03 नवम्बर : नवादा की मुख्य खबरें

0

दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक का ताला तोङ सामानों की चोरी

नवादा : जिले के पकरीबरावां मुख्यालय स्थित दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक बिरनावा शाखा में चोरों द्वारा चोरी की घटना को अंजाम दिया है। शाखा प्रबंधक योगेश कुमार ने बताया कि मै अवकाश पर हू मुझे कर्मचारियों के द्वारा जानकारी मिली कि बैंक का ताला तोड़ दिया गया है । चोरों ने लगभग 3लाख रूपये मूल्य के सामानों की चोरी कर ली । बताया जाता है कि कैश के लॉकर की जानकारी चोरों को नहीं लग सकी इसलिए कैश का नुकसान नहीं हुआ है। बैंक के कार्यालय सहायक अनीश कुमार मिश्रा के आवेदन के आलोक में पर प्राथमिकी दर्ज की गई है।

प्राथमिकी के अनुसार शनिवार को ससमय शाखा का काम समाप्त कर बैक बंद कर चले गए। कार्यालय सहायक ने बताया कि सोमवार को शाखा आने के दौरान बैंक के पीटीएस प्रमोद कुमार ने सूचना दिया कि बैंक का ताला तोड़ दिया गया है जब बैंक मित्र एवं पीटीएस के साथ बैंक की शाखा में प्रवेश किया तो देखा कि दोनों चैन गेट का ताला कटा हुआ है। बैंक के अंदर जाने पर देखा गया कुछ सामानों की क्षति पहुंचाई गई है एवं बहुत सारे सामान की चोरी कर लिया गया।

swatva

बताया कि 2 मॉनिटर, एक सीपीयू, एक लिंक रूटर, सीसीटीवी का हार्ड डिक्स की चोरी की गई है। गोदरेज को तोड़ दिया गया एवं उसमें रखे कागजातों को इधर-उधर फेंक दिया गया। सौभाग्य की बात है कि कैश चोरों के हाथ नहीं लगी। सूचना मिलने के बाद पकरीबरावां एसडीपीओ मुकेश कुमार साह एवं थाना अध्यक्ष सरफराज इमाम ने शाखा पहुंचकर मामले की जांच की। पुलिस सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है।

पुलिस पेट्रोलिंग पर उठा रहा है सवाल:-

पुलिस गश्ती से लेकर विधि व्यवस्था पर चाहे कितनी भी अपनी पीठ थपथपा ले लेकिन सच तो यह है कि थाना क्षेत्र के मुख्यालय से लेकर विभिन्न इलाकों में आए दिन छोटी मोटी चोरी से लेकर मुख्यालय में बैंक डकैती तक होना पुलिस के दावे पर तमाचा मार रही है। लोगों की मानें तो रात में डकैती दिन में छिनतई आम हो गई है।आखिर पुलिस कौन कुंभ निंद्रा में सोई हुई है। पुलिस की लापरवाही एवं निष्क्रियता के कारण आम लोगों में भय का माहौल बन चुका है। एसडीपीओ मुकेश कुमार साह ने बताया कि मामले को ले छानबीन की जा रही है। चोरों ने दो चैन गेट का ताला तोड़कर अंदर प्रवेश किया और रखे जरूरी कागजात को तितर वितर कर कम्प्यूटर मॉनिटर सहित कई समान ले भागा।

बृद्ध चाचा को छोङ भतिजा फरार

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के न्यू बाईपास में सोमवार की दोपहर लगभग 12 बजे गोबिदपुर थाना अंतर्गत थाली निवासी स्व. गुरुलाल साह के 70 वर्षीय पुत्र भगवान दास को भतीजा छोड़कर फरार हो गया। वृद्ध ने बताया कि मेरा भतीजा उमेश साव थाली से फतेहपुर मोड़ लाया और ऑटो पर साथ बैठकर कुछ दूर साथ चला। इस बीच रजौली पहुंचने के क्रम में वह ऑटो से कहां उतर गया पता नहीं चला।

भटके वृद्ध का एकमात्र पुत्र अपनी बीमार मां के साथ जमशेदपुर के चाईबासा ब्लॉक में कैजुअल कर्मचारी है। 30 साल से वृद्ध अपने बेटे रंजन साव एवं पत्नी के साथ चाईबासा में रहा करता था। पिछले दो माह से वृद्ध अपने पुश्तैनी घर थाली आया था। थाली में रहे बड़े भाई दिलीप साव एवं उसके दोनों पुत्र रमेश साव व उमेश साव ने दो लाख रुपये देने की बात कहकर थाली स्थित जमीन अपने नाम करवा लिया।जमीन लिखवाने के बाद धीरे-धीरे खाना-पीना देना बन्द कर दिया अक्सर मारपीट करने लगा। सोमवार को भतीजा रांची ले जाने के नाम पर रजौली का ऑटो बैठाकर चम्पत हो गया। थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी ने बताया कि वृद्ध को उनके घर भेज दिया जाएगा।

नाई संगठन के प्रखंड अध्यक्ष बने मुन्ना शर्मा

नवादा : सोमवार को सिरदला प्रखंड में सम्राट अशोक वंसज संघ नवादा के जिला नाई संघ ने कमिटी के विस्तार करते हुए प्रखंड स्तरीय कमिटी का गठन किया। अध्यक्षता समाज सेवी जगदीश शर्मा ने किया।

जिला नाई संघ के जिलाध्यक्ष रविशंकर प्रसाद शर्मा ने सम्राट अशोक वंसज नाई संघ सिरदला का विस्तार करते हुए शिक्षक मुन्ना कुमार शर्मा को प्रखंड अध्यक्ष, मनरेगा पीआरएस परमानंद प्रकाश को सचिव, राजकुमार शर्मा सांढ निवासी को कोषाध्यक्ष, ग्रामीण पशु चीकित्सक महेश शर्मा को उपाध्यक्ष तथा समाज सेवी रुपाय निवासी मिथलेश शर्मा को उपसचिव के रूप में मनोनीत किया गया। मौके पर जिला सचिव प्रभाकांत शर्मा,जिला युवा महासचीव शंभु शर्मा, जिला युवा अध्यक्ष मिथुन शर्मा,मीडिया प्रभारी बंटी शर्मा,जितेंद्र शर्मा,शिवनंदन शर्मा, राजेश कुमार, मदन शर्मा,शंभु शर्मा,दिनेश शर्मा,बाल्मीकि शर्मा सहित सैकड़ों नाई समाज के लोग उपस्थित थे।

तबले की थाप पर भजन-कीर्तन के साथ मड़ही पूजा का आगाज

– बाबा की समाधि पर माथा टेक लोगों ने की चादरपोशी

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल प्रखंड के पाण्डेय गंगौट व वारिसलीगंज प्रखंड क्षेत्र के बाली में सांप्रदायिक सौहार्द की अद्वितीय मिसाल देखने को मिल रही है। प्रखंड स्थित मड़ही में वारिस पिया के अनुयायी व नंदबाबा के परम शिष्य महंथ बाबा पंचवदन की समाधि पर हिदू-मुस्लिम अपनी-अपनी आस्था लिए जुटे हैं।इसके साथ ही दो दिवसीय वार्षिक पूजा का आगाज सोमवार की देर शाम से शुरू हो गया है। बाबा की समाधि पर वार्षिक पूजा मंगलवार की देर रात्रि तक अनवरत जारी रहेगा।

सोमवार को सूफी व वारसी भजन के प्रसिद्ध कलाकार श्रीदेव पाण्डेय की प्रार्थना कर भेंट किए गए सूफी भजन के बीच विधि-विधान के साथ महंथ बाबा की समाधि को गंगाजल से पवित्र स्नान कराया गया। इसके बाद यज्ञोपवीत संस्कार हुआ। जनेऊ डालने के बाद समाधि पर धोती,कुर्ता (मिरजई) टोपी तथा सरकारी चादरपोशी सहित सभी तरह के श्रृंगार चढ़ाए गए। भक्तों ने 56 प्रकार के भोग लगाकर महंथबाबा की आराधना की। सरकारी पूजा व चादरपोशी की रस्म अदायगी के बाद आम श्रद्धालुओं के चादरपोशी व पूजन का सिलसिला शुरू हुआ।

मन्नतें पूरी होने पर दूर-दराज व विभिन्न प्रदेशों से आये श्रद्धालुओं ने चादरपोशी कर प्रसाद चढ़ाने का कार्य प्रारंभ किया। काफी संख्या में लोग मन्नतें मांगने को कतारबद्ध होकर महंथ बाबा की आराधना में लगे रहे। वहां पहुंचे हर प्रार्थी बारी-बारी से बाबा की समाधि पर माथा टेकते नजर आए। पूजा को लेकर पाण्डेय गंगौट तथा इसके आसपास के कई गांव मेहमानों से पट गये हैं। मन्नतें पूरी होने के बाद महंथ बाबा की समाधि पर माथा टेकने पहुंचे लोगों की अच्छी खासी भीड़ दिखी। लोग जात-पात, धर्म सम्प्रदाय, ऊंच-नीच की भावनाओं से हटकर एक साथ एक ही तरह से पूजा करते दिखे।

पूजा के दरम्यान यहां मजहब की दीवार पूरी तरह से ध्वस्त हो जाती है। हिन्दू- मुस्लिम, बच्चे-बूढ़े सभी एक ही रंग में रंग कर या वारिस की धुन पर थिरकते नजर आए। पूजा के दौरान वारसी व सूफी भजनों का दौर चलता रहा। विभिन्न प्रदेशों से आये कलाकारों ने एक से बढ़कर एक सूफी भजन,गजल एवं वारसी भजन पेश किये। कलाकारों के साथ तबला पर उपेन्द्र शर्मा ने संगत करते हुए लोगों को खूब मनोरंजन का मौका दिया। इस दरम्यान कलाकारों द्वारा नातिया कलाम,कौव्वाली एवं लोक संगीत प्रस्तुत कर लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया। इस समारोह में शामिल होने आये श्रद्धालुओं को किसी प्रकार का कष्ट न हो,इसका ग्रामीणों द्वारा खास ध्यान रखा गया है। सुरक्षा को लेकर स्थानीय पुलिस का भी सहयोग लिया जा रहा है।

नारायण स्वामी मोहन,अभिजीत स्वामी मोहन,श्रीदेव पाण्डेय,पप्पू पाण्डेय,विनोद सिंह, राजेन्द्र पाण्डेय आदि लोग मुस्तैद दिखे। दूसरी ओर बाली मङही में वाजितपुर के महान सूफी संत फजीहत अली शाह वारसी के मजार पर चादरपोशी कर ब्रम्ह मुहूर्त में परम पिता के आवाहन के साथ पूजा का शुभारंभ किया गया । व्यवस्थापक देवाश्रय कुमार चंचल के अनुसार दो दिनों तक चलने वाले समारोह को ले स्थानीय प्रशासन के साथ ग्रामीणों का भरपूर सहयोग मिल रहा है ।

आरएमडब्ल्यू कॉलेज की प्रोफेसर सपना वर्मा की कोरोना से मौत

नवादा : एक तरफ बिहार में चुनाव का कार्यक्रम चल रहा है तो दूसरी तरफ कोरोना का कहर लगातार लोगों की जान ले रहा है। इसी कड़ी में नवादा के राजेंद्र मेमोरियल वीमेंस कॉलेज की प्राचीन इतिहास की विभागाध्यक्ष सह वित्तेक्षक डॉ. सपना वर्मा की कोरोना से मौत हो गयी।

कुछ दिन पहले उन्हें इलाज के लिए पटना एम्स में भर्ती कराया गया था । जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई । उनकी मौत के बाद पूरे कॉलेज परिसर में सन्नाटा छा गया। बुखार और खांसी की शिकायत के बाद सपना वर्मा को इलाज के लिए पटना एम्स में भर्ती कराया गया था। उनके निधन पर कॉलेज में कर्मियों और छात्रों ने 2 मिनट का मौन धारण कर दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना किया। जिसमें उपस्थित शिक्षकों, कर्मियों व छात्राओं ने दो मिनट का मौन धारण कर दिवंगत आत्मा की शांति के लिए भगवान से प्रार्थना की। कॉलेज प्राचार्य की अध्यक्षता में शोकसभा का आयोजन हुआ।

प्राचार्य डॉ. फूलो पासवान ने अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि कॉलेज परिवार इनके कार्यों के प्रति सदैव कृतज्ञ रहेगा। स्व. वर्मा केवल एक शिक्षक नहीं बल्कि समाजसेविका भी थी। वह न्याय में विश्वास रखने वाली दृढ़ महिला थी। वह महिला कोषांग की सदस्य भी रहीं। उनके वित्तेक्षक काल में कॉलेज को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा नैक की मान्यता मिली। शोकसभा में डॉ. नरेश कुमार सिन्हा, डॉ. महेंद्र प्रसाद, अविनाश कुमार, रवि, सोनू समेत कई लोग उपस्थित थे। इधर, शिक्षा जगत में उनके निधन की खबर से शोक छा गया है ।

पूर्व मुख्यमंत्री के निधन पर शोसद ने जताया शोक

नवादा : शोसद सरकार के पहले मुख्यमंत्री सतीश प्रसाद सिंह के निधन पर शोषित समाज दल संसदीय समिति बिहार के अध्यक्ष प्रो उमाकांत राही ने शोक प्रकट करते हुए कहा कि उनके निधन से पिछड़े दलितों की राजनीति को बड़ा झटका लगा है। श्री राही ने कहा कि 1968 में पहली बार गैर कांग्रेसी सरकार शोषित दल ने बनाई थी । दल के संस्थापक बिहार लेनिन जगदेव प्रसाद ने सतीश प्रसाद सिंह को बनाया था बाद में बीपी मंडल को मुख्यमंत्री बनाया गया था। जगदेव बाबू ने पहली बार किसी पिछड़े वर्ग से मुख्यमंत्री बनाया था जो एक रिकॉर्ड है। शोसद नेता राही ने कहा कि सतीश बाबू के निधन से दल को अपूरणीय क्षति हुई है। स्मरणीय है कि कुछ दिन पूर्व इनकी पत्नी की भी मृत्यु हो गई थी।

अभ्यर्थियों द्वारा नियुक्त एजेंटों को परिचय पत्र जारी करने के निर्देश

नवादा : बिहार विधानसभा आम निर्वाचन 2020 मतगणना दिनांक 10.11.2020 को निर्धारित है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी यशपाल मीणा द्वारा सभी निर्वाची पदाधिकारी को आदेश दिया गया है कि कोई भी अभ्यर्थी बज्रगृह पर नजर रखने हेतु अपने एजेंट प्रतिनियुक्त कर सकते हैं।

इस उद्देश्य से दोनों बज्रगृह(के0एल0एस0 कॉलेज, नवादा एवं जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, डायटभवन, नवादा दोनों स्थलों पर परिसर के बाहर टेंट लगाये गए हैं एवं उसमें सी0सी0टी0वी0 परिचालित है, ताकि उस स्थल पर से सी0सी0टी0वी0 के माध्यम से बज्रगृह पर नजर रख सकें। उन्होंने कहा कि आप अपने सभी अभ्यर्थियों को उनको प्रदत्त इस सुविधा के संबंध में लिखित रूप से सम्यक जानकारी दें तथा उनके द्वारा प्रतिनियुक्त एजेंट को फोटोयुक्त पास निर्गत करें ताकि इस स्थल पर किसी बाहरी व्यक्ति का प्रवेश न हो। उन्हें यह भी निर्देशित करें कि जब उनके एजेंट आते हैं तो संबंधित स्थल पर कंट्रोल रूम के रजिस्टर पर प्रविष्टि करायें तथा जाने के समय भी इसकी सूचना कंट्रोल रूम को दे दें।

राज्य सूचना आयोग ने जिला पंचायत राज पदाधिकारी पर लगाया 25 हजार का जुर्माना

– निर्धारित अवधि पर सूचना नहीं देने का आरोप

नवादा : राज्य सूचना आयोग ने जिला पंचायत राज पदाधिकारी पर 25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है । इससे संबंधित पत्र आवेदक समेत समाहर्ता व कोषागार पदाधिकारी को उपलब्ध कराया गया है । ऐसा निर्धारित समय सीमा से एक माह बाद सूचना उपलब्ध कराने पर हुआ है । इसके पूर्व उनसे स्पष्टीकरण की मांग की गयी थी ।

राज्य सूचना आयोग के उप सचिव जय कृष्ण दास द्वारा भेजे गए ज्ञापांक 1570 दिनांक 01/10/2020 के अनुसार वाद संख्या 10133/18 के तहत गोविन्दपुर के संजय कुमार उर्फ जर्मन को सोलर लाइट से संबंधित सूचना उपलब्ध कराने के लिये 29/07/19 तक का समय दिया गया था। निर्धारित समय पर सूचना उपलब्ध नहीं कराये जाने पर 24/08/19 को कारण पृच्छा की मांग की । कारण पृच्छा का जबाब उपलब्ध कराने के बजाय आवेदक को काफी बिलम्ब 22/08/10 को सूचना उपलब्ध करायी जो नियम के बिल्कुल विपरीत है । बिलम्ब से सूचना उपलब्ध कराने पर राज्य सूचना आयोग ने जिला पंचायत राज पदाधिकारी को दोषी ठहराते हुए 25 हजार रुपये जुर्माना की सजा सुनाई है । बता दें इसके पूर्व भी संजय कुमार के आवेदन के आलोक में कई अधिकारियों पर राज्य सूचना आयोग ने जुर्माना लगाया है ।

सब्जी बाजार से एंड्रॉयड मोबाइल की चोरी

नवादा : जिले के सिरदला फूल बगान चौक सब्जी बाज़ार से सब्जी खरीदने के दौरान करीब 16 हजार रूपये मूल्य का एंड्रॉयड मोबाइल की चोरी अज्ञात चोरों ने सोमवार की संध्या कर ली। पीड़ित संत टेरेसा विद्यालय सिरदला के शिक्षक है। वे केरला के निवासी है। पीड़ित शिक्षक निशांत कोटो नरायान ने सिरदला थाना में आवेदन देकर बरामदगी कि गुहार लगायी है। बता दें इन दिनों सब्जी बाजार से लगातार मोबाइल की चोरी की जा रही है। पुलिस अब तक चोरी रोकने के मामले में सक्रिय नहीं होने से घटना में लगातार इजाफा हो रहा है।

10 व 11 को लागू की निषेधाज्ञा

– मतगणना को ले अधिकारियों को डीएम ने दिया निर्देश
_ शस्त्र प्रदर्शन- जुलूस व आतिशबाजी के साथ नारेबाजी पर रोक

नवादा : मंगलवार को समाहरणालय सभागार में जिला निर्वाचन पदाधिकारी यशपाल मीणा की अध्यक्षता में मतगणना कार्य से संबंधित समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गयी। जिले भर के सभी पांचों विधान सभा क्षेत्रों का दिनांक 10.11.2020 को मतगणना सम्पन्न किया जाना है। मतगणना कार्य की तैयारी को ले के0एल0एस0 कॉलेज, नवादा में (235-रजौली(अ0जा0), 237-नवादा तथा 239-वारिसलीगंज) एवं जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) नवादा में (236-हिसुआ तथा 238-गोविन्दपुर) निर्धारित है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा मतगणना हेतु संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया । उन्होंने सभी आरओ को दो बार प्रतिदिन स्ट्रॉंग रूम का विजिट करने का निर्देश दिया तथा सभी कन्डीडेट को बज्रगृह के निगरानी हेतु लिखित सूचना देने के लिए कहा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा धारा 144 के अन्तर्गत निषेधाज्ञा लागू करते हुए विजय जुलूस निकालना, आतिशबाजी करना, शस्त्र प्रदर्शन करना, अन्य प्रत्याशियों के विरूद्ध आपत्तिजनक नारे लगाना अथवा आपत्तिजनक भाषण देना अथवा ऐसी कोई भी कार्रवाई करना जिससे शांति व्यवस्था भंग होने का खतरा हो’इन सभी परिस्थितियों में तत्काल प्रभाव से रोक लगाया गया है।

उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर/रजौली/अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी नवादा/रजौली एवं पकरीबरावां/थानाघ्यक्ष/ ओ0पी0 अध्यक्ष, नवादा जिला आदेश दिया कि उपरोक्त आदेश को कड़ाई से लागू करना सुनिश्चित करें ताकि किसी भी स्थिति में शांति भंग नहीं हो। यह आदेश 10.11.2020 से 11.11.2020 तक के लिए लागू रहेगा। विद्युत में किसी भी तरह का बाधा उत्पन्न नहो, कार्यपालक अभियंता विद्युत को विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया। यातायात की व्यवस्था, ध्वनि विस्तारक यंत्र, विडियोग्राफी,मतगणना कर्मियों का रैंडमाइजेशन, मतगणना कर्मियों सहित मतगणना कार्य में संलग्न पदाधिकारी/कर्मी, मजदूर आदि की पास की व्यवस्था, मतगणना केन्द्र पर लगने वाले सामग्रियों एवं प्रपत्रों का आकलन एवं व्यवस्था, प्रशिक्षण, मतगणना के दिन अल्पाहार/भोजन एवं पेयजल की व्यवस्था, मजदूरों की प्रतिनियुक्ति, पोस्टल वैलेट पेपर/ ई0 टी0 पी0 बी0 एस0, बज्रगृह से मतगणना कक्ष में ई0वी0एम0 ले जाने एवं रिसीलिंग, सफाई, चिकित्सा व्यवस्था, कोविड-19,अग्निशामक व्यवस्था, कम्प्युटर, प्रिंटर एवं फोटो कॉपीयर मशीन की व्यवस्था, इंटरनेट की व्यवस्था, रिसीलिंग के उपरांत ई0वी0एम0 रखने की व्यवस्था/वाहन की व्यवस्था आदि विषयों पर उन्होंने एजेंडावार संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया ।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त वैभव चौधरी, अपर समाहर्त्ता उज्जवल कुमार सिंह, भूमि सुधार उपसमाहर्त्ता मो0 मुस्तकीम, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर उमेश कुमार भारती, अनुमंडल पदाधिकारी रजौली चन्द्रशेखर आजाद, सिविल सर्जन नवादा डॉ0 विमल प्रसाद, नोडल पदाधिकारी कार्मिक कोषांग, प्रशिक्षण कोषांग,विधि व्यवस्था कोषांग, वाहन कोषांग, बज्रगृह कोषांग, वेबकास्टिंग कोषांग, विडियोग्राफी कोषांग, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद नवादा, कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत वारिसलीगंज/हिसुआ, कार्यपालक अभियंता भवन निर्माण, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी, कार्यपालक अभियंता विद्युत, कार्यक्रम पदाधिकारी सर्व शिक्षा,जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

डीएम ने उपस्थित स्वास्थ्य कर्मियों को भला बुरा कह सुधरने की दी नसीहत

– सुधर जाओ बर्ना सुधार दिये जाओगे

नवादा : जिलाधिकारी यशपाल मीणा ने मंगलवार की दोपहर बाद मातहत अधिकारियों के साथ वारिसलीगंज व पकरीबरांवा पीएचसी का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान अस्पताल परिसर में यत तत्र पड़े गंदगी देख जिलाधिकारी भड़क गए। मौके पर मौजूद स्वास्थ्यकर्मियों को फ़टकार लगाते हुए सुधरने की नसीहत दिया। अचानक जिलाधिकारी समेत अन्य अधिकारियों को अस्पताल में देख इधर उधर मौजूद स्वस्थ्यकर्मी  भाग दौड करते हुए अस्पताल पहुंचे।मौके पर मौजूद लेखापाल से डीएम ने जब उपस्थिति पंजी की मांग की तब लेखापाल ने कमरे में ताला बंद रहने की बात कही। जिसपर जिलाधिकारी ने एक कर्मी को ताला तोड़ने का निर्देश दिया। हलांकि इतना कहकर डीएम प्रसव कक्ष की ओर चले गए। जहाँ उपस्थित नर्सों से प्रसव कक्ष का हाल जाना।  डीएम व अन्य अधिकारियों के आने की सूचना मिलते ही वारिसलीगंज प्रखंड उप प्रमुख अमरेश मिस्त्री, राजद नेता सुरेंद्र प्रसाद यादव, व स्थानीय पत्रकार अस्पताल पहुचे।

इस दौरान उप प्रमुख ने अस्पताल की कुव्यवस्था, चिकित्सकों की लापरवाही समेत अन्य शिकायत से डीएम को अबगत कराया । जिसपर जिलाधिकारी ने कहा कि आपने जो भी लिखित शिकायत किया है उसकी प्रतिलिपि एसडीएम को सौपने का सुझाव दिया। डीएम ओपीडी चैंबर पहुंचे तो चिकित्सक की कुर्सी खाली पाया। हलांकि बाद में ड्यूटी वाले चिकित्सक डॉ धीरज उपस्थित हुए। ततपश्चात डीएम ने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी की खोज की तब उपस्थित अस्पताल के कर्मचारियों द्वारा दोपहर बाद आवास चले जाने की सूचना दिया। जिलाधिकारी के साथ जिला उपविकास आयुक्त वैभव चौधरी तथा एसडीएम उमेश कुमार भारती मौजूद थे।

जिलाधिकारी के अस्पताल आने की सूचना बाद ड्यूटी से फरार स्वास्थ्यकर्मियों में हड़कंप मच रहा है। बता दें कि लॉक डाउन एवं चुनाव के बाद वारिसलीगंज व पकरीबरांवा पीएचसी के कर्मचारियों में थोड़ी लापरवाही देखी जा रही थी। स्वास्थ्यकर्मी की लापरवाही से परेशान होकर कुछ प्रसव मरीज बाजार के नौसिखुए द्वारा संचालित क्लीनिकों में जाने को विवश थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here