06 नवंबर : आरा की मुख्य खबरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

ताबड़तोड़ फायरिंग कर युवक को गोलियों से भूना

आरा : शहर के टाउन थाना क्षेत्र के गांगी गोलंबर के समीप शुक्रवार की दोपहर हथियारबंद बदमाशों ने अंधाधुंध फायरिंग कर एक युवक को गोलियों से भून डाला। इससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। घटना को लेकर लोगों में अफरा-तफरी मची रही। आसपास की दुकानों के शटर गिरने लगे। सूचना पाकर सदर एसडीपीओ पंकज कुमार रावत, नगर थानाध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार घटनास्थल पर पहुंचे।

घटना का स्पष्ट कारण पता नहीं चल पाया है। पुलिस छानबीन में जुटी हुई है। पुलिस ने घटनास्थल से गोली का करीब दर्जनभर खोखा बरामद किया है।जानकारी के मुताबिक मृतक गौसगंज डांगी निवासी धनंजय राम उर्फ धनजी राम है। बताया जाता है कि अपराधियों ने उसके सर में काफी करीब से गोली मारी है। वह शहर के गांगी के समीप वाहनो से एजेंटी करता था।

swatva

चाची ने लोढ़े से मारकर भतीजी का सिर फोड़ा

आरा : जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के जगवलिया गांव में गुरुवार की देर रात आपसी रंजिश में चाची ने अपनी भतीजी का लोढ़े से मारकर सर फोड़ दिया। इससे वह गंभीर रूप से जख्मी हो गई। उसका इलाज सदर अस्पताल में कराया गया। जख्मी किशोरी जगवलिया गांव निवासी 16 वर्षीया सलोनी कुमारी है। जख्मी सलोनी ने बताया कि उसकी चाची से कुछ दिनों से आपसी रंजिश चली आ रही है। गुरुवार की रात उस विवाद को लेकर दोनों के बीच बहस हो गई। देखते ही देखते बात बहुत बढ़ गई। उसके बाद चाची ने अपनी भतीजी का लोढ़े से मारकर सर फोड़ दिया।

इटवा बैंक लूट कांड में तीन संदिग्ध हिरासत में

आरा : भोजपुर के शाहपुर थाना क्षेत्र के इटवा स्थित दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक की शाखा में बैंक लूट के मामले में पुलिस की छापेमारी तेज हो गयी है। लूट के तीसरे दिन भी भोजपुर और बक्सर के अलग-अलग इलाकों में छापेमारी होती रही। इस दौरान पुलिस ने तीन संदिग्धों को हिरासत में भी लिया है। तीनों की निशानदेही पर छापेमारी भी तेज कर दी गयी है। हालांकि तीन संदिग्धों को हिरासत में लिये जाने की पुलिस द्वारा पुष्टि नहीं की गयी है।इधर, पुलिस तकनीकी आधार पर लुटेरों की तलाश में जुटी है। इसके लिये डीआईयू की टीम को भी लगाया गया है। वहीं बैंक कैशियर से पूछताछ में मिली जानकारी और हुलिया के आधार पर भी लुटेरों की खोज की जा रही है। लाइनर की भी पहचान करने की कोशिश की जा रही है।

ऐसा माना जा रहा है कि लूट में लुटेरों की बोलचाल की भाषा के आधार पर घटना में स्थानीय गिरोह का हाथ होने की आशंका जतायी जा रही है। इसके लिये भोजपुर और बक्सर के साथ यूपी के भी कुछ अपराधी रडार पर हैं। जेल में बंद और पूर्व में बैंक लूट जैसी घटनाओं में शामिल अपराधियों पर भी पुलिस की नजर है।विदित हो कि मंगलवार की शाम करीब चार बजे दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक की इटवा शाखा में धावा बोल कर अपराधियों ने नौ लाख रुपये लूट लिये थे। इस मामले में चार अज्ञात लुटेरों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। घटना के तुरंत बाद बैंक पहुंचे एसपी हर किशोर राय द्वारा लुटेरों की पहचान और गिरफ्तारी के लिये तीन टीम गठित की गयी है। उसके बाद से ही टीम लगातार छापेमारी कर रही है।

भोजपुर में नॉन स्टॉप ट्रेन से कूदा 20 वर्षीय युवक

आरा : भोजपुर जिले के बिहिया रेलवे स्टेशन पर उस समय अजीबोगरीब स्थिति उत्पन्न हो गई जब एक 20 वर्षीय युवक ने ट्रेन के आगे छलांग लगा दी फिर क्या था। रोंगटे खड़े कर देने वाले दृश्य को देखकर यात्री आश्चर्य में पड़ गए । जब दौड़कर यात्री वहां पहुंचे तो युवक गंभीर स्थिति में था। बताया जा रहा है कि दानापुर रेलमंडल के बिहिया रेलवे स्टेशन के समीप देर शाम नॉन स्टॉप ट्रेन से कूद जाने के कारण 20 वर्षीय एक युवक गंभीर रूप से जख्मी हो गया. जख्मी युवक का नाम विनोद कुमार है जो कि जगदीशपुर थाना क्षेत्र के जगदीशपुर नगर स्थित वार्ड नंबर 10 के निवासी रामनाथ राय का पुत्र है।

जख्मी युवक को जीआरपी पुलिस ने बिहिया स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया जहां प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल आरा रेफर कर दिया गया. जानकारी के अनुसार उक्त युवक आरा से बिहिया आने के लिए किसी नॉन स्टॉप ट्रेन में सवार हो गया था. ट्रेन को बिहिया में नहीं रूकता देखकर वह हड़बड़ी में ट्रेन से कूद गया जिससे उसका एक पैर ट्रेन की चपेट में आने से कट गया. घटना को लेकर स्टेशन पर कुद देर तक अफरा-तफरी मची रही।

पिता के साथ हाथ में स्लाइन की बोतल लेकर घूमता रहा 5 साल का मासूम, अस्पताल में नहीं दिया गया बेड

आरा : बिहार में स्वास्थ्य व्यवस्था के चाक चौबंद होने के दावों के बीच गुरुवार की देर शाम आरा से एक ऐसी तस्वीर सामने आई है, जो काफी हैरान करने वाली है. दरअसल, आरा सदर अस्पताल परिसर में 5 साल का एक मासूम अपने बीमार पिता के साथ हाथ में स्लाइन की बोतल लेकर घूमता दिखाई दिया।

इस संबंध में जब पूछा गया तो आरा के बिहिया के रहने वाले खोबाड़ी यादव के बेटे मोहन यादव ने बताया कि वह पेशे से एक मजदूर हैं। आरा शहर में किसी व्यक्ति के यहां वह काम कर रहे थे। घर पेंट करने के लिए उन्हें बुलाया गया था. इस दौरान पेंट करते समय ही वह नीचे गिर पड़े, जिस कारण उनके पैर में फ्रैक्चर आ गया। इसी का इलाज कराने वह आरा सदर अस्पताल आये थे. सदर अस्पताल में इलाज किया गया. लेकिन स्लाइन चढ़ाने की व्यवस्था नहीं की गई. न ही उन्हें बेड दिया गया।

अस्पताल में सुविधा नहीं मिलने के कारण वह अपने 5 साल के बेटे मुन्ना के साथ निकल पड़े. तस्वीरों में दिख रहा मासूम मुन्ना है, जो अपने घायल पिता के साथ आरा सदर अस्पताल आया था. जख्मी खोबाड़ी यादव आगे-आगे पैर में पट्टी बांधे चलते हुए दिखाई दे रहे हैं और उनके पीछे-पीछे 5 साल का बेबस बेटा हाथ में स्लाइन की बोतल ढोते हुए नजर आ रहा है।

मालूम हो कि यह भोजपुर के आरा सदर अस्पताल में अक्सर ऐसे मामले सामने आते रहते हैं, जिससे स्वास्थ्य व्यवस्था के वादों पर सवाल उठता है. सरकार की ओर से तमाम वादे किये जाते हैं, लेकिन स्थिति ऐसी है कि पीएचसी तो दूर की बात, जिला अस्पताल में भी मूलभूत सुविधाओं की कमी रहती है. आरा सदर अस्पताल से जो ताजा तस्वीरें सामने आई हैं, वो सरकारी व्यवस्था के मुँह पर करारा तमाचा है।

मतगणना को लेकर व्यापक व्यवस्था

आरा : दिनांक 10 . 11 .2020 को भोजपुर के मतगणना केंद्र बाजार समिति भोजपुर में पूर्वाहन 5:00 बजे मतगणना कार्य का सुचारू एवं सुव्यवस्थित ढंग से संचालन हेतु निम्नलिखित व्यवस्था की गई है। सभी सात विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अलग-अलग मतगणना कक्ष बनाया गया है जिसमें निर्वाची पदाधिकारी के लिए एक एवं मतगणना सहायक/ मतगणना पर्यवेक्षकों के लिए प्रत्येक मतगणना केंद्र में अलग-अलग 14 टेबल की व्यवस्था की गई है। मतगणना के लिए तिथि दिनांक 10 नवंबर को 8:00 बजे पूर्वाह्न से निर्धारित है। प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हेतु बनाए गए वज्रगृह से कंट्रोल यूनिट को निर्धारित मतगणना कक्ष में भेजने में वज्रगृह के प्रभारी पदाधिकारी को सहयोग सहयोग प्रदान करने हेतु अलग से पदाधिकारियों सहायकों एवं कार्यालय परिचारी यों की प्रतिनियुक्ति संबंधित निर्वाची पदाधिकारी द्वारा की जाएगी।

निर्वाची पदाधिकारी द्वारा मतगणना से पूर्व सभी अभ्यर्थी, मतदान अभिकर्ता, अभिकर्ता के साथ बैठक कर सभी संबंधित को मतगणना के संपूर्ण प्रक्रिया से अवगत कराया जाएगा तथा मतगणना के दौरान ईवीएम के संबंध में जानकारी से अवगत कराया जाएगा। प्रत्येक मतगणना कक्ष में 14 +1 टेबल की व्यवस्था की जाएगी। इसके अतिरिक्त प्रत्येक विधानसभा के मतगणना कक्ष में दो अतिरिक्त माइक्रो प्रेक्षक प्रतिनियुक्त रहेंगे । ईवीएम मतगणना कक्ष तक ले जाने हेतु प्रत्येक मतगणना कक्ष के लिए 14-14 की संख्या में मजदूरों की भी व्यवस्था की जाएगी ।साथ ही सभी विधानसभा क्षेत्र के लिए वीडियोग्राफर की व्यवस्था रहेगी। मतगणना के पश्चात ईवीएम सीलिंग हेतु भी 20 मजदूर की व्यवस्था रहेगी ।इसके अतिरिक्त प्रत्येक विधानसभा वार 6 मजदूर सुरक्षित रखे जाएंगे ।

डाक मतों की गणना 8:00 पूर्वाह्न से सभी 7 विधानसभा हेतु पूर्व से चिन्हित हॉल में प्रारंभ होगी। तत्पश्चात ई पोस्टल बैलट की मतगणना दो चरणों में (प्रिकांउटिंग एवं काउंटिंग) की जाएगी । प्री काउंटिंग हेतु प्रत्येक विधानसभा के गणना हॉल में 15 टेबल लगाए जाएंगे। डाक मतपत्रों की गणना के 30 मिनट के पश्चात ईवीएम के मतों की गणना प्रारंभ की जाएगी। भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के आलोक मे 5 मतदान केंद्रों का वीवीपैट पेपर स्लिप का अनिवार्य रूप से सत्यापन किया जाना है जो वोटों की गिनती के अंतिम दौर के समाप्ति के पश्चात होगा ।पेपर स्लिप का सत्यापन अंत में किया जाएगा।मतगणना की सभी प्रक्रियाओं की वीडियोग्राफी की जानी है।

सभी सात निर्वाची पदाधिकारी के टेबल पर एक लैपटॉप एवं एक कंप्यूटर प्रिंटर सहित कुल 14 कंप्यूटर उपलब्ध रहेंगे। ईटीपीबीएस के मतगणना हेतु 105 कंप्यूटर सिस्टम 105 क्यू आर कोड स्कैनर की व्यवस्था की जाएगी। सभी कंप्यूटर पर इंटरनेट की सुविधा सर्विस प्रोवाइडर के माध्यम से की जाएगी ।उपरोक्त सभी कंप्यूटर में एंटीवायरस की व्यवस्था की जाएगी। जिला सूचना विज्ञान अधिकारी भोजपुर द्वारा सभी ऑपरेटर को गहन प्रशिक्षण दिया जाएगा एवं मतगणना के संबंध में 8 नवंबर 2020 को dry-run भी किया जाएगा|

असैनिक शल्य चिकित्सक सह मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी भोजपुर मतगणना स्थल पर चिकित्सक एवं मेडिकल स्टाफ की प्रतिनियुक्ति के साथ-साथ आवश्यक जीवन रक्षक दवाइयों एवं एंबुलेंस के साथ उपस्थित रहेंगे। जिला अग्निशमन पदाधिकारी अपने पर्याप्त स्टाफ के साथ मतगणना समाप्ति तक अग्निशमन गाड़ी के साथ मतगणना स्थल पर तैयार रहें तैनात रहेगी

मतगणना स्थल पर मीडिया सेंटर की स्थापना की जाएगी जिसके प्रभाव में जिला जनसंपर्क पदाधिकारी भोजपुर रहेगे । आयोग के निर्देश के अनुसार मीडिया सेंटर कार्य करेगा। संपूर्ण मतगणना परिसर में प्रवेश, निकास, विधानसभा वार मतगणना कक्ष आदि से संबंधित साइनेज की व्यवस्था की जाएगी। कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति के लिए सहायक अभियंता के साथ स्वयं उपस्थित रहेंगे ताकि विद्युत व्यवस्था में कोई गड़बड़ी की शिकायत नहीं हो। निर्वाची पदाधिकारियों द्वारा प्रत्येक दौर के परिणाम की घोषणा लाउडस्पीकर के माध्यम से की जाएगी तथा राउंड बार चार्ट भी प्रदर्शित की जाएगी ।

राजीव एन0 अग्रवाल की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here