28 अक्टूबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

मतदाताओं के लिए खुशखबरी: – इन दस्तावेजों के साथ भी कर सकते हैं मतदान

नवादा :  बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को होना है। ऐसे में जिन मतदाताओं के पास वोटर कार्ड या वोटर लिस्ट में नाम नहीं है ,उनके लिए चुनाव आयोग ने एक बड़ा फैसला लिया है। अगर आप बिहार के वोटर हैं और पहले चरण के मतदान में हिस्सा लेने जा रहे हैं और आपके पास वोटर कार्ड नही है तो इन दस्तावेजों के साथ भी आप वोट डाल सकते हैं। जी हां चुनाव आयोग ने आज बिहार मतदाताओं के लिए इन सुविधाओं को लाया है।

इन दस्तावेजों के साथ आप कर सकते हैं वोट। अपनी पहचान साबित करने के लिए आप अपनी इन फोटो आईडी का प्रयोग कर सकते हैं।
– पासपोर्ट
– ड्राइविंग लाइसेंस
– पैन कार्ड
-आधार कार्ड
– केंद्र या राज्य सरकार की किसी नौकरी का सर्विस आइडेंटिटी कार्ड
– बैंक या पोस्ट ऑफिस की पासबुक
– नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (एनपीआर) के तहत रेसिस्टेंस जीन आइडेंटिफायर का जारी किया हुआ स्मार्टकार्ड
– महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) का कार्ड
-फोटोग्राफ लगा हुआ पेंशन डॉक्यूमेंट
– श्रम मंत्रालय का जारी किया हुआ हेल्थ इंश्योरेंस कार्ड
-चुनाव आयोग की जारी की गयी मतदाता वोटर स्लिप

swatva

इस बार के बिहार विधानसभा चुनाव का पहला चरण 28 अक्टूबर यानी कल जिले के 05 सीटों पर मतदान होना है। पहले चरण में 70 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है। पहले चरण में 14 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। अगर आप बिहार के वोटर हैं और पहले चरण में मतदान करने जा रहे हैं, लेकिन वोटर लिस्ट में नाम है और वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो इन दस्तावेजों के साथ वोट डाल सकते हैं ।

कोरोना संक्रमण को ले बूथों को कराया गया सैनिटाइज

नवादा : कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए विधानसभा चुनाव में मतदान के दिन हर प्रकार का एहतियात बरता जा रहा है। इसे लेकर जिले के सभी मतदान केंद्रों को सैनिटाइज कराया गया। जिला प्रशासन के निर्देश पर सभी बूथों का सैनिटाइजेशन हुआ। बता दें कि कोविड-19 को देखते हुए अतिरिक्त व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। मतदान के एक दिन पूर्व एवं समय-समय पर सैनिटाइज करने को कहा गया है। जिले में कुल 2539 मतदान केंद्र हैं। जहां दिन-रात एक कर सैनिटाइजेशन कराया गया। ताकि वोटर सुरक्षित तरीके से मतदान कर सकें।

  • कोविड गाइडलाइन का करना होगा पालन
  • मतदान के दौरान कोविड गाइडलाइन का पालन करना होगा

मतदान केंद्र के प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिग की व्यवस्था रहेगी। जिसके लिए मतदान कर्मी, आशा कार्यकर्ता और पारा मेडिकल स्टाफ की प्रतिनियुक्ति की गई है। थर्मल स्क्रीनिग के दौरान निर्धारित तापमान से अधिक पाए जाने पर 15 मिनट बाद संबंधित व्यक्ति की पुन: जांच की जाएगी। बावजूद निर्धारित तापमान 100.4 डिग्री फारेनहाइट से अधिक रहने पर वैसे वोटरों को मतदान के अंतिम घंटे में वोट डालने की अनुमति होगी। इसके लिए वैसे वोटरों को टोकन उपलब्ध कराया जाएगा। हर बूथ पर जगह की उपलब्धता के हिसाब से 15-20 व्यक्तियों को कतारबद्ध किया जाएगा।

महिला, पुरुष और दिव्यांगों व वृद्धजनों के लिए अलग कतार होगी। ताकि शारीरिक दूरी के नियमों को पालन कराया जा सके। मतदान के लिए पहुंचने वाले सभी व्यक्तियों को मास्क पहन कर जाना होगा। बगैर मास्क पहने बूथ पर पहुंचने पर 50 रुपये जुर्माना लिया जाएगा। मतदान केंद्र के प्रवेश एवं निकास द्वार पर साबुन एवं पानी की व्यवस्था की जाएगी। वोटरों द्वारा मतदान रजिस्टर में हस्ताक्षर एवं मत पत्र पर अपना मत अंकित करते समय हैंड ग्लव्स का उपयोग किया जाएगा। मतदान दल हेतु फेस मास्क, हैंड सैनिटाइजर, फेस शील्ड, ग्लव्स उपलब्ध कराया गया है।

17,30,159 मतदाता आज करेंगे 70 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला

  • मतदान में डाला व्यवधान तो भुगतने होंगे गंभीर परिणाम
  •  जिले के सभी बूथों पर केंद्रीय अ‌र्द्धसैनिक बलों की रहेगी तैनाती
  •  डीएम-एसपी ने प्रेस वार्ता कर चुनाव की तैयारियों से कराया अवगत

नवादा : लोकतंत्र का महापर्व बुधवार को मनाया जाएगा। जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्र में वोटर पूरे उत्साह के साथ मतदान में हिस्सा लेंगे। रजौली, हिसुआ, नवादा, गोविदपुर और वारिसलीगंज के कुल 70 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद होगी। 17 लाख 30 हजार 159 मतदाता मतदान में शामिल होंगे। जिसमें 8 लाख 97 हजार 705 पुरुष, 8 लाख 32 हजार 369 महिलाएं और 85 अन्य मतदाता शामिल हैं। रजौली में 22, हिसुआ में 8, नवादा में 15, गोविदपुर 15 और वारिसलीगंज में 10 प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे हैं।

स्वच्छ, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और भयमुक्त माहौल में मतदान संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन की ओर से सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जिला निर्वाची पदाधिकारी सह डीएम यशपाल मीणा और एसपी हरि प्रसाथ एस ने समाहरणालय सभागार में आयोजित प्रेस वार्ता में तैयारियों से अवगत कराया। डीएम ने बताया कि जिले के तमाम बूथों पर केंद्रीय अ‌र्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। शांतिपूर्ण व भयमुक्त माहौल में मतदान संपन्न कराने के लिए फूलप्रुफ व्यवस्था की गई है। डीएम ने कहा कि असामाजिक तत्वों से निबटने के लिए सख्त निर्देश जारी किए गए हैं। अगर किसी ने भी मतदान में व्यवधान उत्पन्न करने का दुस्साहस किया तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। ऐसे तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

डीएम ने तैयारियों की जानकारी देते हुए कहा कि 185 बूथों पर माइक्रो आब्जर्वर तैनात किए गए हैं। 230 बूथों पर वेबकास्टिग की व्यवस्था की गई है। 200 मतदान केंद्रों पर वीडियोग्राफर की प्रतिनियुक्ति की गई है। 247 सेक्टर पदाधिकारी, 822 पीसीसीपी को प्रतिनियुक्त किया गया है। डीएम ने बताया कि जिले की सभी अंतर्जिला व अंतरराज्यीय सीमाओं को चिन्हित करते हुए सील कर दिया गया है। वाहनों का परिचालन पूरी तरह बंद रहेगा। सिर्फ जरुरी सेवाओं को ही छूट दी जाएगी।

2539 बूथों पर कराया जाएगा मतदान

– जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों के 2539 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे। जिसमें मूल मतदान केंद्रों की संख्या 1665 है। कोरोना को देखते हुए 874 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। रजौली में 492, हिसुआ में 548, नवादा में 506, गोविदपुर में 479 और वारिसलीगंज विधानसभा क्षेत्र में 514 बूथ बनाए गए हैं।

अपील

– आप एक आदर्श नागरिक हैं। आपका एक वोट बेहतर राष्ट्र के निर्माण में अहम भूमिका निभाएगा। स्वच्छ, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए पूरी तैयारियां हैं। बूथ पर जाकर मतदान जरुर करें।

यशपाल मीणा, जिला निर्वाची पदाधिकारी सह डीएम, नवादा।

– सभी बूथों पर केंद्रीय अ‌र्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। निर्भीक होकर बूथों पर जाएं और वोट डालें। सशक्त लोकतंत्र के निर्माण में सभी मतदाता अपने अधिकार और दायित्व का निर्वहण करें।

हरि प्रसाथ एस, एसपी, नवादा

मतदान का समय विस का नाम – समय
रजौली और गोविदपुर – सुबह 7 बजे से 4 बजे तक।
नवादा, हिसुआ व वारिसलीगंज – सुबह 7 बजे से 6 बजे तक।

विधानसभावार मतदाताओं की कुल संख्या
विस का नाम – पुरुष – महिला – अन्य – कुल
रजौली – 171491 – 160685 – 21 – 332197
हिसुआ – 196017 – 180946 – 19 – 376982
नवादा – 182234 – 169838 – 09 – 352081
गोविदपुर – 165528 – 153152 – 17 – 318697
वारिसलीगंज – 182435 – 167748 – 19 – 350202
कुल – 897705 – 832369 – 85 – 1730159

कहां से कौन प्रत्याशी हिसुआ विधानसभा

1-अनिल सिंह- भाजपा
2-नीतू कुमारी- कांग्रेस
3-उत्तम कुमार चौधरी-बसपा
4-आजाद गीता प्रसाद शर्मा-निर्दलीय
5-सुरेश पासवान- पीपीआइ
6-अनिल कुमार शर्मा- राष्ट्रीय जनजन पार्टी
7-गणेश राजवंशी- निर्दलीय
8-सुधीर कुमार- शोषद

गोविदपुर विधानसभा

1-पूर्णिमा यादव-जदयू
2-मो. कामरान-राजद
3-रंजीत यादव- लोजपा
4-आंनद प्रियदेव- राजनैतिक चेतना दल
5-गनौरी पंडित- पीपीआइ
6-अरूण कुमार-मूल निवासी समाज पार्टी
7-हृदया देवी- जनता दल सेक्यूलर
8-उपेंद्र राजवंशी- निर्दलीय
9-दिनेश सिंह चंद्रवंशी-निर्दलीय
10-दयानंद प्रसाद- प्लुरल्स
11-दीनानाथ ठाकुर- जनता पार्टी
12-विश्वास विश्वकर्मा- लोक जन पार्टी सेक्यूलर
13-दिलीप कुमार- निर्दलीय
14-रामयतन सिंह-निर्दलीय
15- विशुनदेव प्रसाद – बसपा

वारिसलीगंज विधानसभा

1-अरूणा देवी- भाजपा
2-सतीश कुमार- कांग्रेस
3-कृष्ण देव चौधरी-बसपा
4-आरती सिन्हा- निर्दलीय
5-राजेंद्र प्रसाद- रालोसपा
6-प्रमोद कुमार- निर्दलीय
7-सुमित राज- राष्ट्रीय जन जन पार्टी
8-संजय कुमार यादव- जन अधिकार पार्टी
9-रंजीत यादव- जागरूक जनता पार्टी
10-बाल्मिकी प्रसाद-पीपीआइ

नवादा विधानसभा

1-कौशल यादव- जदयू
2-विभा देवी- राजद
3-श्रवण कुमार-निर्दलीय
4-बबन प्रसाद-निर्दलीय
5-श्रवण कुमार- निर्दलीय
6-राजेश कुमार निराला- हम यूनाईटेड
7-धिरेंद्र कुमार सिन्हा- निर्दलीय
8-बब्लू कुमार-प्लुरल्स
9-विनेश्वर यादव- निर्दलीय
10-नरेश रविदास-निर्दलीय
11-शशिभूषण कुमार-लोजपा
12-दिनेश प्रसाद-निर्दलीय
13-धिरेंद्र कुमार- रालोसपा
14-आरपी साहू-निर्दलीय
15-सतीश कुमार-पीपीआइ

रजौली सुरक्षित विधानसभा

1-कन्हैया कुमार- भाजपा
2-प्रकाश वीर-राजद
3-बनबारी राम-निर्दलीय
4-अर्जुन राम-निर्दलीय
5-मोहन चौधरी-परवल भारत पार्टी
6-श्यामसुंदर कुमार रवि-भारतीय सबलोक पार्टी
7-विश्वनाथ तांती- लोक जनतांत्रिक पार्टी
8-प्रियंका देवी- मूल निवासी से पार्टी
9-नरेश राम-शोषित समाज दल
10-दिलीप पासवान-राष्ट्रीय समाज पार्टी
11-मिथलेश राजवंशी-राष्ट्रीय लोक समता पार्टी
12-दुष्यंत पासवान-जय महाभारत पार्टी
13-श्रवण कुमार-निर्दलीय
14-रविद्र राजवंशी-निर्दलीय
15-प्रेमा चौधरी-निर्दलीय
16-राकेश कुमार-निर्दलीय
17-पृथ्वीराज बसंत-निर्दलीय
18-चंदन कुमार-निर्दलीय
19-बाल्मीकि राम-निर्दलीय
20-दुर्गा राजवंशी- पीपीआइ डेमोक्रेटिक
21-रंजीत कुमार- निर्दलीय
22-दीपक कुमार-

सभी अंतरजिला व अंतरराज्यीय सीमाओं को किया गया सील

नवादा : 28 अक्टूबर को होने वाले मतदान को देखते हुए जिले की सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है। ऐसे कुल 33 स्थानों को चिन्हित किया गया है, जो किसी दूसरे जिला या फिर दूसरे राज्य की सीमा पर पड़ता है। इन स्थानों पर पुलिस बल की तैनाती की गई है। नवादा, गया, नालंदा, शेखपुरा, कोडरमा, जमुई की सीमाओं को चिन्हित करते हुए सील किया गया है। वाहनों का परिचालन पूरी तरह बंद रहेगा। मतदान के दिन आवश्यक सेवाएं एंबुलेंस, मिल्क वैन, पेयजल आपूर्ति, फायर ब्रिगेड आदि के परिचालन पर रोक नहीं होगा।

सीमाओं से गुजरने वाले वाहनों की सघन जांच का निर्देश दिया गया है। मेसकौर प्रखंड में मिर्जापुर, पवई, हेरो व अरंडी, सिरदला प्रखंड में मुरली, बैजनाथपुर व जमुगायं, रजौली में दिबौर, हिसुआ प्रखंड में तुंगी पुल के पास, माध्यमिक विद्यालय हदसा, नारदीगंज प्रखंड में वनगंगा, पेश, मधुबन, नवादा सदर में खरांट, काशीचक में मायापुर मोड़, शाहपुर, मोड़, अमानतपुर मोड़, बिरनावां मोड़ व टाटी मोड़, वारिसलीगंज में कुटरी गांव के उत्तर, मुर्गियाचंक पेट्रोलपंप के बाद, सोरहीपुर गांव के बाद, अपसढ़ हाई स्कूल के पास, कोचगांव के बाद लालपुर के पास और सगमा के पास सीमा सील करने के लिए चिन्हित किया गया है। इसी प्रकार पकरीबरावां प्रखंड में रेवार मोड़, निजाय ग्राम के पास, आढ़ा मोड़, तनपुरा और सिलौर मोड़ के पास, उकौड़ा मोड़ के पास, कौआकोल प्रखंड में दरावां मोड़, महुलियाटांड़ मोड़, सितुआ मोड़ और गोविदपुर प्रखंड में दर्शन टोला पुल पर और सरकंडा खिड़की पर को सीमा सील करने का निर्देश दिया गया है ।

हृदयगति रूकने से पोलिंग एजेंट की मौत

नवादा : जिले के हिसुआ विधानसभा क्षेत्र के फुलमा गांव स्थित बूथ पर भाजपा के पोलिंग एजेंट कृष्ण कुमार सिंह की हृदयगति रूकने से मौत हो गयी ।बताया जाता है कि माॅक पोल समाप्त होते ही अचानक वे बेहोश होकर कुर्सी से नीचे गिर बेहोश हो गये। ऐसा होते ही मतदान केंद्र पर अफरातफरी मच गयी । जबतक लोग कुछ समझ पाते उनकी मौत हो गयी ।घटना के बाद कुछ देर तक मतदान केंद्र पर सन्नाटा छा गया । बाद में अधिकारियों के आदेश पर मतदान आरंभ कराया गया । घटना के बाद गांव में मातम छा गया है ।इस बीच भाजपा प्रत्याशी अनिल सिंह ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए परिजनों को सांत्वना दी है ।

पांचों विस क्षेत्र में दो-दो बूथ मॉडल

नवादा : जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में दो-दो बूथों को मॉडल बूथ बनाया गया है। निर्वाचन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार रजौली विधानसभा क्षेत्र के इंटर विद्यालय रजौली के बाएं भाग और इंटर विद्यालय रजौली के दाएं भाग के दक्षिणी भाग को मॉडल बूथ का दर्जा दिया गया है। इसी तरह हिसुआ विस के प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय स्थित बायां भाग और दायां भाग, नवादा विधानसभा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय पंडपा और संत जोसेफ स्कूल को मॉडल बनाया गया है। वहीं गोविदपुर विस के इंटर विद्यालय रोह के दायां भाग और बायां भाग तथा वारिसलीगंज विस क्षेत्र के उत्क्रमित मध्य विद्यालय नूरी चक और मध्य विद्यालय पकरीबरावां के बायां भाग को मॉडल बूथ बनाया गया है ।

मेसकौर प्रखंड के दर्जनों बुथ पर मतदाताओं ने किया वोट बहिष्कार

– नहीं बैठा किसी बुथ पर एक भी पोलिंग एजेंन्ट

नवादा : जिले के रजौली (सुरक्षित) विधानसभा क्षेत्र के मेसकौर प्रखंड के कई गाँवों के मतदाताओं ने अपने वोट का वहिष्कार कर अपनी माँग पर अडिग रहे । मतदाताओं के द्वारा जिन बूथों पर बहिष्कार किया गया को इस प्रकार है टेकपुर गाँव मतदान केंद्र:-40 ,रेपुरा गाँव मतदान केंद्र संख्या:-44, 44(क) ,45 बारत गाँव मतदान केंद्र संख्या:- 38, 38(क) ,39 ,39(क)  रेपुरा और बारत गाँव मे पूर्णतः मतदान का वहिष्कार किया गया ।इधर पदाधिकारी के समझाने के बाद टेकपुर के ग्रामीणों ने 12 बजे के बाद किया मतदान की शुरुआत। ग्रामिणों का कहना है की हम सभी का प्रखंड मेसकौर है जो करीब तीस किलोमीटर की दुरी पर पड़ता है । अगर हम सभी का अपना साधन नहीं रहेगा तो किसी प्रकार का काम प्रखंड में नहीं हो पाता है। जबकि हम सभी का हिसुआ प्रखंड मात्र दो से तीन किलोमीटर पड़ता है। सभी ग्रामिणों नें कहा की जबतक हम सभी की माँगो को पुरा नहीं किया जाता है। तबतक वोट बहिष्कार करते रहेंगे ।चाहे जितनी बार वोट बहिष्कार करना पडे़। रेपुरा निवासी शंकर सिंह,पंकज सिंह,दिनेश पासवान,हरि प्रसाद सिंह व समस्त रेपुरा व सिरसा के ग्रामिणों नें अपनी माँगो को ले आने वाले हर चुनाव के लिये आगाह किया ।

मतदान के दौरान हिंसक झड़प एक जख्मी

नवादा : बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर जिले के नवादा विधानसभा क्षेत्र के नारदीगंज प्रखंड से हिंसक घटना सामने आयी है । मामला नारदीगंज थाना क्षेत्र के अंतर्गत मसौढा गांव के मतदान केंद्र संख्या 71 की है जहां असामाजिक तत्वों ने मतदान करने जा रहे मतदाता के साथ उनकी मर्जी के खिलाफ मतदान करने को लेकर मार-पीट की। मार- पीट के दौरान खालिद अनवर नामक व्यक्ति घायल हो गया। उसके सिर पर चोट आई है। घटना से आक्रोशित लोगों ने प्रसाशन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

घायलों में शामिल खालिद उर्फ हीरो और उसके भाई पप्पू ने बताया कि बुद्धन सिंह उर्फ बुधुआ उसका बेटा और अन्य व्यक्ति ने मिलकर हमे मारा । प्रशासन मूकदर्शक बनी रही।इन्ही लोगो के द्वारा महिलाओं और अन्य व्यक्तियों को वोट देने में रुकावट पैदा किया जा रहा था। महिला मतदानकर्मियों के बजाय इनके द्वारा महिलाओं के नकाबों को उतरवाया जा रहा था।थानाध्यक्ष मोहन कुमार ने एक व्यक्ति के घायल होने की बात कही।उन्होंने बताया कि घायल में खालिद उर्फ हीरो है जिसे प्रशासन के द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया और यहीं इलाजरत है.

आवेदन लेने के बावजूद नहीं दर्ज किया मतदाता सूची में नाम

-कई मतदाता मताधिकार के प्रयोग से वंचित।
-लापरवाह कर्मियों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग
– नवादा विधान सभा क्षेत्र के गोणावां पंचायत का मामला

नवादा : निर्धारित समय पर आवेदन उपलब्ध करा दिए जाने के बावजूद जिले के नवादा विधान सभा क्षेत्र के कई मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं की गई, जिसके कारण संबंधित मतदाता आज बुधवार को अपने मताधिकार के प्रयोग से वंचित रह गए।

शिकायतकर्ता पत्रकार दीपक जैन ने बताया कि बिहार विधान सभा चुनाव के आलोक में नवादा विधान सभा क्षेत्र में वैसे नए-पुराने मतदाता, जिनका नाम मतदाता सूची में किसी कारण से शामिल न हो, उनके नाम को दर्ज कराने वास्ते आवेदन देने की तिथि 13 सितंबर मुकर्रर की गई थी। संबंधित मतदान केंद्र के बीएलओ को आवेदकों से आवेदन लेना था। दीपक जैन ने बताया कि उन्होंने भी स्वयं के साथ ही अपनी माँ सुषमा जैन, पत्नी लक्ष्मी जैन और पुत्री श्रद्धा जैन के आवेदन (प्रपत्र 6) को गोणावां पंचायत के उप मुखिया राजेश यादव की मौजूदगी में संबंधित मतदान केंद्र के बीएलओ भूषण को उपलब्ध करा दिया था। प्राप्ति रसीद मांगने पर बीएलओ ने बाद में उपलब्ध कराने की बात कही थी।

बाद में पूछे जाने पर बीएलओ ने मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने वास्ते सभी आवेदनों को संबंधित विभाग को उपलब्ध करा दिए जाने की बात कही। आज जब पत्रकार दीपक जैन अपने पारिवारिक सदस्यों के साथ मतदान करने के वास्ते गोणावां स्थित मतदान केंद्र पर पहुंचे, तो बताया गया उन लोगों का नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है। इस संबंध में जब उन्होंने बीएलओ से बात की, तो उन्होंने बताया कि संवंधित विभाग द्वारा आवेदनों को जमा नहीं लिये के कारण सारे-के-सारे आवेदन उनके पास धरे हैं। जबकि पूर्व में बीएलओ द्वारा सभी आवेदनों को संबंधित विभाग में जमा करा दिए जाने की बात बताई गई थी।

गोणावां निवासी पूर्णेन्दू सिन्हा के पारिवारिक सदस्यों के आवेदनों का भी हश्र भी कुछ ऐसा ही हुआ है, जबकि कई अन्य आवेदकों ने भी कुछ इसी प्रकार की शिकायत की है। संबंधित कर्मियों की लापरवाही के कारण मतदाता सूची में नाम दर्ज नहीं हो सकने के आलोक में आज बुधवार को प्रथम चरण में नवादा विधान सभा सभा क्षेत्र में हुए मतदान की प्रक्रिया में भारी संख्या में लोग अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर सके। दीपक जैन ने सक्षम अधिकारियों से लापरवाह कर्मियों के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए संबंधित आवेदकों के नामों को तत्काल मतदाता सूची में दर्ज करने की मांग की है। उन्होंने इस आशय को लेकर चुनाव आयोग को भी लिखा है।

छह मतदान केंद्रक पर ई वी एम् की खराबी को ले देर से शुरू हुआ मतदान

नवादा : बिहार विधान सभा आम चुनाव 020 बुधवार की सुबह सात बजे से मतदान आरम्भ किया गया। इस दौरान रजौली (सुरक्षित) विधानसभा क्षेत्र के सिरदला प्रखंड मध्य विद्यालय मंझौली, शाहपुर, सिरदला, नावाडीह, हथमरवा, उपर डीह में ई बी एम मशीन खुलने में देर होने पर प्रखंड विकास पदाधिकारी राजेश कुमार दिनकर ने टेक्निकल के साथ पहुंचकर मशीन को ठीक कराया। जिसके बाद मतदान आरम्भ हुआ । सूत्रों की मानें तो मशीन ठीक था लेकिन ऑपरेट करने में कठिनाई के कारण देर हुआ है। वैसे निर्धारित समय से आधा घंटा विलम्ब से उक्त बूथों पर मतदाताओं से मतदान कराया गया।

पहली बार मतदान करने पहुंचे वोटरों में दिखा उत्साह

नवादा : जिले के पांच विधानसभा सीट के लिए बुधवार को मतदान कार्य संपन्न हो गया। लोकतंत्र के महापर्व में युवा मतदाताओं ने भी दम दिखाया। पूरे उत्साह के साथ वोट देने बुथों पर पहुंचे। इस दौरान कुछ मतदाताओं से बातचीत की गई तो अपने उद्गार व्यक्त करने से नहीं चुके। इस चुनाव में युवा मतदाताओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

चुनाव की तिथि घोषित होने के साथ मतदान तक युवा मतदाताओं में काफी उत्साह देखने को मिल रहा था। जो पिछले अन्य चुनाव में नहीं देखने को मिला था। सुबह के सात बजते ही खासकर युवा मतदाता वोट करने बुथों पर आते-जाते दिखे। साथ ही अपने मताधिकार प्रयोग कर काफी उत्साहित भी दिखे।

युवा मतदाओं की जुबानी
– पहली बार मतदान करने का मौका मिला है। मैं काफी खुश हूं। मैंने तय कर लिया है कि मैं अपना वोट उसी को दूंगा जो जीतने के बाद विकास करे। जो निष्पक्ष होकर आमजनों की समस्याओं को सुने।
-सिद्धांत कुमार

– मैं काफी खुश हूं कि आज हम भी वोट कर सकते हैं। मैं हमेशा वैसे नेता को वोट करूंगा, जो अपने चुनावी वादा को पूरा कर सके। और जनता का हमेशा ख्याल रखे। लोगों के लिए मददगार हो।
– जीतू कुमार

– मैं पहली बार वोट करने आई हूं। मैं उसी को वोट करूंगी, जो समाज का विकास करे। साथ ही साथ हम सभी युवाओं का भविष्य का ख्याल रखे। किसी के साथ भेदभाव नहीं करे।
– कुमारी मोनिका

– मुझे भी पहली बार मतदान करने का अवसर मिला है। मैं ऐसे नेता को वोट करूंगा, जो खासकर युवाओं को रोजगार दिलाने का काम करे। क्षेत्र का चहुंमुखी विकास करे। समाज को एकजुट रखे।
– रामजन्म कानू

– अठारह साल पूरा होने पर मतदान करने का अवसर मिला है। बचपन से वोट करने की चाहत थी। जो आज पूरा हो गया। मैं हमेशा वैसे नेता को वोट करूंगा, जो विकास करे। युवाओं पर ध्यान दे।
-राहुल कुमार

– पहले मेरा नाम वोटर लिस्ट में नहीं था। इस बार वोटर लिस्ट में नाम आने के बाद वोट देने का मौका मिला है। ऐसे नेता को वोट करूंगी, जो पूरी ईमादारी के साथ क्षेत्र का विकास करे।
– रानी कुमारी

– अठारह साल पूरा होने के बाद मतदाता सूची में नाम अंकित हुआ है। आज पहली बार वोट दिया हूं। मैंने तय किया है कि हमेशा वैसे नेता को वोट दूंगा, जो समाज का विकास करे।
-सोनी कुमारी

– इस बार पहली बार वोट देने का मौका मिला है। मैंने फैसला किया है कि वैसे नेता को वोट दूंगा जो क्षेत्र का विकास करे। युवाओं को रोजगार से जोड़ने का प्रयास करे।
अजीत कुमार।

मतदानकर्मी का वाहन दुर्घटनाग्रस्त, कई जख्मी

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल प्रखंड क्षेत्र से चुनाव कराकर वापस लौट रहे मतदानकर्मी की वाहन गड्ढे में पलटने से अधिकारी समेत कई लोग जख्मी हो गए । जख्मी को ईलाज के लिये प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया है ।बताया जाता है कि सेक्टर अधिकारी आर सी प्रसाद चुनाव संपन्न कराने के बाद अन्य जवानों के साथ नवादा वापस लौट रहे थे । वापसी के क्रम में वाहन चालक के वाहन से संतुलन बिगड़ जाने के कारण वाहन गड्ढे में जा गिरा । वाहन के पलटने से प्रसाद समेत कई जवान जख्मी हो गए । सूचना के आलोक में पहुंचे थानाध्यक्ष मनोज कुमार सभी जख्मी को ईलाज के लिये प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया। विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा है ।

मतदान के प्रति महिला मतदाताओं में दिखा उत्साह

नवादा : जिले के कई मतदान केंद्रो पर लोकतंत्र का महापर्व में शामिल होने महिला मतदाताओं की काफी भीड़ देखने काे मिला। मतदान के प्रति महिलाएं काफी जागरूक दिखी। सुबह के सात बजते ही घर का कामकाज छोड़कर गली-मोहल्लों से टोली बनाकर मतदान केंद्र की ओर जाते नजर आई। इस दौरान विभिन्न केंद्रो पर महिला मतदाताओं की लंबी कतार लग गई।

महिलाओं ने सबसे पहले अपना मताधिकार का प्रयोग की। इसके बाद घरेलू कामकाज किया। मतदान के दौरान कई महिला मतदाताओं से बातचीत की गई तो अपनी उद्गार व्यक्त किया। इस चुनाव में खासकर महिला मतदाताओं में वोट को लेकर काफी उत्साह देखा गया।

महिला मतदाताओं की जुबानी

– कई साल से अपने मताधिकार का प्रयोग कर रही हूं। मैंने तय किया है कि ऐसा नेता जीते, जो पूरे बिहार का विकास करे। महिलाओं को हक व अधिकार दिलाने का काम करे।
– अनीता देवी

– अबतक तीन बार चुनाव में मतदान करने का मौका मिला है। हमने यह फैसला लिया है कि ऐसा नेता जीते, जो क्षेत्र का विकास करे। समाज में शांति व्यवस्था बनाए रखे।
– रबिया खातून

– लोकतंत्र में मतदान का अधिकार सर्वोपरी है। हमसबों का अधिकार बनता है कि ऐसे नेता को चुने, जो समाज के हरेक वर्ग का विकास करे। महिलाओं का हक व अधिकार दिलाने का काम करे।
– अर्चना कुमारी

– ऐसा नेता जीते जो क्षेत्र का चहुंमुखी विकास करे। महिलाओं को रोजगार जोड़ने का काम करे। स्थानीय समस्या को दूर करने के लिए सदन में आवाज उठाए।
– पूनम कुमारी

– कई बार से चुनाव में मताधिकार का प्रयोग कर रही हूं। ऐसा नेता जीते जो पूरे बिहार की तरक्की करे। पूरे राज्य में शांति व्यवस्था बनाए रखे। महिलाओं को हक व अधिकार दिलाने की लडा़ई लड़े।
– प्रेरणा कुमारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here