुख्य मार्गों पर 91 दंडाधिकारियों एवं सैकड़ों पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती की गई है। इसके अतिरिक्त शहर के 15 संवेदनशील स्थानों विशेष मजिस्ट्रेट, मतगणना क्षेत्र के आस-पास 42 मजिस्ट्रेट तथा सभी 34 थानों पर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गयी है|

जिला निर्वाची पदाधिकारी सह जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा एवं पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त आदेश जारी कर कहा कि मतगणना अभिकर्ता, प्रत्याशी समेत मतगणना कर्मियों को मुख्य प्रवेश द्वार पर लगे मेटल डिटेक्टर से होकर गुजारना पड़ेगा। मुख्य प्रवेश द्वार पर दंडाधिकारी के नेतृत्व में पर्याप्त संख्या में सशस्त्र बलों की तैनाती की गई है। मतगणना कार्य के लिए तैनात कर्मियों, दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को सुबह पांच बजे से मतगणना परिसर में प्रवेश कर अपनी ड्यूटी पर हाज़िर हो जायेंगे है।

swatva

आरा शहर के संवेदनशील 15 स्थानों जैसे जीरो माइल, पूर्वी गुमटी, पटेल बस पड़ाव, धरहरा मोड़, चंदवा मोड़, पकड़ी चौक, स्टेशन रोड़, गोपाली चौक, शिव दुर्गा मंदिर, कतीरा मोड़, पुरानी पुलिस लाइन, जज कोठी मोड़, कृषि भवन मोड़, सकड्‌डी और बामपाली मोड़ पर मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारी की तैनाती विशेष सुरक्षा व्यवस्था के लिए की गई है। पदाधिकारी द्वय ने कहा कि मतगणना हॉल में प्रवेश के लिए प्रत्याशियों के मतगणना अभिकर्ता की इंट्री बाजार समिति के दूसरे मुख्य द्वार पर सुबह 6 बजे से शुरू होगी। प्रवेश द्वार पर वैश्विक महामारी कोरोना के लिए जारी गाइडलाइन का सभी को पालन करना अनिवार्य होगा। बिना प्रवेश पत्र के किसी भी मतगणना अभिकर्ता की इंट्री नहीं होगी।

सुबह छह बजे से मतगणना अभिकर्ता और प्रत्याशी का प्रवेश शुरू हो जाएगा। उसके बाद सुबह आठ बजे से मतगणना अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों के लिए बने मतगणना हॉल में शुरू हो जाएगी। मीडिया कर्मी परिणाम की जानकारी के लिए मीडिया कोषांग के नोडल पदाधिकारी के साथ मतगणना हॉल में जा सकते हैं, परंतु वहां किसी भी तरह की फोटोग्राफी नहीं करेंगे। दोनों पदाधिकारियों ने कहा कि ड्यूटी पर तैनात सभी दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों का फोटो युक्त पहचान पत्र बनेगा। इसके लिए कार्मिक कोषांग के नोडल पदाधिकारी को निर्देश जारी किया गया है। बाजार समिति स्थित बनाए गए मतगणना हॉल में इंट्री के लिए प्रशासन ने दो प्रवेश द्वार बनाए हैं। पहला मुख्य प्रवेश द्वार गेट नंबर एक दक्षिण की तरफ रहेगा। इस गेट से निर्वाचन कार्य से जुड़े सभी वरीय पदाधिकारी चुनाव कर्मी और मीडिया कर्मियों को प्रवेश मिलेगा। दूसरा प्रवेश द्वार बाजार समिति प्रांगण के उत्तरी साइड में गेट नंबर दो बनाया गया है। यहां से प्रत्याशी और चुनाव अभिकर्ता की इंट्री होगी।

इस काम के लिया प्रशासन ने ट्रैफिक व्यवस्था निर्धारित की हैं। मंगलवार को मतगणना शुरू होने के पहले से ही धोबीघटवा और चंदवा मोड़ से लेकर रेलवे ओवरब्रिज तक सामान्य वाहनों के आवागमन पर रोक लगाई गई है। इसके साथ ही पटना से बक्सर की तरफ और सासाराम मोहनिया से भी बक्सर जाने के लिए वाहनों को पूर्वी गुमटी होते हुए पकड़ी चौक के साथ-साथ चंदवा मोड़ से होकर बक्सर की तरफ जाने का का निर्देश दिया गया है। चुनाव कार्य में लगे अन्य चुनाव कर्मियों को भी अपने वाहनों को पूर्वी गुमटी से धोबीघटवा मोड़ ले कर जाना होगा।

काउंटिंग के दौरान मतगणना स्थल पर वाहनों की ज्यादा भीड़ न लगे, इसे रोकने के लिए दो पार्किंग स्थल बनाए गए हैं। पहला पार्किंग स्थल मतगणना परिसर में प्रवेश करते ही बाय साइड में माप तौल विभाग के पास बनाया गया है। यहां पर केवल सरकारी अफसरों के साथ-साथ ऑब्जर्वर के ही वाहन खड़ी होंगी। दूसरा पार्किंग स्थल मिशन स्कूल के ग्राउंड को बनाया गया है। यहां पर प्रत्याशी, निर्वाचन और मतगणना अभिकर्ता समेत चुनाव कर्मियों के वाहन खड़े होंगे। अनावश्यक रूप से वाहनों की इंट्री मतगणना स्थल के पास ना हो इसके लिए धोबीघटवा, रेलवे ओवर ब्रिज और प्रवेश द्वार के पास चार ड्रॉप गेट भी बनाए गए हैं। यातायात व्यवस्था की पूरी जिम्मेवारी जिला परिवहन पदाधिकारी और नगर डीएसपी को सौंपी गई है। मतगणना केन्द्र पर किसी भी प्रकार के मोबाईल फोन, इलेक्ट्रॉनिक सामग्री ले जाने पर रोक लगाई गयी है।मतगणना केन्द्र पर संबंधित निर्वाची पदाधिकारी द्वारा दिये गये फोटो पहचान-पत्र के बिना प्रवेश वर्जित रहेगा।

ट्रैक्टर-साइकिल टक्कर मे पिता की मौत

आरा : भोजपुर जिले के सहार थाना क्षेत्र के बड़की खडांव कानी पुल के समीप सोमवार की सुबह ट्रैक्टर ने साइकिल सवार पिता-पुत्री को रौंद दिया। हादसे में पिता की मौत हो गई। वहीं पुत्री गंभीर रूप से जख्मी हो गई। घटना के बाद आक्रोशित लोगों ने रोड जाम कर दिया तथा मृतक के आश्रितों को मुआवजा देने की मांग की। सूचना पाकर पुलिस मौके पर पहुंच गई है।मृतक सहार के लोदीपुर गांव निवासी सिद्वनाथ सिंह के 40 वर्षीय पुत्र राघवेंद्र कुमार सिंह है।

जख्मी मृतक की पुत्री बबली कुमारी घायल है। वे अपनी पुत्री को ट्यूशन हेतु साइकिल से खैरा बाजार स्थित कोचिंग सेंटर जा रहे थे। बड़की खड़ाव कानी पुल के समीप ट्रैक्टर ने साइकिल सवार पिता-पुत्री को रौंद दिया। इसमें पिता की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि पुत्री गंभीर रूप से घायल हो गई। उसे सहार पीएचसी से आरा रेफर कर दिया गया। सहार थानाधय्क्ष ने बताया कि आश्वासन के बाद किसी तरह से सड़क जाम हटाया जा सका है| बाद में पुलिस मृतक को अंत्यपरीक्षण के लिए आरा सदर अस्पताल लेकर आई है|

युवक ने फांसी लगा की खुदकुशी

आरा : कोईलवर थानान्तर्गत कायमनगर गांव में रविवार की शाम एक युवक ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। मृत युवक कायमनगर गांव निवासी बबन साह का पुत्र लाल बिहारी सिंह है। उसके परिजनों के अनुसार मृतक सुबह दीपावली त्योहार को लेकर घर में पेंट का काम कर रहा था। इस बीच किसी बात को लेकर उसका झगड़ा हो गया। उसके बाद गुस्से में आकर उसने फांसी लगा ली। परिजन उसे आनन-फानन में इलाज के लिए आरा सदर अस्पताल ला रहे थे लेकिन रास्ते में ही उसने दम तोड़ दिया। सदर अस्पताल में डाक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। इसके बाद उसके परिजन बिना पोस्टमार्टम कराये शव को वापस गांव ले गए। युवक द्वारा फांसी लगाकर जान दिये जाने का कारण पूरी तरह स्पष्ट नहीं है| बताया जाता है कि उसकी शादी हो चुकी है। उसके परिवार में पत्नी, एक पुत्र विष्णु और दो पुत्री निधि व प्रिया है।

आरा में अपराधियों की गोली से जख्मी अधिवक्ता की मौत

आरा : आरा शहर के नगर थानान्तर्गत सुंदरनगर मोहल्ले में सोमवार की शाम अपराधियों की गोली से जख्मी अधिवक्ता की मौत हो गयी। इलाज के दौरान पटना के निजी अस्पताल में दम तोड़ दिया। घटना के बाद जिले के अधिवक्ताओं में शोक की लहर दौड़ गई। जिला बार एसोसिएशन के सचिव विद्या निवास सिंह उर्फ़ दीपक सिंह ने शोक संवेदना व्यक्त करते हुए अपराधियों की जल्द से जल्द गिरफ्तारी की मांग की है। जानकारी के अनुसार मृत अधिवक्ता सुंदरनगर निवासी स्व. ब्रह्म नारायण सिंह के पुत्र प्रीतम नारायण सिंह उर्फ साहेब सिंह हैं। उनकी पत्नी नीलू सिंह भाजपा महिला मोर्चा नगर अध्यक्ष है।

घटना की सूचना मिलते ही एसपी हर किशोर राय, सदर एसडीपीओ पंकज कुमार रावत, नगर थानाध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार, नवादा थानाध्यक्ष संजीव कुमार दलबल के साथ पहुंचे और घटना की जानकारी ली। मृतक के पुत्र प्रियदर्शी ने बताया कि उनके पिताजी का चाचा से ही जमीन को लेकर एक साल पूर्व से विवाद चला रहा है। घटना का कारण पूरी तरह स्पष्ट नहीं हो पाया है। एसपी हर किशोर राय ने कहा कि आज शाम जब वह बाइक से कोर्ट से घर लौट रहे थे। तभी दो बाइक सवार बदमाशों ने उन्हें रोका और चाचा बोल कर उनसे हाल-चाल पूरा पूछा। इसके बाद उन्हें गोली मार दी। अभी प्रथम सूत्र मिला है, उसी के आधार पर छानबीन की जा रही है। इस मामले में जो भी दोषी पाए जाएंगे उन त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

राजीव एन० अग्रवाल की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here