03 नवम्बर : आरा की मुख्य खबरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

95 लीटर महुआ शराब के साथ तीन गिरफ्तार, कार और बाइक जब्त

आरा : शराब और धंधेबाजों के खिलाफ पुलिस ने सघन अभियान चलाया। इस दौरान दर्जनों भट्ठियों को धव्स्त किया गया। 95 लीटर देसी शराब के साथ तीन धंधेबाजों को भी गिरफ्तार किया गया है। एक कार और एक बाइक भी जब्त की गयी है। एसपी हर किशोर राय द्वारा यह जानकारी दी गयी है। पुलिस के अनुसार नगर थाना की पुलिस ने कार से 90 लीटर महुआ शराब के साथ दो धंधेबाजों को गिरफ्तार किया है। इनमें मुफस्सिल थाना क्षेत्र के गोठहूला गांव निवासी अमरजीत कुमार और चंदन कुमार शामिल हैं। उनके पास से दिल्ली नंबर की एक स्विफ्ट कार भी जब्त की गयी है।

इधर इमादपुर थाना की पुलिस ने वाहन चेकिंग के दौरान पांच लीटर देसी शराब के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया है। उसकी बाइक भी जब्त की गयी है। इधर, नारायणपुर, अगिआंव बाजार, आयर, संदेश, बिहिया, गड़हनी, चरपोखरी, हसनबाजार, पवना और बहोरनपुर ओपी की सहित विभिन्न थानों की पुलिस द्वारा शराब की दर्जनों भट्ठियों को तोड़ दिया गया।

swatva

घर में सो रहे पति-पत्नी पर फायरिंग, पत्नी को लगी गोली

आरा : भोजपुर जिले के नारायणपुर थाना क्षेत्र के कोमल टोला गांव में सोमवार की रात घर में सो रहे पति-पत्नी पर फायरिंग कर दी गयी। इसमें पत्नी के सिर में गोली लग गयी, जबकि उसका पति बाल-बाल बच गया। सिर के पिछले भाग में गोली लगने से पत्नी गंभीर रूप से जख्मी हो गयी। आरा सदर अस्पताल में इलाज के बाद उसे पटना रेफर कर दिया गया। जख्मी महिला कोमल टोला गांव निवासी हरेंद्र कुमार सिंह की पत्नी आशा देवी है। दंपती पर खिड़की के सहारे गोली चलाये जाने की बात कही जा रही है। घटना का कारण रंगदारी नहीं देना बताया जा रहा है। घटना के बाद जख्मी के घर के बाहर से बदमाशों का एक मोबाइल बरामद किया गया है।

जख्मी आशा देवी के पति हरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि उसकी मैक्सिमो गाड़ी चलती है। उससे मोबाइल पर कॉल और मैसेज के जरिये उससे दस लाख रुपये की मांग की गयी थी। नहीं देने पर घर में घुसकर पूरे परिवार वालों को मारने की धमकी भी दी गई थी। इस बीच सोमवार की रात दोनों पति पत्नी अपने घर में सो रहे थे। उसी दौरान करीब एक बजे बदमाशों ने खिड़की से फायरिंग कर दी। इसमें उसकी पत्नी को गोली लग गई।

घटना के बाद उसने और उनके घरवालों ने बदमाशों को पकड़ने की कोशिश की। इस दौरान भागने के क्रम में बदमाशों में से एक का मोबाइल वहां गिर गया। उसे घरवालों ने बरामद कर पुलिस को सौंप दिया। हालांकि हरेंद्र कुमार सिंह द्वारा रंगदारी मांगने वालों का नाम और कारण नहीं बताया गया। वहीं सूचना मिलने पर स्थानीय पुलिस पहुंची और मामले की छानबीन में जुट गयी है। बरामद मोबाइल की भी जांच की जा रही है।

दूध लेने गयी स्कूली बच्ची को अगवा का प्रयास, आरोपित गिरफ्तार

आरा : शहर के रामगढ़िया मोहल्ले से सोमवार की शाम छह साल की एक बच्ची को अगवा कर लिया गया। दूध लेने गयी बच्ची को उसी मोहल्ले का एक युवक बहला-फुसलाकर ले भागा। हालांकि कोईलवर थाना क्षेत्र के कायमनगर के समीप बच्ची को बरामद कर लिया गया। आरोपित युवक को भी पकड़ लिया गया। इस दौरान लोगों ने उसकी धुनाई भी कर दी और पुलिस को सौंप दिया। आरोपित युवक रामगढ़िया का विष्णु सोनार है। बच्ची उसी मोहल्ले की रहने वाली पीहू कुमारी है। वह मोहल्ले के ही प्राइवेट स्कूल में दूसरी क्लास में पढ़ती है। उसके पिता प्रिंटिंग प्रेस चलाते है।

बताया जाता है कि बच्ची सोमवार की शाम करीब 7 बजे दूध लेने घर के बगल में गई थी। जब वह दूध लेकर लौट रही थी। इसी बीच मोहल्ले के ही विष्णु सोनार नामक युवक ने उसे घुमाने के बहाने अपने कब्जे में ले लिया। उसके बाद उसे धरहरा होते ऑटो से कायमनगर पुल के पास ले गया। वहां से वह उसे पैदल लेकर कहीं जा रहा था। इस बीच बच्ची रोने लगी। इसे देख वहां से गुजर रहे ग्रामीणों ने युवक से बच्ची के बारे में पूछा, तो उसने उसे अपनी भतीजी बताया।

हालांकि जब ग्रामीणों ने बच्ची से पूछा, तो उसने युवक को पहचानने से इनकार कर दिया। इसके बाद ग्रामीणों ने युवक को पकड़ कर धुनाई कर दी और इसकी सूचना कोईलवर थाना पुलिस को दी। सूचना मिलने पर कोईलवर थाना की पुलिस पहुंची और अगवा बच्चे और आरोपित युवक को थाने ले गई। सूचना मिलने पर टाउन थाना की पुलिस भी पहुंची। इस संबंध में बच्ची के चचेरे भाई ने थाना में आवेदन दिया है। आरोपित पर मानव तस्करी एक्ट के तहत और अपहरण की प्राथमिकी दर्ज की गयी है। उससे बच्ची को अगवा करने के कारणों की जानकारी लेने को लेकर पूछताछ भी की जा रही है। बताया जाता है कि आरोपित पूर्व में भी एक मामले में आरोपित रहा है। उक्त मामले में वह संभवतः जेल जा चुका है।

अनियंत्रित बोलेरो की चपेट में आने से एक 10 वर्षीय बच्ची घायल

आरा : चरपोखरी थाना क्षेत्र के आरा सासाराम स्टेट हाईवे पर मलौर गांव के समीप तेज रफ्तार से आ रही बोलेरो वाहन की चपेट में आने से 10 वर्षीय बच्ची गंभीर रूप से जख्मी हो गई। घटना के बाद आसपास के लोगों द्वारा मौके पर पहुंचकर जख्मी बच्ची को समदायिक स्वास्थ्य केंद्र चरपोखरी लाया गया, जहां चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार करने के बाद गंभीर रूप से जख्मी बच्ची को सदर अस्पताल आरा रेफर कर दिया है।

घटना के संबंध में बताया जाता है कि बच्ची सड़क को पार कर रही थी इसी दौरान तेज रफ्तार से आ रही गाड़ी की चपेट में आने से बच्ची गंभीर रूप से जख्मी हो गई । ज़ख्मी बच्ची संजय पांडे की पुत्री साक्षी कुमारी बताई जाती है ।चिकित्सकों ने बेहतर इलाज के लिए आरा रेफर कर दिया। वहीं दूसरी तरफ सियाडिह गांव के समीप आरा सासाराम स्टेट हाईवे पर एक सड़क दुर्घटना में एक महिला जख्मी हो गई, जख्मी महिला सियाडिह गांव निवासी पूनम देवी बताई जाती है। जख्मी महिला का इलाज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चरपोखरी में कराया गया, जहां चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार करने के बाद सदर अस्पताल आरा भेज दिया।

आरा सदर अस्पताल के इमरजेंसी से चिकित्सक गायब

आरा : सदर अस्पताल आरा के इमरजेंसी वार्ड में सोमवार की दोपहर 2 बजे से चिकित्सक के नहीं रहने से मरीज व उनके परिजनों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इतना ही नहीं इमरजेंसी में वार्ड ब्वाय भी ड्यूटी से नदारद दिखे। बता दें कि अगिआंव के समीप बालू लदे ट्रक ने बाइक सवार तीन लोगों को रौंद दिया। इसमें एक की मौके पर ही मौत हो गई। महिला समेत दो लोग घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए आरा सदर अस्पताल लाया गया, लेकिन इमरजेंसी वार्ड में चिकित्सक के नहीं रहने से जख्मी मरीजों को कुछ देर काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

बताया जाता है कि सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक इमरजेंसी वार्ड में डॉ. आरएन यादव की ड्यूटी थी। 2 बजे उनका ड्यूटी समाप्त हो गयी। बावजूद इसके कोई भी चिकित्सक सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में नहीं पहुंचा। इतना ही नहीं इमरजेंसी वार्ड में वार्ड बॉय भी अपनी ड्यूटी पर नदारद दिखे। इसकी जानकारी सिविल सर्जन भोजपुर को भी दी गई।

बालू लदे ट्रक ने बाइक सवार तीन को रौंदा, महिला की मौत

आरा : आरा-अरवल मार्ग पर नारायणपुर बाजार के समीप सोमवार की शाम बालू लदे ट्रक ने बाइक सवार तीन लोगों को रौंद दिया। इसमें एक महिला की मौत हो गई। वहीं मृतका का फुफेरा भाई व उसकी पत्नी घायल हो गई। घायल दंपति को इलाज के लिए आरा सदर अस्पताल लाया गया।

जानकारी के अनुसार मृत महिला नवादा थाना क्षेत्र के बहिरो निवासी रेणु देवी है। वहीं मृतका का फुफेरा भाई बबलू पासवान व उसकी पत्नी आरती देवी है। हादसे में आरती देवी को गंभीर चोटें आई हैं। बताया जाता है कि डब्लू पासवान, अपनी पत्नी आरती देवी व ममेरी बहन रेणु देवी के साथ बाइक से दवा लेने नारायणपुर जा रहा था। इसी क्रम में बालू लदे ट्रक ने बाइक में ठोकर मार दिया। सूचना मिलते ही नारायणपुर थाना पुलिस दोनों घायलों को इलाज के लिए सदर अस्पताल ले आई। वहीं मृतका के शव का पोस्टमार्टम सदर अस्पताल में करवाया जा रहा है।

सब्जी पर बेतहाशा बढ़ती महंगाई से उपभोक्ता परेशान

आरा : भोजपुर जिले में सब्जी की बढ़ती कीमत से उपभोक्ता त्रस्त दिखे। उपभोक्ताओं के अनुसार आलू प्याज के दाम आसमान छू रहे हैं। हरी सब्जियां भी काफी महंगी बिक रही हैं । जिससे लोगों को सब्जी खरीदने के लिए जेब के पैसे कम पड़ रहे हैं। जिससे आम आवाम में सरकार के प्रति आक्रोश दिख रहा है।

कोई भी हरी सब्जी 40 रू०किलो से कम नहीं है। पटल 60 तो करेला 40 से50 रू० प्रति किलो बिक रहा है, पत्ता गोभी 50 रु०किलो तो फूल गोभी भी प्रति पीस 50 से 60 रुपया मिल रही है। गृहणी मीरा देवी ने बताया कि सब्जी के दाम बढ़ने से घरेलू बजट गड़बड़ाने लगा है। मजदूर व गरीब वर्ग के लोग पहले आलू से काम चला रहे थे। लेकिन अब आलू भी गरीब परिवार की थाली से दूर हो गया है। गरीब, मजदूरी, छोटे किसान व मध्यम वर्ग के उपभोक्ताओं को काफी मुश्किल का सामना करना पड रहा है।

मतगड़ना हेतु प्रशिक्षण

आरा : भोजपुर जिले में 28 अक्टूबर को मतदान के उपरांत आज DIO एन आई सी की देखरेख में ईटीपीबीएस पोस्टल बैलट की ट्रेनिंग आरा स्थित बाजार समिति के हॉल में करवाई गई। प्रशिक्षण में काउंटिंग सुपरवाइजर एवं काउंटिंग असिस्टेंट ने भाग लिया।इसमें मुख्य सुपरवाइजर एवं सहायक सहित रिजर्व कर्मी भी शामिल थे ।

मुख्य काउंटिंग सुपरवाइजर एवं रिजर्व मिलकर कुल 72 कर्मी है जबकि काउंटिंग असिस्टेंट के रूप में 93 कर्मियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। विदित हो कि मतगणना के दौरान सर्वप्रथम पोस्टल बैलट की गणना की जाती है एवं इसके लिए बड़ी संख्या में कर्मियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए मतगणना हेतु अलग-अलग टेबल एवं अलग-अलग कर्मियों की टीम बनाई गई है ।मतगणना का कार्य इन्हीं काउंटिंग सुपरवाइजर एवं काउंटिंग असिस्टेंट के द्वारा प्रारंभ किया जाएगा। इनका द्वितीय प्रशिक्षण 8 नवंबर को लाइव site द्वारा किया जाएगा जिसमें इनके साथ काउंटिंग इनकोर का प्रशिक्षण भी शामिल होगा ।उक्त प्रशिक्षण में भोजपुर जिले के डी आई ओ सुनील कुमार एवं डी आई ए मुकेश पांडे की मुख्य भूमिका है।

राजीव एन० अग्रवाल की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here