28 अक्टूबर : सारण की मुख्य खबरें

0

सुनील राय ने अपने विधानसभा क्षेत्र में चलाया जनसंपर्क अभियान

छपरा : विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी व भारतीय सेना के भूतपूर्व जवान सुनील राय ने छपरा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत महाजी पंचायत के विभिन्न गांवों व टोलों में अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ जनसंपर्क अभियान चलाया। जनसंपर्क अभियान के दौरान श्री राय ने कहा कि आप सबों से मिल रहे अपार जनसमर्थन से मुझे सामाजिक न्याय, छपरा की हक और अधिकार की लड़ाई हेतु अनंत हौसला मिलती आ रही हैं।

जनता जनार्दन का आशीर्वाद हमारे साथ हैं। सभी जाति, सभी धर्मों, सभी वर्गो का आशीर्वाद हमारे साथ हैं। हमारी लड़ाई अब किसी से नहीं हैं, क्योंकि छपरा की जनता मेरे साथ कदम-से-कदम मिला कर चल रही हैं और अपने भाई, अपने बेटा के संघर्ष का सहारा बन, हौसला बढ़ा रहे हैं। श्री राय ने कहा कि महाजी पंचायत से मेरा घरेलू संबंध हैं। यह पंचायत के लोग हमारे परिवार की सदस्यों कि तरह हैं। ऐसे तो पूरे छपरा विधानसभा मेरे परिवार की तरह ही हैं, लेकिन महाजी की जनता ने मुझे जो प्यार व सम्मान देते आयी‌ हैं, उसका मैं हमेशा ऋणी रहूंगा। यह क्षेत्र गंगा दियारा का क्षेत्र हैं, यहां की जनता मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं। आजादी के 73 साल के बाद भी यह क्षेत्र बुनियादी सुविधाओं से वंचित हैं। यहां की जनता के साथ सौलेता व्यवहार होते आया हैं।

swatva

स्थानीय विधायक या पूर्व विधायक इस पंचायत को नजरंदाज करने का काम किया हैं। इस बार की जनता विधायक या पूर्व विधायक को नजरंदाज करने का मन बना ली हैं। छपरा की जनता नए विधायक को चुनने के लिए चुनाव के दिन का बेसब्री से इंतज़ार कर रही हैं। अंत में उन्होंने कहा कि छपरा को विकसित व आदर्श बनाने हेतु हमारे चुनाव चिन्ह बैलून छाप पर बटन दबा कर हमे अपना आशीर्वाद प्रदान करें ताकि मैं आपसबों के सहयोग से आदर्श व विकसित छपरा बना सकूं।

संजीव कुमार सिंह ने जनता से किया जनसंपर्क

छपरा : विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी संजीव कुमार सिंह करिंगा, मुसेहरी, नैनी, तेजपुरवा, आदि गांव में जनसंपर्क किया | संजीव सिंह इस अवसर पर अपना चुनाव चिन्ह टेम्पू का एक मॉडल लेकर लोगों के बीच जा रहे थे और उन्हें बता रहे थे कि आगामी तीन नवंबर को विधानसभा चुनाव में टेम्पू छाप पर अपना मत देकर उन्हें भारी मतों से विजयी बनायें |

इस अवसर पर संजीव सिंह ने कहा कि पार्टी के प्रत्याशी पार्टी के पदाधिकारी को खुश करने में लगे हैं जनता की सेवा कोई नहीं कर रहा जनता की सेवा निर्दलीय प्रत्याशी करेंगे अतः आप निर्दलीय प्रत्याशी संजीव सिंह को चुने | इस अवसर पर अनिमेष सिंह, मनोज सिंह, रघुराज सिंह, पंकज जी, महेश जी, राहुल जी, विक्की सिंह, विशाल सिंह, विकास जी, नितेश जी, अनिल सिंह, मनीष सिंह, मुकुंद प्रसाद, साजन सिंह, उज्जवल श्रीवास्तव सहित सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित थे

जदयू नगर अध्यक्ष की अध्यक्षता में आयोजित की गई नगर जदयू की बैठक

छपरा : नगर जदयू की बैठक गुदरी बाजार में आयोजित की गई जदयू नगर अध्यक्ष श्री छठिलाल प्रसाद जी की अध्यक्षता में जिसमें मुख्य अतिथि जदयू के विद्वान एमएलसी श्री वीरेंद्र नारायण यादव जी तथा एनडीए प्रत्याशी डॉ सीएन गुप्ता जी तथा सभा में मुख्य रूप से उपस्थित सभा को संबोधित करने वालों में मुख्य रूप से जेडीयू जिला अध्यक्ष महादलित प्रकोष्ठ सारण ईश्वर कुमार राम जी अल्पसंख्यक जिला अध्यक्ष श्री जहांगीर आलम मुन्ना जी जिला उपाध्यक्ष अशरफ अली खान जादू जिला महासचिव काजिम राजा रिव्यू जदयू जिला उपाध्यक्ष प्रवक्ता सद्दाम हुसैन जदयू नेता उमाशंकर साहू जदयू नेता जयप्रकाश महतो हरेश महतो मुन्ना कुमार महतो जदयू नेता प्रदीप कुमार दीपक चौधरी तथा जदयू नगर टीम उपस्थित थे

अमानत ज्योति योजना को को लेकर प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

छपरा : जिले के गड़खा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अमानत ज्योति योजना के तहत प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें आउटरीच में कार्यरत एएनएम को मॉड्यूल 2 का प्रशिक्षण दिया गया । प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. सरवजीत कुमार ने प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ किया। जिसमें केयर इंडिया की परिवार नियोजन समन्वयक प्रेमा कुमारी, बीएम प्रशांत कुमार सिंह, अमानत कार्यक्रम के एनएमएस परमजीत के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। इस मौके पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. सरवजीत कुमार ने कहा कि इस प्रशिक्षण का उद्देश्य महिलाओं में खून की कमी यानी एनीमिया के बारे में जागरूकता फैलाना है। इसके लिए प्रशिक्षित नर्सों को आईईसी मेटेरियल भी दिया गया है। महिलाओं में प्रसव के समय एनीमिक रहने की जानकारी रहने पर एएनएम बेहतर परामर्श और देखभाल कर सकती हैं । मौके पर स्वास्थ्य प्रबंधक राकेश कुमार सिंह, अफजल, समीर सुनिल, नीतेश, एएनएम सरोज कुमारी, रत्ना कुमारी समेत अन्य मौजूद थे।

आरोग्य दिवस पर दी जानेवाली सेवाओं की बढ़ेगी गुणवत्ता:

केयर इंडिया परिवार नियोजन समन्वयक प्रेमा कुमारी ने बताया कि जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर वीएचएसएनडी का आयोजन किया जाता है। जिसमें आशा, एएनएम एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद से प्रसव पूर्व जाँच एवं बच्चों के टीकाकरण के अलावा नवजात की देखभाल एवं परिवार नियोजन पर परामर्श भी दी जाती है । उन्होंने कहा आरोग्य दिवस पर प्रदान की जाने वाली सभी सेवाओं के बेहतर क्रियान्वयन से मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लायी जा सकती है। गर्भावस्था से लेकर शिशु के दो वर्ष की आयु तक का समय महत्वपूर्ण होता है। इस दौरान माता के बेहतर पोषण के साथ प्रसव पूर्व जाँच भी जरूरी होती है। इसलिए सभी एएनएम की जिम्मेदारी है कि वह अपने क्षेत्र में शत-प्रतिशत गर्भवती माताओं की प्रसव पूर्व जाँच को सुनिश्चित करें।

आरोग्य दिवस पर उपलब्ध है सेवाएं:

केयर इंडिया के बीएम प्रशांत कुमार सिंह ने बताया कि आरोग्य दिवस की सहायता से सामुदायिक स्तर पर प्रसव पूर्व जाँच एवं टीकाकरण की सुविधा आसानी से उपलब्ध हो पा रही है। इसमें आशा, एएनएम एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की अहम भूमिका है। स्वास्थ्य विभाग भी इस दिशा में निरंतर प्रयासरत है। इसके लिए क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं के क्षमता वर्धन की जरूरत को ध्यान में रखते हुए निश्चित अंतराल पर इस तरह के प्रशिक्षण का आयोजन किया जाता है। सरकार द्वारा मां व बच्चे को बेहतर देखभाल प्रदान कराने के लिए जननी शिशु सुरक्षा योजना की शुरुआत की गयी है। इस कार्यक्रम के तहत शिशु को विशेष सुविधा प्रदान की गयी है। एक साल तक बीमार बच्चों को घर से अस्पताल तक निःशुल्क एम्बुलेंस की सुविधा भी प्रदान की गयी है।

क्या है अमानत ज्योति कार्यक्रम :

यह कार्यक्रम मातृ एवं नवजात की मृत्यु दर को कम करने के लिए चलाया जा रहा है। इसके तहत चिकित्सकों एवं नर्सों को सुरक्षित प्रसव कराने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि प्रसव के दौरान होने वाली जटिलताओं में कमी लायी जा सके।

यह होगा फायदा:

• महिलाओं में एनीमिया के खतरे के कारणों की पहचान एवं उपचार में गुणात्मक सुधार होगा
• साथ ही गर्भवती महिलाओं का नर्स एवं अस्पताल कर्मियों पर विश्वास बढ़ेगा
• अमानत ज्योति कार्यक्रम से अस्पताल की चिकित्सा गुणवत्ता में सुधार होगा
• इससे अस्पताल की चिकित्सकीय व्यवस्था का सर्वांगीण विकास होगा

कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन

– एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
– सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
– अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
– आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
– छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here